गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:17 Minute, 39 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • भारत- न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का फाइनल मुकाबला।
  • PM मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से बातचीत करेंगे।
  • जजों को कोई चुनाव नहीं लड़ना पड़ता:इसका मतलब ये नहीं कि जनता देख नहीं रही, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम पर बोले कानून मंत्री।
  • कोश्यारी ने महाराष्ट्र का गवर्नर पद छोड़ने की इच्छा जताई: कहा- PM मोदी को बता दिया, सभी राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त होना चाहता हूं।
  • भागवत मस्जिद गए, तो क्या हिंदुत्व छोड़ दिया था:उद्धव ने BJP-RSS को घेरा, कहा- वे जो करें वो सही, हमसे कहते हैं हिंदुत्व छोड़ दिया।
  • बंगाल के बोर्ड पेपर में PoK को बताया आजाद कश्मीर: एक हफ्ते में दूसरी बार सामने आई ऐसी गलती, केंद्र ने मांगा जवाब।
  • नौसेना में शामिल सैंड शार्क INS वागीर: पानी के अंदर 40KMPH रफ्तार, 50 लोग एकसाथ ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं।
  • पूरे पाकिस्तान में बिजली गुल:इस्लामाबाद, लाहौर और कराची घंटों अंधेरे में डूबे रहे, नेशनल ग्रिड फेल होने से हुआ ब्लैक आउट।

सरकार ने बृजभूषण शरण की जांच मैरी कॉम को सौंपी

सरकार ने बृजभूषण शरण की जांच मैरी कॉम को सौंपी

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ और इसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लग रहे आरोपों के बीच खेल मंत्रालय ने एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया है। यह समिति जांच पूरी होने तक कुश्ती संघ का काम देखेगी। समिति आरोपों की जांच भी करेगी। ओलिंपिक मेडल विजेता मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम को इस पांच मेंबर्स वाली समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि समिति चार सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। मैरी कॉम की टीम में ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त ध्यानचंद अवॉर्डी तृप्ती मुरगुंडे, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) की सदस्य राधिका श्रीमन के अलावा TOPS कमेटी के पूर्व-सीईओ कमांडर राजेश राजगोपालन को भी शामिल किया गया है।

राहुल को शादी के लिए लविंग, इंटेलिजेंट लड़की की तलाश

भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी ने फूड, शादी, फर्स्ट जॉब और परिवार पर खुलकर बात की। राहुल ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें शादी से कोई परहेज नहीं है। जब सही लड़की मिल जाएगी, शादी हो जाएगी। उन्होंने अपने फर्स्ट जॉब के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, ‘मैंने पहला जॉब लंदन में किया था। कंपनी का नाम मॉनिटर था। यह इंटरव्यू उन्होंने राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यूट्यूब चैनल ‘कर्ली टेल्स’ की काम्या जानी को दिया। राहुल का यह इंटरव्यू रविवार को रिलीज किया गया। इसमें उन्होंने कुछ मजेदार किस्से भी सुनाए। खाने में क्या पसंद है यह पूछने पर कहा मैं हर चीज खाता हूं। हालांकि मुझे कटहल और मटर पसंद नहीं है। जब मैं घर पर होता हूं तो खानेपीने को लेकर काफी सख्त रहता हूं। यहां मेरे पास कोई चॉइस नहीं है। यात्रा के दौरान जो भी मिल जाता है खा लेता हूं। तेलंगाना में लोग खाने में मिर्ची ज्यादा खाते हैं। वहां थोड़ी मुश्किल हुई।

ऑस्ट्रेलिया के इस्कॉन मंदिर में भारत विरोधी नारे मिले:दीवारों पर लिखा- खालिस्तान जिंदाबाद

ऑस्ट्रेलिया में लगातार मंदिरों पर हमले के मामले सामने आ रहे हैं। अब मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क में बने इस्कॉन मंदिर में भारत विरोधी नारे लिखे मिले। ये बीते 15 दिनों में तीसरी घटना है। हमले को लेकर सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के हाई कमीशन ने भी चिंता जाहिर की। अधिकारियों ने एक बयान जारी कर कहा- हम हिंदू मंदिरों पर हो रहे हमलों से बहुत चिंतित हैं और आरोपियों के खिलाफ उचित कार्रवाई का आश्वासन देते हैं।

