गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:15 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • PM मोदी केदारनाथ और बद्रीनाथ जाएंगे। 3,4000 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे।
  • BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान भाजपा के सीनियर नेताओं के साथ दिल्ली में मीटिंग करेंगे।
  • PK का दावा- NDA में फिर शामिल होंगे नीतीश: बोले- मुख्यमंत्री लगातार भाजपा के संपर्क में हैं, कभी भी वापसी कर सकते हैं।
  • दिवाली पर नए कोरोना वैरिएंट्स का अलर्ट: बहरापन, सीने में दर्द लक्षण… इससे सावधानी जरूरी।
  • कोर्ट की छुट्टियों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका: HC दीवाली की छुट्टी के बाद करेगा सुनवाई; दलील थी- ये मौलिक अधिकारों का हनन।
  • ओडिशा, आंध्र और बंगाल में तूफान का अलर्ट: बेंगलुरु में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, मेट्रो स्टेशन की दीवार गिरी।
  • अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 4 की मौत: MP के मुरैना में धमाके से पूरी इमारत गिरी, मलबे में दबी 9 साल की बच्ची को बचाया।
  • तेलंगाना में जेपी नड्‌डा की कब्र बनाने पर विवाद: BJP ने वीडियो शेयर कर लिखा- TRS के पास मुद्दा नहीं इसलिए ऐसी शर्मनाक हरकत की।

38 मंत्रालयों और विभागों में दी जाएंगी 10 लाख नौकरियां, 75 हजार लोगों से शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। इस मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव की लॉन्चिंग वे धनतेरस के दिन यानी 22 अक्टूबर से करेंगे। इस दिन 75 हजार लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है कि 10 लाख नौकरियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों के जरिए भरी जाएंगी। PM मोदी ने इस साल जून में इन विभागों में मैन पावर की समीक्षा की थी।

महज 45 दिनों में आउट हुईं ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस, एक बार फिर रेस में आए ऋषि सुनक और बोरिस :

लंदन। (एजेंसी) महज 45 दिनों में आउट हुईं ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस, एक बार फिर रेस में आए ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने डॉलर के मुकाबले गिरते पाउंड और बढ़ती महंगाई के बीच इस्तीफा दे दिया. इसके बाद चर्चा शुरू हो गई कि अगला पीएम कौन होगा ? महज 45 दिन, चूक भरे आर्थिक फैसले और अहम सिपहसालारों के इस्तीफों ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री की कुर्सी पर लिज ट्रस की पारी को समेट दिया. ट्रस नए प्रधानमंत्री के पद संभालने तक फिलहाल कार्यवाहक पीएम बनी रहेंगी, लेकिन उनके इस ऐलान ने तेजी से बढ़ती सर्दियों और आसमान छूती गैस की कीमतों से जूझते ब्रिटेन के लिए सियासी संकट गहरा दिया है।

HCL के शिव नाडर भारतीय दानवीरों में टॉप पर

भारत के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट में HCL के फाउंडर शिव नाडर सबसे ज्यादा दान देने वाले अरबपतियों की लिस्ट में पहले नंबर पर आ गए हैं। वहीं विप्रो कंपनी के फाउंडर अजीम प्रेमजी खिसक कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। शिव नाडर ने फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के दौरान 1,161 करोड़ रुपए का दान दिया। प्रतिदिन के हिसाब से यह 3.18 करोड़ रुपए होता है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध के खिलाफ याचिका खारिज की

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने पटाखों से संबंधित मुद्दों के उच्चतम न्यायालय के समक्ष विचाराधीन होने के मद्देनजर बृहस्पतिवार को एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया। इस याचिका में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) द्वारा सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने को चुनौती दी गई है। न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने उन दो व्यापारियों की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें त्योहारों के दौरान ‘‘केवल हरित पटाखे खरीदने, बेचने और भंडारण’’करने की अनुमति दिये जाने
का आग्रह किया गया था।

वंश बढ़ाने के लिए रेपिस्ट को पैरोल, प्रेग्नेंट होने के लिए पत्नी ने दाखिल की थी याचिका

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने नाबालिग से गैंगरेप के दोषी को 15 दिन के पैरोल पर रिहा किया है। उसे वंश बढ़ाने के लिए यह छूट मिली है। दोषी की पत्नी ने वंश बढ़ाने के अधिकार को लेकर याचिका दाखिल की थी। राजस्थान में यह पहला मामला है, जिसमें रेप के किसी दोषी को पैरोल मिली है। हाईकोर्ट ने पत्नी के मौलिक और संवैधानिक अधिकारों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला सुनाया।

गाजियाबाद पुलिस ने कहा, सामूहिक बलात्कार की कहानी झूठी

गाजियाबाद। दिल्ली की एक महिला के इस दावे को गाजियाबाद पुलिस ने ‘‘झूठा’’ करार देते हुए बृहस्पतिवार को खारिज कर दिया कि उसके साथ पांच लोगों ने सामूहिक बलात्कार किया और बर्बरता की। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। पुलिस ने दावा किया कि पूरी ‘‘साजिश’’ संपत्ति हड़पने के लिए रची गयी थी, जिसे लेकर महिला और आरोपियों के बीच विवाद था।

