गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:16 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच कतर के लुसैल स्टेडियम में होगा।
  • पाकिस्तान की मंत्री ने परमाणु हमले की धमकी दी: शाजिया मर्री बोलीं- हमने एटम बम खामोश बैठने के लिए नहीं बनाया।
  • हमारे मजदूरों की मौत कतर ने रिश्वत देकर छिपाई : यूरोपियन सांसदों पर छापेमारी, एक से 8, दूसरे से 5 करोड़ रुपए मिले।
  • शराब पीने के केस-जुर्माने के डर से गईं 72 जानें: कई अस्पताल नहीं गए; परिजन इलाज के नाम पर नमक-साबुन का घोल पिलाते रहे।
  • भारत को जीत के लिए 4 विकेट की जरूरत: चौथे दिन बांग्लादेश का स्कोर 272/6, अक्षर पटेल ने लिए तीन विकेट।

बिलकिस बानो की पुनर्विचार याचिका खारिज: दोषियों की रिहाई को दी थी चुनौती, DCW चीफ बोलीं- सुप्रीम कोर्ट से भी न्याय नहीं मिलेगा, तो कहां जाएंगे?

सीमा सुरक्षा बल (BSF) को इंटरनेशनल बॉर्डर से 50 किलोमीटर तक के इलाके में कार्रवाई करने का अधिकार मिलने से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खासी नाराज है। वह BSF के अफसरों से भिड़ गईं। उन्होंने कहा- BSF के एक्शन से आम नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह सब हावड़ा में हो रही ईस्टर्न जोनल काउंसलिंग की बैठक के दौरान हुआ।

नागपुर में महाराष्ट्र के विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के मुद्देनजर सुरक्षा चाकचौबंद की गई

नागपुर। नागपुर में सोमवार से शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के मद्देनजर सात हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

नागपुर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने शनिवार को कहा कि सत्र के रिजिजू ने 2019 के तवांग दौरे की फोटो ट्वीट की, कांग्रेस बोली- गजब फर्जीवाड़ा है

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू सैनिकों से मुलाकात करने की एक तस्वीर शेयर कर विवादों में घिर गए हैं। कांग्रेस ने उनके टि्वटर के इस फोटो पोस्ट को तीन साल पुराना बताया है। कांग्रेस के प्रवक्ता BV श्रीनिवास ने दोनों फोटो को एक साथ ट्वीट करते हुए लिखा है कि 2019 की तस्वीर का इस्तेमाल कर 2022 में सुरक्षा का भरोसा दिलाया जा रहा है।

राहुल पर हमले करवाकर ध्यान भटकाने की राजनीति बंद करें और चीन पर जवाब दें प्रधानमंत्री: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की घटना की पृष्ठभूमि में शनिवार को ट्राई टूटप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा और कहा कि वह पिछले 100 दिनों से लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को सुनते हुए पदयात्रा कर रहे राहुल गांधी पर हमला करके ध्यान भटकाने की राजनीति बंद करें और चीन से जुड़े सवालों पर जवाब दें।
मुख्य विपक्षी दल ने यह सवाल भी किया कि प्रधानमंत्री इस विषय पर संसद में चर्चा क्यों नहीं होने दे रहे और देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे?

CJI ने कहा- प्रेम और इंटरकास्ट मैरिज के चलते सैकड़ों युवाओं की हर साल ऑनर किलिंग

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ ने देश में ऑनर किलिंग के लिए प्रेम प्रसंग और दूसरी जाति में विवाह को वजह माना है। शनिवार को उन्होंने कहा कि देश में हर साल प्रेम प्रसंग के चलते या दूसरी जाति में शादी करने की वजह से सैकड़ों युवा मार दिए जाते हैं। उन्होंने इस पर शोक भी जताया। जस्टिस चंद्रचूड़ मुंबई में पूर्व अटॉर्नी जनरल अशोक देसाई की 90वीं जयंती पर हुए कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नैतिकता एक ऐसी अवधारणा है, जो हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है।

