गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 23 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • गुजरात विधानसभा की 93 सीटों पर चुनाव होंगे।
  • जबरन धर्मांतरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  • जी-20 समिट की तैयारियों को लेकर ऑल पार्टी मीटिंग।
  • दिल्ली में अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग के मामले पर SC में सुनवाई
  • मां हीराबा से मिले प्रधानमंत्री मोदी: पैर छूकर आशीर्वाद लिया, साथ में चाय भी पी; कल वोट डालने जाएंगे।
  • MCD चुनाव में करीब 50% वोटिंग: पिछली बार के मुकाबले 3% कम मतदान, 7 दिसंबर को आएंगे नतीजे।
  • बंगालियों पर परेश का बयान, ममता के भतीजे का तंज: अभिषेक बनर्जी बोले- BJP नेता सुवेंदु ने विरोध किया तो ED-CBI नोटिस भेज देगी।
  • कश्मीर फाइल्स को 3 और जूरी मेंबर्स ने प्रोपेगैंडा कहा: बोले- इजरायली फिल्म मेकर लैपिड के बयान से सहमत हैं।
  • अहमदाबाद के कॉलेज में लगे ‘जय श्रीराम’ के नारे:प्रिंसिपल ने माफीनामा लिखवाया तो ABVP ने उनसे भी नारे लगवाए।

जीता हुआ मैच हारी टीम इंडिया, केएल राहुल ने मेहदी हसन का आसान कैच छोड़ा

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की पारी 41.2 ओवर में 186 रन के स्कोर पर सिमट गई। यह वनडे क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ हमारा दूसरा सबसे कम स्कोर था। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के टॉप-3 बल्लेबाज फेल रहे। शिखर धवन 7, विराट कोहली 15 और कप्तान रोहित शर्मा 27 रन ही बना सके। केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए।

एमसीडी चुनाव में 50 प्रतिशत मतदान, भाजपा, ‘आप’ ने अपनी-अपनी जीत के दावे किये

नई दिल्ली। दिल्ली में 250 नगर निगम वार्ड के चुनाव में रविवार को लगभग 50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मुख्य प्रतिद्वंद्वियों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) दोनों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं। अधिकारियों ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बड़ी गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली और 493 स्थानों पर 3,360 संवेदनशील बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।

ईरान में 300 मौतों के बाद मॉरेलिटी पुलिसिंग खत्म, 2 महीने से चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के बाद फैसला :

ईरान में सरकार ने मॉरैलिटी पुलिसिंग खत्म करने का फैसला किया है। ईरान में 16 सितंबर को 22 साल की स्टूडेंट महसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद हिजाब विरोधी प्रदर्शन शुरू हुए थे। सरकार विरोधी प्रदर्शनों में करीब 300 लोग मारे गए और हजारों लोग गिरफ्तार हुए। 2006 में तब के राष्ट्रपति मोहम्मद अहमदीनेजाद ने मॉरैलिटी पुलिस की शुरुआत की थी। मॉरल पुलिस उन लोगों और खासतौर पर महिलाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करती है जो देश के इस्लामी कानून के हिसाब से कपड़े नहीं पहनते या किसी भी तौर पर शरिया कानून को तोड़ते हैं। अटॉर्नी जनरल मोहम्मद जफर मोंताजेरी ने ईरानी न्यूज एजेंसी से कहा- मॉरैलिटी पुलिसिंग का ज्यूडिशियरी से कोई ताल्लुक नहीं है। इसलिए हम इसे खत्म कर रहे हैं।

पाकिस्तानी नए आर्मी चीफ ने भारत के खिलाफ उगली आग :

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर ने LOC दौरे पर भारत के खिलाफ उकसावे भरा बयान दिया। मुनीर ने कहा- हमने नोटिस किया है कि भारत लगातार जम्मू कश्मीर और गिलगिट-बालटिस्तान को लेकर गैर जिम्मेदाराना कमेंट कर रहा है। वह इन मंसूबों में कामयाब नहीं होगा। पाकिस्तानी आर्मी विंग की ओर जारी बयान के मुताबिक, जनरल असीम मुनीर ने कहा, ‘मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हमारी आर्म्ड फोर्सेज मातृभूमि के एक-एक इंच की रक्षा के लिए तैयार है।

शिंदे, फडणवीस ने समृद्धि एक्सप्रेसवे के नागपुर-शिरडी मार्ग का दौरा किया

नागपुर/जालना। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे के नव निर्मित पहले चरण के निरीक्षण के लिए नागपुर और शिरडी शहरों के बीच रविवार को ‘टेस्ट ड्राइव’ ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 दिसंबर को इसका उद्घाटन करेंगे। इस यात्रा के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विभिन्न मुद्दों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए जालना शहर में शिंदे और फडणवीस को काले झंडे दिखाए। इन मुद्दों में किसानों के लंबित बिलों के कारण बिजली के कनेक्शन काटना और छत्रपति शिवाजी महाराज पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा हाल में दिए गए बयान शामिल हैं।

