गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 53 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

गृह मंत्री अमित शाह झारखंड के देवघर में विजय संकल्प रैली करेंगे।

  • विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे।
  • इंडिगो की गलती से पटना की जगह उदयपुर पहुंचा यात्री: महीनेभर में दूसरी गड़बड़, DGCA ने कहा- बोर्डिंग पास अच्छी तरह स्कैन नहीं किया।
  • त्रिपुरा में बोले नड्डा- 9 साल पहले भारत घुटने टेकता: कहा- मोदी के नेतृत्व में छलांग लगाने वाले देश बना।
  • सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र सरकार को निर्देश-हेट स्पीच न हो: पुलिस सकल हिंदू समाज के इवेंट की वीडियोग्राफी करें, भड़काऊ भाषण रोके।
  • केजरीवाल ने सरकार के अधिकार पर उठाया सवाल: कहा- SC के फैसले के बाद भी LG के पास जा रही हैं फाइलें।
  • US की पाकिस्तान परस्त सांसद को झटका: इल्हान उमर फॉरेन अफेयर्स कमेटी से बाहर, भारत-इजराइल के खिलाफ कई बार जहर उगला।

जजों की नियुक्ति में देरी पर सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी, कहा- कड़ा फैसला लेने पर मजबूर न करें

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 5 जजों की नियुक्ति के लिए 13 दिसंबर को केंद्र सरकार से सिफारिश की थी। लेकिन इसे मंजूरी नहीं मिली। अदालत ने देरी पर नाराजगी जताई और सरकार से कहा कि ये बेहद गंभीर मामला है। हमें ऐसा स्टैंड लेने पर मजबूर न करें, जिससे परेशानी हो। दरअसल, एडवोकेट्स एसोसिएशन बेंगलुरु ने इस मामले में एक अवमानना याचिका लगाई थी।

सारदा मामला: ईडी ने पी चिदंबरम की पत्नी सहित ‘लाभार्थियों’ की संपत्ति कुर्क की

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने सारदा धनशोधन मामले में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री एवं कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम, माकपा के पूर्व विधायक देबेंद्रनाथ बिस्वास और असम के पूर्व मंत्री दिवंगत अंजन दत्ता के स्वामित्व में रही एक कंपनी जैसे ‘‘लाभार्थियों’’ की छह करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां कुर्क की हैं। केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 3.30 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और तीन करोड़ रुपये की अचल संपत्ति कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया है।

US एयरबेस के ऊपर चीनी बैलून दिखा, चीन बोला- वो सिविल बैलून था, गलती के लिए अफसोस है

अमेरिका के मोंटाना शहर में एयरफोर्स का स्पेशल बेस है। इस बेस से इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल ऑपरेट की जाती है। बेस पर चीन का संदिग्ध जासूसी बैलून देखा गया। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी पैट राइडर ने इसकी जानकारी दी है। पेंटागन का दावा है कि इसे खुफिया निगरानी के लिए भेजा गया था। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस बैलून से उनकी मिलिट्री को खतरा नहीं है।

वंचित, पिछड़े वर्गों के लिए काम करना हमारी प्राथमिकता: मोदी

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि वंचित और पिछड़े वर्गों का कल्याण केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। मोदी ने असम के बारपेटा जिले में ‘कृष्णगुरु एकनाम अखंड कीर्तन’ में अपने डिजिटल संबोधन के दौरान यह भी कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्रीय बजट 2023-24 में महिलाओं की बचत पर ब्याज दरों में वृद्धि के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं।

महाराष्ट्र पुलिस सुनिश्चित करे कि हिंदू संगठन के कार्यक्रम में कोई नफरती भाषण नहीं दे : न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि हिंदू जन आक्रोश मोर्चा को मुंबई में पांच फरवरी को एक कार्यक्रम आयोजित करने की अधिकारियों से अनुमति मिलने की स्थिति में उस दौरान कोई नफरती भाषण नहीं दिया जाए। महाराष्ट्र सरकार की ओर से शीर्ष न्यायालय में पेश हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला की पीठ को बताया कि राज्य ने यह निर्णय किया है कि यदि कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति दी जाती है, तो यह इस शर्त पर दी जाएगी कि कोई भी व्यक्ति नफरती भाषण नहीं देगा और कानून की अवज्ञा नहीं करेगा, या लोक व्यवस्था में खलल नहीं डालेगा।

शाहबाज बोले- IMF ने बेरहम शर्तों पर कर्ज दिया, लेकिन क्या करें, कोई चारा भी तो नहीं

