गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:11 Minute, 48 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 हजार करोड़ रुपए में तैयार किए जा रहे सेंट्रल विस्‍टा एवेन्‍यू का उद्घाटन करेंगे।
  • स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पर बैन को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • एशिया कप में भारत-अफगानिस्तान के बीच सुपर-4 का मुकाबला होगा। टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर।
  • सरकारी नौकरियों-शैक्षणिक संस्थानों में EWS को 10% आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  • कर्नाटक हिजाब विवाद:याचिकाकर्ता ने कहा- सेक्युलर देश में स्कूलों में हिजाब पर बैन क्यों?, SC बोला- सेक्युलर शब्द मूल संविधान में ही नहीं।
  • राजस्थान में लंपी वायरस के कहर से 50 हजार से ज्यादा गायों की मौत, लाशों से पटा मैदान, गायों को खुले में गिद्धों के लिए फेंका जा रहा।
  • बेंगलुरु में बाढ़ जैसे हालात, भारी बारिश का रेड अलर्ट:IMD ने कहा- 5 दिनों में बदतर होगी स्थिति; लोग JCB से पार कर रहे सड़क।
  • सुपरहीरो की ड्रेस वाले बच्चे का वीडियो: चिली के राष्ट्रपति भाषण देते रहे, बच्चा मंच पर आकर उनके चारों ओर साइकिल घुमाने लगा​​​​​​​।
  • 54 साल का डोरेमोन, 46 हजार करोड़ कमाई:पैदा होने के 100 साल पहले ही सरकार ने मनाया जन्मदिन, तोहफे में मिली थी जापान की नागरिकता

से तीन रु. तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, कच्चे तेल के दाम 7 महीने के निचले स्तर पर

तीन महीने के निचले स्‍तर पर फिसला कच्‍चे तेल का भाव, जानिए कब से कम होने  लगेंगी पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें | TV9 Bharatvarsh

आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं। दरअसल, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल (क्रूड) के दाम 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। अभी क्रूड के दाम 92 डालर प्रति बैरल पर हैं। IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार आने वाले दिनों में क्रूड 85 डॉलर प्रति बैरल पर आ सकता है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो से तीन रुपए की कमी आएगी।

‘‘भारत जोड़ो’’ यात्रा भारतीय राजनीति का ‘टर्निंग प्वाइंट’, घृणा पर प्रेम की विजय होगी: कांग्रेस

कन्याकुमारी।, कांग्रेस ने अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा आरंभ होने से पहले बुधवार को कहा कि यह यात्रा भारतीय राजनीति में एक ‘टर्निंग प्वाइंट’ (निर्णायक मोड़) है और आखिरकार घृणा पर प्रेम की विजय होगी।

भारत की संस्थाओं पर आक्रमण हो रहा है, देश त्रासदी की ओर : राहुल

कन्याकुमारी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि ये संगठन भारत की संस्थाओं पर आक्रमण कर रहे हैं।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ ‘परिवार’ को बचाने का अभियान: भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ को उसका ‘‘छलावा’’ करार दिया और दावा किया कि यह प्रमुख रूप से ‘‘परिवार को बचाने’’ का अभियान है ताकि देश की सबसे पुरानी पार्टी पर नियंत्रण बरकरार रहे।

महंगाई अब ‘बड़ा मुद्दा’ नहीं, सरकार का ध्यान रोजगार सृजन, आर्थिक वृद्धि पर: सीतारमण

महंगाई अब बड़ा मुद्दा नहीं, वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- सरकार का ध्यान  रोजगार सृजन और आर्थिक वृद्धि पर - finance minister said govt focus on  employment generation and ...

