गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:11 Minute, 17 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • ज्ञानवापी परिसर में पूजा-पाठ की मांग पर सुनवाई होगी।
  • नोटबंदी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में लाइव सुनवाई होगी।
  • 50वें CJI होंगे जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़: चीफ जस्टिस यूयू ललित ने नाम की सिफारिश की, पहली बार पिता के बाद बेटा भी होगा CJI
  • केरल के त्रिरुवल्ला अंधविश्वास में फंसे डॉक्टर दंपती ने दो महिलाओं की बलि दी: घर में धन-संपत्ति आए इसलिए गला रेत कर मारा, शव के टुकड़े कर दफनाया।
  • पश्चिम बंगाल के TMC विधायक को भाजपा कार्यकर्ताओं ने दिखाईं चप्पलें: शिक्षा घोटाले में आरोपी MLA माणिक भट्टाचार्य को देख चोर-चोर के नारे भी लगाए।
  • ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर में 90 साल के बुजुर्ग ने 15,000 फीट से छलांग लगाई: पत्नी के नर्सिंग होम में नहीं है व्हीलचेयर, फंड जुटाने के लिए किया स्टंट।
  • जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में गोली लगने के बाद भी आतंकियों से लड़ता रहा डॉग: लश्कर के 2 दहशतगर्दों को मारने में की मदद; आर्मी ने शेयर किया वीडियो।

मप्र : प्रधानमंत्री ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ‘श्री महाकाल लोक’ का उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में 'श्री  महाकाल लोक' का उद्घाटन किया - in madhya pradesh pm inaugurates shri mahakal  lok at mahakaleshwar ...

उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में करीब 900 मीटर लंबे “श्री महाकाल लोक” गलियारे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उज्जैन में ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के नए परिसर ‘महाकाल लोक’ का लोकार्पण किया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच रक्षा सूत्र (कलावे) से बनाए गए 15 फीट ऊंचे शिवलिंग की प्रतिकृति से मोदी ने रिमोट के जरिए जैसे ही आवरण हटाया, अध्यात्म का यह नया आंगन सभी के लिए खुल गया।

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव पंच तत्व में विलीन; हजारों लोगों ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई

सैफई। दिग्गज समाजवादी नेता व समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव मंगलवार को पंच तत्व में विलीन हो गए। उनके पैतृक गांव सैफई में हजारों की संख्या में लोगों ने उनकी अंतिम यात्रा में भाग लिया और ‘नेताजी’ के बड़े बेटे अखिलेश यादव ने नम आंखों से अपने पिता मुखाग्नि दी।

झारखंड में फुटबॉलर के नाम पर बन रही सड़क, मां-बाप वहीं मजदूर, बेटी अष्टम वर्ल्ड कप में कप्तान

फीफा अंडर। 17 वुमन वर्ल्ड कप शुरू हो गया है। झारखंड के गुमला की अष्टम उरांव भारत की कप्तानी कर रहीं हैं। सम्मान देने के लिए झारखंड सरकार अष्टम के गांव तक सड़क बना रही है। विडंबना ये ही है कि अष्टम के माता-पिता ढाई सौ रुपए की दिहाड़ी के लिए उसी सड़क पर मजदूरी कर रहे हैं। पिता हीरा उरांव का कहना है कि मजदूरी नहीं करेंगे, तो परिवार का पेट कैसे भरेगा।

विधानसभा चुनाव से पहले ‘गुजरात गौरव यात्रा’ को नड्डा दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने प्रचार अभियान को धार देने के लिए राज्य में पांच अलग-अलग स्थानों से ‘‘गौरव यात्रा’’ निकालेगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को ऐसी ही दो यात्राओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

50 के दशक में जेपी को अपने उत्तराधिकारी के रूप में देखते थे नेहरू

 

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर मंगलवार को कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ जेपी के बहुत अच्छे संबंध थे और 1950 के दशक में नेहरू उन्हें अपने उत्तराधिकारी के रूप में देखते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

