गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 15 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • PM मोदी के मन की बात का 97वां एपिसोड सुबह 11 बजे से शुरू होगा।
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी-20 मैच शाम 7.30 बजे से लखनऊ में होगा।
  • हॉकी वर्ल्ड कप फाइनल जर्मनी-बेल्जियम के बीच शाम 7 बजे से भुवनेश्वर में होगा।
  • विदेश मंत्री जयशंकर बोले- चीन ने कब्जा 1962 में किया:राहुल गांधी पर भी साधा निशाना, कहा- मैं अपनी खबर चीनी एंबेसडर से नहीं पूछता।
  • गोवा में टूरिस्ट की फोटो लेने से पहले उसकी परमिशन जरूरी: खुले में खाना बनाने पर 50 हजार फाइन, शराब पी तो होगा एक्शन।
  • फ्रॉक और नथनी पहनकर बड़ा हुआ नाथूराम गोडसे:कभी फल बेचे कभी सिलाई की दुकान खोली, कैसे हुई गांधी से इतनी नफरत।
  • 8 साल पहले कानून रद्द, ममता सरकार केस चलाती रही:कार्टून शेयर किया तो पीटा, जेल में डाला; 11 साल बाद आरोपों से बरी​​​​​।
  • अस्पताल में आग से डॉक्टर दंपती समेत 6 जिंदा जले:बचने के लिए बाथटब में बैठे थे डॉक्टर; वहीं दम घुटा।

हिंदू सम्मेलन: केरल के राज्यपाल ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक के शब्दों को याद किया

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा- हिंदू, मुस्लिम, सिख शब्द ब्रिटिश  शासनकाल में गढ़े गए - Kerala Governor said Hindu Muslim Sikh words created  during the British rule

तिरुवनंतपुरम। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खां के उन शब्दों को याद किया, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने एक सदी पहले खुद को “हिंदू” कहने का आग्रह किया था। यहां एक हिंदू सम्मेलन में राज्यपाल ने सर सैयद खां द्वारा आर्य समाज की बैठक के दौरान कही गई बात का हवाला दिया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि “आपको मुझे हिंदू कहना चाहिए”।

राम मंदिर के लिए नेपाल से अयोध्या आ रहीं 6 करोड़ साल पुरानी शालिग्राम शिलाएं

नेपाल से दो विशाल शालिग्राम शिलाएं अयोध्या लाई जा रही हैं। इनसे श्रीराम और माता सीता की मूर्ति बनाई जाएंगी। दावा है कि ये शिलाएं करीब 6 करोड़ साल पुरानी हैं। हालांकि, इनसे बनी मूर्तियां गर्भगृह में रखी जाएंगी या परिसर में कहीं और स्थापित होगी? ये अभी तय नहीं है। इस पर राम मंदिर ट्रस्ट ही अंतिम फैसला लेगा।

चांद पर चीन की बढ़ती ताकत से अमेरिका परेशान

चीन स्पेस प्रोग्राम की आड़ में अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। इंडो पैसिफिक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशन की रिपोर्ट में नासा के एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है। नासा के अधिकारी बिल नेल्सन ने पॉलिटिको नाम की वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा था कि चीन चांद के एक हिस्से पर साइंटिफिक रिसर्च फैसिलिटी बना रहा है। आशंका इस बात की है कि चीन बाद में इस इलाके पर कब्जा कर सकता है। ऐसा करके चीन अमेरिका जैसी बड़ी ताकतों को चुनौती देना चाहता है।

भारत जोड़ो यात्रा अंतिम चरण में कश्मीर पहुंची, प्रियंका गांधी, महबूबा मुफ्ती पदयात्रा में शामिल हुईं

पुलवामा। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शनिवार को अपने अंतिम पड़ाव कश्मीर में दाखिल हुई और पार्टी नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी इस पदयात्रा में उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती शामिल हुईं, जिन्होंने इसे ‘खुली हवा में सांस लेने की पहल’ करार दिया। राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपुरा स्थित चुरसू से शनिवार सुबह करीब नौ बजकर 20 मिनट पर अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ फिर से शुरू की। एक दिन पहले पार्टी की ओर से सुरक्षा चूक का आरोप लगाने के बाद यात्रा को अनंतनाग जिले में अस्थाई रूप से रोक दिया गया था।

