गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:15 Minute, 23 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर और रूसी विदेश सर्गेई लावरोव की मॉस्को में मुलाकात। 2.PM मोदी भारत की G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे।
  • T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से 10 नवंबर को होगा। वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 3 बार भिड़ंत हुई। दो में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। 1 मैच इंग्लैंड ने जीता। उधर, विराट कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने अक्टूबर के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है।
  • मनीष सिसोदिया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, शराब घोटाले में उनके करीबी सरकारी गवाह बने दिल्ली शराब घोटाले में डिप्टी CM मनीष सिसोदिया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सिसोदिया के सहयोगी और बिजनेसमैन दिनेश अरोड़ा सरकारी गवाह बन गए हैं।
  • कांग्रेस का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक करने का आदेश: बेंगलुरु कोर्ट ने कॉपीराइट उल्लंघन मामले में फैसला दिया।
  • बाबा रामदेव बोले- अब गजवा-ए-हिंद नहीं चलेगा: सर तन से जुदा करने वालों के लिए मोदी-शाह ही काफी।
  • कांग्रेस नेता बोले- हिंदू शब्द का अर्थ बहुत गंदा: यह फारसी से आया; भाजपा ने बयान को उकसाने वाला बताया।
  • CJI यूयू ललित रिटायर: कार्यकाल के अंतिम दिन भावुक हुए, बोले- दस हजार मामले निपटाए।
  • ट्विटर पर पैरोडी अकाउंट बिना चेतावनी होंगे सस्पेंड: एलन मस्क का ऐलान- वेरिफाइड अकाउंट्स के नाम बदले तो हट जाएगा ब्लू टिक।

गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण जारी रहेगा, EWS आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर

नई दिल्ली। आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को 10% आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मुहर लगा दी। इस फैसले का फायदा सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में मिलेगा। 5 में से 3 जजों ने इकोनॉमिकली वीकर सेक्शंस (EWS) रिजर्वेशन पर सरकार के फैसले को संवैधानिक ढांचे का उल्लंघन नहीं माना। यानी अब यह आरक्षण जारी रहेगा।

शिरोमणि अकाली दल ने एसजीपीसी चुनाव लड़ने के फैसले पर बीबी जागीर कौर को पार्टी से निष्कासित किया

चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के अपने रुख पर कायम बीबी जागीर कौर को कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया। जागीर कौर के पार्टी की अनुशासन समिति के सामने उपस्थित होने में विफल रहने के बाद यह कार्रवाई हुई, जिसने चुनाव लड़ने के उनके फैसले के बारे में स्पष्टीकरण के लिए कहा था। तीन बार एसजीपीसी प्रमुख का पद संभाल चुकीं कौर चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई हैं।

SC ने गैंगरेप के आरोपियों को बरी किया,हाईकोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी, जालिमों ने लड़की को सिगरेट से दागा, आंखों में तेजाब डाला था

19 साल की लड़की से गैंगरेप कर हत्या करने वाले तीन आरोपियों को सुप्रीम कोर्ट ने बरी कर दिया। रेप और हत्या को लेकर लड़की के परिवार ने दिल्ली के नजफगढ़ में केस दर्ज कराया था। शिकायत के मुताबिक, आरोपी लड़की को गाड़ी में बैठाकर दिल्ली से बाहर ले गए थे। गैंगरेप के दौरान उसके शरीर को सिगरेट से दागा और उसकी आंखों में तेजाब डाल दिया गया। उसके नाजुक अंगों से शराब की बोतल मिली।

विभाजन के शिकार हिंदू-सिख परिवारों के लिए सीएए के जरिये नागरिकता दिए जाने का प्रयास किया : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने विभाजन के शिकार हिंदू एवं सिख परिवारों को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के माध्यम से नागरिकता देने का मार्ग बनाने का प्रयास किया है। उन्होंने पहले सिख गुरु नानक देव की 553वीं जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा के आवास पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान वह विशेष अरदास में भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज दुनिया जिस मुश्किल दौर से गुजर रही है उसमें गुरु नानक देव जी की शिक्षाएं मशाल की तरह नयी दिशा देने का काम कर रही हैं।

स्वदेशी जागरण मंच ने ग्लाइकोफास्फेट पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले का स्वागत किया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच ने खर-पतवार नाशक ग्लाइकोफास्फेट के उपयोग को प्रतिबंधित करने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि नागरिकों खासतौर पर किसानों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह जरूरी था। ज्ञात हो कि स्वदेशी जागरण मंच ग्लाइकोफास्फेट पर प्रतिबंध लगाने की मांग करता रहा है क्योंकि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है।

जम्मू कश्मीर पुलिस भर्ती घोटाले में एएसआई, सीआरपीएफ कांस्टेबल गिरफ्तार

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू कश्मीर पुलिस में उपनिरीक्षकों की भर्ती से जुड़े घोटाले में पुलिस के एक सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक कांस्टेबल सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के एएसआई अशोक कुमार, सीआरपीएफ के कांस्टेबल सुरेंद्र सिंह और दो निजी व्यक्तियों- प्रदीप कुमार तथा बजिंदर सिंह को गिरफ्तार किया है। प्रदीप उस प्रिंटिंग प्रेस में पैकिंग प्रभारी था जहां प्रश्नपत्र छपा था।

