गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:16 Minute, 2 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • पार्लियामेंट के विंटर सेशन में सरकार को घेरने की रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस के सीनियर लीडर्स की मीटिंग।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दिव्यांग दिवस पर दिव्यांगों के सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वालों को राष्ट्रीय पुरस्कार देंगी।
  • मेजबानी छीनी तो एशिया कप नहीं खेलेगा पाकिस्तान: PCB चीफ बोले- भारत भले न आए, लोकेशन नहीं बदलनी चाहिए।
  • बंगालियों पर बयान के बाद परेश रावल का माफीनामा: कहा था- गैस सिलेंडर का करोगे क्या…बंगालियों के लिए मछली पकाओगे?
  • टेस्ला का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक:डीजल ट्रक से 3 गुना शक्तिशाली, फुल चार्जिंग पर 805 KM चलेगा।
  • आफताब ने बताया चाइनीज चॉपर से श्रद्धा के टुकड़े किए: चॉपर गुरुग्राम-सिर महरौली के जंगलों में फेंका, करीब 2 घंटे चला नार्को टेस्ट इंटरव्यू।
  • नड्‌डा की टीम में पंजाब कांग्रेस के 3 दिग्गज: कैप्टन अमरिंदर-सुनील जाखड़ कार्यसमिति में शामिल, जयवीर शेरगिल प्रवक्ता बनाए गए।

ज्योतिरादित्य सिंधिया 24 कैरेट के गद्दार कांग्रेस में वापसी की गुंजाइश नहीं : जयराम रमेश

ज्योतिरादित्य सिंधिया '24 कैरेट के गद्दार', कांग्रेस में वापसी की गुंजाइश  नहीं: जयराम रमेश । Jyotiraditya Scindia a 24-carat traitor, says Jairam  Ramesh - India TV Hindi

आगर मालवा (मप्र)। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को ‘24 कैरेट का गद्दार’ करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि पार्टी में ऐसे नेताओं की वापसी की कोई गुंजाइश नहीं है। सिंधिया ने मार्च 2020 में कांग्रेस पार्टी से नाता तोड़ते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया था।

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बोधगया में त्रिपिटक सुत्त पाठ समारोह का उद्घाटन किया

गया (बिहार)। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को बिहार के बोधगया में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल महाबोधि महाविहार मंदिर में 17वें अंतरराष्ट्रीय त्रिपिटक सुत्त पाठ समारोह का उद्घाटन किया। समारोह के दौरान बौद्ध भिक्षु पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का पाठ करते हैं। दस दिवसीय कार्यक्रम में नौ देशों के 4,000 श्रद्धालुओं के भाग लेने की संभावना है।

ट्रेन की पटरी से उछला सब्बल खिड़की तोड़कर गर्दन में घुसा, पैसेंजर की मौके पर ही मौत

अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में नीलांचल एक्सप्रेस में एक बेहद चौंकाने वाला हादसा हुआ। यहां पटरी पर पड़ा सब्बल ट्रेन की खिड़की तोड़ते हुए पैसेंजर के गर्दन में जा घुसा। इससे पैसेंजर की मौके पर ही मौत हो गई। वह ट्रेन के जनरल कोच में खिड़की के किनारे बैठे हुए थे। बताया जा रहा है कि हादसे के समय ट्रेन की रफ्तार 110 किमी/घंटा थी। घटना डाबर-सोमना स्टेशन के बीच हुई। हादसे के बाद कम्पार्टमेंट में चीख-पुकार मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। किसी को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिरी ये कैसे हुआ। कुछ ही देर में कम्पार्टमेंट का फर्श खून से लाल हो गया।

राजस्थान का नेतृत्व विवाद सुलझाने में व्यक्ति नहीं, संगठन अहम कारक होगा : जयराम रमेश

