गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:12 Minute, 10 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • PM मोदी के मन की बात का 95वां एपिसोड।
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला।
  • पंचतत्व में विलीन हुए दिग्गज एक्टर विक्रम गोखले:पुणे के वैकुंठ श्मशान में हुआ अंतिम संस्कार।
  • लंदन में PM सुनक की बेटी का कुचिपुड़ी डांस: हिंदुस्तान की आजादी का जश्न ब्रिटेन में, इसमें अनुष्का ने भारतीय संस्कृति को याद किया।
  • गुजरात चुनाव के लिए BJP का घोषणापत्र जारी: 5 साल में 20 लाख नौकरियां देने का वादा, छात्राओं को मुफ्त में इलेक्ट्रिक स्कूटी।
  • संविधान दिवस: सुप्रीम कोर्ट में आयोजित समारोह में शामिल हुए PM मोदी; बोले- संविधान में लिखे शब्द एक प्रतिज्ञा हैं।
  • ईरान प्रदर्शन रोकने के लिए हद पार कर रहा: पुलिस आंखें फोड़ रही तो लोग पब्लिक में किस कर रहे, एंबुलेंस अस्पताल नहीं जेल पहुंचा रही।

सत्येंद्र जैन को तिहाड़ के अंदर तरजीह दी गई, विशेष सुविधाएं रोकना सही : अदालत

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को प्रथम दृष्टया नियमों का उल्लंघन करते हुए तिहाड़ जेल के भीतर ”तरजीह दी जा रही है” जिसे अब रोक दिया गया है। विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने जैन की उस याचिका को खारिज करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें तिहाड़ के अधिकारियों को उनकी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विशेष खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

बाबा रामदेव के विवादित बोल : कहा महिलाएं साड़ी, सलवार सूट में अच्छी लगती हैं, मेरी तरह न भी पहनें तो भी अच्छी लगती हैं

बाबा रामदेव ने पुणे के योग शिविर में कहा- बहुत बदनसीब हैं आप। सामने के लोगों को साड़ी पहनने का मौका मिल गया, पीछे वालों को मिला ही नहीं। आप साड़ी पहन के भी अच्छी लगती हैं, सलवार-सूट में भी अमृता जी की तरह अच्छी लगती हैं और मेरी तरह कोई ना भी पहने तो भी अच्छी लगती हैं। अब तो लोग लोक लज्जा के लिए पहन लेते हैं। बच्चों को कौन कपड़े पहनाता है। पहले हम तो आठ-दस साल तक तो ऐसे ही नंगे घूमते रहते थे। ये तो अब जाकर पांच-लेयर बच्चों के कपड़ों पर आई है। इधर, उद्धव गुट के शिवसेना नेता संजय राउत ने पूछा कि अमृता फडणवीस ने बाबा की टिप्पणियों का विरोध क्यों नहीं किया। बीजेपी प्रचारक रामदेव महिलाओं का अपमान करते हैं, तो सरकार चुप रहती है। क्या सरकार ने अपनी जुबान दिल्ली के पास गिरवी रख रखी है? दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि इस बयान से सभी महिलाएं आहत हुई हैं, बाबा रामदेव को इस बयान पर देशवासियों से माफी मांगनी चाहिए। वहीं, उद्धव गुट के शिवसेना नेता संजय राउत ने पूछा कि अमृता फडणवीस ने बाबा की टिप्पणियों का विरोध क्यों नहीं किया।

भागीरथ पैलेस बाजार अग्नि हादसा: लगभग 200 दुकानें खाक, प्राथमिकी दर्ज

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में चांदनी चौक के भागीरथ पैलेस बाजार में लगी आग को बुझाने के प्रयास लगातार तीसरे दिन भी जारी रहे जबकि इस घटना में लगभग 200 दुकानें जलकर खाक हो गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 14 दमकल गाड़ियां आग बुझाने में लगी हैं। व्यापारियों ने दावा किया कि उन्हें 400 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

आफताब ने जब श्रद्धा के टुकड़े फ्रिज में रखे थे, तब साइकोलॉजिस्ट को डेट किया, घर भी लाया

श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब को लेकर नया खुलासा हुआ है। श्रद्धा की हत्या के बाद आफताब ने एक डॉक्टर को डेट किया था। वह डेटिंग ऐप बम्बल के जरिए उससे मिला और उसे तब अपने घर बुलाया था, जब श्रद्धा के शव के टुकड़े फ्रिज में ही रखे थे। दिल्ली पुलिस ने उस लड़की की पहचान कर ली है। वह पेशे से साइकोलॉजिस्ट है।

