गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:13 Minute, 47 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला।
  • तुनिषा सुसाइड केस में नए शख्स की एंट्री: शीजान नहीं, अली के टच में थीं; खुदकुशी से पहले अली को किया था वीडियो कॉल।
  • बुमराह श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर: 6 दिन पहले की थी टीम इंडिया में वापसी, 5 महीने पहले चोट लगी थी।
  • कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस मंथा की बेंच का बहिष्कार: सुवेंदु अधिकारी को संरक्षण देने का आरोप।
  • दिल्ली से पटना जा रही इंडिगो की फ्लाइट में 3 शराबी पैसेंजर्स ने पायलट को पीटा, एयर होस्टेस से भी बदसलूकी की
  • जबरन धर्म परिवर्तन पर सुप्रीम कोर्ट की चिंता:कहा- यह गंभीर मुद्दा है, इसे राजनीतिक रंग न दें।

केंद्र की टीम ने उत्तराखंड सरकार को रिपोर्ट सौंपी, असुरक्षित बहुमंजिला होटल गिराए जाएंगे

जोशीमठ में इमारतों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पहुंची केंद्र की टीम ने राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपी। राज्य सरकार ने जोशीमठ को तीन जोन में बांटने का फैसला किया है। डेंजर जोन में ऐसे मकान होंगे जो ज्यादा जर्जर हैं और रहने लायक नहीं हैं। ऐसे मकानों को मैन्युअली गिराया जाएगा, जबकि सेफ जोन में वैसे घर होंगे जिनमें हल्की दरारें हैं और जिसके टूटने की आशंका बेहद कम है।

सम्मेद शिखर पर अब नया विवाद:आदिवासी समुदाय का दावा- पूरा पारसनाथ पहाड़ हमारा, 10 जनवरी से बड़े आंदोलन की तैयारी

​​​​​सम्मेद शिखर को लेकर नया विवाद शुरू हो गया है। झारखंड के आदिवासी संथाल समुदाय ने दावा किया है कि पूरा पहाड़ उनका है। आदिवासियों का कहना है कि यह उनका मरांग बुरु यानी बूढ़ा पहाड़ है। ये उनकी आस्था का केंद्र है। यहां वे हर साल आषाढ़ी पूजा में सफेद मुर्गे की बलि देते हैं। इसके साथ छेड़छाड़ उन्हें मंजूर नहीं होगी।

पाकिस्तान में आटे की कीमत 150 के पार, सस्ता आटा खरीदने के चक्कर में 4 की मौत

सिंध और कराची में आटे की कीमत 140 से 160 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। खैबर पख्तूनख्वा में हालात सबसे खराब हैं। यहां लोग आटे के लिए ऐसी सरकारी दुकानों को तलाश रहे हैं, जहां आटे का पैकेट 1000 से 1500 रुपए में मिलता हो। दरअसल, खुले बाजार में 20 किलो आटे के पैकेट की कीमत 3100 रुपए तक पहुंच गई है। एक साल पहले इसकी कीमत 1100 रुपए थी।

उड़ान में अभद्र आचरण : डीजीसीए ने एअर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया

मुंबई। विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को कहा कि उसने पिछले महीने पेरिस-नयी दिल्ली उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं को लेकर एअर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। डीजीसीए के अनुसार पहली घटना में, नशे में धुत्त एक यात्री ने शौचालय में धूम्रपान किया और उसने चालक दल की बात नहीं सुनी। दूसरी घटना में, एक अन्य यात्री ने खाली सीट पर और एक महिला सहयात्री के कंबल पर तब पेशाब कर दिया, जब वह शौचालय गई थी।

10 ग्राम सोने का दाम 56,336 रुपए पहुंचा, इस साल 64 हजार तक जा सकती है कीमत

सोने की कीमत सोमवार को ऑल टाइम हाई रही। सर्राफा बाजार में सोना 749 रुपए महंगा होकर 56 हजार 336 रुपए पर पहुंचा। इससे पहले अगस्त 2020 में सोना सबसे महंगा हुआ था। तब इसकी कीमत 56 हजार 200 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। एक्सपर्ट के मुताबिक, इस साल सोने की कीमतें 60 हजार प्रति 10 ग्राम तक जा सकती हैं।

प्रदूषण: दिल्ली में मंगलवार से बीएस-तीन पेट्रोल, बीएस-चार डीजल वाहनों के परिचालन पर अस्थायी प्रतिबंध

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने खराब होती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर मंगलवार से राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चार पहिया वाहनों के परिचालन पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों-शांत हवा और कम तापमान के चलते गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। प्रदूषण के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से जुड़े इलाकों को अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण रोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में एंट्री न मिलने पर भड़के प्रवासी, CM शिवराज बोले- माफी चाहता हूं, हॉल छोटा पड़ गया

