गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:15 Minute, 42 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • दिल्ली में आज से 18 जनवरी तक ऑटो एक्सपो का आयोजन होगा।
  • पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला।
  • टीम इंडिया ने जीता साल का पहला वनडे:श्रीलंका को 67 रन से हराया, 4 साल बाद कोहली का घर में शतक।
  • इमरान खान की वॉर्निंग:पूर्व PM बोले- अफगानिस्तान पर हमले की गलती न करे पाकिस्तान, जंग शुरू हुई तो खत्म नहीं होगी।
  • सिविल सेवा उम्मीदवारों से बोले तमिलनाडु गवर्नर:केंद्र और राज्य सरकार में मतभेद हो तो केंद्र के साथ खड़े रहें।
  • SC जज जन्मे नहीं थे, उससे पहले के केस पेंडिंग:69 साल से चल रहा केस, इसमें केवल 7 साल की सजा।
  • फिल्म ‘कुत्ते’ पर विवाद, ASP की बेटी पहुंची हाईकोर्ट:पोस्टर में पुलिसकर्मियों के चेहरे पर कुत्ता दिखाया, 12 को सुनवाई।

जोशीमठ में 723 इमारतें असुरक्षित, साइंटिफिक स्टडी पूरी; कुछ इलाके सील

उत्तराखंड के जोशीमठ में साइंटिफिक स्डटी पूरी हो गई है। 723 इमारतें असुरक्षित हैं, पहले यह आंकड़ा 678 था। दरअसल, मंगलवार को 45 और मकानों में दरारें आईं। कुछ इलाके सील भी किए गए हैं। हालांकि, बिल्डिंग गिराने की कार्रवाई अभी शुरू नहीं हो सकी है। 2 होटल गिराए जाने की कार्रवाई स्थानीय लोगों के विरोध के बाद रोक दी गई। यहां मकानों में दरारें आने के बाद एक्सपर्ट टीम ने होटलों को गिराने का फैसला लिया है। लग्जरी होटल मलारी इन और होटल माउंट व्यू में से पहले मलारी इन को गिराया जाएगा। दोनों 5-6 मंजिला होटल हैं।

गो फर्स्ट की फ्लाइट 55 पैसेंजर्स को छोड़कर दिल्ली गई, बेंगलुरु में इंतजार करते रहे यात्री

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गो फर्स्ट की फ्लाइट 55 पैसेंजर्स को छोड़कर रवाना हो गई। यह सभी लोग बस से प्लेन की तरफ आ रहे थे। जब एयरलाइन को अपनी गलती का पता चला तो एयरपोर्ट पर छूटे यात्रियों को चार घंटे बाद दूसरे विमान से दिल्ली भेजा गया। इस मामले में DGCA ने रिपोर्ट मांगी है। उसके बाद एक्शन लिया जाएगा।

ऑस्कर की रेस में भारत की 9 और फिल्में, ऑस्कर में नॉमिनेट नहीं हुई द कश्मीर फाइल्स

ऋषभ शेट्टी की कांतारा, विवेक रंजन अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स, आर माधवन की रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट और गंगूबाई काठियावाड़ी भी अब ऑस्कर की दौड़ में शामिल हो गई है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) ने 301 फिल्मों की रिमाइंडर लिस्ट जारी की है। इनमें 9 भारतीय फिल्मों के नाम भी शामिल हैं। यानी इनका भी नॉमिनेशन ऑस्कर के लिए संभव है।

गोल्डन ग्लोब:आरआरआर के गीत ‘नातु नातु’ को मिला सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ का पुरस्कार

लॉस एंजिलिस (अमेरिका)। फिल्मकार एस. एस. राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ ने 2023 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में अपने लोकप्रिय गीत ‘नातु नातु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ श्रेणी का पुरस्कार अपने नाम कर लिया है। हालांकि इस सुपरहिट फिल्म को सर्वश्रेष्ठ ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में अर्जेंटीना की ‘अर्जेंटीना 1985’ ने मात दी।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के पंजाब चरण की शुरुआत से पहले राहुल ने फतेहगढ़ साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका

फतेहगढ़ Bharat Jodo Yatra के पंजाब चरण की शुरुआत से पहले राहुल ने फतेहगढ़  साहिब गुरुद्वारे में टेका मत्था

फतेहगढ़ साहिब (पंजाब)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से पहले बुधवार सुबह गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब में मत्था टेका। इस दौरान राहुल गांधी पगड़ी पहने और आधी बाजू की टी-शर्ट पहने नजर आए। गांधी के साथ कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे।

अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक भारत, बांग्लादेश की यात्रा करेंगे

वाशिंगटन। अमेरिका के वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू ऊर्जा, व्यापार, सुरक्षा सहयोग, धार्मिक स्वतंत्रता, श्रम और मानवाधिकारों सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत तथा बांग्लादेश की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के अनुसार, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक मंत्री डोनाल्ड लू 12 से 15 जनवरी तक भारत और बांग्लादेश की यात्रा पर रहेंगे।

शिंदे गुट ने किया निर्वाचन आयोग के सामने असली शिवसेना होने का दावा, अगली सुनवाई 17 जनवरी को

नई दिल्ली। शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने मंगलवार को निर्वाचन आयोग के समक्ष उच्चतम न्यायालय के 1971 के एक फैसले का हवाला दिया, जिसने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाले समूह को मूल कांग्रेस के रूप में मान्यता दी थी। शिवसेना के एकनाथ शिंदे नीत गुट ने इस फैसले का हवाला बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी पर दावा पेश करते हुए दिया।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी के एजेंडे को लेकर नड्डा की अध्यक्षता में हुई भाजपा महासचिवों की बैठक