कला प्रेमियों के लिये एकल प्रदर्शनी ‘गेजिंग थ्रू द पैरलैक्स’

नई दिल्ली। यहां चल रही अपनी एकल कला प्रदर्शनी ‘गेजिंग थ्रू द पैरलैक्स’ के जरिये मुंबई की कलाकार सुस्मिता शर्मा कला प्रेमियों का ध्यान आकर्षित कर रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी की ललित कला अकादमी में उनके 55 कार्यों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

श्रद्धा हत्याकांड: आरोपी आफताब पूनावाला को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत ने दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में अपनी सह जीवन साथी श्रद्धा वालकर की हत्या करने और शव के 35 टुकड़े करने के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला को शनिवार को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था, जोन दो) सागर प्रीत हुड्डा ने कहा कि पुलिस ने पॉलीग्राफ टेस्ट में आगे की कार्रवाई के लिए आरोपी को पेश करने के वास्ते कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

गुजरात : ट्रेन में आग लगने की घटना के 20 साल बाद गोधरा में सांप्रदायिक दरारें गहरी

गोधरा (गुजरात)। गोधरा के मुस्लिम बहुल और हिंदू बहुल इलाकों के बीच विभाजन को चिह्नित करते हुए एक सड़क गुजरती है, जो शायद सांप्रदायिक दरार का भी रूपक है। सांप्रदायिक विभाजन की यह रेखा शहर में गहराई से प्रकट होती है और अनायास 2002 के गुजरात दंगों को याद दिलाती है। गोधरा में एक ट्रेन में आग लगने से 59 कारसेवक के मारे जाने और भारत के विभाजन के बाद के सबसे भीषण दंगों की शरुआत होने के 20 साल बाद चुनावी परिदृश्य दोनों समुदायों के बीच की खाई को प्रदर्शित करता है।

केजरीवाल ‘राजनीतिक मोतियाबिंद’ से पीड़ित, घोटालों के बावजूद ईमानदारी का प्रमाणपत्र दे रहे: भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ‘‘राजनीतिक मोतियाबिंद’’ से पीड़ित हैं और अपनी सरकार में कथित आबकारी और कक्षाओं के निर्माण घोटालों के बावजूद खुद को ईमानदारी का प्रमाण पत्र दे रहे हैं। भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पूरा देश अब जानता है कि केजरीवाल एक ‘‘कट्टर बेईमान’’ हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा और प्रचंड नई सरकार के गठन को लेकर सहमत

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्पकमल दहल प्रचंड ने शनिवार को यहां एक बैठक की और वे अपने पांच-दलीय सत्तारूढ़ गठबंधन को जारी रखते हुए देश में नई सरकार बनाने पर सहमत हुए।
पार्टी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड ने काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात की।

चीन ने भारत के बिना हिंद महासागर क्षेत्र के 19 देशों के साथ अपनी पहली बैठक की

बीजिंग। चीन ने इस सप्ताह हिंद महासागर क्षेत्र के 19 देशों के साथ बैठक की जिससे भारत अनुपस्थित रहा। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में भारत को आमंत्रित नहीं किया गया था। चीन के विदेश मंत्रालय से जुड़े संगठन चाइना इंटरनेशनल डेवलपमेंट कोऑपरेशन एजेंसी (सीआईडीसीए) के बयान में कहा गया कि 21 नवंबर को विकास सहयोग पर चीन-हिंद महासागर क्षेत्रीय मंच की बैठक में 19 देशों ने हिस्सा लिया।

विश्वनाथ, वंशज और देविका को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाज विश्वनाथ सुरेश, वंशज और देविका घोरपड़े ने स्पेन के ला नुसिया में चल रही आईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीते। चेन्नई में जन्में विश्वनाथ ने इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने पुरुषों के 48 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में फिलीपींस के रोनेल सुयोम को हराकर सोने का तमगा हासिल किया।

किसान आंदोलन की दूसरी वर्षगांठ पर 25 राज्यों की राजधानियों में रैली आयोजित

नई दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा है कि किसान संगठनों ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ उनके प्रदर्शन की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर शनिवार को 25 राज्यों की राजधानियों में ‘लॉंग मार्च’ और रैली की। इन कृषि कानूनों को केंद्र सरकार द्वारा वापस ले लिया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!