गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 7 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । आप सभी को पवन छठ के महोत्सव की मंगल शुभकामनाएं। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • दिल्ली में UN सिक्योरिटी काउंसिल की काउंटर टेररिज्म कमेटी की मीटिंग।
  • हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन।
  • नोट पर छपेगी लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर, तो सुधरेगी इकोनॉमी: केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा लेटर, कहा- ऐसा जनता चाहती है।
  • भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने दिल्ली जल बोर्ड के अफसर संजय शर्मा से कहा
  • केमिकल तेरे सिर पर डाल दूंगा: BJP सांसद ने अफसर से की बदसलूकी; स्थानीय लोगों से जवाब भी मिल गया।
  • कश्मीरी पंडित घर छोड़ने को मजबूर: टारगेट किलिंग का डर, शोपियां से अब तक 10 परिवार जम्मू जा चुके।
  • पुतिन बोले- मोदी सच्चे देशभक्त: रूसी राष्ट्रपति ने भारत के PM की तारीफ की, कहा- फ्यूचर भारत का है।

आज राजस्थान के राजसमंद में दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा का उद्धाटन होगा। 369 फीट ऊंची शिव प्रतिमा का नाम ‘विश्वास स्वरूपम’ है। राजस्थान के नाथद्वारा कस्बे में स्थापित यह प्रतिमा उदयपुर से सिर्फ 45 किमी दूर है। इसे 50 हजार लोगों ने 10 साल में तैयार किया है।

मस्क ने 4 भारतीय ऑफिशियल्स को निकाला, 75% कर्मचारियों को भी नौकरी से हटा सकते हैं

Elon Musk ने Twitter के कर्मचारियों से कहा- 75 फीसदी कर्मियों को नौकरी से  निकालने की नहीं है योजना - elon musk told twitter employees there is no  plan to fire 75

एलन मस्क ने ट्विटर चीफ बनते ही 4 टॉप ऑफिशियल्स को बाहर का रास्ता दिखाया है। CEO पराग अग्रवाल, लीगल अफेयर्स एंड पॉलिसी चीफ विजया गड्डे, चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नेड सेगल और जनरल काउंसिल सीएन एजेट को बर्खास्त किया गया है। द वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क कंपनी के 7,500 एम्प्लॉइज में से 75%, यानी करीब 5,600 कर्मचारियों को नौकरी से हटा सकते हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स मस्क ने ट्वीटर का मालिकाना हक मिलते ही ट्वीट किया- चिड़िया आजाद हुई।

भारत में 2021 में तपेदिक के 21.4 लाख नये मामले आये सामने, पिछले साल से 18 फीसदी

नई दिल्ली। भारत में 2021 में तपेदिक (टीबी) के 21.4 लाख नये मामले सामने आये जो 2020 के मुकाबले 18 फीसदी अधिक हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैश्विक तपेदिक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।
इस रिपोर्ट के अनुसार 2021 में 22 करोड़ लोगों की जांच के बाद यह आंकड़ा सामने आया।

26/11 हमले के मुख्य साजिशकर्ता अब भी सुरक्षित हैं और उन्हें सजा नहीं दी गयी : जयशंकर

मुंबई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता और योजनाकार अब भी सुरक्षित हैं और उन्हें सजा नहीं दी गयी है। आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नयी और उभरती प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल का मुकाबला’’ विषय पर यहां आयोजित एक विशेष बैठक में उन्होंने कहा कि जब कुछ आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो कुछ मामलों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ‘‘राजनीतिक कारणों से, खेदजनक रूप से’’ कार्रवाई करने में असमर्थ रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुलिस के लिए ‘एक राष्ट्र, एक वर्दी’ का विचार रखा

सूरजकुंड (हरियाना) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पुलिस के लिए ‘‘एक राष्ट्र, एक वर्दी’’ का विचार प्रस्तुत किया और कहा कि यह उनकी तरफ से एक विचार मात्र है और वह इसे राज्यों पर थोपने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। राज्यों के गृह मंत्रियों के यहां आयोजित दो दिवसीय ‘‘चिंतन शिविर’’ को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने उन ताकतों से आगाह किया जो युवाओं को चरमपंथ की ओर धकेलने और आने वाली पीढ़ियों के दिमाग को विकृत करने के लिए अपने बौद्धिक दायरे को बढ़ा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने खालिस्तान संबंद्ध वाले चार शूटरों को गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस ने खालिस्तान संबंद्ध वाले चार शूटरों को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने पाकिस्तान समर्थित खालिस्तानी हरविंदर सिंह उर्फ रिंडा और गैंगस्टर से आतंकवादी बने एवं कनाडा में रह रहे लखबीर सिंह उर्फ लांडा के चार शूटरों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
पुलिस के अनुसार, लखविंदर सिंह को 24 सितंबर को सराय काले खां से और गुरजीत को 13 अक्टूबर को आईएसबीटी कश्मीरी गेट के पास पकड़ा गया था। पुलिस के अनुसार गुरजीत से मिली जानकारी के आधार पर हरमेंद्र सिंह और सुखदेव को पंजाब के मोगा में उनके ठिकाने से पकड़ा गया।