आगर-मालवा, (मप्र)। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि संगठन सर्वोच्च है, न कि व्यक्ति और इसी सिद्धांत पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को राजस्थान में नेतृत्व की लड़ाई का समाधान निकालना होगा। मालूम हो कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की कन्याकुमारी से कश्मीर के लिए जारी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ चार दिसंबर को मध्य प्रदेश से राजस्थान में प्रवेश करने वाली है।

युद्ध अभ्यास’ पर चीन के विरोध को खारिज कर अमेरिका ने भारतीय दृष्टिकोण का समर्थन किया

नई दिल्ली। अमेरिका ने शुक्रवार को भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर चीनी विरोध को खारिज करते हुए भारत के दृष्टिकोण को प्रतिध्वनित किया। उत्तराखंड में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चल रहे इस अभ्यास पर चीनी आपत्ति को खारिज करते हुए अमेरिका ने कहा कि ‘इससे उनका कोई लेना-देना’ नहीं है। नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास की नवनियुक्त प्रभारी, राजदूत एलिजाबेथ जोंस ने कहा कि वाशिंगटन का हित नयी दिल्ली के प्रयासों में सहयोग करने में है, ताकि भारत अधिक सक्षम देश बन सके।

अंग्रेजों के साथ काम करने से कांग्रेस में “गुलामी की मानसिकता” आ गई : मोदी

अंग्रेजों के साथ काम करने से कांग्रेस में 'गुलामी की मानसिकता' आ गई : PM  मोदी - Amrit Vichar

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर सरदार वल्लभभाई पटेल को सम्मान नहीं देने का आरोप लगाया और कहा कि आजादी से पहले अंग्रेजों के साथ काम करने के बाद उस पार्टी में “गुलामी की मानसिकता” आ गई। प्रघानमंत्री मोदी गुजरात के आणंद जिले के सोजित्रा कस्बे में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे जहां राज्य विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच दिसंबर को मतदान होना है।

ईडी ने धन शोधन मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की उप सचिव को गिरफ्तार किया

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यालय में तैनात उप सचिव स्तर की अधिकारी सौम्या चौरसिया को राज्य में कथित कोयला ढुलाई घोटाले में धन शोधन की जांच के संबंध में गिरफ्तार किया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। राज्य की शक्तिशाली नौकरशाह मानी जाने वाली चौरसिया को संघीय एजेंसी द्वारा पूछताछ के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी के बाद अधिकारी को स्वास्थ्य जांच के लिए ले जाया गया। ईडी ने अक्टूबर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी समीर विश्नोई और दो अन्य लोगों को मामले में कई छापे मारने के बाद गिरफ्तार किया था।

स्वाभाविक सहयोगी हैं भारत और इजराइल : हरजोग

यरुशलम। इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हरजोग ने कहा है कि भारत और इजराइल स्वाभाविक सहयोगी हैं जो उन लोकतांत्रिक आदर्शों के लिए प्रतिबद्धता से बंधे हैं जिन पर उनकी स्थापना हुई थी। हरजोग ने यह टिप्पणी यहां एक प्रदर्शनी में की जिसमें भारतीय देवताओं की मूर्तियां प्रदर्शित की गई थीं। हरजोग ने बृहस्पतिवार शाम इज़राइल संग्रहालय में ‘बॉडी ऑफ फेथ: स्कल्पचर फ्रॉम द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया’ नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

एशिया कप अगर पाकिस्तान से बाहर हुआ तो नहीं लेगें भाग: रमीज

रावलपिंडी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने शुक्रवार को कहा कि अगर एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) टूर्नामेंट को स्थानांतरित करने का फैसला करती है तो पाकिस्तान एशिया कप से हट जाएगा। एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने कहा था कि भारत अगले साल एशिया कप एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। जिसके बाद पीसीबी ने भारत में होने वाले विश्व कप से हटने की धमकी दी थी।

भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान मित्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सक हूं: बाइडन

G20 | भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान मित्र मोदी का समर्थन करने के लिए  उत्सक हूं: बाइडन | Navabharat (नवभारत)

