गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:12 Minute, 49 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे।
  • ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में बंद पड़े दो तहखानों के सर्वे पर वाराणसी कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के दौरे पर नगालैंड जाएंगी। कई कार्यक्रमों में शामिल होंगी।
  • चुनाव आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।
  • चोरों ने कूरियर से लौटाए चुराए हुए जेवर: गाजियाबाद में टीचर के फ्लैट में हुई थी चोरी; ज्वेलरी शॉप के नाम से भेजा पार्सल।
  • चीन सरकार के विरोध में बप्पी लहरी का गाना: लॉकडाउन-भूख से परेशान लोगों ने गाया- जि मी- जि मी, यानी चावल दो।
  • मैच से पहले ही हार मान बैठे शाकिब: बांग्लादेश के कप्तान बोले- भारत वर्ल्ड कप फेवरेट, हमारे पास खोने को कुछ नहीं।
  • राजस्थान, MP-गुजरात में सत्ता का फॉर्मूला आदिवासी; तीन राज्यों में 99 सीटें इनके हिस्से, 50 नजदीकी सीटों पर भी असर।
  • राहुल गांधी ने चारमीनार के सामने तिरंगा फहराया: ट्वीट कर बोले- 32 साल पहले पापा ने यहीं से शरू की थी ‘सद्भावना यात्रा’।

जेल में बंद ठग सुकेश का दावा आप को दिए 50 करोड़, सतेंद्र जैन ने वसूली 10 करोड़ प्रोटेक्शन मनी

जेल में बंद ठग सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के LG वीके सक्सेना को चिट्ठी लिखकर केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर बड़ा दावा किया है। सुकेश ने कहा कि जेल में सुरक्षा और सहूलियत के नाम पर जैन ने 10 करोड़ रुपए वसूले थे। ये रकम उनके एक करीबी के जरिए ली गई थी। सुकेश ने दावा किया कि उसने आम आदमी पार्टी (AAP) को भी 50 करोड़ रुपए दिए थे और बदले में पार्टी ने दक्षिण भारत में जिम्मेदारी सौंपने का वादा किया था। सुकेश 2017 से मंडोली जेल में है। वहीं सत्येंद्र जैन भी मनी लॉन्ड्रिंग केस में 6 महीने से तिहाड़ जेल में बंद हैं।

अभिनेता सलमान खान को मिली Y+ सुरक्षा, लॉरेंस बिश्नोई गैंग से मिल रही थी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को मुंबई पुलिस की ओर से Y+ सिक्योरिटी दी जाएगी। अब उनकी सुरक्षा में 2 कमांडो और 2 PSO समेत कुल 11 लोग 24 घंटे तैनात रहेंगे। दरअसल, सलमान को काफी समय से जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं।

क्षेत्रीय स्थिरता सुनिश्चित करने में भारत की भूमिका से बांग्लादेश के विकास में मदद मिली‘

नई दिल्ली। बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद ने मंगलवार को कहा कि क्षेत्रीय स्थिरता सुनिश्चित करने में भारत की भूमिका से बांग्लादेश को राजनीतिक स्थिरता बनाए रखने में मदद मिली है, जिससे अंतत: देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ने में सहायता मिली।
महमूद ने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध “बहुत विविध” हैं और यह केवल तीस्ता जल बंटवारे पर निर्भर नहीं हैं।

राहुल के नेतृत्व में गैर भाजपा सरकार बनाएगी कांग्रेस

हैदराबाद। कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में गैर-भाजपाई सरकार देगी। पार्टी के शीर्ष पद पर चुने जाने के बाद यहां ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुए खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई लेकिन गुजरात में नहीं हुई ताकि प्रधानमंत्री मोरबी के केबल पुल जैसे तमाम पुलों का उद्घाटन कर सकें।

आदिवासी समाज के देश के प्रति बलिदान को भुला दिया गया, भूल सुधारने की बारी : मोदी

मानगढ़/ जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि आदिवासी समाज के संघर्ष और बलिदान को आजादी के बाद लिखे गये इतिहास में जो जगह मिलनी चाहिए वो नहीं मिली और आज देश दशकों की उस भूल को सुधार रहा है। उन्होंने कहा कि भारत का अतीत, भारत का इतिहास, भारत का वर्तमान और भारत का भविष्य आदिवासी समाज के बिना पूरा नहीं होता। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अंग्रेजों के खिलाफ आदिवासी आंदोलन के प्रतीक मानगढ़ धाम के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र को खाका तैयार कर इस दिशा में मिलकर काम करना चाहिए।

