गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:14 Minute, 30 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी हिमाचल प्रदेश के चंबी और सुजानपुर में रैलियों को संबोधित करेंगे।
  • टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला।
  • रूस के विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर: बोले- यूक्रेन युद्ध हमारे लिए बड़ा मुद्दा, बातचीत के रास्ते पर लौटें दोनों देश।
  • सांसद बोले- दारू पीयो, गुटखा खाओ…:चाहो तो थिनर सूंघो, पर पानी का टैक्स जरूर दो।
  • लालकृष्ण आडवाणी का 95वां जन्मदिन: मोदी ने घर जाकर बधाई दी; दोनों करीब 40 मिनट साथ रहे, केक काटा।
  • भारत का सबसे बड़ा तेल सप्लायर बना रूस: सऊदी अरब और इराक को पीछे छोड़ा, पाकिस्तान अब तक डिस्काउंट मांग रहा।

देश में 2025 तक अंतरिक्ष की सैर कराई जाएगी, 50 लाख होगा टिकट

एलन मस्क की स्पेस एक्स और जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन की तरह एक भारतीय कंपनी भी स्पेस टूरिज्म की तैयारी कर रही है। स्पेस औरा एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी ने बैलून और कैप्सूल के जरिए 2025 तक लोगों को स्पेस की सैर कराने का प्लान बनाया है। लॉन्चिंग मध्य प्रदेश या कर्नाटक से हो सकती है। टिकट की कीमत 50 लाख रुपए होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज की फीस बढ़ाने पर लगाई रोक, 5 लाख जुर्माना भी लगाया

सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेजों में ट्यूशन फीस बढ़ाकर 24 लाख रुपये सालाना किए जाने के राज्य सरकार के फैसले को रद्द कर दिया। साथ ही याचिका दायर करने वाले एक मेडिकल कॉलेज और राज्य सरकार पर 5 लाख का जुर्माना भी लगाया। सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज की ट्यूशन फीस 7 गुना करने वाले आंध्र प्रदेश सरकार के फैसले पर रोक लगा दी। साथ ही याचिकाकर्ता नारायण मेडिकल कॉलेज और आंध्र प्रदेश सरकार पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। जुर्माने का पैसा 6 हफ्ते के भीतर जमा करना होगा। साल 2007 में हाईकोर्ट भी राज्य सरकार के फीस बढ़ाने के फैसले पर रोक लगा चुका है।

कांग्रेस ने नोटबंदी पर “श्वेत पत्र ” लाने की मांग की

नई दिल्ली। कांग्रेस ने नोटबंदी के छह साल पूरा होने के मौके पर मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार के इस कदम के बाद चलन में नकदी 72 प्रतिशत बढ़ गई और ऐसे में सरकार को इस पर ‘श्वेत पत्र’ लाना चाहिए। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि नोटबंदी एक ‘संगठित लूट ‘ थी। उन्होंने ट्वीट किया, ” उन 150 से अधिक लोगों को श्रद्धांजलि जिन्होंने नोटबंदी की त्रासदी के कारण अपनी जान गंवा दी। क्या प्रधानमंत्री मोदी भयावह विफलता के लिए माफी मांगेंगे? ” कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नोटबंदी ‘पेपीएम’ द्वारा जानबूझकर उठाया गया कदम था ताकि उनके उद्योगपति मित्रों को फायदा पहुंच सके। पार्टी नेता गौरव वल्लभ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटबंदी रूपी इस भयावह विफलता को स्वीकार करना चाहिए।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “8 नवंबर 2016 का दिन सबको याद होगा। आज भारत की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने के फैसले की छठी बरसी है। नोटबंदी के 50 दिन के बाद आज तक सरकार ने नोटबंदी का नाम तक नहीं लिया है।” वल्लभ ने दावा किया, “हिंदुस्तान के इतिहास की सबसे बड़ी ऑर्गेनाइज्ड लूट 8 नवबंर 2016 को नोटबंदी के माध्यम से सरकार ने की।” उन्होंने कहा, “पिछले 6 साल में अर्थव्यवस्था में जो कैश-इन-सर्कुलेशन (चलन में नकदी ) है, वो 72 प्रतिशत बढ़ा है। 2016 में अर्थव्यवस्था में चलन में नकदी 17.97 लाख करोड़ रुपये थी, जो आज 30.88 लाख करोड़ रूपये हो चुकी है।” उन्होंने कहा, “नोटबंदी पर सरकार के दावे धराशायी हो गए हैं। कालाधन कम नहीं हुआ, स्विस बैंक में भारतीयों का धन 14 साल के उच्चतम स्तर पर है। नकली नोट भी कम नहीं हुए, रिजर्व बैंक की 2021-22 की रिपोर्ट अनुसार 500 रूपये के नकली नोटों में 102 प्रतिशत की वृद्धि, 2000 के नकली नोटों में 55 प्रतिशत की बढ़त हो गई है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा की थी। इसके तहत 500 रुपये और एक हजार रुपये के नोट चलन से बाहर हो गए थे। 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट चलन में आये थे।

