गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:11 Minute, 22 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

  • सुर्खियां
  • उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र समेत 6 राज्यों में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मिजोरम जाएंगी। कई एजुकेशनल प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगी।
  • हैदराबाद में शराबी बेटे से तंग माता-पिता ने 8 लाख में कराया शराबी बेटे का मर्डर: सुपारी लेने वाले उसे मंदिर ले गए, फिर शराब पिलाकर रस्सी से गला घोंटा।
  • दिल्ली के कालकाजी में इन सीटू स्लम पुनर्वास प्रोजेक्ट के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
    झुग्गी में रहने वाले 3024 लोगों को सौंपी चाबियां, 345 करोड़ की लागत से तैयार हुआ प्रोजेक्ट।
  • चीनी सैनिकों के चाकू-डंडे का जवाब: ITBP के जवान मार्शल आर्ट सीख रहे, गलवान में ड्रैगन ने इन्हीं हथियारों से किया था हमला।
  • केरल में SFI कार्यकर्ताओं ने प्रिंसिपल को दी धमकी: ऑफिस में घुसकर बोले- आपके घुटने तोड़ देंगे; पास खड़ा पुलिस कर्मी चुपचाप देखता रहा।
  • रूस से दुश्मनी मोल ले रहा PAK: पुतिन के करीबी बोले- यूक्रेन को एटमी हथियार बनाने में मदद कर रहा पाकिस्तान।

विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 1065 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 31 मैच में 1016 रन बनाए थे। वहीं, सूर्य कुमार यादव दुनिया के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ा है।

बिहार विस की दो सीटों पर राजद, भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला

पटना। बिहार विधानसभा की दो सीटों-मोकामा और गोपालगंज पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा। दोनों सीटों पर सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। उपचुनाव के लिए पुलिस और प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 1065 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 31 मैच में 1016 रन बनाए थे। वहीं, सूर्य कुमार यादव दुनिया के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ा है।

गुजरात हादसा: ओरेवा को बिना टेंडर दिया था मोरबी पुल का कॉन्ट्रैक्ट, कंपनी ने जंग लगी केबलें तक नहीं बदलीं गुजरात के मोरबी सस्पेंशन ब्रिज की मरम्मत का काम ओरेवा कंपनी को बिना टेंडर के ही दे दिया गया था। यह खुलासा गुजरात पुलिस के कोर्ट में दिए एफिडेविट से हुआ है। मोरबी के एडिशनल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर एचएस पंचाल ने बताया कि ब्रिज की मरम्मत के लिए कोई टेंडर जारी नहीं किया गया। नगर पालिका ने सीधे ही ओरेवा कंपनी से पुल की मरम्मत का कॉन्ट्रैक्ट कर लिया था। कांट्रेक्टर ने मरम्मत के दौरान जंग लगी केबल लगाने से पुल का वजन बढ़ गया और हादसा हुआ।

रिश्वतखोर DSP को योगी ने दरोगा बनाया, गैंगरेप का मामला रफा-दफा करने को रिश्वत ली थी

उत्तर प्रदेश में सरकार ने रिश्वतखोरी के मामले में बड़ा एक्शन लिया है। जालौन जिले की PTC ब्रांच में तैनात DSP विद्या किशोर शर्मा का डिमोशन करके सब-इंस्पेक्टर (दरोगा) बना दिया गया है। पिछले साल शर्मा का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वे झोले में 5 लाख रुपए की घूस लेते दिखे थे। शर्मा ने ये पैसे गैंगरेप के एक मामले को रफा-दफा करने को लिए थे। जांच के दौरान यह तथ्य सामने आने पर योगी ने यह आदेश दिया है।

सपा में जिम्मेदारी मिलने का इंतजार : शिवपाल यादव

संभल। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया (प्रसपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की जसवंतनगर सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि उन्हें सपा में खुद को कोई जिम्मेदारी दिए जाने का इंतजार है। संभल के एचोंडा कमबोह में आयोजित कल्कि महोत्सव से इतर मंगलवार रात संवाददाताओं से बातचीत में इस सवाल पर कि उन्हें क्या बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी, शिवपाल ने कहा, “हमें जिम्मेदारी मिलने का इंतजार है। इंतजार है, देखिए।

