गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 52 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

आज का पंचांग

  • गुरुवार, 10 नवंबर, अगहन माह, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि
  • T 20 world cup में आज भारत बनाम इंग्लैंड का मैच 

सुर्खियां

  • ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • संजय राउत की जमानत रद्द करने की ED की याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई।
  • जस्टिस चंद्रचूड़ बने 50वें CJI: शपथ के बाद अपने चेंबर में तिरंगे को नमन किया, 44 साल पहले पिता भी बने थे चीफ जस्टिस।
  • अगले साल फिर यात्रा पर निकलेंगे राहुल गांधी: नॉर्थ ईस्ट से कच्छ तक हो सकती है अगली यात्रा, रोडमैप तैयार।
  • राज्यपाल को चांसलर पद से हटाएगी केरल सरकार: आरिफ मोहम्मद ने 9 कुलपतियों से मांगा था इस्तीफा।
  • हिंदू शब्द को गंदा बताने वाले कांग्रेस नेता बोले- सॉरी: एक दिन पहले कहा था- गलत साबित कर दो तो विधायकी छोड़ दूंगा।
  • गुजरात में आज BJP की लिस्ट आ सकती है:मोदी की मौजूदगी में बैठक हुई; पूर्व CM समेत 3 बड़े नेता बोले- चुनाव नहीं लड़ेंगे।

फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम से 11000 कर्मचारी निकाले गए

WhatsApp, Facebook और Instagram फिर से शुरू, दुनियाभर में कई घंटों तक बाधित  रही सेवाएं | TV9 Bharatvarsh

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने अपने 11 हजार कंपनियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी के 18 साल के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी हुई है। कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग ने किया। उन्होंने इसकी वजह गलत फैसलों से रेवेन्यू में आई गिरावट को बताया। मार्क ने कहा, ‘आज मैं मेटा के इतिहास में किए कुछ सबसे कठिन फैसलों के बारे में बताने जा रहा हूं। हमने अपनी टीम साइज में करीब 13% कटौती करने का फैसला किया है। इससे 11 हजार से अधिक प्रतिभाशाली कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। हम खर्च में कटौती करके और Q1 तक हायरिंग फ्रीज को बढ़ाकर ज्यादा कुशल कंपनी बनने के लिए कदम उठा रहे हैं।

न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा पाक 13 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में

पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल में 153 का टारगेट चेज कर रही पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। PAK की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट खोकर मैच जीत लिया। पाकिस्तान 13 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। पाकिस्तानी टीम 2007 में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में फाइनल पहुंची थी, पर जीती नहीं। आखिरी बार वह 2009 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी और खिताब भी जीता था। आज खेले गए सेमीफाइनल में ओपनर बाबर आजम (53 रन) और मोहम्मद रिजवान (57 रन) ने ताबड़तोड़ बैटिंग की। दोनों ने 105 रन की ओपनिंग साझेदारी की। पूरे टूर्नामेंट में दोनों की ओपनिंग पर सवाल उठ रहे थे। पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 24 रन देकर 2 विकेट लिए। रिजवान की शानदार पारी के लिए उनको प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ:लंदन हाईकोर्ट ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से करीब 14 हजार 500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। उसे वापस लाने के लिए भारतीय एजेंसियों ने सरकारी और कानूनी स्तर पर अर्जी दायर की थी। इनमें कहा गया था कि नीरव ने भारत के बैंकिंग सिस्टम के साथ फ्रॉड किया है, इसलिए उसे कानूनी प्रक्रिया के लिए भारतीय एजेंसियों के हवाले किया जाए। लंदन में ऐश-ओ-आराम की जिंदगी गुजार रहे इस भगोड़े ने अपने बचाव में कई तर्क दिए। नीरव ने यहां तक कहा कि वो भारतीय कानून का सामना करने को तैयार है, लेकिन उसे भारतीय एजेंसियों के हवाले न किया जाए। जब निचली अदालत ने उसे भारत को सौंपने का फैसला किया तो उसने हाईकोर्ट का रुख किया और अब हाईकोर्ट ने भी उसकी पिटीशन खारिज कर दी है।

ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में दुकानें बंद करने के नोटिस पर न्यायालय ने लगाई रोक

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने ऐतिहासिक ताजमहल के निकट व्यावसायिक गतिविधियों के पर्यावरणीय प्रभाव पर कोई सर्वेक्षण नहीं करने के लिए बुधवार को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) को जमकर फटकार लगाई और इसे ‘‘दुखद स्थिति’’ करार दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि उसे “सुपर एडमिनिस्ट्रेटर” की तरह काम करना होगा, क्योंकि एडीए अपना कर्तव्य निभाने में विफल रहा है। इसके साथ ही न्यायालय ने सदियों पुराने स्मारक की चारदीवारी के साथ सभी व्यावसायिक गतिविधियों को बंद करने के लिए दिए गए नोटिस के अमल पर रोक लगा दी है।

G-20 के लोगो में कमल के फूल को शामिल करने पर कांग्रेस व भाजपा में वाकयुद्ध

जी-20 के लोगो में कमल के फूल को शामिल करने पर कांग्रेस ने भाजपा पर साधा  निशाना - RNI News

नई दिल्ली। जी-20 के लोगो में कमल के फूल को शामिल किये जाने पर बुधवार को सियासी घमासान शुरू हो गया और कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि वह अपने चुनाव चिन्ह को बढ़ावा दे रही है, वहीं सत्तारूढ़ दल ने दावा किया कि प्रतिद्वंद्वी पार्टी भारत के राष्ट्रीय पुष्प को बदनाम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले ही भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 के सम्मेलन के लिए लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था।

असम में मदरसों को एक दिसंबर तक शिक्षकों समेत संस्थान से जुड़ी सभी जानकारी देने का निर्देश: पुलिस

गु वाहाटी।असम में मदरसों को एक दिसंबर तक अपने स्थान व सेवारत शिक्षकों के परिचय समेत संस्थान से जुड़ी सभी जानकारी प्रदेश सरकार को देने को कहा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि बुधवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) भास्करज्योति महंत, माध्यमिक शिक्षा निदेशक ममता होजाई, अन्य सरकारी अधिकारियों और मदरसों के प्रतिनिधियों की बैठक में एक दिसंबर की समय सीमा निर्धारित की गई है।

धन शोधन मामले में जमानत मिलने के बाद संजय राउत जेल से बाहर आये

मुंबई। धन शोधन मामले में विशेष अदालत से जमानत मिलने के कुछ घंटे बाद शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के राज्यसभा सदस्य संजय राउत बुधवार शाम मुंबई की आर्थर रोड जेल से बाहर आए। शाम करीब पांच बजे राउत के वकीलों ने जमानत आदेश आर्थर जेल रोड पहुंचाया और करीब छह बजकर 50 मिनट पर राउत जेल से बाहर निकले। वह करीब तीन महीने से जेल में थे।

ईडी ने तेलंगाना में टीआरएस मंत्री से जुड़े परिसरों पर छापे मारे

नई दिल्ली/हैदराबाद। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित ग्रेनाइट घोटाले से संबंधित धनशोधन की जांच के तहत तेलंगाना के मंत्री एवं तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेता गंगुला कमलाकर से जुड़े परिसरों पर बुधवार को छापे मारे। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी। सूत्रों ने कहा कि करीमनगर जिले, आसपास के कस्बों और राज्य की राजधानी हैदराबाद स्थित मंत्री और कुछ अन्य से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

अदालत का आगामी एमसीडी चुनाव पर रोक लगाने से इंकार

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने चार दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम के चुनावों पर रोक लगाने से बुधवार को इंकार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति सतीश चन्द्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है और यह अपरिवर्तनीय रहेगी।

मौसम का बदला मिजाज

ठंड की दस्तक के बाद भी देश के कई हिस्सों में गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, देश में 14 साल बाद नवंबर महीने में दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा है। इस साल 7 नवंबर को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले 2008 में यहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!