गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:16 Minute, 1 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा केस में आरोपी शीजान खान की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाई।
  • भारत-वेस्टइंडीज की विमेंस टीम के बीच टी-20 ट्राई सीरीज का मुकाबला।
  • भारत ने 6 विकेट से जीता दूसरा टी-20:100 रन बनाने में 20 ओवर लगाए, सीरीज 1-1 की बराबरी पर।
  • शुभेंदु अधिकारी बोले-मुगलों पर रखे स्थानों के नाम बदलना चाहिए:कहा- बंगाल में BJP सत्ता में आई तो एक हफ्ते में नाम हटा देंगे।
  • केरल गवर्नर आरिफ मोहम्मद बोले- मुझे भी हिंदू कहें: कहा- भारत में जन्मा हर शख्स हिंदू, अंग्रेजों ने हमें धर्म के आधार पर बांटा था।
  • ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के चेयरमैन को बर्खास्त किया: ठीक नहीं थी टैक्स रिपोर्ट; मिनिस्टीरियल कोड का किया था उल्लंघन।
  • हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट पर अडाणी ग्रुप का जवाब: अमेरिकी शॉर्ट सेलर के आरोपों को बताया गलत, अडाणी ने कहा-रिपोर्ट का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं।

ओडिशा के हेल्थ मिनिस्टर की गोली मारकर हत्या, हमला करने वाला पुलिस अफसर अरेस्ट

भुवनेश्वर के अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा; हमला करने वाला पुलिस अफसर  अरेस्ट | Odisha Health Minister Attack Update; BJD Naba Kisore Das Shot By  ASI Officer | Odisha News -

भुवनेश्वर। ओडिशा के हेल्थ मिनिस्टर नब किशोर दास को ड्यूटी में तैनात एक ASI ने गोली मार दी। दास झारसुगड़ा जिले में एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। वे जैसे ही अपनी कार से उतरे ASI गोपालदास ने उनके सीने पर दो गोलियां दाग दीं। मंत्री को एयरलिफ्ट कर भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल में लाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। CM नवीन पटनायक भी दास को देखने अस्पताल पहुंचे थे। पुलिस ने फायरिंग करने वाले ASI गोपालदास को हिरासत में ले लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है, लेकिन अभी तक आरोपी ने हमले की वजह नहीं बताई है। इधर, राज्य सरकार ने मामले की जांच CID-क्राइम ब्रांच को दे दी है। 7 सदस्यीय स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम में साइबर, बैलिस्टिक और क्राइम ब्रांच के अधिकारी शामिल हैं।

पीएम मोदी के कारण ही राहुल गांधी के लिए लाल चौक पर तिरंगा फहराना संभव हो पाया: भाजपा

नई दिल्ली/जम्मू। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर अवांछित और अनुचित’’ तरीके से निशाना साधने की निंदा की। भाजपा ने कहा कि राहुल गांधी को यह स्वीकार करना चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा बनाये गये बेहतर माहौल की वजह से ही वह श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सके।

पाकिस्तान में पेट्रोल 16% महंगा हुआ, 4 दिन में 35 रुपए गिरी पाकिस्तानी करेंसी

पाकिस्तान में पेट्रोल, डीजल और केरोसिन की कीमतों में 35 रु. का इजाफा हुआ है। 27 जनवरी को लगातार दूसरे दिन पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 11.17 रुपए नीचे लुढ़क गया। यानी कुछ भी आयात करने के लिए अब प्रति डॉलर के हिसाब से 266 रुपए देने होंगे। 26 जनवरी को पाकिस्तान की करेंसी में रिकॉर्ड 24 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके चलते जरूरी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं।

अदाणी ने 413 पन्नों का जवाब जारी किया ; हिंडनबर्ग के आरोपों को भारत पर हमला बताया

नई दिल्ली। उद्योगपति गौतम अदाणी के समूह ने वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों को ‘‘भारत, उसकी संस्थाओं और विकास की गाथा पर सुनियोजित हमला’’ बताते हुए रविवार को कहा कि आरोप ‘‘झूठ के सिवाए कुछ नहीं’’ हैं। अदाणी समूह ने 413 पन्नों के जवाब में कहा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ‘‘मिथ्या धारणा बनाने’’ की ‘‘छिपी हुई मंशा’’ से प्रेरित है, ताकि अमेरिकी फर्म को वित्तीय लाभ मिल सके।