जलवायु परिवर्तन के घातक असर कम करने को मिशन लाइफ का शुभारंभ

केवडिया (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को सतत विकास के लिए लोगों से ‘‘कम इस्तेमाल, दोबारा इस्तेमाल और पुनर्चक्रण’’ के सिद्धांत को अपनाने का आह्वान किया और जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।
उन्होंने कहा कि लोग जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों का सामना कर रहे हैं और यह मुद्दा नीति-निर्माण के दायरे से परे है। गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ‘मिशन लाइफ’ की शुरुआत की। यह एक वैश्विक कार्ययोजना है जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी असर से पृथ्वी को बचाना है।

भीड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना जारी रखें लोग : विशेषज्ञ

नई दिल्ली। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना नहीं लगाए जाने के दिल्ली सरकार के फैसले के कुछ ही देर बाद विशेषज्ञों ने बृहस्पतिवार को कहा कि लोगों को भीड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना जारी रखना चाहिए। शहर के प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों ने सुझाव दिया है कि लोगों को ‘‘अतिरिक्त सावधानी’’ बरतनी चाहिए, क्योंकि दिल्ली में भले ही कोविड-19 के मामलों में कमी दर्ज की गई है, लेकिन वायरस का एक नया स्वरूप देखा जा रहा है, जो बेहद संक्रामक है।

एक्सबीबी’ के कारण कोविड-19 की एक और लहर आ सकती है : डब्ल्यूएचओ

पुणे (महाराष्ट्र)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि सार्स-कोव-2 वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के एक्सबीबी उपस्वरूप के कारण कुछ देशों में ‘‘कोविड-19 संक्रमण की एक और लहर’’ आ सकती है।
पुणे में विकासशील देश टीका निर्माता नेटवर्क (डीसीवीएमएन) की वार्षिक आम बैठक के इतर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक किसी भी देश से ऐसे आंकड़े नहीं मिले हैं, जिससे पता चले कि संक्रमण के ये नए स्वरूप अधिक गंभीर हैं।

मरीज को प्लेटलेट्स की जगह मौसम्बी का जूस चढ़ाए, मौत, अस्पताल सील

प्रयागराज। प्रयागराज जिले में डेंगू के एक मरीज को प्लेटलेट्स की जगह कथित रूप से मौसम्बी का जूस चढ़ाए जाने को लेकर यहां एक निजी अस्पताल को बृहस्पतिवार को सील कर दिया गया। मरीज की बाद में मौत हो गई। सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो प्रसारित होने के बाद प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक के ट्वीट और उनके आदेश पर जिला प्रशासन हरकत में आया और उस अस्पताल को सील कर दिया गया, जहां मरीज को कथित तौर पर मौसम्बी का जूस चढ़ाया गया था।

चाड के दो मुख्य शहरों में प्रदर्शन के दौरान कम से कम 60 लोगों की मौत

एनजमीना। चाड में अंतरिम नेता महामत इदरिस डेबी का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ाए जाने का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षाबलों द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है। बृहस्पतिवार को हुई हिंसा के बाद प्राधिकारियों ने कर्फ्यू लगा दिया है। चाड सरकार के प्रवक्ता अजीज महामत सालेह ने बताया कि राजधानी एनजमीना में हिंसा में कम से कम 30 लोग मारे गए हैं।

पाकिस्तानी उच्चतम न्यायालय ने इमरान खान के प्रदर्शन पर रोक लगाने से इनकार किया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा नियोजित सरकार विरोधी प्रदर्शन के खिलाफ निर्देश जारी करने का आग्रह किया गया था। बहरहाल, उच्चतम न्यायालय ने सरकार को कानून एवं व्यवस्था पर नियंत्रण करने के लिए ‘‘खुली छूट’’ दी और आगाह किया कि अगर किसी भी पक्ष ने अदालत के आदेशों का उल्लंघन किया तो वह हस्तक्षेप करेगा।

जबरन धर्मांतरण का शिकार हुई हिंदू लड़की को पाक अदालत ने सुरक्षित घर में भेजा

कराची। पाकिस्तान के हैदराबाद शहर में दो महीने पहले जिस हिंदू लड़की का कथित रूप से दिनदहाड़े अपहरण कर जबरन इस्लाम में धर्मांतरण कराया गया था और एक मुस्लिम व्यक्ति से जिसकी शादी कराई गयी थी, उसे बृहस्पतिवार को एक अदालत ने एक सुरक्षित घर में भेज दिया। अदालत ने शुरू में लड़की को उसके माता-पिता के साथ जाने की अनुमति नहीं दी थी और उसके पति के वकील द्वारा पेश किए गए विवाह प्रमाण पत्र को स्वीकार कर लिया था, लेकिन अदालत के फैसले के बाद लड़की के रोने और अपनी मां से लिपटे होने के वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद न्यायाधीश ने आदेश दिया कि उसे सुरक्षित घर में भेज दिया जाए और वह अपने माता-पिता से मिल सकती है।

अंकुश को रजत, विकास और नितेश के कांस्य से भारत का ग्रीको रोमन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

पोंटेवेदरा (स्पेन)। भारतीय पहलवान अंकुश को अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं के 50 किलो भार वर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि विकास (72 किग्रा) और नितेश (97 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते जिससे भारत इस प्रतियोगिता की ग्रीको रोमन शैली में तीन पदकों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहा। अंकुश के सामने फाइनल में कड़ी चुनौती थी क्योंकि उनका सामना जापान की युई सुसाकी से था जो कि मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन है। जापानी पहलवान ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करके दो मिनट से भी कम समय में भारतीय खिलाड़ी को हराकर स्वर्ण पदक जीता ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!