गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:12 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • गुजरात में निकाली जा रही बीजेपी की गौरव यात्रा में अमित शाह शामिल होंगे।
  • देश को मिलेगी चौथी वंदे भारत ट्रेन, हिमाचल में पीएम मोदी रवाना करेंगे।
  • हाथरस रेप केस में सुनवाई, आरोपियों के बयान दर्ज होंगे।
  • हिजाब बैन मामले पर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना सकता है।
  • सितंबर में बढ़ी रिटेल महंगाई:सब्जियों और दालों के दाम बढ़ने से महंगाई 7.41% पर पहुंची, अगस्त में 7% रही थी।
  • पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले का मास्टर माइंड TMC विधायक:ED ने कहा- मोबाइल में DD-RK के नंबर संदिग्ध, भर्तियों में रिश्वत चली।
  • संजय राउत की जेल से मां को चिट्ठी:कहा- शिवाजी दूसरे घरों में ही क्यों पैदा हो, गुलामी से बेहतर जेल की जिंदगी।
  • रूस ने फिर दी यूक्रेन पर परमाणु हमले की धमकी: रूसी विदेश मंत्री बोले- परमाणु हथियार दागने से नहीं रुकेंगे।
  • बिहार में छपरा सिवान हाईवे पर बस के नीचे बाइकवाला जिंदा जला: बस में सवार पुलिसवाले उतरकर भागे, बीडीओ बनाते रहे।

रेलवे की जमीन खाली करने को हनुमान जी को नोटिस

Railway Notice pasted outside Hanuman Temple in Dhanbad said Clear the  Temple | रेलवे ने हनुमान जी को भेजा नोटिस, 10 दिनों में खाली करें मंदिर  वरना होगी कानूनी कार्रवाई | Patrika News

धनबाद। झारखंड के धनबाद में रेलवे ने हनुमान जी को मंदिर खाली करने का नोटिस थमा दिया। ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने मंगलवार शाम को मंदिर के बाहर ये नोटिस लगाया। यह हनुमानजी के नाम से है। उसमें लिखा है, आपका मंदिर रेलवे की जमीन पर है। वहां अवैध कब्जा किया गया है। नोटिस मिलने के 10 दिनों के अंदर मंदिर हटा लें और जमीन खाली कर दें। नहीं तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह मामला धनबाद के बेकारबांध इलाके का है।

मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये पीएम-डिवाइन योजना को मंजूरी दी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘‘उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री विकास पहल’’ नाम से एक नयी योजना को बुधवार को अनुमति प्रदान कर दी जिस पर चार वर्ष की अवधि में 6,600 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।

खड़गे ने पीएम का फेस बनने के सवाल पर कहा- बकरीद पर बचेंगे, तब मोहर्रम में नाचेंगे

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खड़गे कहावत कहने के बाद विवादों में घिर गए हैं। उन्होंने पीएम पद के फेस के सवाल पर कहा कि बकरीद पर बचेंगे, तब मोहर्रम में नाचेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस की सरकार आई, मोदी और शाह ने मिलकर हमारे विधायक चुरा लिए।

मानव बलि का मामला: केरल पुलिस ने तीनों आरोपियों की हिरासत मांगी

कोच्चि (केरल)। केरल में ‘मानव बलि’ के तीन आरोपियों को बुधवार सुबह यहां अदालत में पेश किया गया और पुलिस ने उनसे पूछताछ के लिए 10 दिनों के लिए उनकी हिरासत की मांग की।

सुप्रीम कोर्ट का नोटबंदी पर केंद्र सरकार और RBI को नोटिस,9 नवंबर तक जवाब मांगा

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने नोटबंदी पर केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को नोटिस जारी किया है। 5 जजों की संवैधानिक पीठ ने 9 नवंबर तक यह बताने को कहा है कि किस कानून के तहत 1000 और 500 रुपए के नोट बंद किए गए थे। कोर्ट ने सरकार और RBI को हलफनामे में अपना जवाब देने को कहा है। 2016 में विवेक शर्मा ने याचिका दाखिल कर सरकार के नोटबंदी के फैसले को चुनौती दी थी।

आरक्षण का लाभ समाज के सबसे निचले तबके तक नहीं पहुंचा : एनएचआरसी प्रमुख

आरक्षण जरूरी है' मानवाधिकार आयोग ने बताए निचले तबके के हाल - Rudraksh News

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) अरुण कुमार मिश्रा ने बुधवार को कहा कि ‘‘आरक्षण का लाभ’’ समाज के सबसे ‘‘निचले तबके’’ तक नहीं पहुंचा है।

साजिद खान के खिलाफ केंद्र को पत्र लिखने के बाद से बलात्कार की धमकियां मिल रही हैं: मालीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बुधवार को आरोप लगाया कि जब से उन्होंने फिल्मकार साजिद खान को रिएलिटी शो ‘बिग बॉस’ से बाहर निकालने की मांग करने के लिए केंद्र को पत्र लिखा है, तब से उन्हें बलात्कार की धमकियां मिल रही हैं।

भारतीय कफ सिरप से बच्चों की मौत पर डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अध्ययन के लिये समिति गठित