उप्र : डॉक्टर के घर पर फंदे से लटका मिला घरेलू सहायिका का शव

नोएडा। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में शुक्रवार सुबह एक डॉक्टर के घर पर उनकी नौकरानी का शव पंखे से लटका हुआ मिला। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस आत्महत्या या हत्या, दोनों पहलुओं को ध्यान में रखकर मामले की जांच कर रही है।

राजनाथ सिंह ने लेह में बीआरओ की नीव रखी

लेह/जम्मू। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को लेह में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कर्मियों और मशीनों को समर्पित एक संग्रहालय की आधारशिला रखी। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया, “बीआरओ के कर्मियों के बलिदान का सम्मान करने, इसकी उपलब्धियों को संस्थागत बनाने और सामने लाने के लिए लेह में एक संग्रहालय स्थापित किया जा रहा है जो सूचना और प्रेरणा का स्रोत होगा।”

तेलंगाना : कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में विभिन्न राज्यों के पार्टी नेता शामिल हुए

हैदराबाद। कांग्रेस के विभिन्न राज्यों के नेता शुक्रवार को तेलंगाना में राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी ‘भारत जोड़ो’यात्रा में शामिल हुए।
यात्रा में संचार के प्रभारी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यह ‘‘लघु भारत जोड़ो’’यात्रा है जिसमें विभिन्न राज्यों के नेता राहुल के साथ पदयात्रा करने आ रहे हैं।

वायु प्रदूषण : जीआरएपी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर 24 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश

दिल्ली की हवा बेहद ज़हरीली हुई, प्रदूषण फैलाने वाली 24 औद्योगिक इकाई बंद  करने के आदेश

नई दिल्ली। वायु गुणवत्ता पर केंद्रीय आयोग ने चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के पहले चरण को लागू करने के बाद से वायु प्रदूषण से संबंधित कानूनों और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 24 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने का आदेश जारी किया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) द्वारा छह अक्टूबर को एनसीआर में जीआरएपी के इन उपायों को लागू किया गया था।

दिल्ली सचिवालय भवन में निकला पांच फुट लंबा सांप

नई दिल्ली। गैर सरकारी संगठन वाइल्फलाइफ एसओएस की त्वरित कार्रवाई इकाई दिल्ली सचिवालय भवन में स्थित एक केंद्रीय भंडार (किराने की दुकान) नजर आये पांच फुट लंबे काले सिर वाले शाही सांप को ले गयी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।
यह सांप अभी इस गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की देखरेख में है और जल्द ही उसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा। यह सांप बृहस्पतिवार को मिला था।

सोशल मीडिया से जुड़ी शिकायतों के लिए तीन महीने में बनेंगी अपीलीय समितियां

नई दिल्ली। सोशल मीडिया मंचों पर उपलब्ध सामग्रियों एवं अन्य मुद्दों को लेकर दर्ज शिकायतों का संतोषजनक निपटारा करने के लिए सरकार ने शुक्रवार को आईटी नियमों में बदलाव करते हुए तीन महीने में अपीलीय समितियों का गठन की घोषणा की।
ये समितियां मेटा और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा सामग्री के नियमन के संबंध में किए गए फैसलों की समीक्षा कर सकेंगे

आजम खान की उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता रद्द

लखनऊ। भड़काऊ भाषण मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान की उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई। उत्तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी।
उत्तर प्रदेश विधानसभा के प्रधान सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि विधानसभा सचिवालय ने रामपुर सदर विधानसभा सीट रिक्त घोषित कर दिया है।

महाराष्ट्र: एमवीए के 25 नेताओं की सुरक्षा हटाई गई: अधिकारी

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के 25 नेताओं के ‘वर्गीकृत’ सुरक्षा कवर को हटा दिया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
इसका मतलब है कि इन नेताओं को अपने घरों या एस्कॉर्ट के बाहर स्थायी पुलिस सुरक्षा नहीं होगी।

दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की सवारी हुई मंहगी, किराया बढ़ाने को मंजूरी

दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की सवारी हुई महंगी, किराया बढ़ाने को मंजूरी

नई दिल्ली। सीएनजी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराये में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह घोषणा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों से पहले की गई है, जिसकी तारीखों की घोषणा की जानी है। ऑटोरिक्शा चालकर यहां सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी का एक बड़ा वोट बैंक है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!