गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 24 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

पीएम मोदी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ करेंगे।

  • PM मोदी मुंबई से दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • सा. अफ्रीका- श्रीलंका के बीच विमेंस टी-20 का पहला मुकाबला।
  • जडेजा पर बॉल टेम्परिंग के आरोप: सिराज से पेन रिलीफ बाम लेकर बॉलिंग फिंगर पर लगाया; माइकल वॉन बोले- मैंने ऐसा कभी नहीं देखा।
  • सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन इस महीने से बाजार में मिलेगी: दो डोज की कीमत 2 हजार रुपए, 9 से 14 साल की लड़कियों को लगाई जाएगी।
  • दिल्ली शराब घोटाला मामले में एक और गिरफ्तारी:ED ने राजेश जोशी को किया अरेस्ट, गोवा चुनाव के दौरान पैसे लेने का आरोप।
  • नॉर्थ कोरिया की सबसे बड़ी मिसाइल परेड: तानाशाह किम जोंग की मौजूदगी में ICBM का प्रदर्शन, सॉलिड-फ्यूल मिसाइल का प्रोटोटाइप भी नजर आया।
  • तुर्किये-सीरिया त्रासदी में 20000 मौतें: सैटेलाइट इमेज में दिखे तुर्किये के स्टेडियम में बने शेल्टर; सीरिया में सामूहिक कब्रों में दफनाए जा रहे शव।

भूकंप तबाही : तुर्किये और सीरिया में 20,000 लोगों की मौत,70,000 घायल भारत सहित कई देश मदद को आगे आए

तुर्किये-सीरिया में भूकंप से 20 हजार के पार जा सकता मौतों का आकड़ा !  बर्फबारी कारण रेस्क्यू में बढ़ी दिक्कतें (Video) - turkey syria earthquakes  death toll can surge ...

तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप से अब तक करीब 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। घायलों की संख्या 70 हजार के करीब हो गई है। कई इमारतें तबाह हो गई हैं। बेघर लोगों के लिए शेल्टर बनाए गए हैं। अमेरिकी कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजी ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें जारी की है। इनमें तबाही और शेल्टर के लिए बनाए गए टेंट दिख रहे हैं।सीरिया में मारे गए लोगों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रें बनाई जा रही हैं। यहां मदद करने वाली व्हाइट हेलमेट्स की टीम ने एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि मृत लोगों को एक साथ दफनाया जा रहा है।

हिंडनबर्ग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, नॉर्वे वेल्थ फंड ने अडानी ग्रुप में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची

हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच की मांग को लेकर एडवोकेट विशाल तिवारी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। तिवारी ने चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के सामने मामले की सुनवाई की मांग रखी। उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की वजह से देश की छवि धूमिल हुई है। साथ ही निवेशकों को घाटा हुआ है। तिवारी ने मांग की है कि एक स्पेशल कमेटी बनाई जाए, जो बड़ी कंपनियों को दिए गए 500 करोड़ रुपए से अधिक के कर्ज की सैक्शन पॉलिसी की निगरानी करे।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा- मस्जिद में नमाज पढ़ सकती हैं महिलाएं, लेकिन पुरुष नमाजियों के साथ न बैठें

साल 2020 में पुणे की एक महिला ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका में मस्जिदों में महिलाओं की एंट्री पर लगी रोक को अवैध घोषित करने की मांग की गई थी। इस मामले पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दिया। बोर्ड ने कहा कि महिलाएं मस्जिद में नमाज पढ़ सकती हैं। बशर्ते वे पुरुष नमाजियों के बीच या उनके साथ न बैठें।

अधीर का बिरला से आग्रह : राहुल की टिप्पणियों को फिर से कार्यवाही का हिस्सा बनाया जाय

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से आग्रह किया कि “राष्ट्र के व्यापक हित” को देखते हुए राहुल गांधी की कई टिप्पणियों को हटाने के फैसले पर पुनर्विचार करें और इन्हे फिर से कार्यवाही का हिस्सा बनाएं। लोकसभा में कांग्रेस के नेता चौधरी ने बिरला को पत्र लिखकर यह आग्रह किया। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए राहुल गांधी की ओर से अडाणी समूह का मामला उठाये जाने का हवाला दिया।

विपक्ष पर PM का तंज- एक अकेला सब पर भारी, 60 साल में एक परिवार ने केवल गड्ढे ही गड्ढे किए

