गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:9 Minute, 37 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

आज का पंचांग : बुधवार, 26 नवंबर, अगहन मास, कृष्ण पक्ष, अष्टमी तिथि।

सुर्खियां

  • PM मोदी G-20 समिट के दौरान 8 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मीटिंग करेंगे।
  • नासा अपने मून मिशन ‘आर्टेमिस-1’ को तीसरी बार लॉन्च करने की कोशिश करेगी।
  • मिजोरम और असम के बीच सीमा विवाद के समाधान के लिए गुवाहाटी में मीटिंग।
  • ऑनलाइन गेमिंग बैन करने के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई।
  • भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में बनाया नया इंफ्रास्ट्रक्चर: यहां 450 टैंक और 22 हजार सैनिकों के रहने की जगह।
  • केजरी बोले- फ्री सुविधाएं देने का जादू केवल मेरे पास: मोदी से तुलना पर कहा- PM से बराबरी मेरे लिए सम्मान।
  • व्हाट्सएप इंडिया हेड का इस्तीफा: मेटा इंडिया के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर ने भी पद छोड़ा, शिवनाथ ठकराल को नई जिम्मेदारी।
  • दुनिया में 800 करोड़वें बच्चे का जन्म: एक से 100 करोड़ पहुंचने में 1800 साल लगे, इतने ही लोग पिछले 12 साल में बढ़ गए।
  • राजीव हत्याकांड से नाम जुड़ना मंजूर नहीं: नलिनी बोलीं- नहीं पता उन्हें किसने मारा, मुझ पर से यह इलजाम हटना चाहिए।

इंडोनेशिया में मोदी और जिनपिंग की मुलाकात, आज G-20 से अलग भी हो सकती है मीटिंग

g20 summit in indonesia pm modi may meet 10 global leaders rishi sunak - India Hindi News - G-20 सम्मेलनः इंडोनेशिया में 45 घंटे बिताएंगे पीएम मोदी, ऋषि सुनक समेत 10 नेताओं से करेंगे बात

इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान PM मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की डिनर के दौरान मुलाकात हुई। इंडोनेशियाई प्रेसिडेंट ने समिट में आए सभी लीडर्स के लिए डिनर होस्ट किया था। इसमें मोदी और जिनपिंग मिले, दोनों ने हाथ मिलाए और कुछ देर तक बातचीत की। आज दोनों नेता G-20 समिट से इतर भी मीटिंग कर सकते हैं। सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई SCO मीटिंग में दोनों ने बात तक नहीं की थी। मोदी और जिनपिंग आखिरी बार 3 साल पहले यानी नवंबर 2019 में ब्राजील में ब्रिक्स समिट के दौरान मिले थे। साल 2020 में हुए गलवान झड़प के बाद किसी मंच पर मोदी और जिनपिंग की यह पहली मुलाकात है। इससे पहले सितंबर में SCO मीटिंग के दौरान दोनों नेता एक ही मंच पर मौजूद थे, लेकिन दोनों ने बात तक नहीं की थी।

केवल कांग्रेस ही संविधान की रक्षा कर सकती है, आदिवासियों को शिक्षा, अन्य अधिकार दे सकती है: राहुल

वाशिम (महाराष्ट्र)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान पर प्रतिदिन हमला करती है क्योंकि वह यह स्वीकार नहीं करना चाहती कि दलितों, आदिवासियों और गरीबों को अधिकार मिलने चाहिए। गांधी ने हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर पर अंग्रेजों के लिए “काम करने’’ को लेकर निशाना साधा।

प्रेमिका के 35 टुकड़े: श्रद्धा का कटा हुआ सिर रोज देखता था आफताब, आरी से उसका भी हाथ कटा था

दिल्ली के श्रद्धा वॉकर मर्डर केस में नए खुलासा हुआ है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आफताब ने जिस कमरे में श्रद्धा की डेड बॉडी के टुकड़े फ्रिज में रखे थे, वहीं लगातार 18 दिन सोता रहा। इतना ही नहीं वह रोज फ्रिज खोलकर श्रद्धा के कटे हुए सिर को देखता था। ​​​​​​इधर, आफताब को लेकर एक डॉक्टर अनिल कुमार का बयान सामने आया है। डॉक्टर का दावा है कि आफताब मई में सुबह के समय उनके क्लिनिक आया था। उसका हाथ कटा हुआ था और खून भी निकल रहा था। वह बहुत आक्रामक और बेचैन लग रहा था। मैंने उसके हाथ में स्टिच भी किए थे। जब मैंने चोट के बारे में पूछा तो उसने कहा कि फल काटते समय उसका हाथ कट गया था।

तेलुगु सिनेमा के प्रख्यात अभिनेता कृष्णा के निधन पर प्रधानमंत्री, नेताओं, फिल्म जगत ने शोक जताया

तेलुगु सिनेमा के प्रख्यात अभिनेता कृष्णा के निधन पर प्रधानमंत्री, नेताओं, फिल्म  जगत ने शोक जताया

हैदराबाद। तेलुगु सिनेमा में पांच दशक के अपने करियर के दौरान प्रथम ‘सिनेमास्कोप फिल्म’ और ‘70 एमएम’ की पहली फिल्म देने वाले प्रख्यात अभिनेता कृष्णा का मंगलवार तड़के हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। सुपरस्टार महेश बाबू के पिता कृष्णा को सोमवार तड़के दिल का दौरा पड़ने के बाद एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर भी रखा था।

जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग मोदी ने बाइडन, सुनक व मैक्रों से बातचीत की

 

बाली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मोदी ने वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को यहां संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों ने दुनिया में तबाही मचा दी है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ‘‘चरमरा’’ गई है।

निर्वाचन आयोग लोजपा के चुनाव चिह्न विवाद पर 29 नवंबर को करेगा सुनवाई

 

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चुनाव चिह्न विवाद पर चिराग पासवान और पशुपति कुमार पारस नीत दोनों धड़ों का पक्ष 29 नवंबर को सुनेगा। आयोग ने अक्टूबर 2021 में अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि विवाद का उसके द्वारा समाधान किये जाने तक दोनों खेमों के लोजपा का नाम या इसके चुनाव चिह्न ‘बंगला’ का इस्तेमाल करने पर रोक लगी रहेगी।

निर्वाचन आयोग लोजपा के चुनाव चिह्न विवाद पर 29 नवंबर को करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चुनाव चिह्न विवाद पर चिराग पासवान और पशुपति कुमार पारस नीत दोनों धड़ों का पक्ष 29 नवंबर को सुनेगा। आयोग ने अक्टूबर 2021 में अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि विवाद का उसके द्वारा समाधान किये जाने तक दोनों खेमों के लोजपा का नाम या इसके चुनाव चिह्न ‘बंगला’ का इस्तेमाल करने पर रोक लगी रहेगी।

मैरीकोम एथलीट आयोग की अध्यक्ष चुनी गयी

मैरी कोम आईओए एथलीट आयोग की अध्यक्ष चुनी गयी

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के एथलीट आयोग ने मंगलवार को सर्वसम्मति से छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन एमसी मैरीकोम को अध्यक्ष और ओलंपियन तथा राष्ट्रमंडल खेलों के 2022 के कई पदक विजेता टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को उपाध्यक्ष चुना। यहां जारी विज्ञप्ति के मुताबिक आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का प्रमाण पत्र सौंपा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!