साप्ताहिक राशिफल : 4 दिसम्बर दिन रविवार से 10 दिसम्बर दिन शनिवार तक  

0 0
Read Time:14 Minute, 36 Second
आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र

सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति –सूर्य, शुक्र और बुध वृश्चिक राशि पर, चन्द्रमा मेष राशि पर, मंगल वृषभ राशि पर, बृहस्पति मीन राशि पर,शनि मकर राशि पर, राहु मेष राशि तथा केतु तुला पर संचरण कर रहे हैं 

मेष राशि : 4- 5 और 6 दिसम्बर को परम सफलतादायक दिवस है। कोर्ट कचहरी के मामले में समझौता करने में ही भलाई है। घर में पूजा पाठ का आयोजन हो सकता है। मित्रौ और परिजनों का सहयोग मिलेगा। बुजुर्ग पुरुषों का आशिर्वाद मिलेगा। लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेंगे और पूरण मनोयोग से कार्य करेंगे। मन में प्रसन्नता का भाव बना रहेगा। 7 दिसम्बर को भी अच्छा दिन है। आपको प्रत्येक कार्य में सफलता मिलेगा। किसी नेक पुरुष से मुलाकात होगी। बुद्धिमत्ता और चतुराई से काम को अंजाम देंगे। मन में उत्साह बना रहेगा। व्यवसायिक यात्रा लाभ देगी। स्वास्थ्य में सुधार होगा। 8 – 9 और 10 दिसम्बर को कहीं से शुभ समाचार मिलेगा। कार्य योजना बनायेंगे और दुगने उत्साह से आपने कार्य में लग जायेंगे।समय अनुकूल है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

वृषभ राश : 4 – 5 और 6 दिसंबर को समय प्रतिकूल है। व्यापार में बाधाएं आ सकती है। किसी भी नए काम की शुरुआत फिलहाल डालें अन्यथा असफलता हाथ लगेगी। इस दौरान कोई भी विपत्ति आपके सामने आ सकता है। कोई काम करवाने के लिए आपको कई हथकंडे अपनाने होंगे। छह के नाम से समय अनुकूल है । संतान के कार्य के प्रति समर्पित रहेंगे। महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाएंगे । आप के मान सम्मान में वृद्धि होगी। आठ से 10 दिसंबर तक सन्मुख चंद्रमा सफलता दिलाएगा। समय उन्नतिप्रद रहेगा है। यात्रा सुखद रहेगी। आपको जो व्यक्ति अयोग्य समझते हैं वे भी आपकी कदर करेंगे। सब के प्रति आप उदारता का व्यवहार करेंगे। समय आपके अनुकूल है। आर्थिक पक्ष में इजाफा होगा। नए कार्यक्रम की रूपरेखा बना सकते हैं।

 

मिथुन राशि : 4 – 5 और 6 दिसंबर को समय अनुकूल है। पूरी मेहनत से अपने काम में लगे रहेंगे । काम का सुखद परिणाम भी आपको प्राप्त होगा। आप इस समय अपनी समस्याओं की पूर्ति कर पाएंगे। 6 दिसंबर की शाम से उलझन ज्यादा बढ़ जाएगी। 7 दिसंबर को अत्यंत व्यस्त रहेंगे। 8 दिसंबर को समय ठीक नहीं है कुछ फैसले लेने में हिचकिचाहट या दुविधा की स्थिति बनेगी, जिसका प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है।9 और 10 दिसंबर को बंद रास्ते खुल जाएंगे। समस्त विरोधी चीजों को रास्ते से हटाने के प्रयास में लगे जायेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में एकाग्रता बढ़ेगी। अपनी क्षमताओं के अनुसार काम करते रहेंगे। ज्यादा काम न करें क्योंकि समय एक सा नहीं रहेगा। पैसे की बचत करेंगे। आय के साधन प्राप्त होंगे।

कर्क राशि : 4 – 5 और 6 दिसंबर को मान सम्मान वर्धक दिवस रहेगा। आप मजबूत मन से काम करेंगे। एक बार फिर से यात्राएं, बैठक, सम्मेलन, लेक्चर से लोगों के मध्य अपना प्रभाव जमायेंगे। आपके सामने अनेक भारी लाभ प्राप्ति के योग हैं। समस्याओं को समझदारी से संभाल लेंगे‌। 7 दिसंबर को लाभकारी दिवस रहेगा। कुछ सौदा भी करेंगे। इस समय आप अपनी उम्मीदों को साकार होते देखेंगे । 8 दिसंबर को समय अनुकूल है ।आपके मित्र आपके करीब आएंगे ।किसी सन्त या महापुरुष का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा । 9 और 10 दिसंबर को परेशान रहेंगे । करीबी लोगों से संबंध मधुर बनायेंगे। कहीं से कोई दुखद समाचार प्राप्त होगा । हाथ में आता- आता रुपया रुक जाएगा. किसी मशीनरी के खराब होने से प्रोडक्शन प्रभावित होगा। आर्थिक हानि के योग हैं।समझदारी से कार्य सिद्ध होंगे।