मंदिर की दीवार पर लिखा ‘खालिस्तान जिंदाबाद

द ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्कॉन मंदिर की दीवार पर खालिस्तान जिंदाबाद लिखा हुआ है। मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि वे पूजा स्थल पर इस तरह की हरकत से बेहद हैरान और नाराज हैं। यह हमला विक्टोरियन मल्टीफेथ नेताओं की विक्टोरियन मल्टीकल्चरल कमीशन के साथ आपात बैठक के दो दिन बाद हुआ है। ये बैठक इस तरह की घटनाओं के बार-बार होने को लेकर हुई थी।

राजकुमार संतोषी ने पुलिस को लिखा खत, मांगी सुरक्षा कहा- फिल्म की रिलीज रोकने को लेकर मिल रही धमकी

फिल्म गांधी गोडसे एक युद्ध के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने मुंबई के जॉइंट कमिश्नर को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी मिल रही है। धमकी देने वालों का कहना है कि अगर उन्होंने अपनी फिल्म गांधी गोडसे एक युद्ध की रिलीज नहीं रोकी तो उन्हें जान से हाथ धोना पड़ेगा। अभी दो दिन पहले फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने राजकुमार संतोषी को काले झंडे दिखाए थे। विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि गांधी गोडसे एक युद्ध के जरिए गांधी जी को नीचा दिखाया गया है जबकि उनकी हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे का महिमामंडन किया गया है। मेरी जान को बड़ा खतरा है -राजकुमार संतोषी राजकुमार संतोषी ने पत्र में लिखा, ‘मुझे कई माध्यमों से जान से मारने की धमकी मिल रही है। धमकी देने वाले मेरी फिल्म की रिलीज को रोकना चाहते हैं। उनका कहना है कि अगर मैंने अपनी फिल्म की रिलीज नहीं रोकी तो मेरे साथ बहुत बुरा हो जाएगा।

पाक पीएम शाहबाज बोले- मैं कर्ज मांगने के लिए मजबूर

PM शाहबाज बोले- क्या करूं मजबूर हूं; दिग्विजय को सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह  | Dainik Bhaskar News Headlines; Digvijay Singh Surgical Strikes , Shahbaz  Sharif, Pakistan Saudi Arabia Loan - Dainik ...

पाकिस्तान के PM शाहबाज शरीफ ने कहा- मैं एक मजबूरी सूरत-ए- हाल जो 75 साल की है, आपके सामने रख रहा हूं। मैं UAE से होकर आया हूं। वहां पर UAE के जो सदर हैं, मेरे बड़े भाई मोहम्मद बिन जायद। वो बेइंतहा मोहब्बत से पेश आए। मैंने उनसे कहा- आप मुझे एक अरब डॉलर और दे दें> शाहबाज एक हफ्ते पहले विदेश दौरे पर गए थे। उन्होंने जिनेवा में क्लाइमेट समिट में हिस्सा लिया था। इसके बाद वो सऊदी अरब और फिर UAE गए थे। तीनों ही जगहों पर उन्होंने कर्ज मांगा था। सऊदी ने 2 और UAE ने 1 अरब डॉलर गारंटी डिपॉजिट देने का भरोसा दिलाया था। लेकिन पाकिस्तान सरकार इसे खर्च नहीं कर सकती। पिछले हफ्ते शरीफ पाकिस्तानी फौज की पासिंग आउट परेड सेरेमनी में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए थे। तब भी उन्होंने मुल्क के कर्ज का रोना रोया था।

नेताजी की जयंती पर पीएम मोदी ने युवाओं से ऐतिहासिक हस्तियों की जीवनी पढ़ने का दिया सुझाव

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर युवाओं से बातचीत की और इस दौरान उन्हें ऐतिहासिक हस्तियों की जीवनी पढ़ने की सलाह दी ताकि वे उन चुनौतियों के बारे में जान सकें जिनका उन्होंने सामना किया और कैसे उन पर विजय प्राप्त की। प्रधानमंत्री ने संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान समारोह में भाग लेने के लिए चुने गए युवाओं के साथ ‘अपने नेता को जानो’ कार्यक्रम के तहत बातचीत की।

दिग्विजय ने सर्जिकल स्ट्राइक पर उठाये सवाल, भाजपा ने कांग्रेस पर सशस्त्र बलों का अपमान करने का आरोप लगाया

