गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 45 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • अप्रैल 2020 में शुरू की गई PM गरीब कल्याण अन्‍न योजना (PMGKAY) खत्म होगी।
  • साउथ अफ्रीका और भारत के बीच अंडर-19 विमेंस सीरीज का तीसरा टी-20 मैच खेला जाएगा।
  • 6 देशों से आने वालों के लिए RT-PCR जरूरी: IATA बोला- निराशाजनक फैसला, एयर ट्रैवल पर बुरा असर होगा।
  • UP में एक टॉयलेट में लगा दी 4 सीटें: न दरवाजा न पार्टीशन; अधिकारी बोले- बच्चों के लिए बनाया है।
  • चीन से सैन्य सहयोग बढ़ाना चाहता है रूस:पुतिन ने शी जिनपिंग से 8 मिनट बात की, फरवरी में मॉस्को आने का न्योता भी दिया।
  • वॉशिंगटन में बिकेगी पाकिस्तान एम्बेसी: सबसे ज्यादा बोली दो दुश्मनों ने लगाई, पहला इजराइल का यहूदी और दूसरा भारतीय।
  • अब स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ज्यादा ब्याज: सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर 8% और मंथली इनकम स्कीम पर 7.1% रिटर्न, देखें नई ब्याज दरें।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन पर चीन ने आधिकारिक रूप से संवेदना प्रकट की है। भारत में चीन के दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर शोक संदेश जारी किया है।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने साल 2022 के आईसीसी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किए गए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी है।
  • बिहार की राजधानी पटना के क़रीब मनेर में गंगा नदी में एक नाव पलट गई है. इस हादसे में सात लोग लापता हैं. मनेर थाना प्रभारी के मुताबिक नाव में 14 लोग सवार थे, जिनमें 7 सुरक्षित बाहर आ गए है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सड़क हादसे में घायल क्रिकेटर ऋषभ पंत के जल्दी ठीक होने की कामना की है।
  • इंडोनेशिया ने शुक्रवार को कोविड से जुड़े सभी प्रतिबंधों को ख़त्म कर दिया है। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बताया कि देश में ज़्यादातर लोगों में कोरोना के लड़ने वाली एंटीबॉडी मौजूद है।
  • विवादों में रहने वाले ऑनलाइन इंफ्लूएंसर एंड्रयू टेट को रोमनिया में हिरासत में लिया गया है। रोमानिया में मानव तस्करी और रेप की जांच के सिलसिले में गिरफ़्तार किया गया है।
  • बेलारूस ने यूक्रेन के राजदूत को तलब किया है। उनका कहना है कि उन्होंने बेलारूस की सीमा के अंदर घुसी यूक्रेन की एयर डिफेंस मिसाइल को गिरा दिया है।

भूमि कानूनों में बदलाव जम्मू-कश्मीर के लोगों को ‘शक्तिहीन’ करने का प्रयास : हुर्रियत कॉन्फ्रेंस

Changes in land laws attempt to disempower people of J-K, says Hurriyat  Conference : Outlook Hindi

श्रीनगर। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने जम्मू कश्मीर में भूमि कानूनों में बदलाव पर शुक्रवार को चिंता व्यक्त करते हुए इसे केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को ‘शक्तिहीन’ करने का प्रयास करार दिया। अलगाववादी संगठन ने यहां एक बयान में कहा कि अधिकारियों को ‘‘ऐसे फरमान वापस लेने चाहिए तथा लोगों की समस्याओं को और नहीं बढ़ाना चाहिए।

दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी का तीसरा चरण लागू, गैर-जरूरी निर्माण कार्य पर रोक

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण में वृद्धि के मद्देनजर, केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि इसके तहत गैर-जरूरी निर्माण और विध्वंस कार्य पर प्रतिबंध भी शामिल है।

तुनिषा की मौत शायद हत्या का मामला; उसका धर्मांतरण कराने का प्रयास हुआ: वनिता शर्मा

ठाणे (महाराष्ट्र)। अभिनेत्री तुनिषा शर्मा की मां वनिता शर्मा ने शुक्रवार को दावा किया उनकी बेटी की मौत हत्या का मामला हो सकती है। उन्होंने तुनिषा के सह-अभिनेता शीज़ान खान और उसके परिवार पर उनकी बेटी को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करने की कोशिश का भी आरोप लगाया। तुनिषा ने पिछले सप्ताह पालघर में टेलीविजन सेट पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। तुनिषा की मां ने कहा कि उनकी बेटी के शीज़ान खान के साथ रिश्ते थे। उन्होंने कहा कि तुनिषा ने खान के मोबाइल फोन की जांच की थी, लेकिन हाल में उसे गहरा झटका लगा जब उसकी व्हाट्सएप चैट किसी अन्य महिला के साथ मिली। वनिता ने कहा कि जब तुनिषा ने खान से इस बारे में बात की, तो उसने उसे यह कहते हुए थप्पड़ मार दिया कि वह जो चाहे, करने के लिए आजाद है।

