गुड मॉर्निंग न्यूज़ सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:11 Minute, 16 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • पीएम मोदी इंटरपोल की 90वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित करेंगे।
  • BCCI के नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए चुनाव होगा।
  • शराब घोटाले में सिसोदिया से 9 घंटे चली CBI की पूछताछ, डिप्टी CM का दावा- अफसरों ने इशारों में मुझे BJP जॉइन करने को कहा।
  • 1990 बैच के सीनियर आईएएस रेप के आरोपी जितेंद्र नारायण सस्पेंड: 21 साल की युवती ने लगाया दुष्कर्म का आरोप, एक अन्य अफसर भी आरोपी।
  • अगले CJI के नाम पर राष्ट्रपति की मुहर: जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 9 नवंबर को लेंगे शपथ, उनके पिता भी रह चुके चीफ जस्टिस।
  • गलवान जैसा खतरा और बढ़ा: भारतीय सेना से झड़प का वीडियो दिखाकर जिनपिंग बने हीरो, अब इसी बैठक में बनेंगे आजीवन राष्ट्रपति।
  • ससुराल सिमर का फेम वैशाली की मौत लव ट्राएंगल और ब्लैकमेलिंग में हुई। उनका सुसाइड नोट: दोस्त के बारे में लिखा- राहुल ने मेरे फोटो मंगेतर को भेजे, ढाई साल से टॉर्चर कर रहा।
  • सजा से बचने के लिए रेप का आरोपी बना मुर्दा: पिता ने चिता सजाई, बेटे को लिटाया और फोटो खींचकर थाने में जमा किया।

ट्रांसजेंडर्स को महिला-पुरुष बनाएगी राजस्थान सरकार: सर्जरी के लिए ढाई लाख रु. तक की मदद देगी, ऐसा करने वाला पहला राज्य

सर्जरी के लिए ढाई लाख रु. तक की मदद देगी, ऐसा करने वाला पहला राज्य | Ashok  Gehlot Govt On Free Transgender Sex Change Surgery | Kota News - Dainik  Bhaskar

राजस्थान सरकार ट्रांसजेंडर्स को लिंग परिवर्तन सर्जरी यानी सेक्स रिअसाइन्मेंट सर्जरी (SRS) कराने के लिए ढाई लाख रुपए तक की मदद देगी। यह सर्जरी ट्रांसजेंडर्स की इच्छा पर ही कराई जाएगी। राज्य में 20 हजार से अधिक ट्रांसजेंडर्स हैं। राजस्थान देश का पहला राज्य होगा, जहां ट्रांसजेंडर्स की SRS कराई जाएगी।

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले वार्मअप मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हरा दिया। आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे, लेकिन मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लेकर भारत को जीत दिला दी। उन्होंने एक रनआउट भी किया।

गुजरात में आप की ‘लोकप्रियता’ से घबरा गयी भाजपा, ‘फर्जी’ मामले में जेल भेजना चाहती है : सिसोदिया

नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कथित आबकारी नीति घोटाले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनके खिलाफ दर्ज मामले को सोमवार को ‘‘फर्जी’’ बताया और दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) की ‘‘लोकप्रियता’’ से ‘‘घबरा’’ गयी है इसलिए उनसे पूछताछ की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने खाद्य तेल, उर्वरक के आयात पर होने वाले खर्च पर चिंता जताई, आत्मनिर्भरता पर दिया जोर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खाद्य तेल, उर्वरक और कच्चे तेलों के आयात पर होने वाले खर्च को लेकर सोमवार को चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इससे करदाताओं पर बोझ पड़ता है, लिहाजा यह समय भारत को आत्मनिर्भर बनाने और आयात की निर्भरता कम करने के लिए ‘मिशन मोड’ में काम करने का है।

कांग्रेस के करीब 9500 डेलीगेट ने वोट डाला, 24 साल बाद बनेगा गैर-गांधी अध्यक्ष

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया। इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जा चुका है।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ देश के अगले प्रधान न्यायाधीश नियुक्त

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ देश के अगले प्रधान न्यायाधीश नियुक्त, नौ नवंबर  को लेंगे पद की शपथ - Navabharat

