गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 26 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

  • राहुल गांधी की अमित शाह पर टिप्पणी से जुड़े केस में झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई।
  • वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच पहले टेस्ट में पांचवें दिन का खेल होगा।
  • आफताब ने श्रद्धा का चेहरा बर्नर से जलाकर बिगाड़ा: हडि्डयां पीसने की बात कहकर पुलिस को गुमराह किया, चार्जशीट में दावा।
  • कियारा-सिद्धार्थ की हुई शादी, बावड़ी में लिए फेरे: बारात में करण जौहर, शाहिद कपूर ने किया डांस, रिसेप्शन के लिए मलाइका पहुंचीं।
  • ChatGPT को टक्कर देने के लिए गूगल लाया ‘Bard’: लेम्डा पर चलेगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्विस, वेब से इन्फॉर्मेशन हासिल करने में होगा सक्षम।
  • राखी सावंत के पति आदिल को पुलिस ने किया गिरफ्तार: राखी ने धोखा देने का लगाया आरोप, बीती रात दर्ज कराई थी FIR।
  • J&K में साजिशन मुस्लिमों को निशाना बनाया जा रहा: पीपुल्स कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष का आरोप- जिन घरों पर बुलडोजर चला, उनमें 95% मुस्लिम।

एमसीडी महापौर का चुनाव जल्द कराने का अनुरोध करने वाली आप की याचिका पर शीर्ष अदालत में सुनवाई आज

MCD महापौर चुनाव जल्द कराने के आग्रह वाली आप की याचिका पर कल होगी सुनवाई - aap s plea seeking early mcd mayor elections to be heard tomorrow

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर का चुनाव कराने का आग्रह करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करने के लिए राजी हो गया। यह याचिका आप की महापौर उम्मीदवार शैली ओबेराय और अन्य लोगों की तरफ से दाखिल की गई है। इस याचिका में एमसीडी के महापौर का चुनाव जल्द कराने का आग्रह किया गया है। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने आप की ओर से पेश एक अधिवक्ता की उस दलील का संज्ञान लिया, जिसमें याचिका पर तुरंत सुनवाई का अनुरोध किया गया।

कस्टडी में बंद महिला का वर्जिनिटी टेस्ट असंवैधानिक, दिल्ली HC ने कहा- जेल में भी मौलिक आत्म-सम्मान बनाए रखना जरूरी

पुलिस कस्टडी में बंद महिला का वर्जिनिटी टेस्ट करना संविधान के खिलाफ है। दिल्ली हाईकोर्ट ने ये टिप्प्णी सिस्टर सेफी की याचिका पर सुनवाई के दौरान की। 1992 में एक नन सिस्टर अभया की हत्या के मामले में सिस्टर सेफी और फादर कोट्‌टूर को साल 2020 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।, सेफी और कोट्‌टूर के बीच शरीरिक संबंध थे, इन्हें छुपाने के लिए दोनों ने अभया का मर्डर किया था।

तुर्किए सीरिया में अबतक 7700 मौतें

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप में 7 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ​​​​​तुर्किये में 3,549 लोगों की जान जा चुकी है और 20 हजार 534 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। सीरिया में 1,712 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा जख्मी हैं। WHO के मुताबिक, भूकंप प्रभावितों की संख्या 2 करोड़ 30 लाख तक हो सकती है। यहां 11 हजार 342 इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

राहुल ने संसद में पूछा अडानी मोदी में क्या संबंध, 8 सालों में अडानी की संपत्ति 8 से 140 बिलियन डॉलर कैसे पहुंची

लोकसभा में राहुल गांधी ने पूछा कि PM मोदी और बिजनेसमैन अडाणी के बीच क्या रिश्ता है। राहुल ने कहा- भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 4 राज्यों में मुझसे एक ही सवाल पूछा गया। वो सवाल अडाणीजी को लेकर था। अडाणी जी पहले एक-दो बिजनेस करते थे और अब 8-10 सेक्टर्स में काम करते हैं? 2014 से लेकर 2022 तक 8 बिलियन डॉलर से अब 140 बिलियन डॉलर तक कैसे पहुंच गए? भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा,’मैं राहुल गांधी को याद दिलाना चाहता हूं कि वे, उनकी मां और उनका बहनोई जमानत पर हैं। बोफोर्स में तो राजीव गांधी पर घोटाले का आरोप है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि नेशनल हेराल्ड और अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले क्या हैं? वाड्रा DLF घोटाले में क्या हुआ। विजय माल्या को किसने बढ़ाया, उसे लोन पर लोन किसने दिया।’

पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ सुपुर्द-ए-खाक, नमाज-ए-जनाजा में कई पूर्व एवं मौजूदा सैन्य अधिकारी शामिल

कराची। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति एवं 1999 में करगिल युद्ध के मुख्य सूत्रधार रहे जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ को उनके परिजनों, सगे-संबंधियों तथा कई सेवानिवृत्त एवं मौजूदा अधिकारियों की मौजूदगी में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ यहां ‘ओल्ड आर्मी ग्रेवयार्ड’ में मंगलवार को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। जनरल (सेवानिवृत्त) मुशर्रफ के जनाजे की नमाज मलीर छावनी के गुलमोहर पोलो ग्राउंड पर एक सादे समारोह में अपराह्न एक बजकर 45 मिनट पर पढ़ी गयी। इस जनाजा-ए-नमाज में न तो राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने और न ही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हिस्सा लिया।

बजट में हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ है, केंद्र के हर बजट के केंद्र में रहा गरीबों का हित: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि हाल ही में पेश आम बजट में समाज के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ है। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार द्वारा पेश किए गए हर बजट में गरीबों के हित केंद्र में रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक फरवरी को बजट पेश किए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संसदीय दल की पहली बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कोई भी इसे ‘‘चुनावी बजट’’ नहीं कह रहा है, जबकि यह अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले अंतिम पूर्ण बजट था।

पेशावर मस्जिद हमला : अफगानिस्तान में रची गई थी साजिश

पेशावर मस्जिद विस्फोट की अफगानिस्तान में रची गई थी साजिश, जांच में खुलासा - Pakistan Peshawar mosque attack Conspiracy hatched Afghanistan ntc - AajTak

पेशावर। पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर में उच्च सुरक्षा क्षेत्र में स्थित एक मस्जिद को निशाना बनाने की साजिश अफगानिस्तान में रची गई थी और उनकी खुफिया एजेंसी ने इसका वित्त पोषण किया था। इस आत्मघाती हमले की जांच करने वाली पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मादक पदार्थ मामला : शिअद नेता मजीठिया की जमानत के खिलाफ पंजाब सरकार की याचिका पर सुनवाई चार हफ्ते बाद

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वह मादक पदार्थ मामले में पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया को जमानत देने के पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पंजाब सरकार की ओर से दायर याचिका पर चार सप्ताह के बाद सुनवाई करेगा।
न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने पंजाब सरकार के इस आग्रह पर यह निर्णय लिया कि मामले में उसका (पंजाब सरकार का) पक्ष रखने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान किसी अन्य अदालत में व्यस्त हैं, इसलिए सुनवाई कुछ देर के लिए स्थगित की जा सकती है।

जेईई-मेन नतीजे : 20 प्रतिभागियों ने ‘परफेक्ट 100’ हासिल किए

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा मंगलवार को घोषित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के जनवरी संस्करण के नतीजों में 20 प्रतिभागियों ने ‘परफेक्ट 100’ हासिल किए हैं। इसमें बताया गया कि 100 एनटीए अंक हासिल करने वाले सभी प्रतिभागी पुरुष हैं। इनमें सामान्य वर्ग से 14, अन्य पिछड़ा वर्ग से चार और सामान्य-ईडब्ल्यूएस और अनुसूचित जाति वर्ग से एक-एक प्रतिभागी शामिल हैं।

भारत ने भूकंप प्रभावित तुर्किये को बचाव उपकरण, राहत सामग्री, मेडिकल दल भेजे

नई दिल्ली। भारत ने तुर्किये में विनाशकारी भूकंप से प्रभावित हुए लोगों के लिए दो विमानों के जरिये राहत सामग्री और मेडिकल दलों को भेजा है। भूकंप में 5,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

एमसीडी महापौर का चुनाव जल्द कराने का अनुरोध करने वाली आप की याचिका पर शीर्ष अदालत में बुधवार को सुनवाई

Supreme Court to hear AAP plea seeking early election of MCD mayor on Wednesday | MCD Mayor Election: मेयर के चुनाव का मुद्दा पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, जानें विवाद से जुड़ी 3 बातें |

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर का चुनाव कराने का आग्रह करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करने के लिए राजी हो गया। यह याचिका आप की महापौर उम्मीदवार शैली ओबेराय और अन्य लोगों की तरफ से दाखिल की गई है। इस याचिका में एमसीडी के महापौर का चुनाव जल्द कराने का आग्रह किया गया है। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने आप की ओर से पेश एक अधिवक्ता की उस दलील का संज्ञान लिया, जिसमें याचिका पर तुरंत सुनवाई का अनुरोध किया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!