गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 9 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • दिल्ली नगर निगम (MCD) की 250 सीटों पर चुनाव होंगे।
  • कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में प्रवेश करेगी।
  • भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विशाखापट्टनम में नौसेना दिवस समारोह में शामिल होंगी।
  • JNU में अब वामपंथियों के खिलाफ नारे: हिंदू रक्षा दल ने लिखा- कम्युनिस्टों भारत छोड़ो।
  • हैदराबाद यूनिवर्सिटी में थाईलैंड की स्टूडेंट को छेड़ने वाला प्रोफेसर गिरफ्तार: छात्रा को किताब देने के बहाने घर ले गया; यूनिवर्सिटी ने सस्पेंड किया।
  • ‘द कश्मीर फाइल्स’ विवाद पर इजराइली राजदूत को धमकी मिली:कहा- तुरंत भारत छोड़ो; हिटलर महान था, जो तुम जैसों को जला दिया।
  • ब्रिटिश PM सुनक ने रंगभेद सहा:बोले- जो भेदभाव झेला, वैसा किसी के साथ नहीं होने दूंगा।
  • हैकर्स ने ऑनलाइन बेचा 1.5 लाख मरीजों का डेटा: तमिलनाडु के अस्पताल का मामला; 2007 से 2011 तक के मरीजों की डिटेल चोरी।

उत्तराखंड: समान नागरिक संहिता मुद्दे पर गठित समिति का कार्यकाल छह महीने बढ़ा

समान नागरिक संहिता मुद्दे पर गठित समिति का कार्यकाल 6 महीने बढ़ा

देहरादून। उत्तराखंड के लिए समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का मसौदा तैयार करने वाली विशेषज्ञों की समिति का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राधा रतूड़ी द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के उद्देश्य से गठित समिति का कार्यकाल अगले साल 27 मई तक बढ़ा दिया गया है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार समाप्त, मतदान पांच दिसंबर को

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान शनिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया।
दूसरे चरण में पांच दिसंबर को 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जिसमें 833 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

IPL में खेल सकते हैं 12 प्लेयर्स, 14वें ओवर तक बदलाव की इजाजत, 10 विकेट ही गिर सकते हैंअब  फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी प्लेयर सब्स्टीट्यूशन देखने को मिल सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) IPL के 16वें सीजन से सब्स्टीट्यूशन लागू करने की तैयारी में है। BCC ने इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी को मैसेज नोट भेजा है। इस नियम के लागू होने के बाद एक मैच में एक टीम की ओर से 12 खिलाड़ी खेल सकते हैं। हालांकि, एक पारी में ज्यादा से ज्यादा 10 विकेट ही गिर सकते हैं। BCCI के मैसेज नोट में बताया गया कि 2023 के सीजन से सब्स्टीट्यूशन रूल लागू होगा।

इंदौर के विधि महाविद्यालय में विवादित किताब पढ़ाए जाने पर प्राथमिकी, “आहत” प्राचार्य का इस्तीफा

इंदौर (मध्यप्रदेश)। इंदौर के शासकीय नवीन विधि महाविद्यालय में एक विवादित किताब पढ़ाए जाने को लेकर पुलिस ने इसकी लेखिका और प्रकाशक के साथ ही संस्थान के प्राचार्य और एक प्राध्यापक के खिलाफ शनिवार को प्राथमिकी दर्ज की। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का आरोप है कि कानून के विद्यार्थियों को पढ़ाई जा रही इस किताब में हिंदू समुदाय और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ बेहद आपत्तिजनक बातें लिखी गई हैं, जिनसे धार्मिक कट्टरता को बल मिलता है। आरोप है कि किताब में हिंदुओं को आतंकवादी बताया गया है। इस मामले में पुलिस ने किताब की लेखिका, प्रिंसिपल समेत 4 लोगों पर FIR दर्ज किया है। इनमें पब्लिशर और एक प्रोफेसर भी शामिल हैं। किताब में लिखा है- विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठन हिंदू बहुमत का राज्य स्थापित करना चाहता हैं। पंजाब में सिखों के खिलाफ शिवसेना जैसे त्रिशूलधारी नए संगठनों ने मोर्चा बना लिया है। पंजाब का सच आज यह है कि मुख्य आतंकवादी हिंदू हैं और सिख प्रतिक्रिया में आतंकवादी बन रहा है।