ड्यूटी के दौरान नृत्य करने वाली उत्तराखंड की महिला पुलिसकर्मियों को चेतावनी

देहरादून । नियंत्रण कक्ष में तैनात उत्तराखंड की महिला पुलिसकर्मियों का ड्यूटी के दौरान फिल्मी गीतों पर नृत्य करने का वीडियो प्रसारित हुआ है, जिसके लिए उन्हें विभाग से कड़ी चेतावनी जारी की गई है। उक्त वीडियो में महिला पुलिसकर्मी वर्दी में नहीं थीं, लेकिन पिछले हिस्से में कंप्यूटर और फोन दिखाई दे रहे हैं। मामले के सामने आने से सकते में आए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने जब जांच कराई तो उसमें पुष्टि हुई कि वीडियो 112 देहरादून नियंत्रण कक्ष का है, जो दीवाली की रात को बनाया गया था।

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए छात्रों की ‘मनोवैज्ञानिक जांच’ भी जरूरी

हल्द्वानी। उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए इस वर्ष से अभ्यर्थियों के सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही उनकी ‘मनोवैज्ञानिक जांच’ भी अनिवार्य कर दी गई है। इससे पहले, कॉलेज में एमबीबीएस और एमडी-एमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए केवल सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण ही किया जाता था, जिसमें सभी अभ्यर्थियों की नाक, कान-गला, नेत्र रोग, मेडिसिन रेडियोलॉजी और पैथेलोजी जांच शामिल थी। वहीं, छात्राओं को स्त्री रोग विशेषज्ञों की जांच से भी गुजरना पड़ता था।

पार्टी के खिलाफ बगावत करने वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करेगी कांग्रेस : सचिन पायलट

जयपुर। कांग्रेस शासित राजस्थान में सितंबर में पैदा हुए राजनीतिक संकट पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए पार्टी नेता सचिन पायलट ने बुधवार को संकेत दिए कि पार्टी जल्द ही उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, जिन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने अनुशासनहीनता के लिए नोटिस दिया था। जयपुर में संवाददाताओं से बातचीत में पायलट ने कहा कि राजस्थान में अगले विधानसभा चुनाव में केवल 13 महीने बचे हैं और पार्टी विधायक दल (सीएलपी) की बैठक सहित जो भी निर्णय लेने हैं, एआईसीसी उन्हें बहुत जल्द लेगी।.

कोविड-19 : भारत में संक्रमण के 1,190 नए मामले सामने आए।

नई दिल्ली। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,190 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,55,828 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 16,243 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 1,375 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,30,452 हो गई है।.

भारत की उत्तरी सीमा पर चीनी गतिविधियों को लेकर अमेरिकी अधिकारी ने कहा: ‘सतर्क’ नजर रख रहे हैं

नई दिल्ली। अमेरिका भारत की उत्तरी सीमा पर चीनी गतिविधियों को लेकर “सतर्क” है क्योंकि वह क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों से अपनी नजरें नहीं हटा सकता है। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बुधवार को पूर्वी लद्दाख में 29 महीने से अधिक समय से जारी सीमा गतिरोध की पृष्ठभूमि में यह बात कही। नई दिल्ली में अमेरिकी रक्षा अताशे रियर एडमिरल मिशेल एल बेकर ने यह भी कहा कि दक्षिण चीन सागर में भी चीनी कार्रवाइयों के प्रति “सावधान” रहना महत्वपूर्ण है। उन्होंने भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को समग्र द्विपक्षीय संबंधों की “आधारशिला” के रूप में वर्णित किया।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Uncategorized

पर्यावरण संरक्षण के संदेश को लेकर डीडीयू ने मनाया ‘नॉन मोटराइज्ड व्हिकल डे’

कुलपति पैदल गयी अपने कार्यालय, ई-व्हीकल से पहुची संवाद भवन एनआईआई ब्यूरो गोरखपुर। समाज को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन आज ‘नॉन मोटराइज्ड व्हीकल डे’ पर अपने प्रशासनिक भवन स्थित कार्यालय पैदल गईं। कुलपति के साथ कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी, वित्त अधिकारी संत प्रकाश […]

Read More
Uncategorized

“कवि की सौन्दर्यानुभूति का प्रकटन ही कविता”- प्रोफेसर एमएम पाठक

एनआईआई ब्यूरो गोरखपुर। संस्कृत एवं प्राकृत भाषा विभाग तथा मानव संसाधन विकास केंद्र दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर द्वारा आयोजित 13 वें पुनश्श्चर्या पाठ्यक्रम का समापन सत्र ऑनलाइन माध्यम से संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्यातिथि माननीय कुलपति श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली प्रोफेसर मुरली मनोहर पाठक ने पुनश्चर्या पाठ्यक्रम के विषय […]

Read More
Uncategorized

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ; रूस का लूना- 25 स्पेसक्राफ़्ट क्रैश, चांद पर सॉफ़्ट लैंडिंग से ठीक एक दिन पहले हुना क्रैश। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी का […]

Read More
error: Content is protected !!