गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:15 Minute, 24 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का कर्नाटक और तेलंगाना दौरा।
  • गोधरा कांड के आरोपियों की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  • वाराणसी के ज्ञानवापी विवाद पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई।
  • तवांग मामले पर संसद में सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं की मीटिंग।
  • अंकिता भंडारी हत्याकांड के मुख्य आरोपी के पिता पर केस: पूर्व BJP नेता पर ड्राइवर ने लगाया कुकर्म का आरोप।
  • चीन से झड़प पर महबूबा ने सरकार पर साधा निशाना: बोलीं- LAC पर जवानों की पिटाई हो रही; BJP ने पूछा- आप चीन की एजेंट हैं क्या?
  • इंटरफेथ-इंटरकास्ट मैरिज पर महाराष्ट्र सरकार की नजर:श्रद्धा हत्याकांड रिपीट न हो, इसके लिए बनाई 13 सदस्यीय कमेटी।
  • रेल टिकट पर सीनियर सिटीजन को नहीं मिलेगी छूट:रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- रेलवे की हालत फिलहाल अच्छी नहीं।
  • दिवालिया होने की कगार पर पाकिस्तान: पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर बोले- IMF किश्त देने को तैयार नहीं, इमरान ने इकोनॉमी को तबाह कर दिया।

बिहार में संदिग्ध जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 21 हुई

Bihar Hooch Tragedy Poisonous liquor wreaks havoc in chhapra 20 people died 17 confirmed opposition surrounds Nitish government - ये कैसी शराबबंदी है सुशासन बाबू ? जहरीली दारू पीने से बिहार में

पटना। पूर्ण शराबबंदी लागू कर चुके बिहार में के सारण जिले में कथित रूप से जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 21 हो गई है। इस घटना को लेकर आज राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत ‘महागठबंधन’ सरकार और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला।विपक्ष के हंगामे से नाराज नीतीश कुमार ने अपना आपा खो दिया। गुस्से में उन्होंने BJP विधायकों की तरफ इशारा किया और कहा- क्या हो गया, ए, चुप हो जाओ। CM के इस व्यवहार से BJP विधायक नाराज हो गए और उन्हें माफी मांगने को कहा। भारी हंगामे के बाद सदन को स्थगित कर दिया गया।

दीपिका के भगवा कपड़ों में बोल्ड लुक का विरोध, MP के गृहमंत्री बोले- वे टुकड़े-टुकड़े गैंग की समर्थक

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की अपकमिंग मूवी पठान विवादों में है। इसका पहला गाना ‘बेशरम रंग…’ रिलीज होने का बाद विरोध शुरू हो गया है। इसमें शाहरुख और दीपिका ने बोल्ड सीन दिए हैं। वहीं, दीपिका ने भगवा रंग की बोल्ड ड्रेस पहनी है। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा दीपिका के कॉस्ट्यूम और सीन्स को गलत ठहराया है।

तवांग झड़प के बाद चीन के एयरक्राफ्ट तैनात

चीन ने शिगात्से पीस एयरपोर्ट पर 10 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। चीन इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल मिलिट्री और सिविलियन पर्पज के लिए करता है। यहां चीनी एयरफोर्स के फाइटर जेट्स, हेलिकॉप्टर और ड्रोन्स तैनात किए गए हैं। यहां से भारतीय सीमा काफी करीब है। मैक्सार टेक्नोलॉजीज की ओर से जारी सैटेलाइट इमेज में 7 ड्रोन्स भी नजर आ रहे हैं। उधर, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी पैट राइडर ने कहा- चीन उकसावे की कार्रवाई करता है। अमेरिका ने देखा कि चीन LAC के पास सेना जुटा रहा है। यहां उसने मिलिट्री इन्फ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर लिया है। भारत हालात को संभालने की कोशिश कर रहा है और अमेरिका इसका समर्थन करता है। हम अपने मित्र देशों की सिक्योरिटी तय करेंगे।

पाकिस्तान ने भारत पर आतंकवाद में शामिल होने का आरोप लगाया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत पर देश में ‘‘आतंकवाद और अराजकता’’ फैलाने में संलिप्त होने का आरोप लगाते हुए इसे उजागर करने के लिए बुधवार को एक कूटनीतिक अभियान शुरू किया। विदेश सचिव असद मजीद ने इस्लामाबाद में विदेशी राजनयिकों के समक्ष यह आरोप लगाए जबकि विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने इस मुद्दे पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

जालंधर में कपड़ा व्यापारी की हत्या के मामले में तीन हमलावर गिरफ्तार : पंजाब के डीजीपी

जालंधर में कपड़ा व्यापारी की हत्या के मामले में तीन हमलावर गिरफ्तार : पंजाब डीजीपी - Republic Bharat

चंडीगढ़। जालंधर जिले में एक कपड़ा व्यापारी की हत्या में शामिल पांच संदिग्ध हमलावरों में से तीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि अपराध के मुख्य साजिशकर्ता की पहचान कैलिफोर्निया के युबा काउंटी निवासी अमनदीप सिंह के रूप में हुई है। यादव ने कहा कि गिरफ्तार किए गए तीन लोगों के पास से एक पिस्तौल बरामद की गई है।

अर्जुन तेंदुलकर का रणजी डेब्यू में शतक, सचिन का 34 साल पुराना रिकॉर्ड दोहराया

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन ने अपने डेब्यू रणजी मैच में शतक लगाया। उन्होंने राजस्थान के खिलाफ खेले गए मैच में पिता का कारनामा दोहराया। 34 साल पहले 1988 में सचिन ने भी रणजी डेब्यू में शतक लगाया था। सचिन ने 15 साल की उम्र में मुंबई की ओर से गुजरात के खिलाफ अपना पहला रणजी मैच खेला था। तब सचिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे।