गुजरात कनिष्ठ लिपिक परीक्षा प्रश्नपत्र लीक होने के बाद रद्द, एटीएस ने 16 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

अहमदाबाद। कनिष्ठ लिपिकों की भर्ती के लिए गुजरात सरकार की रविवार को होने वाली प्रतियोगी परीक्षा प्रश्नपत्र लीक होने की बात सामने आने के बाद रद्द कर दी गई। इस संबंध में 16 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। गुजरात पंचायत सेवा चयन बोर्ड (जीपीएसएसबी) ने रविवार सुबह तड़के परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की, जो कि 2,995 केंद्रों पर पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होने वाली थी। 1,181 पदों के लिए 9.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

खराब मौसम के कारण गृह मंत्री अमित शाह का हरियाणा दौरा रद्द

गृह मंत्री अमित शाह का हरियाणा दौरा खराब मौसम के कारण हुआ रद्द, लोगों को  ऐसे किया संबोधित - home minister amit shahs visit to haryana canceled due  to bad weather addressed

गोहाना (हरियाणा)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का हरियाणा दौरा खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया। शाह, रविवार को राज्य में एक रैली को संबोधित करने वाले थे। हालांकि, उन्होंने फोन के माध्यम से रैली को संबोधित किया। शाह ने विश्वास व्यक्त किया कि 2024 के चुनावों में राज्य की सभी लोकसभा सीट पर ‘‘कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिलेगा।’’।

बीबीसी ‘आदतन अपराधी’, अतीत में भी भारत की क्षेत्रीय अखंडता पर सवाल उठाता रहा है : अनिल एंटनी

तिरुवनंतपुरम। पूर्व रक्षामंत्री ए के एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने रविवार को बीबीसी समाचार चैनल को ‘आदतन अपराधी’करार देते हुए कहा कि वह पूर्व में भी भारत की क्षेत्रीय अखंडता पर सवाल उठाता रहा है। अनिल का यह बयान वर्ष 2002 के गुजरात दंगे पर बीबीसी के विवादित वृत्तचित्र के खिलाफ दिए गए बयान के कुछ दिनों बाद आया है। इस वृत्तचित्र से देश में सियासी तूफान खड़ा हो गया है।

संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते थे ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नब किशोर दास

भुवनेश्वर। ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नब किशोर दास कांग्रेस के उन कुछ नेताओं में शामिल थे जिन्होंने नवीन पटनायक की पार्टी से जुड़ने से पहले बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवारों के खिलाफ लगभग दो दशकों तक चुनावी लड़ाई में जीत हासिल की थी। दास 2019 में बीजद में शामिल हो गये थे।

उच्च शिक्षा में कुल नामांकन 7.5 प्रतिशत बढ़ा, महिलाओं के दाखिले में 13 लाख की वृद्धि: सर्वेक्षण

नई दिल्ली। देश में उच्च शिक्षा में कुल नामांकन 2020-21 में 4.14 करोड़ दर्ज किया गया जो एक वर्ष पहले की तुलना में 7.5 प्रतिशत अधिक और 2014-15 की तुलना में 21 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। शिक्षा मंत्रालय ने रविवार को अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण (एआईएसएचई) 2020-21 जारी किया। मंत्रालय इस प्रकार से उच्च शिक्षा का अखिल भारतीय सर्वेक्षण 2011 से करा रहा है जिसके दायरे में देश के उच्च शिक्षण संस्थान आते हैं।

ईडी की शिकायत पर पुलिस ने महाराष्ट्र सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष और पांच अन्य को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली/मुंबई। महाराष्ट्र पुलिस ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की शिकायत पर राज्य के सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष और उनके परिवार के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। ईडी ने आरोप लगाया था कि छापेमारी की उसकी कार्रवाई में बाधा पहुंचाई गई और सबूतों को नष्ट किया गया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। यह मामला पुणे स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष अमर मूलचंदानी सहित पूर्व पदाधिकारियों के खिलाफ कथित करीब 494 करोड़ रुपये की अनियमितता से जुड़े धनशोधन से संबंधित है जिसकी जांच ईडी कर रहा है।

