गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 6 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

  • सुर्खियों में
  • नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए नॉमिनेशन का आखिरी दिन।
  • पार्लियामेंट की लाइब्रेरी बिल्डिंग में BJP की संसदीय दल की बैठक।
  • विक्टोरिया गौरी को मद्रास हाईकोर्ट का जज बनाने के खिलाफ SC में सुनवाई।
  • थरूर बोले-मुशर्रफ अभिशाप थे तो, BJP ने युद्धविराम क्यों किया:कहा- मैं ऐसे भारत में पला, जहां मरने वालों के लिए अच्छी बातें की जाती हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज: CJI चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ; 4 फरवरी को केंद्र ने अपॉइंटमेंट की मंजूरी दी थी।
  • कैप्टन की सांसद पत्नी का कांग्रेस को जवाब: परनीत कौर ने लिखा- पार्टी छोड़ने वाले मुझसे सवाल पूछ रहे; जो करना है कर लो।
  • कश्मीर पर ट्वीट के बाद PAK क्रिकेटर रिजवान ट्रोल हुए: लिखा- दुआएं कश्मीरियों के साथ; यूजर्स बोले- इतनी फिक्र है तो आतंकी भेजना बंद करे।
  • इस्लामाबाद के सिक्योर्ड पार्क में गैंगरेप: वारदात के बाद आरोपियों ने लड़की को 1 हजार रुपए दिए, कहा- इस वक्त पार्क मत आया करो।

एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन, PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

helicopter factory सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। यह फैक्ट्री हर साल करीब 30 हेलिकॉप्टर्स मैन्युफैक्चर करेगी। आने वाले 20 साल में यहां हजार से अधिक हेलिकॉप्टर बनाए जाएंगे। शुरुआत में यहां लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (LUH) बनाए जाएंगे। हर साल इसकी क्षमता को 60 से 90 हेलिकॉप्टर की दर से बढ़ाया जा सकता है।

अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 13 दिन में करीब 55% गिरे, अडाणी अमीरों की लिस्ट में 18वें स्थान पर खिसके

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद से अडाणी ग्रुप के शेयरों में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है। अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 13 दिन में करीब 55% गिर चुके हैं। कंपनी के शेयर्स में सोमवार सुबह 5% की गिरावट आई। हालांकि बाद में शेयर में ​रिकवरी दिखी और ये केवल 2% गिरकर 1,554 रुपए पर बंद हुआ।

तुर्किये-सीरिया समेत मध्य पूर्व के चार देशों में 12 घंटे में भूकंप के 3 बड़े झटके:4000 से ज्यादा मौतें, सैकड़ों मलबे में दबे; राहत सामग्री भेजेगा भारत

मिडिल ईस्ट के चार देश तुर्किये (पुराना नाम तुर्की), सीरिया, लेबनान और इजराइल सोमवार सुबह भूकंप से हिल गए। यहां 12 घंटे में बड़े भूकंप आए। सबसे ज्यादा तबाही एपिसेंटर तुर्किये और उसके नजदीक सीरिया के इलाकों में देखी जा रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक- तुर्किये और सीरिया में अब तक 4000 लोगों की मौत हो चुकी है। लेबनान और इजराइल में भी झटके महसूस किए गए, लेकिन यहां नुकसान की खबर नहीं है। तुर्किये में अब तक 1498 लोगों की जान जा चुकी है। 7 हजार लोगों के घायल होने की खबर है। सीरिया में 805 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा जख्मी हैं। टर्किश मीडिया के मुताबिक- 3 बड़े झटके आए। पहला तुर्किये के वक्त के मुताबिक, सुबह करीब चार बजे (7.8) और दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0)। इसके अलावा 78 आफ्टर शॉक्स दर्ज किए गए। इनकी तीव्रता 4 से 5 रही।

एमसीडी अपना महापौर चुनने में एक महीने में तीसरी बार नाकाम रहा; आप न्यायालय का रुख करेगी

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन अपने महापौर को चुनने में एक महीने में तीसरी बार सोमवार को नाकाम रहा। महापौर चुनाव में एल्डरमैन (मनोनीत पार्षद) को वोट देने की अनुमति देने के फैसले को लेकर सदन में हंगामा हुआ। आम आदमी पार्टी (आप) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर इस चुनाव प्रक्रिया को रोकने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि वह अदालत की निगरानी में यह चुनाव कराने का अनुरोध करने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख करेगी।