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय महासचिवों के साथ एक बैठक की, जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों, लोकसभा प्रवास कार्यक्रम सहित कई अन्य मुद्दों पर मंथन किया गया। भाजपा मुख्यालय में चली इस मैराथन बैठक में नड्डा के अलावा राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी एल संतोष, सुनील बंसल, अरूण सिंह, तरूण चुग, दुष्यंत गौतम, सी टी रवि, विनोद तावड़े और डी पुरंदेश्वरी शामिल हुए। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह भी इस बैठक में मौजूद थे।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी के एजेंडे को लेकर नड्डा की अध्यक्षता में हुई भाजपा महासचिवों की बैठक

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय महासचिवों के साथ एक बैठक की, जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों, लोकसभा प्रवास कार्यक्रम सहित कई अन्य मुद्दों पर मंथन किया गया। भाजपा मुख्यालय में चली इस मैराथन बैठक में नड्डा के अलावा राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी एल संतोष, सुनील बंसल, अरूण सिंह, तरूण चुग, दुष्यंत गौतम, सी टी रवि, विनोद तावड़े और डी पुरंदेश्वरी शामिल हुए। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह भी इस बैठक में मौजूद थे।

भारत को 2047 तक दुनिया का अगुवा बनाने की यात्रा में प्रवासी भारतीय भी शामिल हों : राष्ट्रपति

इंदौर भारत को 2047 तक दुनिया का अगुवा बनाने की यात्रा में प्रवासी भारतीय भी  शामिल हों : राष्ट्रपति

इंदौर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को प्रवासी भारतीय समुदाय से आह्वान किया कि वह आजादी की सौवीं वर्षगांठ वाले साल 2047 तक देश को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र के तौर पर दुनिया का अगुवा बनाने की यात्रा में सहयात्री बने। मुर्मू ने इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के समापन सत्र में कहा,‘‘भारत अगले 25 साल के दौरान सामूहिक परिश्रम, समर्पण और चौतरफा विकास की महत्वाकांक्षी यात्रा में रहने वाला है ताकि हम 2047 तक एक आत्मनिर्भर देश के तौर पर दुनिया की अगुवाई कर सकें।

आईआईटी, एनआईटी में दाखिले के लिए टॉप 20 पर्सेंटाइल छात्रों को नहीं होगी 75 प्रतिशत अंकों की जरूरत

नई दिल्ली। प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के शीर्ष 20 पर्सेंटाइल छात्र अब जेईई-एडवांस्ड परीक्षा देने के पात्र होंगे, भले ही उन्होंने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल नहीं किए हों या नहीं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी। यह निर्णय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) में दाखिला पाने के इच्छुक छात्रों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड को लेकर पात्रता मानदंड में ढील देने की निरंतर मांगों की पृष्ठभूमि में आया है। जेईई-एडवांस्ड में बैठने के लिए संबंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 75 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होती है।

प्रधानमंत्री हुब्बल्लि में आयोजित होने वाले 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को कर्नाटक के हुब्बल्लि में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा महोत्सव का आयोजन कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

मुसलमानों को ‘हम बड़े हैं’ का भाव छोड़ना होगाः भागवत

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हिन्दू हमारी पहचान, राष्ट्रीयता और सबको अपना मानने एवं साथ लेकर चलने की प्रवृति है और इस्लाम को देश में कोई खतरा नहीं है, लेकिन उसे ‘हम बड़े हैं’ का भाव छोड़ना पड़ेगा। ‘ऑर्गेनाइजर’ और ‘पांचजन्य’ को दिये साक्षात्कार में सरसंघचालक भागवत ने एलजीबीटी समुदाय का भी समर्थन किया और कहा कि उनकी निजता का सम्मान किया जाना चाहिए और संघ इस विचार को प्रोत्साहित करेगा।

कोहली का शतक, भारत ने पहले वनडे में श्रीलंका को 67 रन से हराया

गुवाहाटी। विराट कोहली के करियर के 45वें एकदिवसीय शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां श्रीलंका को 67 रन से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। कोहली ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 113 रन की पारी खेली जिससे भारत ने छह विकेट पर 373 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। कोहली ने 87 गेंद में 12 चौके और एक छक्का जड़ा। सलामी बल्लेबाजों कप्तान रोहित शर्मा (83) और शुभमन गिल (70) ने भी अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 143 रन जोड़कर भारत के बड़े स्कोर की नींव रखी।

जुलाई-सितंबर, 2022 में देश में विनिर्मित टीवी की बिक्री में 33 प्रतिशत बढ़ी

जुलाई-सितंबर, 2022 में देश में विनिर्मित टीवी की बिक्री में 33 प्रतिशत बढ़ी  - sales of tvs manufactured in the country increased by 33 percent in july  september 2022

नई दिल्ली। देश में विनिर्मित टेलीविजन (टीवी) की बिक्री जुलाई-सितंबर, 2022 की तिमाही में इससे पिछली तिमाही की तुलना में 33 प्रतिशत बढ़कर 50 लाख इकाई के पार पहुंच गई। बाजार शोध कंपनी काउंटरपॉइंड रिसर्च ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, स्तर पर विनिर्माण के मामले में पहनने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की श्रेणी में सबसे आगे ट्रू वायरलेस स्टीरियो (टीडब्ल्यूएस) है जिसकी कुल बिक्री के लगभग 37 प्रतिशत उत्पादन भारत में हो रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!