जम्मू/नई दिल्ली। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ पर सोमवार को सवाल उठाया और सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति अपनी ‘‘नफरत’’ में अंधी हो गई है और उसने सशस्त्र बलों का ‘‘अपमान’’ किया है। उनके बयान से एक बड़ा राजनीतिक विवाद पैदा होने के बाद कांग्रेस ने इससे दूरी बना ली और कहा कि यह उनका अपना विचार है तथा पार्टी के रुख को प्रदर्शित नहीं करता।

नेताजी को भुलाने के बहुत प्रयास किए गए: शाह

पोर्ट ब्लेयर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भुला देने के बहुत प्रयास किए गए लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने उनकी विरासत का सम्मान करने के लिए अण्डमान में एक स्मारक स्थापित करने जैसे कई कदम उठाए हैं। शाह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती मनाने के लिए यहां के दौरे पर हैं।

मोरबी पुल हादसा: गुजरात की अदालत ने ओरेवा समूह के एमडी जयसुख पटेल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया

मोरबी। गुजरात की एक अदालत ने मोरबी में गत 30 अक्टूबर को पुल ध्वस्त होने की घटना के सिलसिले में ओरेवा समूह के प्रबंध निदेशक (एमडी) जयसुख पटेल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। इस हादसे में 135 लोगों की मौत हो गई थी। मच्छु नदी पर निर्मित ब्रिटिश काल के इस पुल के संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी अजंता मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड (ओरेवा समूह) की थी। पुल के ध्वस्त होने पर राज्य सरकार की ओर से कंपनी की ओर से कई तरह की लापरवाही बरते जाने का हवाला देते हुए एक विशेष जांच टीम गठित की गई थी।

बिहार में फिर जहरीली शराब से 8 की मौत, सैनिटाइजर के लिए स्प्रिट मंगाकर बनाई शराब

पटना। बिहार में जहरीली शराब पीने की वजह से एक बार फिर मौतें हुई हैं। सीवान जिले में 7, जबकि गोपालगंज में एक व्यक्ति ने जान गंवाई है। 6 लोगों की आंखों की रोशनी जा चुकी है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन्होंने सैनिटाइजर बनाने के लिए कोलकाता से मंगाई गई स्प्रिट से शराब बनाई थी। 42 दिन पहले छपरा में 70 से ज्यादा मौतें हुई थी।

महाराष्ट्र: शिवसेना (यूबीटी) और प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वीबीए के बीच गठबंधन का ऐलान

मुंबई। शिवसेना (यूबीटी) और प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) ने महाराष्ट्र के कई शहरों में निकाय चुनाव से पहले, सोमवार को, शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे की जयंती पर गठबंधन का ऐलान किया। यहां संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनके दादा केशव ठाकरे और प्रकाश आंबेडकर के दादा भीम राव आंबेडकर समकालीन थे और एक-दूसरे की सराहना करते थे। उन्होंने कहा कि दोनों ने ही साामजिक बुराइयों और कुप्रथाओं को खत्म करने के लिए काम किया।

उच्चतम न्यायालय ने अनिल देशमुख की जमानत के खिलाफ सीबीआई की अपील खारिज की

उच्चतम न्यायालय ने अनिल देशमुख की जमानत के खिलाफ सीबीआई की अपील खारिज की

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को बड़ी राहत देते हुए उच्चतम न्यायालय ने भ्रष्टाचार के एक मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता को जमानत देने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली सीबीआई की अपील सोमवार को खारिज कर दी। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यम और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला की पीठ ने उल्लेख किया कि देशमुख (73) को संबंधित धनशोधन मामले में भी जमानत दी गई है।

ICC टी-20 टीम ऑफ द ईयर में 3 भारतीय, विराट, सूर्या और हार्दिक को मिली जगह

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2022 में टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ICC मेंस टी-20 टीम ऑफ ईयर का ऐलान किया है। 11 मेंबर्स की टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली, विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को जगह मिली है। वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के जोस बटलर को टीम का कप्तान बनाया गया है। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और हारिस राऊफ भी टीम में शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के किसी भी क्रिकेटर को इस टीम में जगह नहीं मिली है। काउंसिल ने ICC विमेंस टी-20 टीम ऑफ ईयर का भी ऐलान किया। इसमें 4 भारतीय महिला खिलाड़ियों स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष और रेणुका सिंह ठाकुर को शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन को इस टीम का कप्तान बनाया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!