मोहन भागवत का बयान हमारे लिए ‘मार्गदर्शन’: केशव प्रसाद मौर्य

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा हिन्दू समाज में जाति व्यवस्था को लेकर दिए गए बयान को हम लोग मार्गदर्शन मानते हैं। मौर्य की गिनती अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से ताल्लुक रखने वाले भाजपा के प्रमुख नेताओं में होती है।

एसबीआई के अर्थशास्त्रियों को उम्मीद, आरबीआई रेपो दर में वृद्धि पर लगा सकता है लगाम

SBI के अर्थशास्त्रियों को उम्मीद, RBI रेपो दर में वृद्धि पर लगा सकता है लगाम  - Dainik Savera

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इस सप्ताह अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर में वृद्धि नहीं करेगा। अर्थशास्त्रियों ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) मौद्रिक नीति को लेकर उदार रुख को वापस लेने का नजरिया बरकरार रख सकती है।

न्यायालय विक्टोरिया गौरी की न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति को चुनौती वाली याचिका पर कल करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, उच्चतम न्यायालय ने वकील लक्ष्मण चंद्र विक्टोरिया गौरी की मद्रास उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सात फरवरी को सुनवाई करने का फैसला किया। शीर्ष अदालत के फैसले के ठीक पहले केंद्र ने गौरी की न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति को अधिसूचित किया। इससे पहले, शीर्ष अदालत गौरी की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर 10 फरवरी को सुनवाई करने पर सहमत हुई थी। हालांकि मामले का फिर से उल्लेख किए जाने पर प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली पीठ ने मंगलवार को इस पर सुनवाई करने का फैसला किया। पीठ ने कहा कि केंद्र को उनके (गौरी के) नाम की सिफारिश किए जाने के बाद कॉलेजियम ने कुछ घटनाक्रम पर गौर किया है।

अडाणी संकट : आईवाईसी ने जेपीसी से जांच कराने की मांग की, जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया

नई दिल्ली। भारतीय युवा कांग्रेस ने सोमवार को यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया और अडाणी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग की । भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उनके हाथों में तख्तियां थीं जिन पर लिखा था, ‘‘भारतीय स्टेट बैंक और जीवन बीमा निगम के माध्यम से करदाताओं का पैसा सरकार ने अडाणी समूह को दे दिया। लेकिन अब सरकार के पास इसका उत्तर क्यों नहीं है ?’’

भाजपा ने आप पर एमसीडी के महापौर चुनाव में बाधा डालने का आरोप लगाया

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की बैठक महापौर चुनाव की प्रक्रिया पूरी किये बगैर एक महीने में तीसरी बार स्थगित होने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) पर आरोप लगाया कि वह किसी न किसी बहाने इसमें बाधा डाल रही है। भाजपा नेताओं ने कहा कि उनके पार्षद ‘एल्डरमैन’ (मनोनीत पार्षद) और एमसीडी सदन में मत देने का अधिकार रखने वाले उसके सांसद मंगलवार को आप मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करेंगे।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख को अदालत से नागपुर, दिल्ली यात्रा की अनुमति मिली

मुंबई। मुंबई की एक अदालत ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अनिल देशमुख को शुक्रवार को चार हफ्ते के लिए नागपुर और नयी दिल्ली की यात्रा करने की अनुमति प्रदान कर दी। देशमुख धन शोधन और भ्रष्टाचार के मामलों में आरोपी हैं, जिनकी जांच क्रमश: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रहे हैं। वह फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर हैं। उनकी जमानत में ईडी और सीबीआई के मामलों की सुनवाई कर रही विशेष अदालतों की अनुमति के बिना शहर न छोड़ने की शर्त शामिल थी।

11 राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में बिकना शुरू हुआ 20 प्रतिशत एथनॉल वाला पेट्रोल

11 राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में बिकना शुरू हुआ 20 प्रतिशत एथनॉल वाला  पेट्रोल - Republic Bharat

बेंगलुरु। देश के 11 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के चुनिंदा पेट्रोल पंप पर सोमवार से 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल की खुदरा बिक्री शुरू हो गई है। उत्सर्जन में कमी के लिए जैव ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने तथा आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए सरकार पेट्रोल में एथनॉल मिलाने के काम को तेजी से आगे बढ़ा रही है। अभी पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनॉल मिलाया जाता है और सरकार का इरादा 2025 तक इस मात्रा को दोगुना करने का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां भारत ऊर्जा सप्ताह-2023 में 20 प्रतिशत एथनॉल मिला पेट्रोल समय से दो महीने पहले पेश किया। पहले 20 प्रतिशत एथनॉल वाला पेट्रोल अप्रैल में लाने की योजना थी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!