तमिलनाडु के सभी मंदिरों में मोबाइल बैन,हाई कोर्ट ने कहा- पूजास्थलों की पवित्रता बनाए रखना जरूरी

मद्रास हाईकोर्ट ने कहा- पूजास्थलों की पवित्रता बनाए रखना जरूरी | Madras High Court| Mobile Phones Ban In All Temples Across Tamil Nadu - Dainik Bhaskar

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु के सभी मंदिरों में मोबाइल फोन बैन कर दिया है। कोर्ट ने बताया कि यह फैसला मंदिरों की शुद्धता और पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है। अदालत ने यह भी कहा कि श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, इसके लिए मंदिरों में फोन डिपोजिट करने वाले लॉकर्स बनने चाहिए। हाईकोर्ट ने आदेश के पालन के लिए मंदिरों में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाने की बात भी कही। कोर्ट ने यह आदेश एक याचिका के जवाब में दिया, जिसमें सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर में मोबाइल फोन पर बैन लगाने की मांग की गई है।

कांग्रेस का ‘देपसांग में चीनी आश्रय स्थल’ को लेकर सरकार पर हमला

नई दिल्ली। कांग्रेस ने लद्दाख के देपसांग इलाके में चीन द्वारा आश्रय स्थल (शेल्टर) बनाने संबंधी खबरों का हवाला देते हुए इस मुद्दे पर सरकार की ‘‘चुप्पी’’ को लेकर शनिवार को सवाल उठाया और पूछा कि अप्रैल 2020 से पहले की यथास्थिति सुनिश्चित करने के लिए वह क्या कदम उठा रही है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने पिछले महीने इंडोनेशिया में जी-20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से हाथ मिलाने को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस के आरोपों पर सरकार की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करना कांग्रेस का नया चलन बन गया है: भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करना कांग्रेस के लिए ‘‘नया चलन’’ बन गया है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने विपक्षी दल पर निशाना साधने के लिए कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के नेता वी एस उगरप्पा द्वारा मोदी को ‘‘भस्मासुर’’ कहे जाने संबंधी खबरों का हवाला दिया।

भारतीय नौसेना का लक्ष्य 2047 तक आत्मनिर्भर बनना है: एडमिरल आर हरि कुमार

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शनिवार को कहा कि भारतीय नौसेना ने सरकार को बताया है कि वह 2047 तक ‘आत्मनिर्भर’ बन जाएगी। उन्होंने नौसेना दिवस पर संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि नौसना हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के विभिन्न सैन्य एवं अन्वेषण जहाजों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखती है।

आईसीएओ विमानन सुरक्षा रैकिंग में भारत 48वें स्थान पर पहुंचा: डीजीसीए अधिकारी

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईसीएओ) की वैश्विक विमानन सुरक्षा रैंकिंग में भारत 48वें स्थान पर पहुंच गया है। चार साल पहले देश 102वें स्थान पर था। डीजीसीए के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रैंकिंग में सिंगापुर शीर्ष पर है, उसके बाद यूएई और दक्षिण कोरिया का स्थान है। इस सूची में चीन 49वें स्थान पर है।

हंटर बाइडन के लैपटॉप से जुड़े विवाद के केंद्र में आये भारतीय मूल के दो अमेरिकी

हंटर बाइडन लैपटॉप केस: सामने आया 2 भारतीय अमेरिकी सांसदों का नाम

वाशिंगटन। भारतीय मूल के दो अमेरिकी सांसद रो खन्ना और विजया गड्डे–राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन के लैपटॉप से जुड़े विवाद के केंद्र में आ गये हैं। इस बीच, ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने ऐलान किया है कि वह माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इस पूरे प्रकरण का खुलासा करेंगे। मस्क ने शुक्रवार को दावा किया था कि हंटर बाइडन के लैपटॉप के बारे में ‘न्यूयार्क पोस्ट’ ने जो विवादास्पद खबर प्रकाशित की थी, उसे ट्विटर ने ‘दबा’ दिया था। उन्होंने कहा कि अब वह उसका विवरण जारी करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!