गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:16 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के कर्नाटक दौरे पर जाएंगे।
  • PM मोदी पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • ब्रह्मोस मिसाइल का सुखोई से सफल परीक्षण: बंगाल की खाड़ी में टारगेट पर साधा सटीक निशाना, 400 KM तक रेंज।
  • दलाई लामा की जासूसी करने वाली चीनी महिला हिरासत में: IG बोले- भिक्षु बनकर धर्मगुरु के बारे जुटा रही थी जानकारी, पूछताछ जारी।
  • तुनिषा की मां का दावा- ड्रग्स लेता था शीजान: आरोपी ने एक्ट्रेस को 3 महीने से ट्रैप कर रखा था, उसे उर्दू सिखा रहा था।
  • 6 देशों से आने वालों के लिए RT-PCR जरूरी: जनवरी से 72 घंटे पुरानी निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी; स्वास्थ्य मंत्री की दवा कंपनियों के साथ मीटिंग।
  • CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी: 15 फरवरी से शुरू होंगे दोनों के एग्जाम; इस बार एक ही परीक्षा, अब 100% सिलेबस।

पीएम मोदी की मां हीरा बा का निधन

PM मोदी की मां हीरा बा का निधन, 100 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस,  अहमदाबाद में होगा अंतिम संस्कार - prime minister narendra modi mother  heeraben modi passes away at

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। वे 100 साल की थीं। हीराबा ने अहमदाबाद के यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में तड़के 3:30 बजे अंतिम सांस ली। मंगलवार देर रात सांस लेने में तकलीफ होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें कफ की शिकायत भी थी। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद पहुंच गए हैं। वे सीधे गांधीनगर के रायसण गांव में भाई पंकज मोदी के घर जाएंगे, जहां मां की पार्थिव देह रखी गई है। वहीं से सुबह 8:30 बजे अंतिम यात्रा शुरू होगी और सेक्टर-30 स्थित श्मशान घाट पहुंचेगी। जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उज्बेकिस्तान में खांसी सीरप से मौत: नोएडा की कंपनी ने फिलहाल उत्पादन किया बंद, भारत ने जांच शुरू की

नई दिल्ली/नोएडा। मैरियन बायोटेक के डॉक -1 मैक्स का निर्माण “फिलहाल” बंद कर दिया गया है। यह जानकारी कंपनी के विधि प्रतिनिधि ने बृहस्पतिवार को दी। इस बीच, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की कथित तौर पर एक भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित खांसी की दवा पीने से हुई मौत के मामले में जांच शुरू कर दी है।

पाकिस्तान में हिंदू महिला का ब्रेस्ट और सिर काटा, मौत से पहले चेहरे से चमड़ी निकाली

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 40 साल की हिंदू महिला की बेरहमी से हत्या कर दी गई। मर्डर से पहले महिला ब्रेस्ट काटा गया और सिर धड़ से अलग किया गया। इसके बाद सिर के मांस को निकाल दिया गया। घटना सिंध प्रांत के सिंझोरो शहर की है। महिला का नाम दया भील है। हत्या की जानकारी, हिंदू समुदाय से पाकिस्तान की पहली महिला सांसद कृष्णा कुमारी ने दी।

चुनाव आयोग का रिमोट वोटिंग सिस्टम तैयार, साल 2023 में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग (EC) 16 जनवरी को सभी राजनीतिक दलों को रिमोट वोटिंग सिस्टम (RVM) का डेमोन्स्ट्रेशन देगा। इसके बाद सभी पार्टियों से मिले सुझाव के बाद इसे लागू करने की प्रक्रिया पर आगे बढ़ेगा। EC ने बताया कि 2019 के आम चुनाव में वोटर टर्नआउट 67.4% था। 30 करोड़ से ज्यादा वोटर्स ने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। वोटर नई जगह जाने पर कई वजहों के चलते रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते।

फिल्म पठान के कुछ सीन में हो सकता है बदलाव

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म पठान के कुछ सीन्स में बदलाव हो सकता है। पठान के गाने बेशर्म रंग पर विवाद चल रहा है। इसलिए सेंसर बोर्ड ने इसमें बदलाव के सुझाव दिए हैं। बोर्ड के चेयरपर्सन प्रसून जोशी ने कहा- हमने मेकर्स से कहा है कि वे फिल्म की रिलीज से पहले रिवाइज्ड वर्जन हमारे पास सबमिट करें। पठान 25 जनवरी को रिलीज होनी है। शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म पठान के के गाने बेशर्म रंग पर विवाद चल रहा है। सेंसर बोर्ड के चेयरपर्सन प्रसून जोशी ने कहा- हाल ही में फिल्म पठान हमारे पास एग्जामिनेशन के लिए आई, यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मैं फिर कहना चाहता हूं कि हमारी संस्कृति और मान्यताएं महान हैं। हमें इस बारे में बेहद सावधान रहना होगा कि बेकार की बातों से यह प्रभावित न हों।

राहुल की सुरक्षा में चूक मामला: सीआरपीएफ ने कहा राहुल ने 113 बार तोड़े सुरक्षा नियम

Rahul Gandhi:राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक की शिकायत पर Crpf का जवाब- वे  खुद ही कर रहे नियमों का उल्लंघन - Crpf Response To The Complaint Of Lapse  In Security Of

कांग्रेस ने दिल्ली में राहुल गांधी की सुरक्षा चूक मामले को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से शिकायत की थी, साथ ही इससे जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया था। इस मामले पर सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने गृह मंत्रालय जवाब सौंपा। CRPF ने कहा है कि राहुल ने 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा के नियम तोड़े हैं। उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई बार सिक्योरिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन किया।