अगले साल की शुरुआत में परिधान के लिये पीएलआई योजना को अंतिम रूप दे सकती है सरकार

वाराणसी। केंद्र सरकार परिधान समेत अन्य संबंधित उत्पादों के लिये अगले साल की शुरुआत में उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को अंतिम रूप दे सकती है। इस पहल का मकसद छोटे एवं मझोले उद्यमों को बढ़ावा देना है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। सरकार पहले ही मानव निर्मित धागे से बने परिधान और तकनीकी कपड़ों के लिये पीएलआई योजना की घोषणा कर चुकी है।

नोटबंदी के समय रघुराम राजन की सलाह ली गई होती तो अर्थव्यवस्था तबाह नहीं होती: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने के बाद बुधवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की पूरी कैबिनेट को मिलाकर भी राजन की योग्यता का मुकाबला नही हो सकता। मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि नोटबंदी जैसे फैसले से पहले राजन की सलाह ली गई होती तो भारत की अर्थव्यवस्था तबाह नहीं होती।

बंगाल: कंबल वितरण कार्यक्रम के दौरान भगदड़ में तीन व्यक्तियों की मौत

आसनसोल। पश्चिम बंगाल में पश्चिमी बर्धमान जिले के आसनसोल में बुधवार को एक कंबल वितरण कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मचने से तीन व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि अन्य पांच लोग घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी। भगदड़ तब मची जब लोग कंबल पाने के लिए मंच की तरफ दौड़ने लगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख स्वामी महाराज के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया

PM Narendra Modi Attend HH Pramukh Swami Maharaj Programme In Ahmedabad Gujarat Photo Gallery | Swami Maharaj: पीएम मोदी ने अहमदाबाद में प्रमुख स्वामी महाराज के शताब्दी समारोह का किया ...

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वामीनारायण संप्रदाय के संत प्रमुख स्वामी महाराज के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया। अक्षरधाम मंदिर पर 2002 में आतंकवादी हमले के समय गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान मोदी ने प्रमुख स्वामी के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए कहा कि स्वामी ने पूछा था कि क्या मुख्यमंत्री का आवास प्रभावित हुआ था क्योंकि यह मंदिर के पास था।

उदयनिधि स्टालिन ने तमिलनाडु के मंत्री के रूप में शपथ ली

चेन्नई। सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) विधायक और पार्टी की युवा इकाई के सचिव उदयनिधि स्टालिन को यहां बुधवार को तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने मंत्री के रूप में शपथ दिलायी। उन्हें युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री बनाया गया है।
शपथ ग्रहण करने के बाद उदयनिधि ने कहा कि वह ‘‘परिवारवादी राजनीति’’ की आलोचनाओं का जवाब अपने काम से देंगे।

असम के ‘गमोचा’ को जीआई टैग मिला, लोगों ने जतायी खुशी

गुवाहाटी। असम की संस्कृति और पहचान के प्रतीक ‘गमोचा’ को केंद्र सरकार से भौगोलिक संकेतक (जीआई) का टैग मिल गया है। असम ने पांच साल पहले गमोचा के जीआई टैग के लिए आवेदन दिया था। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर मंगलवार को जारी जीआई पंजीकरण प्रमाणपत्र साझा किया जिस पर पूर्वोत्तर राज्य के लोगों ने खुशी जाहिर की।

भाजपा संसदीय दल की बैठक में गुजरात जीत के लिए मोदी का भव्य स्वागत

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय दल की बुधवार को बैठक हुई, जिसमें गुजरात की ऐतिहासिक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया। संसद के शीतकालीन सत्र में यह भाजपा संसदीय दल की पहली बैठक थी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी सांसदों ने हिस्सा लिया।

भारतीय वायुसेना बृहस्पतिवार से पूर्वोत्तर में दो दिवसीय अभ्यास करेगी

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के तवांग में पिछले हफ्ते के सैन्य गतिरोध के बाद भारत-चीन के मध्य ताजा तनाव के बीच भारतीय वायुसेना पूर्वोत्तर में बृहस्पतिवार से दो दिवसीय अभ्यास करेगी जिसमें इसके अग्रिम पंक्ति के करीब सभी युद्धक विमान और इस क्षेत्र में तैनात अन्य संसाधन शामिल किये जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि अभ्यास का मकसद भारतीय वायुसेना की समग्र युद्धक क्षमता और इस क्षेत्र में सैन्य तैयारियों को परखना है। हालांकि, भारत और चीन की सेनाओं के बीच ताजा गतिरोध के बहुत पहले इस अभ्यास की योजना बनाई गई थी और इसका इस घटना से कोई संबंध नहीं है।

सरकार आईआरसीटीसी में पांच प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचेगी, न्यूनतम कीमत 680 रुपये प्रति शेयर

नई दिल्ली। सरकार बृहस्पतिवार को आईआरसीटीसी में पांच प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचेगी। हिस्सेदारी बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिये 680 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेची जाएगी। ओएफएस का मूल आकार दो करोड़ शेयर या 2.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। इसे आगे पांच प्रतिशत हिस्सेदारी तक बढ़ाया जा सकता है।

तीसरा महिला टी20: आस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हराया

तीसरा महिला टी20: आस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हराया - australia beat india by 21 runs in third womens t20

मुंबई। आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने शानदार जज्बे का प्रदर्शन करते हुए बुधवार को यहां ब्रैबोर्न स्टेडियम में तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 21 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली। आस्ट्रेलिया ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए एलिस पैरी की 47 गेंद में 75 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से आठ विकेट पर 172 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया।

 

 

 

 

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!