नई दिल्ली। भारत में निर्मित चार कफ सिरप से गांबिया में संभावित रूप से 66 बच्चों की मौत के मामले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से प्राप्त विवरण और प्रतिकूल घटना रिपोर्ट की जांच के लिए सरकार ने बुधवार को विशेषज्ञों की चार सदस्यीय समिति का गठन किया। आधिकारिक सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी।

मेडेन फार्मा की सोनीपत स्थित इकाई में दवा निर्माण पर रोक के आदेश : अनिल विज

दिल्ली/चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने मेडेन फार्मास्युटिकल्स की सोनीपत स्थित इकाई में दवा निर्माण पर रोक का आदेश जारी किया है और हाल में निरीक्षण के दौरान पाए गए ‘‘कई उल्लंघनों’’ पर एक सप्ताह के अंदर जवाब देने कहा है अन्यथा उसे लाइसेंस निलंबित या रद्द होने का सामना करना होगा।

औद्योगिक उत्पादन अगस्त में 0.8 प्रतिशत घटकर डेढ़ साल के निचले स्तर पर

नई दिल्ली। विनिर्माण और खनन जैसे क्षेत्रों के उत्पादन में गिरावट के कारण देश का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) अगस्त में 0.8 प्रतिशत घटकर 18 महीने के निचले स्तर पर आ गया। एक साल पहले समान महीने में औद्योगिक उत्पादन 13 प्रतिशत बढ़ा था।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के साथ उठाया वीजा ‘बैकलॉग’ का मामला

विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के साथ उठाया वीजा 'बैकलॉग'  का मामला - external affairs minister jaishankar takes up visa backlog issue  with australian authorities

सिडनी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के साथ वीजा ‘बैकलॉग’ का मुद्दा उठाया, विशेष रूप से उन छात्रों को लेकर जो कोविड महामारी के बाद देश के शैक्षणिक संस्थानों में लौटने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि इस साल के अंत तक समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम से जुड़ेंगे सिराज, शमी और शार्दुल

नई दिल्ली। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम से जुड़ेंगे जबकि दीपक चाहर पीठ की चोट के कारण आगामी टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं।

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी अंगदान करने वाले लोगों के परिजनों के साथ आगे बढ़े

चित्रदुर्ग (कर्नाटक)। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी अंगदान की अहमियत पर जोर देने के लिए अंगदान करने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों के साथ बुधवार को पैदल चले।

विमान मिग-29 के विमान गोवा तट के पास दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना का मिग-29के विमान बुधवार सुबह तकनीकी खराबी के बाद गोवा तट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

अध्यक्ष बना तो कांग्रेस कार्य समिति का चुनाव कराऊंगा: थरूर

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि अगर वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रमुख बनते हैं तो पार्टी के मौजूदा संविधान को पूरी तरह से लागू करेंगे और संसदीय बोर्ड का भी गठन करेंगे जो कई वर्षों से नहीं बना है।

छोटा काम पकड़ना ‘ठीक’ लेकिन मूनलाइटिंग ‘नैतिकता का सवाल’: विप्रो सीईओ

छोटा काम पकड़ना 'ठीक' लेकिन मूनलाइटिंग 'नैतिकता का सवाल': विप्रो सीईओ -  catching small jobs fine but moonlighting ethics question wipro ceo –  News18 हिंदी

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में ‘मूनलाइटिंग’ को लेकर छिड़ी बहस के बीच विप्रो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) थिएरी डेलापोर्टे ने कहा है कि नौकरी के साथ कोई छोटा काम पकड़ना ठीक है लेकिन एक प्रतिस्पर्धी कंपनी के लिए काम करना ‘नैतिकता का सवाल’ है।

रूस से कच्चा तेल जर्मनी पहुंचाने वाली पाइपलाइन में रिसाव का पता लगा

वारसा, (एपी)। पोलैंड में कच्चे तेल की उस भूमिगत पाइपलाइन में रिसाव का पता चला है जिसके जरिए रूसी कच्चा तेल जर्मनी भेजा जाता है। पोलेंड के परिचालक ने बुधवार को यह जानकारी दी।

भौगोलिक सीमाओं में किसी भी तरह के विस्तार में मानवाधिकारों का उल्लंघन : उपराष्ट्रपति धनखड़

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि किसी भी तरह के विस्तार व विशेषकर भौगोलिक सीमाओं के विस्तार में मानवाधिकारों का उल्लंघन शामिल होता है और एक राष्ट्र के तौर पर भारत कभी इस तरह की नीति में विश्वास नहीं करता है।

एथलेटिक्स: स्टेरॉयड के इस्तेमाल के लिए कमलप्रीत कौर पर तीन साल का प्रतिबंध

नई  दिल्ली। तोक्यो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाली भारत की शीर्ष चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर पर बुधवार को प्रतिबंधित पदार्थ स्टेनोजोलोल के इस्तेमाल के लिए तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया। एथलेटिक्स इंटीग्रिटी इकाई (एआईयू) ने यह घोषणा की। कमलप्रीत पर लगा प्रतिबंध 29 मार्च 2022 से प्रभावी होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!