सानिया और शोएब में तलाक की नौबत

सानिया और शोएब के बीच कुछ भी ठीक नहीं ,तलाक तक आई नौबत ! - Arya Samay

इंडियन टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक तलाक की तैयारी कर रहे हैं। सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की शादी हैदराबाद में 12 अप्रैल 2010 को हुई थी। 15 अप्रैल को रिसेप्शन लाहौर में दिया गया था। दोनों का एक बेटा इजहान है, उसका जन्म 2018 में हुआ था। 30 अक्टूबर को बेटे के जन्मदिन पर दोनों साथ नजर आए थे। पाकिस्तानी मीडिया कह रहा है कि दोनों अलग-अलग रह रहे हैं। कोशिश कर रहे हैं कि बेटे की परवरिश मिलकर कर सकें। रिपोर्ट्स में बस इतना कहा जा रहा है कि शोएब ने अपने एक टीवी शो के दौरान सानिया को धोखा दिया था। शोएब किसी और के साथ रिश्ते में हैं? रिपोर्ट में इसका भी जिक्र नहीं है।

नेपाल में 6.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, छह लोगों की मौत

काठमांडो। नेपाल में आए 6.6 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से छह लोगों की मौत हो गई है, जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए।
वहीं नेपाल की सीमा से लगे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास हिमालयी क्षेत्र में मंगलवार देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।

हिमाचल में पुरानी पेंशन सबसे बड़ा मुद्दा, प्रधानमंत्री पूरे देश में इसे लागू करें : गहलोत

शिमला। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस ) सबसे बड़ा मुद्दा बन गई है और कोई भी सरकार इस विषय की उपेक्षा नहीं कर सकती। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ओपीएस को पूरे देश में लागू करना चाहिए। गहलोत ने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) घबरा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा आगे कर रही है, लेकिन अब उनकी लोकप्रियता का ग्राफ गिर रहा है।

गुरु नानक देव की 553वीं जयंती पर पंजाब, हरियाणा में गुरुद्वारों में उमड़े श्रद्धालु

चंडीगढ़। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 553वें प्रकाशपर्व के मौके पर मंगलवार को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के गुरुद्वारों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। श्रद्धालु अमृतसर में स्वर्ण मंदिर, कपूरथला में सुल्तानपुर लोधी और हरियाणा के पंचकुला में नाडा साहिब सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर मत्था टेकने पहुंचे।

विभाजन के शिकार हिंदू-सिख परिवारों के लिए सीएए के जरिये नागरिकता दिए जाने का प्रयास किया : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने विभाजन के शिकार हिंदू एवं सिख परिवारों को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के माध्यम से नागरिकता देने का मार्ग बनाने का प्रयास किया है। उन्होंने पहले सिख गुरु नानक देव की 553वीं जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा के आवास पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान वह विशेष अरदास में भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज दुनिया जिस मुश्किल दौर से गुजर रही है उसमें गुरु नानक देव जी की शिक्षाएं मशाल की तरह नयी दिशा देने का काम कर रही हैं।

ओशनसैट-3 को 26 नवंबर को प्रक्षेपित किया जाएगा : जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि ओशनसैट-3 उपग्रह को 26 नवंबर, 2022 को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, सिंह ने आज पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) के स्वायत्त संस्थानों आईआईटीएम, आईएनसीओआईएस, एनसीईएसएस, एनसीपीओआर और एनआईओटी- की पहली संयुक्त सोसायटी समिति की बैठक में कहा कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ‘‘समुद्री निगरानी’’ की धारणा को एक ऐसे नए स्तर पर ले गया है, जहां सुरक्षा एजेंसियों के साथ महत्वपूर्ण एवं मूल्यवान सूचनाएं साझा करने के लिए अंतरिक्ष अनुप्रयोगों का भी उपयोग किया जा रहा है।

देश आर्थिक सुधारों के लिए मनमोहन सिंह का ऋणीः गडकरी

नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आर्थिक सुधारों के जरिये देश को नई दिशा देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मंगलवार को प्रशंसा करते हुए कहा कि इसके लिए देश उनका ऋणी है।  गडकरी ने यहां आयोजित ‘टीआईओएल पुरस्कार 2022’ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 1991 में तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों ने भारत को एक नई दिशा दिखाने का काम किया।

भारत निर्मित दवा कोरोना वायरस प्रोटीन से हृदय को पहुंचे नुकसान को कर सकती है ठीक

वाशिंगटन। फल मक्खियों और चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि भारत के रक्षा अनुसंधान और विकाससंगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित एक दवा कोरोना वायरस के एक प्रोटीन के कारण हृदय को होने वाली क्षति को ठीक कर सकती है। मैरीलैंड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पहचाना कि कैसे सार्स-कोव-2 यानी कोरोना वायरस का एक विशिष्ट प्रोटीन हृदय के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। फिर उन्होंने हृदय पर उस प्रोटीन के विषाक्त प्रभाव को उलटने के लिए 2डीजी नामक दवा का उपयोग किया।

नोएडा : प्रदूषण नियंत्रण नियमों का उल्लंघन करने को लेकर ‘मिगसन बिल्डर्स’ पर 25 लाख रू जुर्माना

नोएडा। गौतम बुद्ध नगर जनपद के प्रदूषण विभाग ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लागू चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के नियमों का उल्लंघन करने पर ‘मिगसन बिल्डर’ पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। ग्रेटर नोएडा के प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी राधेश्याम ने बताया कि जनपद में जीआरएपी के तीसरे चरण के नियम लागू हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!