गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 46 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे।
  • PM मोदी स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे।
  • भारत- पाकिस्तान के बीच महिला टी-20 वर्ल्ड कप का मुकाबला।
  • PM बोले- अब त्रिपुरा में डर नहीं, सुरक्षा का माहौल: लेफ्ट-कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- दोनों पार्टियों के कारण युवा अपना राज्य छोड़ने पर मजबूर हुए।
  • किडनी ट्रांसप्लांट के बाद सिंगापुर से दिल्ली लौटे लालू: एयरपोर्ट पर बेटी मीसा ने रिसीव किया, लालू ने हाथ जोड़कर किया अभिवादन।
  • जडेजा पर मैच फीस का 25% जुर्माना:नागपुर टेस्ट में उंगली पर मरहम लगाया था, अंपायर को इन्फॉर्म नहीं करने की सजा मिली।
  • कस्टमर को ब्रेड के पैकेट में मिला चूहा: ब्लिंकइट ऐप से मंगवाई थी ब्रेड, ट्विटर यूजर्स ने पूछा- ये स्टोर में किसी को नहीं दिखा?
  • तुर्किये-सीरिया में 25 हजार से ज्यादा मौतें: 24 मंजिला होटल के मलबे में दबने से एक भारतीय की मौत, परिवार ने टैटू से शव पहचाना।

राजस्थान में पीएफआई षड्यंत्र मामले में एनआईए ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने राजस्थान में सांप्रदायिक द्वेष फैलाने और शांति को भंग करने की प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की साजिश से जुड़े मामले में तीसरे आरोपी को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। संघीय एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि उदयपुर के मुर्शिद नगर निवासी मोहम्मद सोहैल को शुक्रवार को जयपुर से गिरफ्तार किया गया और वह पीएफआई की आपराधिक साजिश में सक्रिय रूप से शामिल था।

बेंगलुरु से अल-कायदा का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, ISIS में शामिल होने के लिए सीरिया भागने की फिराक में था

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी NIA ने बेंगलुरु से एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। आतंकी आरिफ बेंगलुरु में ही एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करता था। वह पिछले दो साल से आतंकी संगठन अल-कायदा के संपर्क में था। NIA के मुताबिक, आरिफ कट्टरपंथी है, लेकिन अभी तक किसी भी घटना में शामिल नहीं हुआ है।

उत्तराखंड में नकल विरोधी कानून लागू, पकड़े जाने पर उम्र कैद और 10 करोड़ का जुर्माना

देहरादून। उत्तराखंड के राज्यपाल ने नकल विरोधी कानून को मंजूरी दे दी है। यह कानून राज्य में होने वाले हर प्रतियोगी परीक्षाओं पर लागू होगा। इसके तहत अगर कोई व्यक्ति कराने का दोषी पाया जाता है, तो उसे उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। साथ ही 10 करोड़ रुपए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ये कानून प्रिंटिग प्रेस या कोचिंग इंस्टीट्यूट पर भी लागू होगा। उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि बहुत दिनों से हम नकल पर एक कठोर कानून की तैयारी कर रहे थे। इस कानून के तहत अगर कोई नकल करते वक्त पकड़ा जाता है तो वह अगले 10 साल तक परीक्षा में भाग नहीं ले पाएगा। नकल करवाने वाले पकड़े जाने पर उन्हें 10 साल की कैद और उनकी सारी संपत्ति कुर्क होगी।

जमीयत चीफ बोले- BJP-RSS से वैचारिक मतभेद, मुसलमानों के लिए भारत सबसे अच्छा देश

जमीयत उलेमा-ए-हिंद के चीफ महमूद मदनी जमीयत के 34वें अधिवेशन में शामिल हुए। दिल्ली के रामलीला मैदान में हुए मदनी ने कहा- ये RSS और BJP से हमारी मजहबी और नस्लीय अदावत नहीं है। हम RSS और उसके सर संघ चालक को न्योता देते हैं। आइए, आपसी भेदभाव और दुश्मनी को भूलकर एक दूसरे को गले लगाएं और देश को दुनिया का सबसे शक्तिशाली मुल्क बनाएं।

केरल में ‘कुश्ती’, त्रिपुरा में ‘दोस्ती’: प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस-माकपा गठबंधन पर साधा निशाना

राधाकिशोरपुर/अंबासा (त्रिपुरा)। त्रिपुरा में कांग्रेस-मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) गठबंधन पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि दोनों दल केरल में ‘कुश्ती’ लड़ते हैं और त्रिपुरा में ‘दोस्ती’ करते हैं। मोदी ने क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए दावा किया कि कई अन्य दल भी परोक्ष रूप से विपक्षी गठबंधन की मदद कर रहे हैं, लेकिन उन्हें दिया गया हर वोट त्रिपुरा को कई साल पीछे ले जाएगा।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट जीता, WTC फाइनल में जगह बनाने के काफी करीब टीम इंडिया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पहले टेस्ट में जीत के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बनाने के बेहद करीब पहुंच गई है। WTC पॉइंट्स टेबल में अभी ऑस्ट्रेलिया पहले, भारत दूसरे, श्रीलंका तीसरे और साउथ अफ्रीका चौथे नंबर पर है। साउथ अफ्रीका को अपने घर में वेस्टइंडीज से दो मैच और खेलने हैं।