भारत को छह रैंक के सुधार के साथ असमानता सूचकांक में मिला 123वां स्थान

नई दिल्ली। भारत ने असमानता की खाई पाटने में कुछ प्रगति की है और उसने 161 देशों की ‘असमानता सूचकांक में कमी लाने की नवीनतम प्रतिबद्धता’ (सीआरआईआई) में छह पायदान का सुधार कर 123 वां स्थाना प्राप्त किया है।

वैश्विक चुनौतियों के बीच अर्थव्यवस्था को गति दे रहा है प्रधानमंत्री मोदी का निर्णायक नेतृत्व: भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों की आर्थिक नीतियों की पहचान ‘‘असफल समाजवाद और साठगांठ वाले पूंजीवाद’’ से थी जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुक्त बाजार को बढ़ावा दिया है, गरीबों की मदद की है और भ्रष्टाचार मुक्त व पारदर्शी शासन प्रदान किया है।

देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए हमारी बेटियों को सुरक्षा, बराबरी के अवसर, सम्मान दिलाना होगा:राहुल

चित्रदुर्ग। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि ‘‘हमें देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए हमारी बेटियों को सुरक्षा, बराबरी के अवसर और सम्मान’’ दिलाना होगा।

महाकाल लोक गलियारा : प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जैन में महाकालेश्वर की पूजा की

उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम यहां ‘श्री महाकाल लोक गलियारा’ के पहले चरण का लोकार्पण करने से पहले महाकालेश्वर की पूजा-अर्चना की।

गुजरात में पुरानी व्यवस्था को बदलने के लिए सर्जरी की गई : प्रधानमंत्री मोदी

गुजरात में पुरानी व्यवस्था को बदलने के लिए सर्जरी की गई : प्रधानमंत्री मोदी  - Navabharat

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दो दशक पहले गुजरात कई बीमारियों से ग्रसित था और उनकी सरकार ने पुरानी व्यवस्था को बदलने के लिये सर्जरी) की।

भारत के लिए चीन के साथ संबंधों में ढाई साल ‘बेहद मुश्किल’ रहे: जयशंकर

सिडनी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत के लिए चीन के साथ संबंधों में ढाई साल ‘‘बहुत कठिन’’ रहे, जिसमें 40 साल बाद सीमा पर हुआ पहला रक्तपात भी शामिल है। उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने बीजिंग के साथ संवाद माध्यम को खुला रखा क्योंकि पड़ोसियों को एक-दूसरे से बात करनी पड़ती है।

पाक ने कश्मीर को लेकर मोदी की टिप्पणी को खारिज किया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने गुजरात में एक जनसभा के दौरान कश्मीर के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को मंगलवार को खारिज कर दिया। पाकिस्तान ने कहा कि मोदी का यह तर्क कि उन्होंने किसी तरह, “कश्मीर मुद्दे का समाधान” किया है, न केवल गलत और भ्रामक है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि भारतीय नेतृत्व जमीनी हकीकत से कितना बेखबर है।

भारत में ‘सभी को काम’ के लिए 13.52 लाख करोड़ रुपये के सालाना निवेश की जरूरत: रिपोर्ट

नई दिल्ली। देश में सभी को रोजगार सुनिश्चित करने के लिए सरकार को ‘काम का अधिकार’ कानून बनाने और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का कम से कम पांच प्रतिशत यानी 13.52 लाख करोड़ रुपये का सालाना निवेश करने की जरूरत है। रोजगार और बेरोजगारी पर जन आयोग की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।

आईएमएफ ने 2022 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत किया

IMF ने 2022 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को 7.4% से घटाकर 6.8 प्रतिशत  किया IMF cuts India's growth forecast for 2022 to 6.8 percent from 7.4% -  India TV Hindi News

वॉशिंगटन।अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वर्ष 2022 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है।

कुलदीप की फिरकी का चला जादू, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर श्रृंखला जीती

नई दिल्ली। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव की अगुआई में स्पिन तिकड़ी ने आठ विकेट चटकाए जिससे भारत ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 2-1 से जीत ली।

युवा खिलाड़ियों की परिपक्वता पर गर्व है: धवन

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे शिखर धवन ने मंगलवार को यहां कहा कि उन्हें युवा खिलाड़ियों की परिपक्वता पर गर्व है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!