गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:7 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी ‘एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ का उद्घाटन करेंगे।
  • कांग्रेस पार्टी के अगले अध्यक्ष के लिए वोटिंग होगी।
  • ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में वाराणसी जिला अदालत में सुनवाई होगी
  • भारत का पहला वार्म अप मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा।
  • मुजफ्फरपुर में हिजाब हटाने को कहा तो भड़कीं छात्राएं: प्रिंसिपल बोलीं- ब्लूटूथ पहने होने का शक था; उतारने को कहा तो धर्म से जोड़ा।
  • मनीष सिसोदिया को CBI का समन, शराब घोटाला केस में 11 बजे होगी पूछताछ, AAP ने कहा- जांच एजेंसी उन्हें गिरफ्तार करेगी।
  • दिल्ली के शादीपुर में युवक की मौत से तनाव:तीन दिन पहले मुस्लिम लड़कों से झगड़े में हुआ था घायल, इलाके में RAF तैनात।
  • पंजाब के पूर्व मंत्री 50 लाख रिश्वत देते गिरफ्तार:विजिलेंस अफसर को की थी एक करोड़ की पेशकश, 3 दिन के रिमांड पर लिया।
  • चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं मीटिंग:राष्ट्रपति जिनपिंग को पार्टी में कोई चुनौती नहीं, तीसरे टर्म में पहले से ज्यादा दबाव होगा।

देश में पहली बार हिंदी में डॉक्टरी की पढ़ाई

देश में पहली बार मध्यप्रदेश में MBBS की पढ़ाई हिन्दी में होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भोपाल में रविवार को इसकी 3 किताबों का विमोचन किया। इस तरह हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने वाला पहला राज्य मध्य प्रदेश बन गया है। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस साल 6 इंजीनियरिंग और 6 पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भी हिंदी में पढ़ाई शुरू करेगी।

ससुराल सिमर सीरियल में काम करने वाली वैशाली ने की खुदकुशी

पॉपुलर टीवी शो ‘ससुराल सिमर का’ में अंजलि भारद्वाज का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस वैशाली ठक्कर ने सुसाइड कर लिया है। 30 साल की वैशाली का शव इंदौर की साईं बाग कॉलोनी में उनके घर पर मिला। उन्हें स्टार प्लस के मशहूर टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में संजना के रोल से भी खासी पॉपुलैरिटी मिली थी। पुलिस के मुताबिक वैशाली ने फांसी लगाई है। सुसाइड नोट मिला है।

भूख सूचकांक कब तक आरएसएस-भाजपा भारत को ‘कमजोर’ करने का काम करेगी: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वैश्विक भूख सूचकांक 2022 में भारत के 107वें स्थान पर रहने को लेकर रविवार को सरकार पर निशाना साधा और पूछा कि आरएसएस-भाजपा कब तक असलियत से जनता को गुमराह कर, भारत को ‘कमज़ोर’ करने का काम करेगी।

स्टालिन ने ‘नौकरी के लिए हिंदी भाषा की जानकारी होने’ संबंधी संसदीय समिति के प्रस्ताव की आलोचना की

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने रविवार को संसदीय समिति की उस सिफारिश का कड़ा विरोध किया, जिसमें यह प्रस्ताव किया गया है कि कुछ खास नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को हिंदी भाषा की जानकारी होनी चाहिए।

जन-धन खातों से अब तक 25 लाख करोड़ रुपये वितरित: रेड्डी

हैदराबाद। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों के जरिये अब तक 25 लाख करोड़ रुपये लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं।

मोदी का ‘एनिमेशन’ ट्विटर पर साझा कर एक-दूसरे पर कसा तंज

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निशाना साधने के लिए रविवार को ट्विटर पर राहुल गांधी का एक ‘एनिमेशन’ वीडियो साझा किया। इसके जवाब में कांग्रेस ने भी एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘अधूरे वादों’’ को लेकर उन पर तंज कसा गया है।

रेलवे में शामिल किया गया पहला स्वदेश निर्मित अल्युमीनियम मालवाहक रेक

नई दिल्ली। रेलवे के लिए स्वदेश निर्मित पहले अल्युमीनियम माल ढुलाई रेक को ओडिशा के भुवनेश्वर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रेक पहले की तुलना में हल्का है, लेकिन इसकी क्षमता अधिक माल ढुलाई की है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने मिस्र के राष्ट्रपति सीसी से मुलाकात की

काहिरा। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को यहां मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हार्दिक अभिवादन किया।

जींद में युवती से सामूहिक दुष्कर्म, दो युवकों पर मामला दर्ज

जींद। हरियाणा के जींद जिले में शनिवार रात को अपने घर के पड़ोस में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने जा रही युवती का दो युवकों द्वारा कथित तौर पर पहले अपहरण करने फिर उससे सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है।

कांग्रेस में हो विकेंद्रित व्यवस्था, ताकि सारे निर्णय दिल्ली से ही न लिए जाएं : थरूर

लखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शशि थरूर ने पार्टी में विकेंद्रीकरण पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि यह इसलिए जरूरी है ताकि सारे निर्णय दिल्ली से ही न लिए जाएं।

मराठा क्रांति मोर्चा के समन्वयक ने लाइव चैट में की आत्महत्या की कोशिश

मुंबई। मराठा क्रांति मोर्चा (एमकेएम) के समन्वयक रमेश केरे पाटिल ने संगठन को तोड़ने के लिए भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच रविवार को सोशल मीडिया पर लाइव बातचीत के दौरान जहर खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!