CJI ने 1991 के एक आर्टिकल का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि कैसे 1991 में उत्तर प्रदेश में एक 15 साल की लड़की को उसके माता-पिता ने मार डाला था। गांव वालों ने उस अपराध को स्वीकार कर लिया क्योंकि उनके मुताबिक लड़की ने समाज के खिलाफ कदम उठाया था। वह समाज जिसे पावरफुल लोगों ने बनाया है और उसका कमजोर तबके को पालन करना पड़ता है। जबकि ये नियम उस तबके के लोगों की परंपराओं के खिलाफ हैं

इंजीनियर ने हथौड़े से ताई का सिर फोड़ा, मार्बल कटर से 8 टुकड़े करके जंगल में फेंका

जयपुर में दिल्ली श्रद्धा मर्डर जैसा हत्याकांड सामने आया है। यहां एक इंजीनियर ने अपनी सगी ताई की सिर फोड़कर हत्या कर दी। रसोई में मर्डर करने के बाद आरोपी बॉडी को घसीट कर बाथरूम में ले गया। फिर बाजार से मार्बल कटर ले आया। इससे शव के 8 टुकड़े कर ट्रॉली बैग में भरे और मौका पाकर इन्हें दिल्ली-सीकर हाईवे पर तीन अलग-अलग जगहों पर फेंक दिया।

उच्चतम न्यायालय ने बिल्कीस बानो की पुनरीक्षण याचिका खारिज की

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने बिल्कीस बानो की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें सामूहिक बलात्कार मामले के 11 दोषियों की सजा माफ करने की अर्जी पर गुजरात सरकार से विचार करने के लिए कहने संबंधी शीर्ष अदालत के आदेश की समीक्षा का अनुरोध किया गया था। बानो 2002 में गुजरात दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार की शिकार हुई थीं और उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी गई थी।

बिहार में शाहरुख-दीपिका के खिलाफ FIR, यूपी-छत्तीसगढ़ में बेशरम रंग गाना हटाने की मांग

शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण की पठान को लेकर 7 राज्यों में विरोध शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश, राजस्थान बिहार, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र में प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार के मुजफ्फरपुर शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण सहित पांच लोगों पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने और अश्लीलता फैलाने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। छत्तीसगढ़ में शिवसैनिकों ने फिल्म से बेशरम रंग गाना हटाने की मांग की है।

राहुल पर हमले करवाकर ध्यान भटकाने की राजनीति बंद करें और चीन पर जवाब दें प्रधानमंत्री: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की घटना की पृष्ठभूमि में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा और कहा कि वह पिछले 100 दिनों से लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को सुनते हुए पदयात्रा कर रहे राहुल गांधी पर हमला करके ध्यान भटकाने की राजनीति बंद करें और चीन से जुड़े सवालों पर जवाब दें। मुख्य विपक्षी दल ने यह सवाल भी किया कि प्रधानमंत्री इस विषय पर संसद में चर्चा क्यों नहीं होने दे रहे और देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे?

सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य की भी: गृह मंत्री

कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को पूर्वी क्षेत्र परिषद की बैठक में मुख्यमंत्रियों को संकेत दिया कि भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा की जिम्मेदारी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ ही राज्यों की भी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शाह की अध्यक्षता में यहां पश्चिम बंगाल सचिवालय में शनिवार को हुई 25वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (ईजेडसी) की बैठक में अवैध घुसपैठ, सीमा पार से तस्करी और संवेदनशील भारत-बांग्लादेश सीमा से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर चीन के नाम पर ‘‘भय फैलाने’’ का आरोप लगाया

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर चीन के नाम पर ‘‘भय फैलाने’’ का शनिवार को आरोप लगाया और हैरानी जताई कि क्या विपक्षी नेता का सशस्त्र बलों से भरोसा उठ गया है। ठाकुर ने गांधी की इस टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना करते हुए कि चीनी ‘‘हमारे सैनिकों को पीट रहे थे।’’ ठाकुर ने दावा किया कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष चीनियों के साथ ‘‘सूप’’ पीने में व्यस्त थे, जब डोकलाम में भारतीय सैनिक चीनी जवानों से लड़ रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी आज पूर्वोत्तर के दो राज्यों में परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

