गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:15 Minute, 24 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शिल्पकारों को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार देंगे।
  • बीकानेर में भारत और ऑस्ट्रेलिया की आर्मी की बाइलैटरल ट्रेनिंग एक्सरसाइज।
  • ज्ञानवापी परिसर में ASI से सर्वेक्षण की मांग पर इलाहाबाद हाइकोर्ट में सुनवाई।
  • अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका पर SC में सुनवाई।
  • कॉन्ट्रैक्ट के चलते रुका शोएब-सानिया का तलाक!: द मिर्जा मलिक शो पूरा होने के बाद ही कर सकेंगे अनाउंसमेंट।
  • कितनी भी फौज लगा लो, नतीजा नहीं निकलेगा: महबूबा की केंद्र को चेतावनी- हमलावर मत बनो, वर्ना कश्मीरियों को खदेड़ना आता है।
  • श्रद्धा मर्डर केस, तिहाड़ की जेल नंबर 4 में आफताब: वहां दूसरा कैदी नहीं, पुलिस की मौजूदगी में दिया जाएगा खाना, 24 घंटे निगरानी।
  • मैसूरु में अब मस्जिद जैसा नहीं दिखेगा बस स्टॉप: दो गुंबद हटाए, रंग भी बदला; कर्नाटक के BJP सांसद ने दी थी गिराने की धमकी।
  • गिरिराज बोले- देश में जनसंख्या नियंत्रण बिल लाएं: जो धर्म-संप्रदाय कानून न मानें, उनसे वोट देने का अधिकार छीनें।

पाकिस्तान की फौज में बगावत का खतरा : नए आर्मी चीफ के 2 विरोधी अफसरों ने इस्तीफा दिया, दोनों इमरान खान के करीबी

इस्लामाबाद। फोटो पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ आसिम मुनीर की है। पाकिस्तान की फौज में फूट पड़ने के संकेत मिल रहे हैं। नए आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर के अपॉइंटमेंट से खफा दो सीनियर जनरल्स ने पद छोड़ने का फैसला कर लिया है। खास बात ये है कि ये दोनों ही जनरल पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बेहद करीबी और दोस्त हैं। इनमें से एक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद इमरान सरकार के दौर में ISI के चीफ थे। उन्हें आउटगोइंग आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने इस पोस्ट से हटा दिया था। दूसरे अफसर का नाम लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास है। वो भी इमरान के चहेते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ और सीनियर अफसर भी जल्द ही पद छोड़ सकते हैं।

चीन में जिनपिंग के खिलाफ सड़कों पर लोग:लॉकडाउन का विरोध किया, बोले- डिक्टेटरशिप नहीं, डेमोक्रेसी चाहिए

बीजिंग। चीन में एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ लोग जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग इसके विरोध में नारेबाजी करते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग से इस्तीफा मांग रहे हैं। ये प्रदर्शन 25 नवंबर को शिंजियांग के एक अपार्टमेंट में लगी आग के बाद उग्र हो गया। दरअसल, जीरो कोविड पॉलिसी के तहत लगाए गए लॉकडाउन के चलते दमकलकर्मी वक्त रहते आग बुझाने यहां नहीं पहुंच पाए। इससे 10 लोगों की मौत हो गई थी। लोग सड़कों पर बैनर लेकर खड़े हैं। बैनर पर लिखा है- नीड ह्यूमन राइट, नीड फ्रीडम यानी हमें मानव अधिकार और आजादी चाहिए। चीन के नानजिंग में कम्युनिकेशन यूनिवर्सिटी के छात्रों ने जिनपिंग सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। स्टूडेंट्स कोरोना पाबंंदियां हटाने की मांग कर रहे हैं।

