गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:9 Minute, 41 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • पीएम मोदी हैदराबाद में संयुक्त राष्ट्र विश्व भू-स्थानिक सूचना कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के राजौरी में जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • भारत को मिला स्वदेशी लड़ाकू हेलिकॉप्टर, हर मिनट 750 गोलियां दागता है
  • भारत ने 22 साल पहले जो सपना देखा था, वो अब पूरा हो गया है। इतने सालों की मेहनत के बाद एयरफोर्स को सोमवार को स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (LCH) मिल गया है। इसकी कैनन से हर मिनट 750 गोलियां दागी जा सकती हैं। इसकी खासियतों की वजह से ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे प्रचंड नाम दिया है।
  • जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप से बाहर, BCCI की मेडिकल टीम ने लिया फैसला
  • सट्टेबाजी के विज्ञापन न चलाएं टीवी-OTT प्लेटफॉर्म:सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी, डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी दी सलाह।
  • त्योहार के जश्न में चार लोगों की मौत, एक के पिता ने भी सदमे में दम तोड़ा, गरबा और अभिनय करते हुए इन लोगों ने जान गंवाई।
  • राजघाट नहीं पहुंचने पर केजरीवाल से खफा हुए LG:5 पेज का लेटर लिख जताई नाराजगी; AAP ने कहा- पीएम के निर्देश पर लिखा लेटर।
  • उत्तरप्रदेश के भदोही में मां के पंडाल में इसलिए जिंदा जले 5 लोग: गेट गुफा जैसा बनाया था, अंदर पॉलीथिन से सजावट; आग भड़की तो लोग भाग भी न सके।
  • 100 साल में पहली बार महिलाएं करेंगी संघ का नेतृत्व:2025 तक सह-कार्यवाह और सह-सरकार्यवाह की जिम्मेदारी मिल सकती है

भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर

जोधपुर। भारतीय वायुसेना ने देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) को सोमवार को औपचारिक रूप से यहां अपने बेड़े में शामिल कर लिया। इसकी कैनन से हर मिनट 750 गोलियां दागी जा सकती हैं। इसकी खासियतों की वजह से ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे प्रचंड नाम दिया है।

बम की धमकी के बाद वायुसेना के विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ रहे ईरानी विमान का पीछा किया

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने सोमवार सुबह बम की धमकी के बाद ईरान की राजधानी तेहरान से चीन के ग्वांगझाऊ जा रहे महान एयर के एक यात्री विमान को रोकने के लिए अपने लड़ाकू विमान उसके पीछे भेजे। वायुसेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।प्लेन करीब दो घंटे भारतीय एयरस्पेस में रहा। ईरान से उड़ा यह विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था।

चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार मानव के क्रमिक विकास पर अनुसंधान के लिए स्वीडिश वैज्ञानिक को मिला

स्टाकहोम। चिकित्सा के क्षेत्र में इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज के लिए स्वीडिश वैज्ञानिक स्वैंते पैबो को देने की घोषणा की गई है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा योजना को अगले आदेश तक रोका गया

नई दिल्ली। मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर पठन-पाठन में प्रोत्साहित करने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएस) योजना को अगले आदेश तक रोक दिया गया है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के नोटिस में यह जानकारी दी गई है।

सीपीडब्ल्यूडी ने प्रधानमंत्री के नये आवास के लिए पूर्व-अर्हता निविदाओं को निरस्त किया

नई दिल्ली। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने प्रधानमंत्री के लिए 360 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नये आवास के वास्ते पूर्व-अर्हता निविदाओं को दो महीने से अधिक समय में सोमवार को दूसरी बार निरस्त कर दिया।

नौकरी के आकांक्षी लोगों से धोखाधड़ी: ईडी ने चीनी ऐप के खिलाफ धनशोधन की जांच शुरू की

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंशकालिक नौकरी उपलब्ध कराने के बहाने युवाओं के साथ कथित तौर पर धोखाधड़ी करने को लेकर चीन नियंत्रित एक मोबाइल ऐप के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

किसानों का 26 नवंबर को देशव्यापी प्रदर्शन।

लखीमपुर खीरी (उप्र)। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सोमवार को खीरी कांड की पहली बरसी पर कहा कि न किसान लखीमपुर खीरी कांड को भूले हैं और न ही वे सरकार को भूलने देंगे और उन्हें केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी के अलावा कुछ मंजूर नहीं।

पंजाब विधानसभा में मान सरकार ने विश्वास मत जीता

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा में भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को विश्वास मत हासिल कर लिया।

गुरुग्राम में इमारत ढही: दो श्रमिकों की मौत, दो घायल

गुरुग्राम। हरियाणा के गुरुग्राम शहर में सोमवार को एक कारखाने की पुरानी इमारत को तोड़ा जा रहा था, तभी वह भरभरा कर ढह गई और उसके मलबे में दबकर दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

इमरान खान अवमानना के आरोपों से बचे, अदालत ने कारण बताओ नोटिस लिया वापस

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान न्यायालय की अवमानना के आरोपों में सोमवार को बच गए। दरअसल, यहां की एक अदालत ने एक महिला न्यायाधीश को धमकी देने से जुड़े एक मामले में उनका लिखित जवाब स्वीकार कर लिया और उन्हें जारी किया गया कारण बताओ नोटिस वापस ले लिया।

राज्यों के कर्ज की लागत 0.12 प्रतिशत बढ़कर 7.77 प्रतिशत

मुंबई। राज्यों के लिये बाजार से कर्ज जुटाने की औसत लागत सोमवार को 0.12 प्रतिशत बढ़कर 7.77 प्रतिशत पर पहुंच गयी। यह लगातार तीसरा सप्ताह है जब कर्ज लागत बढ़ी है।

राजस्थान समिट में 10.44 लाख करोड़ रुपये के 4,192 एमओयू, एलओआई पर हस्ताक्षर

जयपुर। इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022 के तहत जयपुर में सात और आठ अक्टूबर को होने जा रहे दो दिवसीय सम्मेलन से पहले राज्य में 10.44 लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) और आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

2023 महिला टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगा

दुबई। भारत 2023 महिला टी20 विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी को केपटाउन में अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

पीसीए कोल्ट्स ने जे पी अत्रे क्रिकेट टूर्नामेंट जीता

चंडीगढ़। पीसीए कोल्ट्स ने सोमवार को यहां प्लेयर्स एकादश दिल्ली को 113 रन से हराकर 27वें अखिल भारतीय जेपी अत्रे मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!