गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 51 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • भाजपा विस्तारकों के लिए हैदराबाद में ट्रेनिंग कैंप का आयोजन।
  • पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मुकाबले का तीसरा दिन।
  • सा. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मुकाबले का तीसरा दिन।
  • श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान:हार्दिक को टी-20 की कमान, वनडे में रोहित ही रहेंगे कप्तान; शिखर को जगह नहीं।
  • दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में सर्दी का अलर्ट:पांच दिन तक घना कोहरा, 31 दिसंबर से माइनस में पारा; असम के 4 जिलों में ओले गिरे।
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला- बिना OBC आरक्षण हो निकाय चुनाव: योगी बोले- पहले OBC आरक्षण देंगे, फिर चुनाव कराएंगे; जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।
  • अलग-अलग चार्जर का झंझट होगा खत्म: भारत सरकार ने USB Type-C चार्जिंग पोर्ट के लिए जारी किए क्वालिटी स्टैंडर्ड।

राहुल गांधी को राम बताने पर राजनीति गरमाई

Rahul in Rajasthan: राहुल गांधी की यात्रा से राजस्थान की राजनीति गरमाई | rahul  gandhi bharat jodo yatra in rajasthan congress political ashok gehlot vs  sachin pilot - Hindi Oneindia

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से की थी। इस पर BJP सांसद दुष्यंत गौतम ने कहा कि राहुल अपनी सेना को बताएं कि वो क्या लेते हैं, जिससे उन्हें सर्दी नहीं लगती। उस प्रसाद के बारे में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को बताना चाहिए। राहुल क्यों कांग्रेसियों के कपड़ों का पैसा क्यों खर्च करा रहे हैं। उधर, गाजियाबाद में खुर्शीद ने अपने बयान पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि भगवान से तुलना न किसी की हो सकती है न मैं कर सकता हूं।

अमेरिका में बर्फीले तूफान से 38 लोगों की मौत: गाड़ियों में मिल रहे लोगों के शव, बाइडेन ने न्यूयॉर्क में लगाई इमरजेंसी।

इन्फेक्शन-ट्रांसमिशन ब्लॉक करेगी corona की नेजल वैक्सीन, 3 डोज ले चुके लोगों को अतिरिक्त डोज की जरूरत नहीं

कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन को वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (WUSM) के साथ मिलकर बनाया है। इस नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है। पहले इसका नाम BBV154 था। इसकी खास बात यह है कि शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है।

प्रज्ञा ठाकुर के नफरती भाषण मामले में उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे कांग्रेस नेता जयराम रमेश

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के एक हालिया बयान को ‘स्पष्ट रूप से हेट स्पीच (नफरती भाषण) का मामला’ करार देते हुए मंगलवार को कहा कि वह प्रज्ञा के खिलाफ जल्द ही उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे।
उन्होंने कहा, ‘‘प्रज्ञा ठाकुर ने जो कहा है, वो स्पष्ट रूप से हेट स्पीच का मामला है। मैं इसके खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाऊंगा।’’

ओडिशा : डीजीपी ने दो रूसी नागरिकों की ‘संदिग्ध ’ मौत की जांच सीआईडी को सौंपी

भुवनेश्वर। ओडिशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुनील कुमार बंसल ने रायगढ़ जिले के एक ही होटल में दो रूसी नागरिकों की मौत के मामले की जांच मंगलवार को सीआईडी से कराने के आदेश दिए। मृतकों में एक रूसी सांसद है। रूसी सांसद और कारोबारी पवेल एंतोव की 24 दिसंबर को होटल की तीसरी मंजिल से गिरने के बाद मौत हो गई थी, जबकि उनके साथ भारत यात्रा पर आए व्लादिमीर बिदेनोव भी 22 दिसंबर को अपने कमरे में मृत पाए गए थे।

असम के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में तेंदुए का हमला, 13 घायल, चलती वैन पर भी झपट्टा मारा

असम : तेंदुए का हमला जारी, 13 घायल | Assam : Leopard Attack Continues, 13  Injured

असम के जोरहाट जिले में एक तेंदुए ने 13 लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया है। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। घटना यहां के रेन फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट कैंपस की है। कैंपस जंगल से सटा हुआ है। रिसर्च इंस्टीट्यूट के कर्मचारियों ने तेंदुए की सूचना वन विभाग को दी थी। इसके बाद उसे पकड़ने पहुंची टीम पर भी तेंदुए ने हमला किया।

कर्नाटक के 865 विवादित गांवों की जमीन महाराष्ट्र में मिलाएंगे CM शिंदे, विधानसभा में प्रस्ताव पास

मुंबई। कर्नाटक-महाराष्ट्र जमीन विवाद के बीच महाराष्ट्र विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित हुआ। इसके मुताबिक, दोनों राज्यों के बीच 865 गांवो की विवादित जमीन को महाराष्ट्र में मिलाया जाएगा। महाराष्ट्र विधानसभा में यह प्रस्ताव बिना विरोध पारित हो गया। महाराष्ट्र ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि विवादित इलाके में 865 मराठीभाषी गांव हैं और इनकी एक-एक इंच जमीन महाराष्ट्र में मिला दी जाएगी।

पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव हसमुख अधिया को गुजरात के मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया

अहमदाबाद। पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव हसमुख अधिया को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिया को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) सफलतापूर्वक लागू करने का श्रेय है।

विपक्ष भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पूरे महाराष्ट्र मंत्रिमंडल को घेरेगा: राउत

नागपुर। शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि विपक्ष भ्रष्टाचार को लेकर पूरे महाराष्ट्र मंत्रिमंडल को घेरेगा, न कि केवल एक या दो मंत्रियों को। राउत ने यहां पत्रकारों से कहा कि उन्हें उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से सहानुभूति है, जिन्हें अपने “भ्रष्ट” सहयोगियों का बचाव करना पड़ता है।

धर्मांतरण संबंधी राज्यों के कानूनों के विरुद्ध याचिकाओं पर दो जनवरी को सुनवाई करेगा न्यायालय

नई दिल्ली। अंतरधार्मिक विवाह के कारण होने वाले धर्मांतरण का नियमन करने वाले राज्यों के विवादास्पद कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय दो जनवरी को सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ अधिवक्ता विशाल ठाकरे और एनजीओ ‘सिटिजन्स फॉर जस्टिस एंड पीस’ की जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी के भाई समेत परिवार के सदस्य मैसुरु के निकट हादसे में घायल हुए

मैसुरु। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी और उनके परिवार के सदस्य मैसुरु के निकट कार हादसे में घायल हो गए। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना के वक्त चालक के अलावा प्रह्लाद, उनके पुत्र, पुत्रवधू और एक बच्चा कार में था।

आईआईएफटी को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देगी सरकार

नई दिल्ली। सरकार ने भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) को ‘राष्ट्रीय महत्व का संस्थान’ बनाने का प्रस्ताव किया है। इसका मकसद इसे वैश्विक उत्कृष्टता मानकों को हासिल करने के लिहाज से सशक्त बनाना है। आईआईएफटी की नयी दिल्ली, कोलकाता और काकीनाडा में शाखाएं हैं और अभी यह मानद विश्वविद्यालय है। तत्कालीन सरकार ने 1963 में इसकी स्थापना एक स्वायत्त संगठन के तौर पर की थी।

अल्जाइमर के लक्षणों में वृद्धि करने वाले जीन स्वरूप की पहचान हुई: अध्ययन

वाशिंगटन। अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसे जीन स्वरूप की पहचान की है जो अल्जाइमर रोग तथा संबंधित डिमेंशिया (एडीआरडी) से जुड़े ‘पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर’ (पीटीएसडी) और सिर की परेशानी के जोखिम को बढ़ाता है। अनुसंधानकर्ताओं को ‘यूएस डिपार्टमेंट ऑफ वेटरन्स अफेयर्स’ (वीए) में लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पहली बार पीटीएसडी पीड़ित और आघातीय मस्तिष्क चोट (टीबीआई) से पीड़ित लोगों में एडीआरडी का एक बड़ा प्रतिशत मिला। उन्हें उन बुजुर्गों में भी एडीआरडी की उच्च दर मिली जिन्हें ई4 जीन स्वरूप विरासत में मिला था।

भारतीय फुटबॉल का रणनीतिक खाका सात जनवरी को पेश किया जाएगा

नई  दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव शाजी प्रभाकरन ने राज्य संघों के साथ बैठक में भाग लेने के बाद मंगलवार को बताया कि भारतीय फुटबॉल का बहुप्रतीक्षित रणनीतिक खाका सात जनवरी को पेश किया जाएगा। इस बैठक की अध्यक्षता एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने की, जिसमें राज्यों के प्रतिनिधि भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।

राजकुमार संतोषी की ‘गांधी गोडसे-एक युद्ध’ फिल्म का पहला पोस्टर जारी

मुंबई। आगामी पीरियड फिल्म गांधी गोडसे-एक युद्ध’ के निर्माताओं ने मंगलवार को इसका पहला पोस्टर जारी किया जिसमें प्रमुख कलाकार दीपक अंतानी और चिन्मय मंडलेकर क्रमश: महात्मा गांधी और नाथूराम गोडसे की भूमिका में दिखायी दे रहे हैं।मशहूर फिल्म निर्माता राजकुमार संतोषी इस फिल्म से बड़े पर्दे पर वापसी कर रहे हैं। यह फिल्म 26 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होनी है।

लीसेस्टर में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद हुए संघर्ष के मामले में 12 और गिरफ्तार

लंदन। सितंबर में भारत-पाकिस्तान के एक क्रिकेट मैच के बाद ब्रिटेन के शहर लीसेस्टर की सड़कों पर संघर्ष के मामले में जांच कर रही ब्रिटिश पुलिस ने दिसंबर में इस मामले में 12 और लोगों को गिरफ्तार किया है। लीसेस्टरशायर पुलिस ने इस सप्ताह ताजा जानकारी में कहा कि उसका जांच दल साक्ष्यों के अनुसार काम कर रहा है और कई संदिग्धों की पहचान की गयी है। उसने कहा कि जांच के आधार पर 47 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पिछले कुछ दिन में 12 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!