नई दिल्ली। न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ सोमवार को देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) नियुक्त किये गए। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश में ट्यूशन पढ़ाने वाली युवती के साथ सामूहिक बलात्कार, एक गिरफ्तार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी के विभूतिखंड के कठौता इलाके में ट्यूशन पढ़ाने वाली एक युवती से ऑटो सवार दो बदमाशों ने कथित रूप से बलात्कार किया। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा हुसड़िया इलाके के चौकी के प्रभारी को निलंबित कर दिया गया हैं। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

भाजपा ने अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में अपने उम्मीदवार को नहीं उतारने का फैसला किया

मुंबई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर तीन नवंबर को होने वाला उपचुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है।

लखीमपुर कांड : आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर जवाब के लिए न्यायालय ने उप्र सरकार को दो हफ्ते का वक्त दिया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया।

राज्यपाल पद के खिलाफ मंत्रियों के बयान पर कार्रवाई होगी : आरिफ मोहम्मद खान

तिरूवनंतपुरम। केरल में विभिन्न मुद्दों पर राजभवन और सत्तारूढ़ गठबंधन एलडीएफ के बीच चल रही खींचतान के बीच, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सोमवार को सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए कहा कि वामपंथी मंत्रियों के ऐसे किसी भी बयान पर कार्रवाई की जाएगी जो उनके पद की गरिमा को कमतर करता हो। उन्होंने आगाह किया कि ऐसे बयान देने पर मंत्री को पद से हटाया भी जा सकता है।

पीएमएलए मामला: राउत ने पात्रा चॉल परियोजना में ‘सक्रिय रुचि’ ली, ईडी ने अदालत से कहा

PMLA मामला: संजय राउत ने ली पात्रा चॉल परियोजना में 'सक्रिय रुचि', ईडी ने  कोर्ट को बताया

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को यहां एक विशेष अदालत को बताया कि शिवसेना सांसद संजय राउत ने पात्रा चॉल पुनर्विकास परियोजना में “सक्रिय रुचि” ली और धनशोधन मामले में उनकी संलिप्तता दिखाने के लिए रिकॉर्ड में सामग्री है।

वैशाली ठक्कर खुदकुशी मामला: दो लोगों पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज

भोपाल। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को कहा कि टेलीविजन अदाकारा वैशाली ठक्कर द्वारा इंदौर शहर में अपने घर में कथित तौर पर फंदे से लटककर खुदकुशी करने के मामले में दो लोगों पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है। आरोपी दंपति हैं और अभिनेत्री के पड़ोसी भी हैं।

यूक्रेन की राजधानी पर आत्मघाती ड्रोन हमले, चार लोगों की मौत

कीव। यूक्रेन के कई शहरों में पिछले सप्ताह रूस द्वारा किए गए हमलों के बाद सोमवार को कीव एक बार फिर कई धमाकों से दहल गया। इन धमाकों के लिए विस्फोटकों से लदे ड्रोन इस्तेमाल किए गए और इन हमलों में चार लोग मारे गए तथा इमारतों में आग लग गई।

एसबीआई, कोटक, फेडरल बैंक ने ऋण दरों में वृद्धि की

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक ने सीमांत लागत पर दिए जाने वाले ऋण (एमसीएलआर) के तहत अपनी उधारी दरों में वृद्धि की है।

गेहूं, चावल की कीमतों में बढ़ोतरी सामान्य बात, असामान्य तेजी पर कदम उठाएंगे: खाद्य सचिव

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को कहा कि गेहूं और चावल की कीमतों में वृद्धि ‘सामान्य’ है और यदि अनाज की कीमतों में कोई असामान्य वृद्धि होती है तो वह बाजार में हस्तक्षेप करेगी।

एजीएम: बोर्ड के 36वें अध्यक्ष चुने जाएंगे बिन्नी

BCCI AGM : बोर्ड के 36वें अध्यक्ष चुने जाएंगे बिन्नी, आईसीसी चेयरमैन को  लेकर होगी चर्चा - bcci agm binny will be elected as the 36th president of  the board - Sports Punjab Kesari

मुंबई। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मंगलवार को यहां होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह बोर्ड का अध्यक्ष पद संभालेंगे जिसमें आईसीसी चेयरमैन पद को लेकर भी चर्चा होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!