इंदौर में चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान कई प्रवासियों को PM के कार्यक्रम में एंट्री नहीं मिली। PM नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के ग्रैंड हॉल में प्रवेश नहीं कर सके। लंदन के डिप्टी मेयर को भी कन्वेंशन सेंटर के ग्रैंड हॉल में जाने से रोका गया। एक NRI को मामूली चोट आई। इसके बाद प्रवासी भड़क उठे। एक प्रवासी ने कहा- टीवी पर ही आयोजन दिखाना था तो बुलाया क्यों..? कन्वेशन सेंटर के ग्रैंड हॉल में तय समय से डेढ़ घंटे पहले एंट्री रोक दी गई।

बिहार जहरीली शराब त्रासदी: एसआईटी जांच की मांग करने वाले एनजीओ से हाई कोर्ट जाने को कहा गया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पिछले महीने बिहार में जहरीली शराब से हुई त्रासदी की विशेष जांच दल (एसआईटी) से स्वतंत्र जांच की मांग करने वाले एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) से इस मामले में उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को कहा। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ ने बिहार स्थित आर्यावर्त महासभा फाउंडेशन की ओर से पेश अधिवक्ता पवन प्रकाश पाठक से कहा कि उच्च न्यायालय स्थानीय स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ है।

दिल्ली में प्रशासन के प्रावधानों पर चर्चा के लिए उप राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया

नई दिल्ली। उप राज्यपाल वी के सक्सेना ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली में प्रशासन से जुड़े कुछ प्रावधानों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया। दोनों में जारी गतिरोध के बीच उप राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों के हित में ‘विवाद-रहित’ शासन के लिए नियमित बैठक करते रहें।

कंझावला हादसे की पीड़िता के घर चोरी, परिवार को उसकी मित्र पर शक

नई दिल्ली। कंझावला कांड की पीड़िता अंजलि सिंह के परिवार ने आरोप लगाया है कि जब वे लोग घर से बाहर थे, उसी दौरान यहां करण विहार स्थित उनके घर से अन्य चीजों के अलावा एक एलईडी टीवी की चोरी कर ली गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।
पुलिस के अनुसार, पीड़िता के परिवार के सदस्यों को सोमवार सुबह उनके पड़ोसियों ने चोरी की जानकारी दी। सिंह की मौत के बाद से परिवार के लोग एक रिश्तेदार के यहां रह रहे हैं।

उपराज्यपाल ने कंझावला पीड़िता के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने एक जनवरी को कंझावला में एक कार द्वारा 12 किलोमीटर से अधिक घसीटे जाने के बाद मारी गई 20 वर्षीय युवती के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान करने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीड़िता के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की थी। इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा था कि उनकी सरकार पीड़िता की तरफ से मुकदमा लड़ने के लिए सबसे अच्छे वकील को नियुक्त करेगी।

प्रधानमंत्री 12 जनवरी को हुब्बल्लि में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे: बोम्मई

बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी को कर्नाटक के हुब्बल्लि में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।.कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को यह जानकारी दी।

दिल्ली: अविवाहित मां ने नवजात को खिड़की से फेंका, हत्या का मामला दर्ज

नई दिल्ली। दिल्ली के न्यू अशोक विहार इलाके में सोमवार को 20 वर्षीय अविवाहित युवती ने अपने नवजात शिशु को इमारत के शौचालय की खिड़की से बाहर फेंक दिया। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। लिस अधिकारियों ने बताया कि अविवाहित युवती ने कलंक से बचने के लिए कथित तौर पर बच्चे को फेंक दिया। उन्होंने बताया कि युवती ने सोमवार को बच्चे को जन्म दिया।

टीसीएस अगले वित्त वर्ष में 1.25 लाख लोगों की भर्ती करेगी

मुंबई। देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी टीसीएस ने दिसंबर 2022 की तिमाही में कुल कर्मियों की संख्या में गिरावट आने के बावजूद कहा है कि वह वित्त वर्ष 2023-24 में 1.25 लाख से अधिक लोगों को नौकरी देगी। सॉफ्टवेयर कंपनी के कर्मचारियों की संख्या अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 2,197 घटकर 6.13 लाख हो गई।

पाकिस्तान के मौलवियों ने आतंकवाद निंदा करते हुए फतवा जारी किया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के जाने-माने मौलवियों ने देश भर में बढ़ते आतंकवादी हमलों के बीच आतंकवाद की निंदा करते हुए सोमवार को एक फतवा जारी किया। पाकिस्तान के एक टीवी चैनल की खबर के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दारुल उलूम पेशावर और जामिया दारुल उलूम हक्कानिया समेत कई मदरसों से जुड़े मौलवियों ने फतवा जारी किया, जिसमें पुलिस और सेना के खिलाफ हथियार उठाने को शरिया (इस्लामी कानून) में “हराम” (निषिद्ध) बताया गया है।

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!