शिलॉंग/अगरतला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए रविवार को मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करेंगे। वह बैठकों की अध्यक्षता और रैलियों को संबोधित करने के अलावा पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के स्वर्ण जयंती समारोहों में भी हिस्सा लेंगे। दोनों राज्यों में अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री मेघालय की राजधानी शिलॉंग में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) के एक परिसर और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। रविवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे उनके यहां पहुंचने की उम्मीद है।

भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख समिति के 63वें सत्र की मेजबानी करेगा लखनऊ

नई दिल्ली। भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख समिति (आईएचआरसी) का 63वां सत्र लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न विद्वान 24 अकादमिक पत्र प्रस्तुत करेंगे। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। आईएचआरसी अभिलेखों के रचनाकारों, संरक्षकों और उपयोगकर्ताओं का एक अखिल भारतीय मंच है, जिसकी स्थापना 1919 में हुई थी। आईएचआरसी अभिलेखों के प्रबंधन व ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए अभिलेखों के उपयोग से जुड़े सभी मुद्दों पर भारत सरकार को सलाह देती है।

जीएसटी परिषद ने अभियोजन शुरू करने की सीमा बढ़ाकर दो करोड़ रुपये की, एसयूवी पर 22 फीसदी उपकर

नई दिल्ली। जीएसटी परिषद ने नियमों के अनुपालन में की जा रही कुछ गड़बड़ियों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने पर शनिवार को सहमति जताई। इसके साथ ही अभियोजन शुरू करने की सीमा को दोगुना कर दो करोड़ रुपये करने और नकली चालान के लिए एक करोड़ रुपये की सीमा बरकरार रखने का फैसला किया गया। परिषद ने अपनी 48वीं बैठक में एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की परिभाषा को भी स्पष्ट करते हुए इन वाहनों पर 22 प्रतिशत मुआवजा उपकर लगाने का फैसला किया। परिषद ने एमयूवी (मल्टी यूटिलिटी व्हीकल) को परिभाषित करने के लिए मापदंड तैयार करने का फैसला भी किया।

ऑनलाइन गेम पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटीः सीबीआईसी प्रमुख

नई दिल्ली। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीआईसी) के प्रमुख विवेक जौहरी ने शनिवार को कहा कि एक निश्चित परिणाम पर जीत के निर्भर होने से ऑनलाइन गेम में दांव की समूची राशि पर ही 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। हालांकि ऑनलाइन गेम पर गठित मंत्रियों के समूह (जीओएम) की रिपोर्ट पर जीएसटी परिषद की बैठक में चर्चा नहीं हो पाई है। लेकिन जौहरी ने कहा कि किसी ऑनलाइन गेम में खिलाड़ी की तरफ से दांव पर लगाई गई रकम पर ही 28 प्रतिशत की दर से कर लगाने की राय विभाग की है।

स्पेन को हराकर भारत ने जीता महिला नेशन्स कप

वालेंशिया। भारत ने एफआईएच महिला नेशन्स कप के फाइनल में शनिवार को यहां स्पेन को 1-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया।
पहली बार आयोजित टूर्नामेंट को जीतकर टीम ने 2023-24 प्रो लीग में अपनी जगह पक्की कर ली।

बिहार : 10 लाख का इनामी माओवादी कमांडर गिरफ्तार, एके-56 राइफल बरामद

गया (बिहार)। पुलिस ने 10 लाख रुपये के इनामी माओवादी कमांडर और उसके सहयोगी को गया जिले से शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। गिरफ्तार नक्सलियों की पहचान अभिजीत उर्फ बनवारी (जोनल कमांडर) और कुंदन के रूप में हुई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!