सिंह राशि : 4 – 5 – 6 दिसंबर को समय अनुकूल रहेगा। पुराने व्यवसाय से जुड़ेंगे। महिला मित्र से सहयोग मिलेगा। कोई बड़ा धन लाभ मिलने के कारण आप हर्षित रहेंगे। पारिवारिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत होगा। मंगल का राहु की राशि गोचर वश परिभ्रमण उद्विग्न ता देगा। 7 दिसंबर को धन प्राप्ति के योग हैं। 8 दिसम्बर को बुरे लोगों की संगतों से दूर रहें। 8 9 और 10 दिसंबर को समय लाभकारी रहेगा। यह समय आपके लिए विशेष अनुकूल रहेगा। तमाम क्षेत्रों के कामों में ऊर्जावान रहेंगे। समय आपके पक्ष में है और सकारात्मक रहेंगे। रुपए पैसे का आगमन होगा ।दांपत्य जीवन में मधुरता का योग है। चिंताओं से छुटकारा मिलेगा। और आप अपनी क्षमता का अनुभव करेंगे।

कन्या राशि : 4 5और 6 दिसंबर को समय कष्ट से भरा रहेगा। काम में असफलता हाथ लगेगी ।आय से व्यय अधिक होने की स्थिति बनेगी। पैसा अधिक खर्च करने के बाद भी मनमाफिक काम नहीं होगा। किसी से विवाद न करें, नहीं तो हानि में रहेंगे। आपकी उर्जा व्यर्थ जाएगी। 7 दिसंबर को समय अच्छा है। पुराने मित्रों को स्मरण करेंगे। संतान पक्ष से अच्छा समाचार प्राप्त होगा। नई संस्था से जुड़ने का प्रयास करेंगे। 8 दिसंबर को समय अच्छा रहेगा। अपनी उर्जा अच्छे कार्यों में लगाएंगे। आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। 9 और 10 दिसंबर के मध्य समय अनुकूल रहेगा। भरपूर आत्मविश्वास जागृत होगा। बाहरी यात्राओं का दौर रहेगा। यात्रा सफल रहेगी। काम के साथ-साथ मनोरंजन भी करेंगे। समय सुखपूर्वक व्यतीत होगा।

 तुला राशि : 4 और 5 दिसंबर को समय सामान्य रहेगा। कामकाजी महिलाओं के लिए बढ़िया समय है। कैरियर में तरक्की की स्थिति बनेगी। आर्थिक स्थिति डवांडोल रहेगी। 7 दिसंबर को समय कष्ट सूचक रहेगा । परिवार वालों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोग वैमनस्यता के कारण आपके सामने आ सकतें हैं। 8 दिसंबर को समय हानि प्रद है। आप की चतुराई काम नहीं आएगी। बहुत होशियारी भारी पड़ सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता का अभाव है । 10 को समय अनुकूल आ जाएगा । धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। मित्र व प्रशंसक आप की प्रशंसा करेंगे परंतु चापलूसों से सावधान रहें। किसी रिश्तेदार या नातेदार से संबंधित कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। व्यवसाय की स्थिति उन्नतिप्रद रहेगी।

वृश्चिक राशि: 4 से 6 दिसंबर के मध्य सामाजिक व व्यवसायिक क्षेत्र में आप का दबदबा बढ़ेगा । जीवनसाथी से संबंधों में सुधार आएगा। 7 दिसंबर को कैरियर व व्यवसाय में नए व बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा। आपकी योग्यता का लोहा सभी लोग मानेंगे। आप के प्रभाव की वृद्धि होगी। 8 दिसंबर को फोन, काल्स, फेसबुक, व्हाट्सएप पर ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं ।माता-पिता व घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा । 9 से 10 दिसंबर के मध्य कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। छोटी-छोटी बातों पर आपको गुस्सा आ जाएगा। किसी बड़े व्यक्ति से संबंधों में कटुता आएगी। यात्रा में कष्ट प्राप्त होगा ।समय प्रतिकूल है इसलिए सकारात्मक चिंतन बनाए रखें।

