गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:12 Minute, 23 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप में सुपर-4 का मुकाबला खेला जाएगा।
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर सुनवाई।
  • हेमंत सोरेन ने विश्वास मत जीता: झारखंड विधानसभा में बोले- आंदोलनकारी का बेटा, डरने वाला नहीं; भाजपा ने किया वॉकआउट।
  • भारत पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना: 8 सितंबर तक रहेंगी; दोनों देशों के बीच हो सकते हैं 7 समझौते।
  • दिल्ली शराब नीति पर भाजपा का स्टिंग: पात्रा बोले- शराब माफिया से केजरीवाल-सिसोदिया ने कमीशन कमाया, सिसोदिया ने मजाक बताया।
  • रेप के आरोपी शिवमूर्ति के शिष्य की संदिग्ध मौत: सुसाइड नोट मिला पर वजह साफ नहीं, लिंगायत मठ सेक्स केस में नाम आने से परेशान थे।
  • काबुल में रूसी एम्बेसी के बाहर फिदायीन हमला: 2 रूसी डिप्लोमैट्स समेत 20 की मौत; 6 साल पहले भी हुआ था हमला।

राहुल ने गुजरात में कहा जीतेंगे तो 500 में सिलेंडर, 3 लाख तक का कर्ज माफ

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। राहुल ने कहा कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है, तो किसानों का 3 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। 10 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। साथ ही 500 रुपए में गैस सिलेंडर देंगे।

लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री, पार्टी में नेतृत्व पद के मुकाबले में सुनक को हराया

लंदन। ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में हराया और अब वह प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेंगी।47 साल की लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को 21 हजार वोटों से हरा दिया। जीत के बाद लिज ने सुनक की तारीफ करते हुए उन्हें अच्छी समझ वाला नेता बताया। 2001 के बाद लिज पहली ऐसी ब्रिटिश PM इलेक्ट हैं, जिन्हें 60% से कम वोट मिले। वे आज PM के तौर पर शपथ लेंगी।

कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य एक परिवार हैं: सुनक ने हार के बाद कहा

लंदन। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों से देश की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस के पीछे एकजुट होने की अपील की।

लखनऊ के होटल में आग: चार लोगों की मौत, 10 अन्य घायल, होटल मालिक और जीएम हिरासत में

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में चार मंजिला एक होटल में सोमवार सुबह आग लगने से दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गयी जबकि कम से कम दस लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

न्यायालय ने गलवान में 2020 के भारत-चीन संघर्ष की जानकारी मांगने वाली याचिका खारिज की

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को उस जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया जिसमें केंद्र को यह जानकारी देने का निर्देश दिए जाने का आग्रह किया गया था कि क्या जून 2020 में गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ संघर्ष के दौरान राष्ट्र ने कोई क्षेत्र खोया है।

केंद्र और राज्य सरकारों से निजी अस्पतालों को सुरक्षा मुहैया कराने की उम्मीद नहीं कर सकते: न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों से यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि वे निजी अस्पतालों को सुरक्षा मुहैया कराएं तथा उन्हें अपनी सुरक्षा की व्यवस्था खुद करनी होगी।

हिजाब प्रतिबंध: क्या निर्धारित ड्रेस वाले स्कूल में धर्म के पालन का अधिकार हो सकता है: न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक में हिजाब प्रतिबंध विवाद पर सुनवाई करते हुए सोमवार को कहा कि किसी भी व्यक्ति को धर्म का पालन करने का अधिकार है, लेकिन सवाल यह है कि क्या यह अधिकार निर्धारित यूनिफॉर्म वाले स्कूल में भी लागू हो सकता है।

क्रिकेटर अर्शदीप के विकिपीडिया पेज पर झूठी जानकारी पोस्ट करने पर सरकार ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली। भारत सरकार ने क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के पेज पर झूठी जानकारी प्रकाशित करने के लिए सोमवार को विकिपीडिया को आड़े हाथों लिया। सिंह के पेज में उनके बारे में प्रदर्शित सूचनाओं को बदल दिया गया था और उनका संबंध अलगाववादी खालिस्तानी आंदोलन से कर दिया गया।

सोरेन सरकार ने भाजपा विधायको के बहिर्गमन के बीच विश्वास मत जीता

रांची। झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने सोमवार को विधानसभा में आसानी से विश्वास मत हासिल कर लिया और इसी के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के लिए विधायकों को लुभाए जाने की आशंका के बावजूद आदिवासी नेता सोरेन को राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद मिली।

ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की खुशी ‘विशेष’: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन को पछाड़कर भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की खुशी ‘‘विशेष’’ है क्योंकि देश ने उनको पीछे छोड़ा है, जिसने यहां ढाई सौ वर्ष तक हुकूमत की।

नीतीश ने राहुल से मुलाकात की

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से यहां मुलाकात की।

जम्मू कश्मीर में दो कार नदी में गिरीं, सात लोगों की मौत

भद्रवाह/जम्मू। जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में सोमवार को दो भिन्न घटनाओं में दो कार सड़क से फिसलकर नदी में गिर गयीं, जिससे सात लोगों की मौत हो गयी।

नेपाली राष्ट्रपति भंडारी ने थल सेना प्रमुख मनोज पांडे को जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया

काठमांडू। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने सोमवार को भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

सेना के खिलाफ बयानबाजी को लेकर अदालत ने लगाई इमरान खान को फटकार

इस्लामाबाद। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने सेना के खिलाफ बयानबाजी को लेकर सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को फटकार लगाई और कहा कि देश में जारी “सत्ता की होड़” के लिए सब कुछ दांव पर नहीं लगाया जा सकता।

उद्योग से परामर्श के बाद वसूला जा रहा है पेट्रोलियम उत्पादों पर अप्रत्याशित लाभ कर: सीतारमण

मुंबई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों और कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर अचानक नहीं, बल्कि उद्योग के साथ नियमित परामर्श के साथ वसूला जा रहा है।

सेंसेक्स फिर 59,000 अंक के पार, निफ्टी 126 अंक मजबूत, बैंक शेयर चमके

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को मजबूती रही और बीएसई सेंसेक्स 442 अंक से अधिक चढ़कर एक बार फिर 59,000 अंक के स्तर के पार निकल गया। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच धातु, बैंक और पूंजीगत शेयरों में तेजी से बाजार लाभ रहे।

जेमिमा रोड्रिग्ज आईसीसी के ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ पुरस्कार के लिए नामित

दुबई। भारत की स्टार बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिगेज को अगस्त में राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया।

अकरम, शास्त्री, गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ पंत के शॉट चयन पर सवाल उठाए

नई दिल्ली। पूर्व क्रिकेटरों रवि शास्त्री, वसीम अकरम और गौतम गंभीर ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पांच विकेट की हार के दौरान ऋषभ पंत के खराब शॉट चयन की आलोचना की है।

बीसीसीआई की प्रतियोगिताओं का नया टाइटिल प्रायोजक होगा मास्टरकार्ड

बीसीसीआई की प्रतियोगिताओं का नया टाइटिल प्रायोजक होगा मास्टरकार्ड - pti  state story - Sports Punjab Kesari

नई दिल्ली। वैश्विक भुगतान और प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के स्वदेश में होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों और घरेलू प्रतियोगिताओं का टाइटिल प्रायोजक होगा। मास्टरकार्ड मोबाइल भुगतान ऐप कंपनी पेटीएम की जगह लेगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!