गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 44 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • CAA की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई।
  • चुनावी बांड अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिका पर SC में सुनवाई
  • गुजरात चुनाव के सेकेंड फेज में 61.75% वोटिंग: ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा और बेहतर, साबरकांठा में सबसे ज्यादा वोट पड़े।
  • कर्नाटक CM बोले-राहुल को RSS की जानकारी नहीं: बोम्मई ने कहा- संघ में दुर्गा वाहिनी… राहुल ने कहा था- BJP में महिला विंग नहीं।
  • पूर्व CM वाघेला बोले- मोदी मौत के सौदागर:कहा- गोधरा में शवयात्रा निकालने वाले थे, मौत के सौदागर नहीं तो और क्या?
  • एग्जिट पोल का दावा- MCD में पहली बार AAP:250 में से 146-171 सीटें जीतने का अनुमान, 15 साल से BJP काबिज।
  • पाकिस्तान से बातचीत के लिए भारत की शर्त: जर्मनी की विदेश मंत्री से बोले जयशंकर- रूसी तेल खरीदने पर ईयू हमें लेक्चर न दे।

पाकिस्तान में इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जीता

ENG vs PAK: इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रन से रौंदा, सीरीज में ली 1-0 की लीड

उधर, 17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर गई इंग्लिश टीम ने टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 74 रनों से जीत लिया। इस मैच में जिमी एंडरसन और ओली रॉबिन्सन ने 4-4 विकेट लिए। इसके बाद जिमी एंडरसन सबसे ज्यादा 959 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए। एंडरसन ने भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले का 956 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा है।

एग्जिट पोल: गुजरात में फिर से भाजपा की सरकार बनने के आसार, हिमाचल में कड़ी टक्कर का अनुमान

नई दिल्ली। कई एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में सोमवार को यह अनुमान जताया गया कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से सरकार बना सकती है, तो हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के आसार हैं। सभी सर्वेक्षणों में कहा गया है कि गुजरात में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है, तो वहीं कई एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश में उसे बढ़त दिखाई गई है। कुछ सर्वेक्षणों में हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में भाजपा रिकॉर्ड 7वीं बार सरकार बनाती दिख रही है। यहां कुल 182 सीटों में से भाजपा को 117 से 148 सीटें और कांग्रेस को 30 से 51 सीटें जबकि AAP को 3 से 13 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे के मुताबिक भाजपा इस बार करीब 133 सीटें जीत रही है। वहीं हिमाचल की कुल 68 सीटों में से भाजपा को 32 से 40 और कांग्रेस को 27 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला नजर आ रहा है। दोनो ही पार्टियां बहुमत के करीब दिखाई दे रही हैं। सर्वे के मुताबिक, भाजपा को इस बार 33, कांग्रेस को 26, अन्य को 2 और आम आदमी पार्टी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही हैं।

प्रधानमंत्री ने जी 20शिखर सम्मेलन पर सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की, सभी का सहयोग मांगा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक की सोमवार को अध्यक्षता की तथा इसे व्यापक रूप से सफल बनाने के लिये सभी दलों का सहयोग मांगा । बैठक में उपस्थित नेताओं को सरकार ने जी20 से जुड़़े साल भर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी ।

सु्प्रीम कोर्ट ने कहा- जबरन धर्मांतरण संविधान के खिलाफ, कहा- देश के कल्चर के हिसाब से चलना होगा

सुप्रीम कोर्ट ने जबरन धर्मांतरण को गंभीर समस्या बताते हुए कहा कि यह देश के संविधान के खिलाफ है। अदालत ने कहा- जब आप भारत में रह रहे हैं तो आपको यहां की संस्कृति के हिसाब से चलना होगा। 14 नवंबर को हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र सरकार से इसे रोकने का प्लान पूछा था। इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि वे सभी राज्यों से जबरन धर्मांतरण का डेटा इकट्ठा कर रहे हैं।

अफ्रीकी देश सेनेगल में महिला को थप्पड़ मारने पर जमकर मार पीट

VIDEO: सेनेगल की संसद में जमकर हुई हाथापाई, महिला सांसद को मारा थप्पड़

अफ्रीकी देश सेनेगल की संसद में एक सांसद ने महिला सांसद को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद गुस्साई महिला ने उन पर कुर्सी फेंक दी। यह सिलसिला रुका नहीं और दोनों सांसदों के बीच जमकर हाथापाई हुई। दरअसल, बजट सेशन के दौरान रूलिंग पार्टी की महिला सांसद एमी नदिये ने राष्ट्रपति मैकी सॉल के तीसरे कार्यकाल का विरोध करने वाले एक आध्यात्मिक नेता की आलोचना की।

जलपाईगुड़ी में बिहार नंबर वाली गाड़ी से मिले 93.83 लाख रुपये, ममता का आरोप: भाजपा के लिए था यह पैसा

जलपाईगुड़ी/कोलकाता। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में एक वाहन से कथित रूप से 93.83 लाख रुपये नकद मिलने के एक दिन बाद सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि यह पैसा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए था। उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने पश्चिम बंगाल में पैसा, बंदूक और गुंडे लाने के लिए केंद्रीय बलों का इस्तेमाल किया। उन्होंने भाजपा नेताओं को ‘ राजनीतिक रूप से लड़ने की’ चुनौती दी।

हिमाचल प्रदेश: कई एग्जिट पोल में भाजपा को बढ़त का अनुमान

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर के अनुमान जताए गए हैं। हालांकि, कई सर्वेक्षणों में कहा गया है कि भाजपा को बढ़त मिल सकती है। ‘इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया’ के एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। इसके अनुसार, कांग्रेस को 44 प्रतिशत मतों के साथ 30 से 40 सीट मिल सकती है, तो सत्तारूढ़ भाजपा को 42 प्रतिशत मतों के साथ 24 से 34 सीट हासिल हो सकती है।

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीट के लिए सोमवार को शाम पांच बजे तक औसतन 58.80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। छिटपुट कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण हुआ। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी और राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा समेत अन्य शख्सियतों ने 182 सदस्यीय विधानसभा के दूसरे और अंतिम चरण में मतदान किया। राज्य प्रशासन को कई जगहों से ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपीएटी (वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल्स) में खराबी की शिकायतें मिलीं, जिससे उन मतदान केंद्रों पर मतदान प्रभावित हुआ।

एमसीडी चुनाव: एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिलने के आसार

एमसीडी चुनाव: एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिलने के आसार - Navabharat

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) जीत हासिल कर सकती है और भारतीय जनता पार्टी 15 वर्षों के बाद एमसीडी की सत्ता से बाहर हो सकती है। कुछ एग्जिट पोल (मतदान बाद सर्वेक्षण) में यह अनुमान जताया गया है। ‘इंडिया टुडेएक्सिस माय इंडिया’ के एग्जिट पोल के अनुसार, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को 43 फीसदी मत प्रतिशत के साथ 149 से 171 सीट मिल सकती है। दूसरी तरफ, भाजपा को 35 प्रतिशत मतों के साथ 69 से 91 सीट मिल सकती है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!