पाकिस्तान के PM शाहबाज शरीफ ने कहा है कि IMF ने जो शर्तें रखी हैं वो हमारी सोच से भी ज्यादा सख्त और खतरनाक हैं, लेकिन क्या करें? हमारे पास कोई और चारा भी तो नहीं है। 31 जनवरी को IMF की टीम इस्लामाबाद पहुंची और 9 फरवरी तक वहां रहेगी। कर्ज की किश्त जारी करने से पहले IMF चाहता है कि इलेक्ट्रिसिटी और फ्यूल 60% महंगा हो और टैक्स कलेक्शन दोगुना किया जाए।
अगर ये शर्तें मान ली जाती है तो महंगाई अभी से करीब-करीब दोगुनी यानी 54 से 55% तक हो जाएगी।

पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए परनीत कौर कांग्रेस से निलंबित

Punjab:कैप्टन अमरिंदर की सांसद पत्नी परनीत कौर कांग्रेस से निलंबित, पार्टी  विरोधी गतिविधियों पर हुई कार्रवाई - Congress Mp From Patiala Preneet Kaur  Suspended From ...

नई दिल्ली। कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में अपनी लोकसभा सदस्य परनीत कौर को पार्टी से निलंबित कर दिया है।
पटियाला से सांसद कौर पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं। अमरिंदर सिंह अब भारतीय जनता पार्टी में हैं।

सिक्किम के नेपाली समुदाय को विदेशी बताने पर न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की गई : तमांग

गंगटोक। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा है कि करीब दो हफ्ते पहले एक आदेश में ‘‘सिक्किमी नेपाली समुदाय को अनजाने में विदेशी के रूप में उल्लेख’’ किए जाने को लेकर सुधार के लिए उनकी सरकार उच्चतम न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर कर चुकी है।
तमांग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में विधि विशेषज्ञों के साथ राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता और विधि सचिव इस मामले को देख रहे हैं।

देश में उपेक्षित वर्गों का ग्रंथ ‘रामचरितमानस’ नहीं बल्कि ‘संविधान’ है : मायावती

लखनऊ। रामचरितमानस प्रकरण में समाजवादी पार्टी (सपा) पर हमला करते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता मायावती ने शुक्रवार को कहा कि देश में कमजोर एवं उपेक्षित वर्गों का ग्रंथ ‘रामचरितमानस या मनुस्मृति’ नहीं बल्कि ‘भारतीय संविधान’ है। मायावती ने कहा कि संविधान में बाबा साहब भीमराव आंबेडकर ने इन वंचित तबकों को ‘शूद्र’ नहीं बल्कि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की संज्ञा दी है और सपा इन्हें ‘शूद्र’ कहकर उनका अपमान नहीं करे और न संविधान की अवहेलना करे।

2009 के बाद से 71 सांसदों की संपत्ति में 286 प्रतिशत की वृद्धि हुई: एडीआर

नई दिल्ली। लोकसभा के लिए 2009 और 2019 के बीच फिर से निर्वाचित हुए 71 सांसदों की संपत्तियों में औसतन 286 प्रतिशत की वृद्धि हुई तथा सबसे अधिक इजाफा भाजपा के रमेश चंदप्पा जिगाजिनागी की संपत्ति में हुई। एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

सरकार ने न्यूनतम डाउनलोड स्पीड की ब्रॉडबैंड परिभाषा को बढ़ाकर दो एमबीपीएस किया

नई दिल्ली। सरकार ने ब्रॉडबैंड संपर्क की परिभाषा को संशोधित करते हुए न्यूनतम डाउनलोड स्पीड को दो एमबीपीएस (प्रति सेकंड मेगाबिट्स) कर दिया है। एक गजट अधिसूचना से यह जानकारी मिली है। इससे पहले, दूरसंचार विभाग ने जुलाई 2013 में अधिसूचित परिभाषा में इसे न्यूनतम डाउनलोड गति के रूप में 512 केबीपीएस (किलोबाइट प्रति सेकंड) पर बेंचमार्क किया था।

हरित हाइड्रोजन के लिये वैज्ञानिकों ने समुद्री जल को विभाजित किया

What is Green Hydrogen can change our lives as Scientists split sea water  to produce green hydrogen | Green Hydrogen के लिए वैज्ञानिकों ने किया वो  प्रयोग, जिससे बदल जाएगी हमारी आपकी

मेलबर्न। शोधकर्ताओं ने हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए पूर्व-उपचार के बिना समुद्री जल को सफलतापूर्वक विभाजित किया है।
अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने प्राकृतिक समुद्री जल को लगभग 100 प्रतिशत दक्षता के साथ ऑक्सीजन और हाइड्रोजन में विभाजित किया, ताकि विद्युत अपघटन (इलेक्ट्रोलिसिस) द्वारा हरित हाइड्रोजन का उत्पादन किया जा सके।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!