राज्यसभा में विपक्ष पर पीएम मोदी का तंज : 60 साल में एक परिवार ने केवल  गड्ढे ही गड्ढे किए , बार-बार नकारे जाने पर भी कांग्रेस साजिश रच रही

PM मोदी की राज्यसभा में स्पीच के दौरान विपक्ष ने जमकर नारेबाजी की। उनकी 90 मिनट की स्पीच के दौरान भी नारेबाजी नहीं रुकी। इस पर PM ने कहा- देश देख रहा है कि एक अकेला कितनों पर भारी पड़ रहा है। नारे बोलने के लिए भी लोग बदलने पड़ रहे हैं। मैं घंटेभर से अकेला बोल रहा हूं, रुका नहीं। उनके अंदर हौसला नहीं है, वो बचने का रास्ता ढूंढ रहे हैंं। उन्होंने आगे कहा,’ कहा सदन में जो बात होती है, उसे देश गंभीरता से सुनता है, लेकिन कुछ लोगों की वाणी देश को निराश करने वाली हैं। ऐसे सदस्यों से यही कहूंगा कि कीचड़ उनके पास था, मेरे पास गुलाल। जो भी जिसके पास था, उसने दिया उछाल।

मीडिया संघों ने महाराष्ट्र के पत्रकार की हत्या की न्यायिक जांच की मांग की

नई दिल्ली। मीडिया संघों ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में पत्रकार शशिकांत वारिशे की हत्या की न्यायिक जांच कराने की बृहस्पतिवार को मांग की।
यहां जारी एक संयुक्त बयान में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, प्रेस एसोसिएशन और दिल्ली पत्रकार संघ ने इस बर्बर अपराध की निंदा की और उच्च न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश या उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की।

भारत की असाधारण विकास गाथा में ‘‘प्रमुख भागीदार’’ बनना चाहता है अमेरिका: पेंटागन

वाशिंगटन। अमेरिका रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका न केवल भारत का सुरक्षा साझेदार बनना चाहता है बल्कि उसकी असाधारण विकास गाथा में ‘‘प्रमुख भागीदार’’ भी बनना चाहता है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने बुधवार को महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों पर हाल में शुरू की गई भारत और अमेरिका की पहल से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की।

शाह ने केजरीवाल को एनडीएमसी कर्मचारियों को स्थायी करने की सूचना दी

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर उन्हें नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के 4,500 कर्मचारियों को नियमित किए जाने के बारे में सूचित किया। सरकार ने एक बयान में यह जानकारी दी। गृह मंत्री का आभार जताते हुए केजरीवाल ने कहा कि स्थायी नौकरी से इन हजारों लोगों की जिंदगियां बदल जाएगी।

डोभाल ने मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बृहस्पतिवार को मॉस्को में विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के क्रियान्वयन की दिशा में काम करते रहने पर सहमति जताई। दूतावास ने ट्विटर कर कहा कि एनएसए डोभाल ने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की। ट्वीट में कहा गया है, “विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई। भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी के क्रियान्वयन की दिशा में काम करते रहने पर सहमति बनी।

डिजिटल ऋण सेवा इस साल शुरू होगी, 10 देशों के एनआरआई को मिलेगी यूपीआई सेवा

नई दिल्ली। सरकार इस साल डिजिटल ऋण सेवा शुरू करेगी। दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इस सेवा से छोटे रेहड़ी-पटरी वाले भी बड़े बैंकों से कर्ज ले सकेंगे। ‘डिजिटल भुगतान उत्सव’ को संबोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि इसे यूपीआई सेवा की तरह पेश किया जाएगा। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल भारत’ दृष्टिकोण के तहत बड़ी उपलब्धि होगी।

अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में पदक लाने वाले खिलाड़ियों को नौकरी देगी बिहार सरकार

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में पदक लाने वाले राज्य के खिलाड़ियों को ‘‘बिहार प्रशासनिक सेवा’’ एवं ‘‘बिहार पुलिस सेवा‘‘ में ग्रेड ‘‘वन’’ की नौकरी दी जाएगी। पटना में पाटलिपुत्र खेल परिसर में 18वीं राष्ट्रीय अंतर जिला जूनियर एथलेटिक्स मीट (एनआईडीजेएएम) का उद्घाटन करते हुए नीतीश ने कहा, ‘‘राज्य सरकार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भाग लेकर पदक जीतने वाले और प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों को नौकरी देगी।’’

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!