वाशिंगटन। भारत को अमेरिका का ‘मज़बूत’ साझेदार बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी 20 की अध्यक्षता के दौरान अपने ‘मित्र’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं। भारत की जी 20 की अध्यक्षता का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर बृहस्पतिवार को शुरू हो गया।

अमेरिका ने एक्यूआईएस, टीटीपी के चार सदस्यों को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका ने अलकायदा और पाकिस्तानी तालिबान समूहों के चार सदस्यों को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी आतंकवादी अफगानिस्तान में पैर न पसार सके। जिन आतंकवादियों को बृहस्पतिवार को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है, उनमें भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा (एक्यूआईएस) का अमीर ओसामा महमूद, एक्यूआईएस का उप अमीर आतिफ याह्या गोरी तथा समूह में और लोगों को भर्ती करने का काम संभालने वाला मुहम्मद मारूफ शामिल है।

ब्रिटेन की गृह मंत्री के रूप में ब्रेवरमैन की पुनर्नियुक्ति एक ‘खतरनाक मिसाल’ : संसदीय समिति

लंदन। ब्रिटेन में एक संसदीय समिति की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा गृह मंत्री के रूप में भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन की पुनर्नियुक्ति से एक ‘‘खतरनाक मिसाल’’ कायम हुई है। अपने निजी ईमेल से गोपनीय जानकारी भेजकर मंत्रिस्तरीय संहिता का उल्लंघन करने वाली ब्रेवरमैन (42) ने पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। सुनक ने 25 अक्टूबर को उन्हें फिर से गृह मंत्री नियुक्त किया, जिसके बाद उनके इस्तीफे की मांग तेज हो गई है।

मूसेवाला मर्डर का मास्टरमाइंड हिरासत में, गोल्डी बराड़ को कैलिफोर्निया में डिटेन किया

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ को अमेरिका में हिरासत में ले लिया गया है। पंजाब के CM भगवंत मान ने गोल्डी की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा है कि गोल्डी को जल्द भारत लाया जाएगा। गोल्डी के खिलाफ पहले ही 2 पुराने मामलों में रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है। मूसेवाला के कत्ल के वक्त गोल्डी बराड़ कनाडा में रह रहा था।

इंडोनेशिया में शादी से पहले सेक्स बैन होगा, पत्नी के अलावा किसी और से संबंध भी क्राइम

इंडोनेशिया ने शादी से पहले सेक्स और शादी के बाद पार्टनर के अलावा किसी और से संबंध बनाना बैन होगा। नया कानून बनने के बाद इंडोनेशिया में बिना शादी के सेक्स करना अपराध माना जाएगा। वहीं, अगर शादीशुदा कपल अपने पार्टनर के बजाय किसी और के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं तो यह भी अपराध के दायरे में होगा। पहली स्थिति में अविवाहितों पर कार्रवाई तब होगी, जब माता-पिता बच्चों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे।

मोदी को रावण बताने वाले खरगे के बयान पर कांग्रेस में विरोध

रावण वाले बयान पर खड़गे को मिली पार्टी के भीतर से सलाह,कहा-शब्दों को  सावधानी से चुनें | Congress chief Mallikarjun Kharge, Ravan on pm Modi  Mumtaz Patel advised - Hindi Oneindia

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रावण जैसा बताया था। इस बयान पर अब पार्टी के अंदर ही खड़गे का विरोध शुरू हो गया है। गुजरात की कांग्रेस नेता मुमताज पटेल ने कहा- नेता अपनी बात कहते समय शब्द सावधानी से चुनें, क्योंकि उनका गलत इस्तेमाल हो सकता है। इस तरह की टिप्पणियों से बचने में ही समझदारी है। बता दें कि मुमताज सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार रहे दिवंगत अहमद पटेल की बेटी हैं। दो साल पहले कोविड से अहमद का निधन हो गया था। अहमद पटेल 2001 से सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार थे। जनवरी 1986 में वे गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!