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि महंगाई के रिकॉर्ड उच्चस्तर से नीचे आने के साथ यह मुद्दा अब बहुत महत्वपूर्ण नहीं रह गया है और अब सरकार के लिये प्राथमिकता रोजगार सृजन और आर्थिक वृद्धि को गति देना है।

नीतीश कुमार ने की सभी विपक्षी दलों से साथ आने की अपील; कहा- यह ‘मुख्य मोर्चा’ होगा

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी गैर भाजपा दलों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा कि यह ‘‘मुख्य मोर्चा’’ होगा न कि ‘‘तीसरा मोर्चा’’।

पीएम-श्री स्कूल योजना को मंत्रिमंडल की मंजूरी, देशभर में 14,597 आदर्श स्कूल विकसित होंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर में 14,597 स्कूलों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित व उन्नत करने की ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’ (पीएम-श्री) योजना को बुधवार को अनुमति प्रदान की, जिस पर 27,360 करोड़ रुपये का व्यय आयेगा।

दिल्ली सरकार ने एक बार फिर पटाखों पर एक जनवरी तक प्रतिबंध लगाया

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में एक जनवरी 2023 तक सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़ में अलकायदा से संबद्ध दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिला में बुधवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में अलकायदा से संबद्ध अंसार गजवतुल हिंद के दो आतंकवादियों को मार गिराया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

अखिलेश ने की उपमुख्यमंत्री से बड़ी पेशकश, केशव ने किया पलटवार

UP Politics | अखिलेश यादव ने की उपमुख्यमंत्री से बड़ी पेशकश, केशव प्रसाद  मौर्य ने किया पलटवार | Navabharat (नवभारत)

लखनऊ/ बाराबंकी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को 100 विधायकों के साथ सपा में शामिल होने पर उन्हें मुख्यमंत्री पद देने की पेशकश की है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 21 लाख किसान पाए गए अपात्र , होगी वसूली

लखनऊ। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश में चयनित 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं । उनसे उन्हें इस योजना के तहत अब तक दी गई धनराशि की वसूली की जाएगी।

एनडीएमसी ने राजपथ का नाम बदलकर ‘‘कर्तव्य पथ’’ करने का प्रस्ताव किया पारित

नई दिल्ली। नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ का नाम बदलकर ‘‘कर्तव्य पथ’’ करने का प्रस्ताव बुधवार को पारित किया।

पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ देशभर में आयकर विभाग की छापेमारी

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनकी कथित संदिग्ध ‘फंडिंग’ के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

ब्रिटेन की नयी सरकार में भारतीय मूल के आलोक शर्मा और सुएला ब्रेवरमैन भी मंत्री

लंदन। ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के आलोक शर्मा और सुएला ब्रेवरमैन को भी शामिल किया गया है और वह बुधवार को 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर होने वाली पहली बैठक में शामिल होंगे।

पश्चिम रूस अपने लक्ष्यों को हासिल करने तक यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई जारी रखेगा: पुतिन

रूस अपने लक्ष्यों को हासिल करने तक यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई जारी रखेगा:  पुतिन - russia continue military action in ukraine until it achieves its  goals putin

मॉस्को। (एपी) रूस को प्रतिबंधों के जरिये अलग-थलग करने संबंधी पश्चिमी देशों के प्रयासों का उपहास उड़ाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि मॉस्को अपने उद्देश्यों को हासिल करने तक यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई जारी रखेगा।

रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा कारोबार में शामिल गैर-अधिकृत इकाइयों की ‘अलर्ट सूची’ जारी की

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को विदेशी मुद्रा कारोबार में शामिल 34 गैर-अधिकृत इकाइयों की ‘अलर्ट सूची’ जारी की। इन संस्थाओं में ऑक्टाएफएक्स, अल्पारी, हॉटफॉरेक्स, और ओलंपिक ट्रेड शामिल हैं।

आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग: रोहित तीन स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर

दुबई। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में तीन पायदान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गए जबकि सूर्यकुमार यादव एक स्थान के नुकसान से चौथे स्थान पर खिसक गए।

ओपन गर्सिया और रूड अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में, किर्गियोस बाहरअमेरिकी ओपन : गर्सिया और रूड सेमीफाइनल में, किर्गियोस बाहर : The Dainik  Tribune

न्यूयॉर्क। कैरोलिन गर्सिया और कैस्पर रूड ने शुरू से आखिर तक दबदबा बनाए रखकर सीधे सेटों में जीत दर्ज की और अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्रमशः महिला और पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन 23वें वरीय निक किर्गियोस हारकर बाहर हो गए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!