साठ प्रतिशत परिवारों को आय में गिरावट की आशंका, बजट में मांगी राहत: सर्वेक्षण

नई दिल्ली। देश के 309 जिलों मे कराए गए एक अध्ययन में शामिल परिवारों में आधे से ज्यादा ने अपनी आय में 25 प्रतिशत तक गिरावट की आशंका जताई। ऑनलाइन मंच लोकलसर्किल्स ने रविवार को बताया कि ये परिवार आगामी बजट में राहत की उम्मीद कर रहे हैं।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कर हेराफेरी विवाद को लेकर पार्टी अध्यक्ष को बर्खास्त किया

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रियों से संबंधित आचार संहिता के ‘गंभीर उल्लंघन’ का दोषी पाए जाने को लेकर अपनी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नदीम जहावी को रविवार को बर्खास्त कर दिया। जहावी पर आरोप था कि उन्होंने देश के वित्त मंत्री पद पर रहते हुए करोड़ों डॉलर के कर की हेराफेरी की थी।

भारतीय महिला टीम बनी अंडर-19 टी20 विश्व कप चैम्पियन, बधाइयों का लगा तांता

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और कई अन्य नेताओं ने आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को रविवार को बधाई दी। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि युवा महिला टीम ने देश को गौरवान्वित किया है।

स्पिनरों के दबदबे के बीच भारत ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया, श्रृंखला 1-1 से बराबर

लखनऊ। स्पिनरों की फिरकी के जादू से भारत ने रविवार को यहां कम स्कोर वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। न्यूजीलैंड के 100 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव (31 गेंद में नाबाद 26, एक चौका) की मैच की सर्वश्रेष्ठ पारी और कप्तान हार्दिक पंड्या (20 गेंद में नाबाद 15, एक चौका) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 31 रन की अटूट साझेदारी से 19.5 ओवर में चार विकेट पर 101 रन बनाकर जीत दर्ज की। सूर्यकुमार मैच में 20 रन के आंकड़े को छूने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे।

जर्मनी ने बेल्जियम को हराकर तीसरी बार हॉकी विश्व कप जीता

भुवनेश्वर। जर्मनी ने वैश्विक हॉकी में बेल्जियम के पिछले पांच साल के दबदबे को खत्म करते हुए दो गोल से पिछड़ने के बार एक बार फिर शानदार वापसी कर रविवार को यहां गत चैंपियन टीम को पेनल्टी शूट आउट में हराकर तीसरी बार एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व का खिताब जीत लिया। रोमांचक फाइनल में नियमित समय के बाद दोनों टीम 3-3 से बराबर थी लेकिन इसके बाद जर्मनी की टीम ने खचाखच भरे कलिंग स्टेडियम में सडन डेथ में 5-4 से जीत दर्ज की।

विवादित वृत्तचित्र को लेकर ब्रिटेन में भारतीय समुदाय ने बीबीसी के खिलाफ प्रदर्शन किए

protests against bbc, बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री पर ब्रिटेन में बवाल,  लंदन ऑफिस के सामने भारतीय समुदाय का जोरदार प्रदर्शन - indian community in  uk protests ...

लंदन। ब्रिटेन में विभिन्न प्रवासी भारतीय संगठनों के सैकड़ों सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संबंधित विवादास्पद वृत्तचित्र के विरोध में रविवार को मध्य लंदन में बीबीसी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। लंदन, मैनचेस्टर, बर्मिंघम, ग्लासगो और न्यूकैसल में बीबीसी स्टूडियो में ‘चलो बीबीसी’ विरोध प्रदर्शन किया गया और ‘इंडियन डायस्पोरा यूके’ (आईडीयूके), ‘फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसाइटी इंटरनेशनल’ (एफआईएसआई) यूके, ‘इनसाइट यूके’ और ‘हिंदू फोरम ऑफ ब्रिटेन (एचएफबी) जैसे संगठनों ने मिलकर यह प्रदर्शन किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!