झेंग्झौ में कोरोना पाबंदियों को लेकर आईफोन बनाने वाले फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी के प्लांट में सैकड़ों कर्मचारी सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए। प्लांट में एक महीने से कड़ी पाबंदियां हैं। कर्मचारियों ने खाने, दवा और सैलरी को लेकर प्रदर्शन किया। लॉकडाउन का चीन के कारोबार पर लगातार असर हो रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक, चीन की GDP में 20% योगदान देने वाला क्षेत्र इस वक्त भी लॉकडाउन या सख्त पाबंदियों से गुजर रहा है। उसके केंद्रीय बैंक भी अगले साल चीन की ग्रोथ को 4.3% से घटाकर 4% आंक रहे हैं। ग्रोथ घटने की सबसे बड़ी वजह मुख्य कारोबारी हब शंघाई में दो अप्रैल से लागू दो महीने का लॉकडाउन भी है।

प्रधानमंत्री ‘झूठों के सरदार’, एक के बाद एक झूठ बोल रहे हैं: खरगे

 

देडियापाड़ा (गुजरात)। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘झूठों का सरदार’ करार देते हुए कहा कि वह खुद को गरीब बताकर सहानुभूति जुटाते हैं। गुजरात के आदिवासी बहुल नर्मदा जिले के देडियापाड़ा में जनसभा को संबोधित करते हुए खरगे ने दावा किया, ‘‘हम तो गरीब से गरीब हैं और अस्पृश्य जाति’’ से आते हैं।

महाराष्ट्र में रेलवे फुट ब्रिज हादसा, स्लैब धसकने से 60 फीट नीचे रेलवे ट्रैक पर गिरे लोग

महाराष्ट्र के बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज का एक हिस्सा गिर गया। जब यह हादसा हुआ, उस वक्त काजीपेट-पुणे एक्सप्रेस में सवार होने के लिए कई यात्री प्लेटफॉर्म नंबर एक से प्लेटफॉर्म नंबर चार पर जा रहे थे। अचानक पुल के बीचों-बीच स्लैब का एक हिस्सा ढह गया, जिससे 60 फीट की ऊंचाई से सीधे रेलवे ट्रैक पर जा गिरे। इस दौरान स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने घायलों को ट्रैक से उठाया। हादसे में 13 लोग घायल हुए थे, दो महिलाओं को ICU में एडमिट कराया गया। देर रात 48 साल की एक महिला की मौत हो गई। वह पेशे से टीचर थीं। महाराष्ट्र के चंद्रपुर में पड़ने वाला बल्लारशाह रेलवे स्टेशन नागपुर से 150 किमी दूर है। साल 2014 में इस स्टेशन को देश के नंबर-1 रेलवे स्टेशन का तमगा मिला था।

BJP ने सत्येंद्र जैन का नया वीडियो पोस्ट किया, कहा- जेल में केजरीवाल के लाट साहब के ठाठ

भाजपा ने तिहाड़ जेल में बंद सत्येंद्र जैन का 8वां वीडियो जारी किया। भाजपा नेता हरीश खुराना ने ये वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया। उन्होंने लिखा- केजरीवाल के लाट साहब के ठाठ। जेल में 10 कर्मचारी उनकी सेवा करते हैं। इस पर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने पलटवार किया। उन्होंने गुजरात के सूरत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा- BJP एक वीडियो बनाने की कंपनी बन गई है।

भारत- न्यूजीलैंड मैच बारिश की वजह से रद्द, भारत ने 12.5 ओवर में बनाए थे 89 रन, तीसरा मैच बुधवार को

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को खेला गया वनडे मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4.5 ओवर में बिना विकेट खोए 22 रन बनाए थे। इतने में बारिश शुरू हो गई। 3 घंटे 47 मिनट बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो इसे प्रति पारी 29-29 ओवर का कर दिया गया। 8 ओवर का खेल और हुआ तो फिर बारिश शुरू हो गई।

कांग्रेस और समान विचारों वाले दल आतंकवाद को कामयाबी के ‘शॉर्टकट’ के रूप में देखते हैं: मोदी

