गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:9 Minute, 36 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में महाखेल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करेंगे।
  • बॉलीवुड स्टार सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी के फंक्शन जैसलमेर में शुरू होंगे।
  • हिमाचल प्रदेश में हार की समीक्षा के लिए भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक का दूसरा दिन।
  • ज्ञानवापी मुद्दे पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बॉर्ड की कार्यकारिणी की बैठक लखनऊ में होगी।
  • रो पड़ीं पीटी उषा:कहा- जब से सांसद बनी परेशान किया जा रहा, एकेडमी पर हो रहा अवैध निर्माण।
  • महारानी को मारने महल में घुसा था भारतीय मूल का युवक, बोला- जलियांवाला बाग का बदला लेना चाहता था; ब्रिटेन देगा राजद्रोह की सजा।
  • दिल्ली में 3 साल की बच्ची का गैंगरेप:मां को जंगल में खून से लथपथ मिली, हालत गंभीर; 2 आरोपी अरेस्ट।
  • मुंबई में फायर ब्रिगेड भर्ती के दौरान हंगामा:महिला अभ्यर्थियों और पुलिसवालों के बीच झड़प, धांधली का लगाया आरोप।
  • इंजीनियर ने 20वीं मंजिल से कूदकर जान दी:रेस्टोरेंट में बैठी महिला पर गिरा, वो भी घायल; साथ आई युवती बोली-2 दिन तक शराब पी।

उच्चतम न्यायालय को मिले पांच नये न्यायाधीश

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम की ओर से पिछले साल 13 दिसम्बर को अनुशंसित नामों को केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ ही शीर्ष अदालत को शनिवार को पांच नये न्यायाधीश मिल गये। कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी वी संजय कुमार, पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह; और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किये जाने की ट्वीट के जरिये घोषणा की।

पीएम मोदी लोकप्रियता में फिर दुनिया में नंबर वन बने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे के मुताबिक मोदी पहले नंबर पर हैं। दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर, तीसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट, चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस और पांचवें नंबर पर ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा हैं।

मेरी एकेडमी में उत्पन्न हो रहा सुरक्षा संबंधी खतरा: पी टी उषा

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली। महान एथलीट और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पी टी उषा शनिवार को मीडिया के सामने यह आरोप लगाते हुए रो पड़ीं कि कोझिकोड जिले में उनके एकेडमी परिसर में अवैध निर्माण किया जा रहा है और अजनबी लोग इसमें घुस रहे हैं तथा इससे सुरक्षा संबंधी खतरा पैदा हो रहा है। उन्होंने दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उषा स्कूल ऑफ एथलेटिक्स के खिलाड़ी कुछ समय से इस तरह के उत्पीड़न और सुरक्षा संबंधी मुद्दों का सामना कर रहे हैं तथा यह उनके राज्यसभा सदस्य बनने के बाद तेज हो गया है।

चीन और जापान में भारत से 150% ज्यादा महंगाई, इसके कारण लोग वहां बच्चे पैदा नहीं कर रहे

चीन दुनिया की दूसरी और जापान तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी है। यानी दुनिया के दो सबसे समृद्ध देशों में हर साल पैदा होने वाले बच्चों की संख्या घटती जा रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन दोनों ही देशों में विवाहित जोड़े परिवार बढ़ाने में खास रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इसकी वजह महंगाई है। दोनों देशों में भारत से 150 गुना ज्यादा महंगाई है।

तमिलनाडु की कंपनी को नेत्र रोग संबंधी उत्पादों का निर्माण रोकने को कहा गया

नई दिल्ली। अमेरिका में आई ड्रॉप से दृष्टिहीनता के मामले में भारतीय औषधि नियामक निकायों द्वारा तमिलनाडु के ग्लोबल फार्मा हेल्थकेयर के संयंत्र के निरीक्षण के एक दिन बाद जांच पूरी होने तक उसे नेत्र रोग संबंधी सभी उत्पादों का निर्माण रोकने को कहा गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। कंपनी द्वारा आई ड्रॉप वापस लेने के बाद केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) और राज्य औषधि नियंत्रक की टीम ने तमिलनाडु में चेन्नई से 40 किलोमीटर दूर कांचीपुरम में संयंत्र का दौरा किया। टीम ने आई ड्रॉप-आर्टिफिशियल टियर्स के नमूने भी एकत्र किए, जिन्हें निर्यात किया गया था। भारत में यह आई ड्रॉप नहीं बेचा जाता है।

जामिया हिंसा मामले में अदालत ने शरजील इमाम सहित 11 को आरोप मुक्त किया

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने राष्ट्रीय राजधानी के जामिया नगर हिंसा मामले में छात्र कार्यकर्ता शरजील इमाम और आसिफ इकबाल तन्हा सहित 11 लोगों को शनिवार को आरोपमुक्त कर दिया तथा कहा कि चूंकि पुलिस वास्तविक अपराधियों को पकड़ पाने में असमर्थ रही और इसलिये उसने इन आरोपियों को बलि का बकरा बना दिया। अदालत ने, हालांकि आरोपियों में से एक, मोहम्मद इलियास, के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश जारी किया।

मशहूर गायिका वाणी जयराम का निधन

चेन्नई। लोकप्रिय हिंदी गीत ‘बोले रे पपीहरा’ सहित 19 भाषाओं में 10,000 से अधिक गाने गा चुकीं मशहूर गायिका वाणी जयराम का शनिवार को निधन हो गया। वह 77 वर्ष की थीं और शहर के एक अपार्टमेंट में अकेली रहती थीं। जयराम के पति की पहले ही मौत हो गई थी और उनकी कोई संतान नहीं है।

बीएमसी ने पहली बार 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया

मुंबई। देश के सबसे अमीर नगर निकाय बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए शनिवार को 52,619.07 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बीएमसी ने पहली बार 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया है। इस बार पेश किया गया बजट 2022-23 के 45,949 करोड़ रुपये के मुकाबले 14.52 प्रतिशत अधिक है।

दिल्ली आबकारी घोटाला मामला : भाजपा ने ‘आप’ कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा मांगते हुए शनिवार को यहां आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आबकारी घोटाला मामले में दायर एक आरोपपत्र में केजरीवाल को नामजद किया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!