गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:9 Minute, 5 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी 17वें जी-20 समिट में शामिल होने इंडोनेशिया जाएंगे।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के दौरे पर झारखंड जाएंगी।
  • सुप्रीम कोर्ट में गुजरात के मोरबी पुल हादसे को लेकर दाखिल PIL पर सुनवाई।
  • दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव में नामांकन का आखिरी दिन।
  • पाकिस्तान की हार पर छात्रों के दो गुट भिड़े: पंजाब के कॉलेज में भारत विरोधी नारे पर बवाल; जमकर चले ईंट-पत्थर
  • इस्तांबुल में बम धमाके में 6 लोगों की मौत: अब तक 53 घायल, राष्ट्रपति ने बताया आतंकी हमला; 7 साल पहले भी हुए थे ब्लास्ट।
  • सऊदी प्रिंस का PAK दौरा इमरान के कारण रद्द: पाकिस्तान को 4.1 अरब डॉलर देने वाले थे।
  • 100 करोड़ में विधायकों की खरीद-फरोख्त: तेलंगाना पुलिस का 4 राज्यों में छापा, धर्मगुरु समेत 3 अरेस्ट।
  • गलवान जैसी घटना पर बोले आर्मी चीफ: चीन ने सीमा पर सेना नहीं घटाई, यहां हालात कभी भी बदल सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के तीन प्रमुख सत्र में भाग लेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के तीन प्रमुख सत्र खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य में भाग लेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने रविवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को इंडोनेशियाई शहर बाली के लिए रवाना होंगे, जहां यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभावों सहित वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है।

अमेरिका में एयर शो के दौरान दो प्लेन क्रैश, 6 की मौत

अमेरिका के डलास में एयर शो के दौरान 2 प्लेन टकरा गए। एयर फोर्स ने कहा- दोनों विमानों में 6 लोग मौजूद थे,सभी की मौत हो गई। विमानों के टकराने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। टक्कर के बाद दोनों प्लेन के कुछ टुकड़े हवा में गिरते हुए दिखाई दे रहे हैं। जैसे ही प्लेन धरती पर गिरते हैं, तुरंत एक धमाका होता है और चारों तरफ धुआं ही धुआं दिखाई देता है।​ फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने कहा- इस हादसे में सेकेंड वर्ल्ड वॉर के दौरान इस्तेमाल किए गए 2 प्लेन क्रैश हो गए।

T 20 वर्ल्ड कप फाइनल पाक को हरा इंग्लैंड ने जीता

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास का पहला डबल वर्ल्ड चैंपियन बन गया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल में इंग्लैंड टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। इंग्लैंड के नाम इस समय वनडे वर्ल्ड कप खिताब भी है। पहली बार किसी टीम के पास एक साथ वनडे और टी-20 दोनों का वर्ल्ड टाइटल है।

उदयपुर अहमदाबाद ट्रैक उड़ाने की कोशिश, माइनिंग ब्लास्ट वाले डोनेटर किए गए इस्तेमाल

राजस्थान में उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे लाइन पर बने पुल पर शनिवार देर रात अज्ञात लोगों ने ब्लास्ट कर दिया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- ATS, NIA और रेल पुलिस जांच कर रही है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। वहीं उदयपुर के DM ताराचंद मीणा ने बताया कि डेटोनेटर से पुल को उड़ाने की साजिश सामने आई है। ब्लास्ट के लिए माइनिंग ब्लास्ट में काम आने वाले मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। देसी विस्फोटक सामग्री मिली है।

झारखंड में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के एक दिन बाद दो गुटों में हिंसक झड़प

झारखंड: बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के बाद शव को श्मशान घाट ले जाने के  दौरान दो गुटों के बीच हिंसक झड़प, पुलिस ने लाठीचार्ज किया

चक्रधरपुर (झारखंड)। बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की हत्या के एक दिन बाद रविवार को झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू होने के बावजूद यह झड़प उस वक्त हुई जब मृत कार्यकर्ता का शव उसके समर्थक श्मशान घाट ले जा रहे थे।

इजराइल के राष्ट्रपति हर्जोग ने बेंजामिन नेतन्याहू को नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया

यरुशलम। इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को नयी सरकार बनाने के लिए आधिकारिक तौर पर आमंत्रित किया। राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि नेसेट (इजराइल की संसद) के 64 सदस्यों का समर्थन हासिल करने वाले 73 वर्षीय नेतन्याहू को अगली सरकार बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राजीव की हत्या पर प्रियंका गांधी ने पूछे थे सवाल : नलिनी श्रीहरन

चेन्नई। पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के मामले में रिहा हुई दोषियों में से एक नलिनी श्रीहरन ने रविवार को यहां कहा कि प्रियंका गांधी ने उनसे वर्ष 2008 में जेल में मुलाकात के दौरान अपने पिता राजीव गांधी की हत्या के बारे में पूछा। नलिनी ने मुलाकात के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए यहां संवाददाताओं से कहा कि प्रियंका गांधी जब एक दशक पहले वेल्लोर केंद्रीय कारागार में मिलीं भावुक होकर रो पड़ीं।

मैनपुरी से डिंपल यादव सोमवार को पर्चा दाखिल कर सकती हैं

लखनऊ। मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवार डिंपल यादव सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकती हैं। मैनपुरी के सपा के जिलाध्यक्ष आलोक शाक्य ने बताया डिंपल यादव सोमवार दोपहर को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।’’

टिकट न मिलने पर बिजली के टावर पर चढ़ा आप नेता, लगाया टिकट बेचने का आरोप

₹3 करोड़ में बेचा': टिकट न मिलने से नाराज़ AAP नेता हसीब टॉवर पर चढ़ा

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व पार्षद हसीब-उल-हसन दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आगामी चुनाव के लिए टिकट नहीं दिए जाने पर रविवार को पूर्वी दिल्ली में एक बिजली के टावर पर चढ़ गए और उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी नेताओं ने दो से तीन करोड़ रुपये में टिकट‘बेचे हैं। हसीब-उल-हसन ने ‘आप’ नेता आतिशी, दुर्गेश पाठक और संजय सिंह का नाम लेते हुए आरोप लगाया कि इन नेताओं ने उन्हें चुनाव में उतारने के बहाने उनके मूल दस्तावेज ले लिए और उन्हें लौटाने से इनकार कर दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!