पीएम ने मोरबी हादसे की व्यापक जांच होगी

मोरबी (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी हादसे से संबंधित सभी पहलुओं की पहचान करने के लिए मंगलवार को “विस्तृत और व्यापक” जांच का आह्वान किया और कहा कि इस जांच से मिले प्रमुख सबक को जल्द से जल्द अमल में लाया जाना चाहिए। अधिकारियों के अनुसार रविवार शाम को मोरबी में मच्छु नदी पर बने ब्रिटिश कालीन पुल के गिर जाने के बाद सशस्त्र बलों, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और अन्य बचाव एजेंसियों ने 135 शव निकाले हैं।

प्रवासी भारतीयों के लिए मतदान का अधिकार; न्यायालय ने एक दशक पुरानी जनहित याचिकाएं बंद कीं

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने प्रवासी भारतीयों और प्रवासी कामगारों को डाक या परोक्ष मतदान की अनुमति देने के लिए केंद्र और निर्वाचन आयोग को निर्देश देने का आग्रह करने वाली लगभग एक दशक पुरानी याचिकाओं को अटॉर्नी जनरल के आश्वासन के बाद मंगलवार को बंद कर दिया। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने सुनवाई की शुरुआत में यह स्पष्ट किया कि ऐसे मामलों पर अब और विचार नहीं किया जा सकता जिनके कारण निर्वाचन आयोग ने एक समिति का गठन किया और बाद में संसद के एक सदन में इस आशय का विधेयक पेश किया गया।

भारत जोड़ो यात्रा : राहुल ने चार मीनार के सामने तिरंगा फहराया

हैदराबाद। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हैदराबाद की पहचान चार मीनार के सामने मंगलवार को तिरंगा फहराया। करीब 32 साल पहले उनके पिता और तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष राजीव गांधी ने भी उसी स्थान से ‘सदभावना यात्रा’ की शुरुआत की थी।

मोदी का आह्वान कांग्रेस की मां बेटे की परंपरा तोड़ भाजपा की सरकार बनाएं

चंबा (हिमाचल प्रदेश)। केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने मंगलवार को आरोप लगाया कि दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में मां बेटे कांग्रेस को चला रहे हैं। उन्होंने पूछा कि आरोप पत्र में नामजद लोग राज्य में अच्छी सरकार कैसे दे सकते हैं। गृह मंत्री ने दिल्ली में कांग्रेस के नेताओं सोनिया गांधी व राहुल गांधी और हिमाचल प्रदेश में प्रतिभा सिंह तथा उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह की ओर इशारा करते हुए यह टिप्पणी की।

एससीओ की बैठक में चीन की महत्वाकांक्षी बीआरआई परियोजना का समर्थन करने से भारत ने किया इनकार

बीजिंग। भारत ने चीन की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ परियोजना का समर्थन करने से मंगलवार को एक बार फिर से इनकार कर दिया। साथ ही, उसने कहा कि संपर्क परियोजनाओं को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों की ‘‘संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता’’ का सम्मान करना चाहिए। चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग की अध्यक्षता में एससीओ सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष परिषद की 21 वीं बैठक के अंत में जारी किये गये एक संयुक्त बयान में भारत का नाम संगठन के उन सदस्य देशों में नहीं है, जिन्होंने बीआरआई का समर्थन किया है। बैठक का आयोजन वीडियो लिंक के माध्यम से किया गया।

‘डिजिटल रुपये’ के पहले पायलट परीक्षण में कई बैंकों ने लिया भाग

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरू ‘डिजिटल रुपये’ के पहले पायलट परीक्षण में आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा समेत कई बैंकों ने मंगलवार को सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन के लिए हिस्सा लिया। सूत्रों के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक ने ‘केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा’ (सीबीडीसी) का इस्तेमाल करते हुए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की जीएस 2027 प्रतिभूतियां बेची।

दक्षिण अफ्रीका के घरेलू मैच में टी20 विश्व रिकॉर्ड 501 रन बने

पोटचेफस्ट्रूम। दक्षिण अफ्रीका के घरेलू टी20 टूर्नामेंट में यहां टाइटंस और नाइट्स के बीच मैच में इस प्रारूप के किसी मैच के विश्व रिकॉर्ड 501 रन बने। बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर टाइटंस ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 271 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस ने सोमवार को सीएसए टी20 चैलेंज के इस मैच में 57 गेंद में 13 चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 162 रन बनाए।

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!