नए संसद भवन में हो सकता है बजट सत्र का दूसरा चरण

नई दिल्ली। संसद के नए भवन का उद्घाटन अगले साल मार्च में हो सकता है, जब बजट सत्र के दूसरे चरण की बैठक बुलाई जाती है।
अधिकारियों ने बताया कि नए संसद भवन का काम तेजी से चल रहा है और इसके आगामी फरवरी महीने में पूरा होने की संभावना है।

राहुल गांधी 2024 में प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे : कमलनाथ

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर राहुल गांधी के नेतृत्व की सराहना करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह (राहुल) वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष का चेहरा ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री पद का चेहरा भी होंगे। उन्होंने ईमेल के माध्यम से दिए साक्षात्कार में यह भी कहा भी कहा कि राहुल गांधी सत्ता की नहीं, बल्कि जनता की राजनीति करते हैं, ऐसे नेता को देश के लोग खुद-ब-खुद सिंहासन पर बैठा देते हैं।

सिने जगत की हस्तियों ने प्रधानमंत्री मोदी की मां के निधन पर शोक जताया

Heeraben Modi Death:पीएम मोदी की मां के निधन पर पूरा बॉलीवुड गमगीन, कंगना  से लेकर इन सेलेब्स ने जताया शोक - Heeraben Modi Death Kangana Ranaut Viviek  Agnihotri Akshay Kumar Anupam Kher

मुंबई। सिनेमा जगत की हस्तियों रजनीकांत, धर्मेंद्र, अक्षय कुमार और अजय देवगन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर शोक व्यक्ति किया। हीराबेन (99) का अहमदाबाद के एक अस्पताल में इलाज के दौरान शुक्रवार तड़के साढ़े तीन बजे निधन हो गया।

आम आदमी पार्टी ‘‘भाजपा के 15 साल बनाम ‘आप’ के 3 सप्ताह’’ अभियान की शुरुआत करेगी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि पार्टी पिछले 20 दिनों में अपने पार्षदों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी देने के लिए शनिवार को ‘‘भाजपा के 15 साल बनाम ‘आप’ के 3 सप्ताह’’ अभियान की शुरुआत करेगी। उन्होंने कहा कि आप पिछले 20 दिनों में अपने पार्षदों द्वारा किए गए कार्यों पर एक रिपोर्ट कार्ड साझा करेगी।

आश्रम फ्लाईओवर के एक जनवरी से बंद रहने के कारण यातायात प्रभावित हो सकता है : पुलिस

नई दिल्ली। संपर्क सड़क के निर्माण के चलते आश्रम फ्लाईओवर को एक जनवरी से 45 दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया गया है, जिससे यातायात प्रभावित होने की संभावना है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस कदम से बाहरी रिंग रोड, आश्रम चौक से गुजरने वाले कैरिज-वे के दोनों ओर, डीएनडी फ्लाईओवर, मथुरा रोड और नोएडा से आने वाले यातायात पर असर पड़ने की संभावना है।

एससीओ, जी20 में भारत की अध्यक्षता विश्व स्थिरता और सुरक्षा को मजबूत करेगी: पुतिन

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि एससीओ और जी20 की भारत की अध्यक्षता दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग का निर्माण करेगी और एशिया तथा पूरी दुनिया में स्थिरता एवं सुरक्षा को मजबूत करेगी। भारत ने एक दिसंबर को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता तथा 16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अध्यक्षता संभाली थी।

एनडीटीवी पर अडाणी समूह का नियंत्रण स्थापित, संस्थापक रॉय दंपती ने दिया इस्तीफा

एनडीटीवी पर अडाणी समूह का नियंत्रण स्थापित, संस्थापक रॉय दंपती ने दिया  इस्तीफा - adani groups control over ndtv established founder roy couple  resign

नई दिल्ली। अडाणी समूह ने मीडिया कंपनी एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के पास मौजूद 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के साथ ही शुक्रवार को इस टेलीविजन नेटवर्क पर अपना पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को इस अधिग्रहण की सूचना देते हुए कहा, “कंपनी की परोक्ष अनुषंगी और एनडीटीवी के प्रवर्तक समूह में शामिल आरआरपीआर ने एनडीटीवी में प्रणव रॉय और राधिका रॉय की 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण परस्पर अंतरण के माध्यम से कर लिया है।”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!