जयशंकर फिजी में बुधवार को 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर और फिजी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका बुधवार को देश (फिजी) के नदी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
दक्षिण प्रशांत महासागर द्वीपीय देश में पिछले साल दिसंबर में एक नयी गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद से, 15 फरवरी से जयशंकर की फिजी यात्रा किसी भारतीय नेता की पहली यात्रा है।

पत्रकार हत्या: फडणवीस ने कहा-उच्च पदस्थ अधिकारी के नेतृत्व में एसआईटी का होगा गठन

मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि इस सप्ताह के शुरू में रत्नागिरि जिले में पत्रकार शशिकांत वारिशे की हत्या की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा। वारिशे (48) को गत छह फरवरी को कथित तौर पर एक एसयूवी ने टक्कर मार दी थी और अगले दिन अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई थी। आरोप है कि उक्त एसयूवी को जमीन डीलर पंढरीनाथ अम्बेरकर चला रहा था।

हिंसक भीड़ ने थाने पर धावा बोला, ईशनिंदा के आरोपी व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला

लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में शनिवार को हिंसक भीड़ ने एक थाने पर धावा बोल दिया और उसने ईशनिंदा आरोपी एक व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यहां से करीब 80 किलोमीटर दूर ननकाना साहिब के वार्बर्टन में भीड़ ने थाने पर धावा बोल दिया और उसने ईशनिंदा के आरोपी वारिस ईसा को अपने कब्जे में ले लिया। उन्होंने बताया कि भीड़ ने ईसा को निर्वस्त्र कर दिया और पीट-पीटकर उसे मार डाला। ईसा को पवित्र ग्रंथ की कथित बेअदबी के मामले गिरफ्तार किया गया था।

न्यायाधीश ने जामिया हिंसा मामले की सुनवाई से खुद को अलग किया, ‘निजी कारणों’ का हवाला दिया

नई दिल्ली। वर्ष 2019 के जामिया नगर हिंसा मामले में छात्र कार्यकर्ता शरजील इमाम और आसिफ इकबाल तनहा समेत अन्य नौ लोगों को हाल ही में आरोप मुक्त करने वाले दिल्ली की एक अदालत के न्यायाधीश ने ‘निजी कारणों’ का हवाला देकर इसी तरह के एक मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है। .
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अरुल वर्मा दिसंबर 2019 में जामिया नगर में हुई हिंसा से संबंधित उस मामले की सुनवाई कर रहे थे, जिसे तन्हा सहित कई अन्य आरोपियों के खिलाफ दर्ज किया गया था।

भाजपा ने 2024 के महाराष्ट्र चुनाव के लिए ‘महाविजय’ संकल्प की घोषणा की

नासिक। महाराष्ट्र में शिवसेना के एकनाथ शिंदे के साथ सत्ता साझा कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को अगले विधानसभा चुनाव में कम से कम 200 सीट और राज्य की अधिकतर लोकसभा सीट जीतने के लिए ‘महाविजय’ संकल्प की घोषणा की। महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुल ने ‘महाविजय 2024’ की रूपरेखा पेश की।

कार्ल-गुस्ताफ राइफल का भारत में कारखाना लगाएगी स्वीडिश कंपनी

बेंगलुरु। स्वीडन की प्रमुख रक्षा कंपनी साब भारत में कार्ल-गुस्ताफ राइफलों की विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी, जिससे भारतीय सशस्त्र बलों के लिए मल्टी-रोल हथियार प्रणाली के उत्पादन में मदद मिलेगी। साब इंडिया टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मैट्स पामबर्ग ने शनिवार को यह ऐलान करते हुए कहा कि साब भारतीय छोटे आपूर्तिकर्ताओं से भी साझेदारी करेगी और इस उत्पादन संयंत्र में बनाई जाने वाली हथियार प्रणाली पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ पर आधारित होगी।

व्यक्ति से 32 लाख रुपये लूटने के आरोप में सीआईएसएफ कांस्टेबल, दो अन्य गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक कांस्टेबल और दो अन्य को पुलिसकर्मी बनकर एक व्यक्ति से 32 लाख रुपये लूटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा कि चार लोगों ने छह फरवरी को कथित रूप से एक व्यक्ति से 32 लाख रुपये मूल्य की 20 रुपये के नोटों की गड्डी लूट ली। शिकायतकर्ता को यह राशि मध्य प्रदेश के इंदौर से एक कूरियर से मिली थी। यहां सब्जी मंडी इलाके में जैसे ही उसे ये खेप मिली उसे चार लोगों ने कथित रूप से अगवा कर लिया। ये चारों एक कार में आए थे और पुलिस की वर्दी में थे।’’

एआई को वकालत के पेशे की गुणवत्ता बढ़ाने के अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए: न्यायमूर्ति कोहली

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश हिमा कोहली ने शनिवार को कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को एक खतरे के रूप में नहीं बल्कि वकालत के पेशे की गुणवत्ता को बढ़ाने के एक अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए क्योंकि तकनीक ने कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान और उसके बाद भी न्याय के पहियों को चालू रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। न्यायमूर्ति कोहली ने हालांकि ‘‘जवाबदेही, पारदर्शिता और पक्षकारों के अधिकारों की सुरक्षा’’ के बारे में नैतिक चिंताओं पर भी प्रकाश डाला, जो कानून के क्षेत्र में एआई के उपयोग से पैदा हो सकती हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!