वन मैन-वन पोस्ट पॉलिसी से पलटी कांग्रेस, खड़गे अध्यक्ष के अलावा राज्यसभा में पार्टी के नेता रहेंगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बने रहेंगे। कांग्रेस के मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि वे न केवल पार्टी अध्यक्ष बल्कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर भी विपक्षी दलों के साथ जुड़ेंगे। अगर खड़गे दो पद संभालते हैं तो यह कांग्रेस की ‘एक व्यक्ति, एक पद’ पॉलिसी के उलट होगा। इसी साल सितंबर में राहुल गांधी ने इस पॉलिसी को सख्ती से लागू करने की बात कही थी।

जी20 शिखर सम्मेलन की रणनीतियों को अंतिम रूप देने को आज सर्वदलीय बैठक बुलाएगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अगले साल सितंबर में भारत की मेजबानी में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने, रणनीतियों पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाएगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से करीब 40 दलों के अध्यक्षों को बैठक में आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

गुजरात विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण: अहमदाबाद में मतदान करेंगे पीएम मोदी, गृह मंत्री शाह

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में पांच दिसंबर को होने वाले मतदान में भाग लेने के लिए रविवार शाम अहमदाबाद पहुंचे। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सोमवार सुबह अहमदाबाद शहर के रानिप इलाके में एक विद्यालय में स्थापित मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में गैर जरूरी निर्माण कार्य पर रोक लगाई

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के बीच केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकारियों को चरणबद्ध कार्रवाई कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत गैर-जरूरी निर्माण कार्य पर रोक लगाने का निर्देश दिया। दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को शाम चार बजे 407 रहा। एक्यूआई को 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

मुंबई: महिला से सामूहिक बलात्कार, निजी अंगों को सिगरेट से दागा

मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई में 42 वर्षीय एक महिला से उसके घर में घुसकर तीन लोगों ने कथित रूप से सामूहिक बलात्कार किया है। साथ में आरोपियों ने उसपर धारदार हथियार से वार किया और उसके निजी अंगों को सिगरेट से दागा है। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि यह घटना बुधवार तड़के कुर्ला में हुई। उन्होंने कहा कि आरोपी और पीड़िता एक ही इलाके में रहते है।

अर्थ

भारत कई वर्षों तक नौ फीसदी की जीडीपी वृद्धि दर हासिल कर सकता हैः सान्याल

उदयपुर। आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल ने रविवार को कहा कि भारत कई वर्षों तक नौ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि 2030 के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए जरूरी है कि दुनिया लगातार उच्च वृद्धि दर हासिल करे।

मुझे भरोसा है कि ‘मेरे दोस्त’ प्रधानमंत्री मोदी शांतिपूर्ण, टिकाऊ दुनिया के लिए हम सबको साथ लाएंगे: मैक्रों

लंदन। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने जी-20 की अध्यक्षता संभाल रहे भारत के प्रति भरोसा जताते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक शांतिपूर्ण और टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए सभी को साथ लाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को भारत को अमेरिका का मजबूत साझेदार बताया और कहा कि वह भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान अपने ‘दोस्त’ प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं। भारत ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की।

नेपाल: संसदीय चुनाव में नेपाली कांग्रेस की बढ़त बरकरार, सियांग्जा सीट से पार्टी उम्मीदवार की जीत

काठमांडू। नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पार्टी नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार धनराज गुरुंग ने सियांग्जा निर्वाचन क्षेत्र संख्या-2 से जीत हासिल कर ली है, जिसके बाद पार्टी की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने अपनी बढ़त बनाए रखी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। गुरुंग ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएन (यूएमएल) की पद्मा कुमारी आर्यल को हराया। गुरुंग को 31,466 वोट मिले, जबकि कुमारी को 25,839 वोट हासिल हुए।

एरिगैसी, वैशाली टाटा स्टील शतरंज भारत के चैंपियन बने

कोलकाता। अर्जुन एरिगैसी ने टाटा स्टील शतरंज भारत के आखिरी दिन रविवार को यहां हिकारू नाकामुरा को पछाड़कर ब्लिट्ज खिताब जीता। भारत के किशोरी खिलाड़ी के नाम 12.5 अंकों रहे जो अमेरिका के नाकामुरा से एक अंक अधिक था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!