गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जाएंगे।
  • दक्षिण भारत को पहली वंदे भारत:मोदी ने मैसूर-चेन्नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई; एयरपोर्ट टर्मिनल का किया उद्घाटन।
  • भारत में ट्विटर ब्लू के लिए 719 रुपए: कीमत US से भी ज्यादा; कई यूजर्स को एपल स्टोर पर पॉप-अप मिला​​​​​।
  • TV के सबसे फेमस पंडित: कभी चौकीदारी की, ब्रेक मिला तो 350 सीरियल्स में सिर्फ पंडित का किरदार निभाया।
  • बिहार के भागलपुर के येक स्कूल में मिड डे मील खाने के बाद 200 बच्चों की तबियत बिगड़ी
    टीचर ने बच्चों को पीट-पीटकर छिपकली वाला खाना खिलाया: कहा- बैंगन है, चुपचाप खाओ, 200 स्टूडेंट्स बीमार।
  • उत्तराखंड में पतंजलि की 5 दवाओं पर बैन: बाबा रामदेव बोले- ये आयुर्वेद विरोधी ड्रग माफियाओं का काम।

शीर्ष अदालत ने ज्ञानवापी परिसर में ‘शिवलिंग’ क्षेत्र की सुरक्षा अगले आदेश तक बढ़ाई

नई दिल्ली। वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर में जिस स्थान पर ‘शिवलिंग’ मिलने की बात की गई थी, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को अगले आदेश तक उस क्षेत्र की सुरक्षा बढ़ा दी। प्रधान न्यायाधीश डी वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा की पीठ ने ज्ञानवापी विवाद से संबंधित सभी वाद को एक साथ करने के लिए वाराणसी जिला न्यायाधीश के समक्ष आवेदन करने की हिंदू पक्षों को अनुमति दे दी। वाराणसी के ज्ञानवापी को लेकर शुक्रवार को अलग-अलग मामलों में सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और जिला अदालत में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक कथित शिवलिगं का संरक्षण जारी रखने का आदेश दिया है। कोर्ट ने सभी पक्षों से तीन हफ्ते में हलफनामा भी मांगा है। इससे पहले कोर्ट ने 12 नवंबर तक वजूखाने के संरक्षण का आदेश दिया था। इधर, इलाहाबाद हाईकोर्ट ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे कराने की मांग पर 28 नवंबर को सुनवाई करेगी। वहीं शृंगार गौरी और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी की जिला कोर्ट 5 दिसंबर को बैठेगी।

राजीव गांधी हत्याकांड के सभी 6 दोषी रिहा

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राजीव गांधी हत्याकांड के सभी 6 दोषियों को रिहा करने का आदेश दिया है। जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने कहा कि अगर इन दोषियों पर कोई दूसरा मामला न चल रहा हो, तो उन्हें रिहा कर दिया जाए। कोर्ट का आदेश आने के एक घंटे बाद ही सभी दोषियों की रिहाई हो गई। बता दें कि 21 मई 1991 को राजीव गांधी तमिलनाडु में एक चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। इस दौरान एक आत्मघाती महिला हमलावर धनु ने भीड़ में खुद को बम से उड़ा लिया। इसमें राजीव गांधी समेत 19 लोगों की भी मौत हो गई थी।

भारत आर्थिक वृद्धि और विकास की राह पर बढ़ रहा :उपराष्ट्रपति धनखड़

नोम पेन्ह। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को यहां कहा कि भारत ‘‘सुधार, प्रदर्शन और बदलाव’’ के मंत्र के साथ आर्थिक वृद्धि तथा विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है और देश अवसरों से भरा हुआ है। धनखड़ आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को कम्बोडिया की राजधानी नोम पेन्ह पहुंचे।

टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं हार्दिक

इंग्लैंड से सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद इंडिया की टी-20 स्क्वॉड में बदलाव होगा। BCCI सूत्रों ने कहा- अगले एक साल में टी-20 टीम में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और आर अश्विन जैसे खिलाड़ी धीरे-धीरे बाहर हो जाएंगे। हार्दिक पंड्या को टी-20 टीम का अगला कप्तान बनाया जा सकता है। इस बीच, BCCI ने न्यूजीलैंड दौरे पर हेड कोच राहुल द्रविड़ समेत पूरे कोचिंग स्टाफ को रेस्ट पर भेज दिया है।

टेलीविजन अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी की दिल की दौरा पड़ने से मौत

मुंबई। कुसुम ‘कसौटी जिंदगी की’ और ‘जिद्दी दिल माने ना’ जैसे धारावाहिकों से लोकप्रिय हुए टेलीविजन अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी की यहां शुक्रवार को एक जिम में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। वह 46 वर्ष के थे। अभिनेता ‘फिटनेस’ को लेकर काफी सजग थे। उन्हें अपराह्न साढ़े बारह बजे कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अस्पताल के एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

संघर्ष से लेकर जलवायु संकट तक, महात्मा गांधी के विचारों में आज की चुनौतियों का जवाब है: प्रधानमंत्री

डिंडीगुल (तमिलनाडु)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि महात्मा गांधी के विचारों में जलवायु संकट सहित आधुनिक समय की चुनौतियों का जवाब है। साथ ही, प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए गांधी से प्रेरित है। यहां गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘गांधीवादी मूल्य बहुत प्रासंगिक होते जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चाहे संघर्ष को समाप्त करने की बात हो या जलवायु संकट, महात्मा गांधी के विचारों में आज की कई चुनौतियों का जवाब है। गांधीवादी जीवन शैली के छात्र के रूप में आपके पास एक बड़ा प्रभाव डालने का एक बड़ा अवसर है।’’

नफरती भाषण : न्यायालय ने अवमानना याचिका में पक्षकारों की सूची से उत्तराखंड सरकार, डीजीपी को हटाया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी और हरिद्वार में धार्मिक सभाओं में नफरती भाषण के मामलों में कथित तौर पर कार्रवाई नहीं होने के संबंध में कार्यकर्ता तुषार गांधी द्वारा दायर अवमानना याचिका में उत्तराखंड सरकार और पुलिस प्रमुख को पक्षकारों की सूची से हटा दिया। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने उत्तराखंड सरकार की दलीलों का संज्ञान लिया कि हरिद्वार में नफरत भरे भाषणों से संबंधित एक याचिका अन्य पीठ के समक्ष लंबित है, इसलिए इसे यहां जारी नहीं रखा जा सकता है।

मराठी फिल्म हर हर महादेव को बाधित करने के आरोप में राकांपा नेता जितेंद्र आव्हाड गिरफ्तार

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता एवं महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड को इस सप्ताह की शुरुआत में मराठी फिल्म ‘‘हर हर महादेव’’ के प्रदर्शन को बाधित करने के सिलसिले में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने इस बारे में जानकारी दी।
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राकांपा नेता के साथ उनके नौ समर्थकों को भी गिरफ्तार किया गया है।

भारत के पहले निजी रॉकेट का 15 नवंबर को होगा प्रक्षेपण

भारत का पहला निजी रॉकेट लॉन्च। India's first private rocket will be launched from 12 to 16 November, the beginning of a new era - Hindi Gizbot

 

नई दिल्ली। भारत के निजी क्षेत्र द्वारा विकसित पहले रॉकेट ‘विक्रम-एस’ का प्रक्षेपण 15 नवंबर को किया जाएगा। हैदराबाद के अंतरिक्ष स्टार्टअप ‘स्काईरूट एयरोस्पेस’ ने शुक्रवार को यह घोषणा की। स्काईरूट एयरोस्पेस के इस पहले मिशन को ‘प्रारंभ’ नाम दिया गया है जिसमें तीन उपभोक्ता पेलोड होंगे और इसे श्रीहरिकोटा में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लॉन्च पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!