धनु राशि :  4 , 5 और 6 दिसंबर को समय अच्छा रहेगा। एकाएक कोई बड़ा खर्च आपके सामने उपस्थित हो जाएगा, जिससे आप आसानी से संभाल लेंगे। शेष सारी गतिविधियां यथावत चलती रहेंगी । कामकाजी महिलाओं के लिए समय अच्छा रहेगा ।7 दिसंबर को ग्रह स्थित के साथ समय में बदलाव आएगा। नौकरी में अधिकारियों से अच्छा सामंजस्य बनेगा। 8 दिसंबर को विद्यार्थी वर्ग प्रतियोगिता में आगे निकल जाएंगे। आप परिवार में अपनी जिम्मेवारी अच्छे ढंग से निर्वाह करेंगे। समय आपके पक्ष में रहेगा। प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलेगी। प्रेम में इतने तल्लीन हो जाएंगे कि कैरियर को भी बर्बाद कर सकते हैं। जीवनसाथी को कोई उपहार प्रदान कर सकते हैं। बाहरी यात्रा का भी योग है। यात्रा सुखद रहेगी।मन में प्रसन्नता का भाव बना रहेगा।

 मकर राशि: 4 से 6 दिसंबर के मध्य सारी मेहनत और प्रयास निरर्थक जाएगा। किसी बड़े व्यक्ति की तरफ सहायता की दृष्टि से देखेंगे, परंतु कहीं से कोई सहायता मिलने के आसार नहीं मिलेंगे। आपके अंदर क्रोध और आवेश का समावेश होगा। इन पर काबू रखें यह आपके लिए अच्छा रहेगा। 7 दिसंबर को काम में नुकसान प्राप्त होगा। अध्ययनरत रह सकते हैं। आप अपना आत्म विश्लेषण व आपमंथन करेंगे। 8 दिसंबर को आर्थिक मामले में कोई खास सफलता नहीं मिलेगा, परंतु किए गए प्रयासों को लेकर मेन में संतोष बना रहेगा।घर में मेहमानों का आगमन होगा। 9 और 10 दिसंबर को आप पूंजी निवेश करें, यह समय आपके लिए अच्छा है। इस समय दोस्तों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। साधु ,महात्माओं व महापुरुषों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। कहीं से शुभ समाचार भी मिल सकता है।

कुंभ राशि : 4 , 5और छह दिसंबर को पराक्रम भाव में वृद्धि होगी। सामाजिक छवि में निखार आएगा‌ आपके प्रभाव की अभिवृद्धि होगी। आपका चिंतन सकारात्मक बना रहेगा। आमोद प्रमोद की वस्तुएं उपलब्ध होगी । 7 और 8, दिसंबर को समय प्रतिकूल है। किसी से वाद-विवाद हो सकता है आपके अंदर क्रोध का समावेश होगा। अतः सकारात्मक चिंतन बनाए रखें। किसी दूसरे के मामले में न उलझें अन्यथा आपको भारी हानि उठानी पड़ सकती। 9 से 10 दिसंबर के अंदर पुरानी समस्याओं का निस्तारण होगा। पूर्व से चली आ रही चिंताओं का निराकरण मिलेगा ।आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। स्वजनों का साथ मिलेगा । धन वृद्धि के योग हैं। निवेश के लिए उत्तम समय है।

 मीन राशि : 4 . 5 और 6 दिसम्बर को धन प्राप्ति का योग है। परिवार में मधुरता का समावेश होगा ।आप अपना समय स्वजनों के लिए देंगे। कुछ समय घर पर भी व्यतीत कर सकते हैं ।बच्चों के कैरियर के लिए थोड़ा चिंतित भी रहेंगे ।संतान पक्ष से सहयोग प्राप्त होगा। 7 और 8 दिसंबर को आपका वर्चस्व बढ़ेगा। भाइयों का सहयोग मिलेगा। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। किसी धार्मिक समारोह में भी सम्मिलित हो सकते हैं। मन का झुकाव धर्म और आध्यात्म की ओर होगा। 9 और 10 दिसंबर को आपके लिए समय प्रतिकूल है। किसी से विवाद हो सकता है। किसी मामले को लेकर के आप उलझन में रह सकते हैं। अतः अपने मनोभाव पर नियंत्रण रखें। यह आपके लिए हितकर रहेगा। व्यापार में हानि के योग हैं । आप विश्वासघात के शिकार हो सकते हैं ।अतः सावधानीपूर्वक अपना कार्य संपन्न करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!