खेड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों को याद करते हुए रविवार को कहा कि गुजरात और देश को कांग्रेस तथा समान विचारों वाले ऐसे दलों से बचाना जरूरी है जो अपने वोट बैंक को सुरक्षित रखने के लिए ‘बड़े आतंकवादी हमलों’ पर चुप रहते हैं।
गुजरात के खेड़ा जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके समान विचार वाले कई दल आतंकवाद को कामयाबी पाने का ‘शॉर्टकट’ समझते हैं।

असम ने मेघालय के लिए यात्रा प्रतिबंध हटाया

गुवाहाटी। असम ने अंतरराज्यीय सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में हुई हिंसा के बाद मेघालय के लिए लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को छह दिन के बाद रविवार को हटा लिया।. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि असम से वाहनों को अब मेघालय में प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने कहा, ‘‘जहां भी आवश्यक है, वहां वाहनों को सुरक्षा घेरे में ले जाया जा रहा है। अन्य संवेदनशील इलाकों में पुलिस गश्त की व्यवस्था की गई है।’’

आप गुजरात विधानसभा चुनाव जीतेगी : केजरीवाल ने लिखित में दावा किया

अहमदाबाद। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लिखित में दावा किया कि आम आदमी पार्टी (आप) आगामी विधानसभा चुनाव में गुजरात में सरकार बनाएगी। उन्होंने गुजरात में सरकारी कर्मचारियों के लिए अगले साल 31 जनवरी तक पुरानी पेंशन योजना के क्रियान्वयन का वादा करते हुए उनसे आप का समर्थन करने का अनुरोध भी किया।

गहलोत-पायलट की रार पर बोले रमेश, कांग्रेस संगठन की मजबूती के लिए ‘कठोर निर्णय’ लेने पड़े तो लेंगे

इंदौर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कांग्रेस नेता सचिन पायलट को ‘गद्दार’ कहे जाने के बाद दोनों नेताओं के गुटों के बीच तनातनी तेज हो गई है। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि पार्टी के लिए राजस्थान में संगठन सर्वोपरि है और वह इसकी मजबूती के लिए जरूरत पड़ने पर ‘कठोर निर्णय’ लेने से भी पीछे नहीं हटेगी। राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के इंदौर में पड़ाव के दौरान रमेश ने संवाददाताओं से कहा, “हमारे लिए संगठन सर्वोपरि है। राजस्थान के मसले का हम वही हल चुनेंगे, जिससे हमारा संगठन मजबूत होगा। इसके लिए अगर हमें कठोर निर्णय लेने पड़े तो कठोर निर्णय लिए जाएंगे। अगर (गहलोत और पायलट के गुटों के बीच) समझौता कराया जाना है तो समझौता कराया जाएगा।”

विक्रम-एस’ का सफल परीक्षण भारत में निजी अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक ‘नए युग’ की शुरुआत: प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि पहले निजी रॉकेट ‘विक्रम-एस’ के सफल परीक्षण ने भारत में निजी अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक ‘नए युग’ की शुरुआत की है। उन्होंने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निजी क्षेत्र के योगदान की सराहना भी की।
आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 95 वीं कड़ी में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी साल 18 नवंबर को पूरे देश ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक नया इतिहास बनते देखा।

मैं स्वार्थी और अवसरवादी नहीं, यादव परिवार की ‘एकता’ के खिलाफ लोग एकजुट हुए : रघुराज सिंह शाक्य

मैनपुरी। उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के खिलाफ किस्मत आजमा रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रघुराज सिंह शाक्य ने कहा है कि उन्हें ‘स्वार्थी’ और ‘अवसरवादी’ कहना गलत है, क्योंकि उन्होंने 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले ही भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी, जब चाचा-भतीजा (शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश यादव) एक साथ थे। शाक्य ने ‘कहा कि वह पांच साल पहले शिवपाल यादव के साथ खड़े थे, जब अखिलेश यादव के साथ सत्ता संघर्ष के दौरान कोई भी उनका (शिवपाल) साथ नहीं दे रहा था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!