दिल्ली में भीषण ठंड के बीच होगा नए साल का स्वागत

नई दिल्ली। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर दिल्ली के अधिकतर हिस्से शीत लहर और भीषण ठंड की चपेट में होंगे तथा जनवरी की शुरुआत में यहां सर्दी का सितम और बढ़ने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह पूर्वानुमान व्यक्त किया।
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत अभी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में है और खाड़ी क्षेत्र से बहने वाली गर्म नम हवाओं के कारण यहां लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली है। हालांकि मौसम विज्ञानियों ने 31 दिसंबर से राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावट शुरू होने का अंदेशा जताया है।

साहित्य अकादमी हिंदी में गौरीशंकर रैणा को अनुवाद पुरस्कार से सम्मानित करेगी

नई दिल्ली। साहित्य अकादमी ने हिंदी, मैथिली और कोंकणी भाषाओं में साल 2022 के ‘अनुवाद पुरस्कार’ की बृहस्पतिवार को घोषणा की। हिंदी में गौरीशंकर रैणा को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले पिछले हफ्ते अकादमी ने 17 भाषाओं के लेखक-लेखिकाओं को अनुवाद पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी और हिंदी समेत कुछ भाषाओं में तकनीकी कारणों से अनुवाद पुरस्कारों की घोषणा नहीं की गई थी।

आप’ ने भाजपा विधायक पर दिल्ली में सफाई कर्मी को थप्पड़ मारने का आरोप लगाया

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अभय वर्मा पर दिल्ली में एक सफाई कर्मी के साथ गाली-गलौज करने और उसे थप्पड़ मारने का आरोप लगाया। अभय वर्मा का कथित वीडियो जारी करते हुए ‘आप’ विधायक कुलदीप वर्मा ने आरोप लगाया कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में सत्ता में रह चुकी भाजपा ने ‘सफाई कर्मियों का वेतन रोक दिया था।’

राधिका मर्चेंट से विवाह के बंधन में बंधेंगे अनंत अंबानी

नई दिल्ली। कारोबारी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट से शादी करेंगे। परिवार ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की। शैला और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका और अनंत का ‘रोका’ (सगाई) समारोह बृहस्पतिवार को राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में परिवार के सदस्यों और दोस्तों की मौजूदगी में किया गया।

कश्मीर में रात का तापमान बढ़ने से लोगों को सर्दी से राहत, कुछ स्थानों पर हो सकती है बर्फबारी

श्रीनगर। कश्मीर में कुछ डिग्री पारा चढ़ने से लोगों को कड़ाके की सर्दी से थोड़ी राहत मिली है। बृहस्पतिवार से अगले दो दिनों में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की या मध्यम स्तर की बर्फबारी की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि समूची घाटी में रात के तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद तीव्र ठंड से लोगों को मामूली राहत मिली है। कड़ाके की सर्दी की वजह से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति करने वाली पाइप लाइनों में पानी जम गया। डल झील का अंदरूनी हिस्सा और घाटी के अन्य जलाशय भी जम गए।

मोदी बंगाल में 7,800 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, ‘वंदे भारत’ को हरी झंडी दिखाएंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे जहां वे तृणमूल कांग्रेस शासित राज्य में 7,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वे हावड़ा एवं न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी एक बयान के मुताबिक मोदी राष्ट्रीय गंगा परिषद की दूसरी बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। इनके अलावा वह कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का भी उद्घाटन करेंगे, विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कुछ का लोकार्पण करेंगे।

अर्थ

दूसरी तिमाही में भारत का विदेशी कर्ज 2.3 अरब डॉलर घटा

नई दिल्ली। भारत का विदेशी कर्ज चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में घटकर 610.5 अरब डॉलर पर आ गया है। यह जून, 2022 की तुलना में 2.3 अरब डॉलर कम है। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सितंबर तिमाही के अंत तक भारत का विदेशी ऋण जीडीपी अनुपात 19.2 प्रतिशत था। जून के अंत तक यह 19.3 प्रतिशत था।

हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद सलाहकार समूह में नामित किया

वाशिंगटन। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय अमेरिकी राजीव बड्याल को एक प्रमुख राष्ट्रीय अंतरिक्ष सलाहकार समूह में नामित किया है। व्हाइट हाउस की तरफ से यह जानकारी दी गई। इस समूह को एक मजबूत और जिम्मेदार अमेरिकी अंतरिक्ष उद्यम बनाए रखने और वर्तमान एवं भविष्य की पीढ़ियों के लिए अंतरिक्ष को संरक्षित करने का काम सौंपा गया है।

नेतन्याहू ने इजराइल के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

यरूशलम। बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार को इजराइल के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। इजराइल में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले 73 वर्षीय नेतन्याहू ने अपने नेतृत्व वाली छठी सरकार का गठन किया है जिसमें कई धुर दक्षिणपंथी घटक दल शामिल हैं।

सीबीएफसी ने ‘पठान’ के निर्माताओं से बदलाव करने को कहा

सीबीएफसी ने 'पठान' के निर्माताओं से फिल्म और गानों में कुछ बदलाव करने को कहा

मुंबई। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सेंसर बोर्ड ने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘पठान’ के निर्माताओं को, उसमें गानों समेत कुछ बदलाव करने का निर्देश दिया है। जोशी ने एक बयान में कहा कि सीबीएफसी ने फिल्म निर्माण कंपनी यशराज फिल्म्स से बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार फिल्म का संशोधित संस्करण जमा करने को कहा है। उन्होंने उन बदलावों के बारे में विस्तार से नहीं बताया जो निर्माताओं को करने के लिए कहे गये हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!