राष्ट्रपति भवन के ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ किया गया, जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन अब ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। यह उद्यान साल में एक बार जनता के लिए खुलता है और लोग 31 जनवरी से इस उद्यान को देखने जा सकते हैं। यह हर साल वसंत के मौसम में आम जनता के लिए खोला जाता है। राष्ट्रपति 29 जनवरी को उद्यान उत्सव की शुरुआत करेंगी। आम जनता के लिए ‘अमृत उद्यान’ 31 जनवरी को खोला जाएगा और 26 मार्च तक लोग यहां घूम सकेंगे। हर साल की तरह इस बार भी 5 से 6 लाख लोगों के आने के उम्मीद है। जनता के लिए पहली बार इसे देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने खुलवाया था। यहां ब्रिटिश और मुगल दोनों के गार्डन की झलक मिलती है। राष्ट्रपति भवन बनाने वाले आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस ने इसे बनाया था।

बटला हाउस मुठभेड़ मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे दोषी की बीमारी से मौत

बटला हाउस मुठभेड़ मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे दोषी की मौत, इस रोग से  था पीड़ित

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के चर्चित बटला हाउस मुठभेड़ मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे दोषी की शनिवार को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अग्न्याशयशोथ का इलाज के दौरान मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के निवासी शहजाद अहमद उर्फ पप्पू (33) को छह फरवरी 2010 को तिहाड़ जेल भेजा गया था और सात जुलाई 2022 को तिहाड़ केंद्रीय जेल से मंडोली स्थित केंद्रीय कारागार संख्या 15 में स्थानांतरित किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2008 के बटला हाउस मुठभेड़ मामले में अहमद उम्रकैद की सजा काट रहा था। उस मुठभेड़ में पुलिस निरीक्षक मोहन चंद शर्मा की मौत हो गई थी।

वंचितों को वरीयता’ का मंत्र लेकर चल रही है सरकार: मोदी

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने समाज के हर उपेक्षित एवं वंचित तबके को सशक्त करने का प्रयास किया है और वह ‘वंचितों को वरीयता’ का मंत्र लेकर चल रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया के हर बड़े मंच पर अपनी बात डंके की चोट पर कहता है और दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता कम कर रहा है।

वायुसेना के दो लड़ाकू विमान मप्र के मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट की मौत

नई दिल्ली/मुरैना। भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान (एक सुखोई एमकेआई और एक मिराज-2000) शनिवार को एक नियमित प्रशिक्षण अभियान के दौरान मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई, जबकि दो अन्य पायलट घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि सुखोई-30 एमकेआई विमान के दो पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए, जबकि मिराज-2000 के पायलट की मौत हो गई।

कांग्रेस ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 17 उम्मीदवार घोषित किए

नई दिल्ली। कांग्रेस ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 17 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, मोहनपुर से प्रशांत सेन चौधरी, बरजाला से सिस्ता मोहन दास, अगरतला से सुदीप रॉय बर्मन, टाउन बारदोवली से आशीष कुमार साहा और कमलपुर से रूबी गोपे को टिकट दिया गया।

पाकिस्तान में विपक्ष के नेता फवाद चौधरी को राजद्रोह मामले में दो दिन की रिमांड पर भेजा गया

इस्लामाबाद। इस्लामाबाद की एक अदालत ने शनिवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी को एक संवैधानिक संस्था के खिलाफ कथित रूप से हिंसा भड़काने के एक मामले में दो दिन की रिमांड पर भेज दिया। मीडिया में आई खबरों से यह जानकारी दी गई। ‘डॉन’ अखबार की खबर के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी फवाद को बुधवार को संवैधानिक संस्था (पाकिस्तान निर्वाचन आयोग) के खिलाफ कथित रूप से हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

हरियाणा : दो मोटरसाइकिल की भिड़ंत में चार युवकों की मौत, दो घायल

Mahrajganj News: महराजगंज में सड़क हादसे में दो बाइकों के भिड़ने से चार  युवकों की मौत, एक घायल | Story Accident In Mahrajganj On Diwali Night Bikes  Hits Each Other Four Died

जींद (हरियाणा)। जींद जिले में गांव रधाना के निकट जींद-गोहाना मार्ग पर शनिवार रात को तेज रफ्तार दो मोटरसाइकिल की आमने-सामने हुई भिडंत में चार युवकों की मौत हो गई जबकि दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। स्थानीय लोग घायलों को उपचार के लिए अस्पताल लाए, जहां चिकित्सकों ने एक युवक की गंभीर हालत देख पीजीआईएमएस,रोहतक रेफर कर दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!