खनन शुल्क पर न्यायालय के फैसले से लोगों के लिए काम करने का मेरा संकल्प मजबूत होता है: सोरेन

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया जिसमें कहा गया है कि कथित अवैध खनन मामले में सोरेन के खिलाफ जांच के लिए उच्च न्यायालय के समक्ष दायर जनहित याचिका सुनवाई योग्य नहीं है। सोरेन पर राज्य के खनन मंत्री के रूप में स्वयं को खनन पट्टा आवंटित करने का आरोप है। उन्होंने कहा कि जनहित याचिकाओं (पीआईएल) के संबंध में उच्च न्यायालय के तीन जून के आदेश को रद्द किए जाने के फैसले ने लोगों के लिए अथक काम करने के उनके संकल्प को मजबूती दी है।

आठ वर्षों में नक्सल हिंसा की घटनाओं में 55 प्रतिशत की कमी आई: गृह मंत्रालय की रिपोर्ट

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय नीति एवं कार्य योजना के दृढ़ क्रियान्वयन से आठ साल की अवधि में नक्सलियों द्वारा की गई हिंसक घटनाओं में 55 प्रतिशत और इनसे होने वाली मौतों में 63 प्रतिशत की कमी आई है। गृह मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 के अनुसार 2013 में नक्सली हिंसा की 1,136 घटनाएं हुईं थी जबकि 2021 में ये घटकर 509 रह गईं। इसी तरह नक्सली हमलों में मरने वालों की संख्या में 63 प्रतिशत की कमी आई है, जो 2013 में 397 थी और 2021 में घटकर 147 रह गईं।

दिल्ली में 2008 के बाद नवंबर का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2008 के बाद नवंबर महीने के लिए सबसे अधिक है। यह जानकारी मौसम संबंधी आंकड़ों से मिली। राष्ट्रीय राजधानी में 13 साल पहले इसी महीने 33.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

पराली से बायो-बिटुमन बनाने की तकनीक दो-तीन महीनों में लाएंगे: गडकरी

मंडला/ जबलपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि अगले दो-तीन महीनों में एक नई तकनीक लाई जाएगी जिसमें ट्रैक्टर में मशीन लगाकर खेत में पराली का इस्तेमाल बायो-बिटुमन बनाने में किया जायेगा। गडकरी ने कुछ सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद आयोजित कार्यकार् में कहा कि किसान अन्नदाता होने के साथ ऊर्जादाता भी बन सकते हैं और वे बायो-बिटुमेन बना सकते हैं जिसका उपयोग सड़क बनाने में किया जा सकता है। धान की फसल की कटाई के बाद खेत में बचे हुए उसके ठूंठ को पराली कहा जाता है।

नेपाल 20 नवंबर को शांतिपूर्ण आम चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है: निर्वाचन आयोग

काठमांडू। नेपाल के मुख्य निर्वाचन आयुक्त दिनेश कुमार थपलिया ने सोमवार को कहा कि देश प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए महत्वपूर्ण चुनाव 20 नवंबर को शांतिपूर्ण, सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। हिमालयी देश में दोहरे चुनाव के लिए मतदान एक ही चरण में होगा। देश के सात प्रांतों में एक करोड़ 79 लाख लोग मतदान के पात्र हैं।

हरियाणा : बूथ कब्जाने के आरोप में महिला सरपंच गिरफ्तार

नूंह (हरियाणा)। नूंह में दो नवंबर को हुए पंचायत चुनाव में बूथ कब्जाने में संलिप्तता के आरोप में नवनिर्वाचित महिला सरपंच को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान रशीदा के रूप में हुई है। आरोपी को शहर की एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

भारत ने पैरा निशानेबाजी विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण, कांस्य पदक जीता

नई दिल्ली। भारत ने सोमवार को यहां संयुक्त अरब अमीरात के अल ऐन में पैरा निशानेबाजी विश्व चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक कांस्य के रूप में दो पदक जीते। भारत के राहुल जाखड़, सिंहराज और निहाल सिंह ने 25 मीटर पिस्टल मिश्रित एसएच1 वर्ग की पी3 टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड प्रबल दावेदार लेकिन भारत को हल्के में नहीं लें: टर्नर

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हॉकी खिलाड़ी ग्लेन टर्नर को लगता है कि उनका देश, मौजूदा चैंपियन बेल्जियम और नीदरलैंड आगामी पुरुष हॉकी विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदार हैं लेकिन उन्होंने तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत को अपने ही घर में हल्के में लेने के खिलाफ चेतावनी दी। ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड, मेजबान भारत, अर्जेंटीना, जर्मनी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, फ्रांस, कोरिया, मलेशिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, जापान, चिली और वेल्स टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने वाली 16 टीमें हैं जिसकी मेजबानी भुवनेश्वर और राउरकेला में संयुक्त रूप से 13 से 29 जनवरी तक की जाएगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!