गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 5 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के लिए मुंबई में खिलाड़ियों की नीलामी।

  • PM मोदी बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो 2023 का उद्घाटन करेंगे।
  • भूकंप में जान पर खेलकर नवजात बच्चों को बचाया: तुर्किये के अस्पताल में नर्स इनक्यूबेटर्स पकड़े रहीं, ताकि बच्चों को झटके न लगें।
  • दिल्ली मेयर चुनाव के लिए नई तारीख का ऐलान: 16 फरवरी को बैठक, LG सक्सेना ने दी मंजूरी।
  • CM स्टालिन की नितिन गडकरी को चिट्ठी: केंद्रीय मंत्री के जवाब से नाखुश थे; लिखा- सड़क इतनी खराब है कि ट्रेन से जाना पड़ा।
  • भारत जोड़ो यात्रा छोड़ने वाले थे राहुल गांधी: कांग्रेस नेता ने किया खुलासा; घुटने में दर्द के कारण खुद को यात्रा से दूर रखना चाहते थे।
  • तुर्किये-सीरिया में 33 हजार से ज्यादा मौतें: संख्या 50 हजार से ऊपर जा सकती है; त्रासदी के बीच लूटपाट और अपराध बढ़े, 98 गिरफ्तार।

केंद्र ने 13 राज्यों के गवर्नर-LG बदले, राम मंदिर फैसले में शामिल जस्टिस नजीर आंध्र के गवर्नर

13 राज्यों के गवर्नर बदले, राम मंदिर फैसले में शामिल जस्टिस नजीर आंध्र के राज्‍यपाल

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 13 राज्यों में गवर्नर और उप-राज्यपाल बदले हैं। इनमें से 9 राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। शिवाजी पर बयान देकर विवादों में आए महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी का इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया। उनकी जगह रमेश बैस महाराष्ट्र के गवर्नर बनाए गए हैं। रमेश बैस लगातार सात बार लोकसभा सांसद रहे हैं।

विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप, 7 विकेट से जीता पहला मुकाबला, जेमिमा रोड्रिग्ज का अर्धशतक

भारत ने विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में जीत से आगाज किया है। जेमिमा रोड्रिग्ज ने (53 रन) अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने रिचा घोष के साथ 33 गेंदों पर 58 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ अगला मुकाबला खेलेगी। यह टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में पाक पर 5वीं जीत है। विमेंस टी-20 क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पाकिस्तान को 11वीं बार हराया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 फरवरी को ‘एयरो इंडिया-2023’ का उद्घाटन करने के लिए बेंगलुरु पहुंचे

बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 फरवरी को 14वें ‘एयरो इंडिया-2023’ का उद्घाटन करने के लिए रविवार शाम को बेंगलुरु पहुंचे। राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया जो वायुसेना के विशेष विमान से यहां एचएएल के हवाई अड्डे पर उतरे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ठोस प्रयास किए:

वाशिंगटन। अमेरिका में भारत केंद्रित व्यापारिक और रणनीतिक समूह के प्रमुख ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने और राज्य में व्यापारिक माहौल बेहतर बनाने के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार की प्रशंसा की। उप्र सरकार ने 10 से 12 फरवरी तक हो रहे तीन दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन की मेजबानी की। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।

‘ओम’ और ‘अल्लाह’ तथा मनु और पैगंबर आदम एक ही हैं: अरशद मदनी

 

नई दिल्ली। जैन संत लोकेश मुनि समेत कुछ अन्य धर्मगुरुओं की मौजूदगी में जमीयत उलेमा-ए-हिंद (एएम समूह) के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने ‘ओम’ और ‘अल्लाह’ तथा मनु और पैगंबर आदम को एक बताते हुए रविवार को दावा किया कि बहुसंख्यक समाज के ‘पूर्वज हिंदू नहीं थे बल्कि मनु थे जो एक ओम यानी अल्लाह की इबादत करने वाले थे।’ उनके इस बयान पर असहमति जताते हुए आचार्य लोकेश मुनि समेत कुछ अन्य धर्मों के धर्म गुरु नाराज़ हो गए और कार्यक्रम बीच में छोड़कर चले गए। मौलाना मदनी ने यह टिप्पणी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत के उस कथित बयान पर की जिसमें उन्होंने कहा था कि मुसलमान चाहें तो अपने धर्म पर रहें या अपने पूर्वजों की तरफ लौट आएं।

टीएमसी का मतलब ‘‘आतंक, माफिया और भ्रष्टाचार’’ हो गया है: नड्डा

टीएमसी का मतलब 'आतंक, माफिया और भ्रष्टाचार' हो गया है: जेपी नड्डा - Amrit Vichar

पूर्बस्थली/रामनगर (पश्चिम बंगाल)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के ‘जंगल राज’ को अलविदा कहने का समय आ गया है जो ‘आतंक, माफिया और भ्रष्टाचार’ के लिए खड़ा है। टीएमसी के शासन में राज्य के ‘‘ठहर’’ जाने का दावा करते हुए नड्डा ने कहा कि भाजपा ‘‘ममता बनर्जी के जंगलराज’’ को खत्म करेगी।

भाजपा की ‘डबल इंजन’ सरकार ही त्रिपुरा को ‘तिहरी मुसीबत’ से बचा सकती है: शाह

चांदीपुर (अगरतला)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि त्रिपुरा आगामी राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और टिपरा मोथा की ‘‘तिहरी मुसीबत’’ का सामना कर रहा है और भाजपा की ‘डबल इंजन’ सरकार ही राज्य को इससे बचा सकती है। शाह ने कहा कि त्रिपुरा में लंबे समय तक आदिवासियों को धोखा देने वाला वाम दल अब लोगों को ‘‘धोखा’’ देने के लिए एक आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश कर रहा।

दुश्मनों के डर से सीमावर्ती इलाकों का विकास नहीं करवाया कांग्रेस सरकारों ने : मोदी

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर देश के सैनिकों के शौर्य को कम करके आंकने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि कांग्रेस सरकारों ने इस डर से सीमावर्ती इलाकों में विकास नहीं करवाया कि कहीं उनकी बनाई नई सड़कों का इस्तेमाल दुश्मन न कर ले लेकिन कांग्रेस को यह पता नहीं था कि सीमा पर दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देना हमारी सेनाओं को बखूबी आता है। प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘कांग्रेस की सरकारें सीमा से जुड़े गांवों और शहरों का इसलिये विकास नहीं करती थी क्योंकि वो डरती थीं… और यह संसद में उन्होंने बोला है।

कांग्रेस के पास न विजन, न उसकी बातों में कोई वजन: मोदी

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अपने बजट भाषण के दौरान हुई ‘गफलत’ की ओर परोक्ष इशारा करते हुए रविवार को कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष किया और कहा कि इससे पता चलता है कि ‘कांग्रेस के पास न विजन है और न ही उसकी बातों में कोई वजन है।’ मोदी ने कहा कि राजस्थान को अब ‘ऐसी अस्थिर सरकार व अनिश्चितता से मुक्ति चाहिए तभी राजस्थान में कानून का राज स्थापित हो पायेगा और यह तेज विकास के रास्ते पर चल पायेगा।’’.

पत्रकार हत्या: महाराष्ट्र सरकार वारिशे के परिजनों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी

Maharashtra | महाराष्ट्र: पत्रकार शशिकांत वारिशे के परिजनों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी राज्य सरकार | Navabharat (नवभारत)

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार पत्रकार शशिकांत वारिशे के परिजनों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी। वारिशे (48) को रत्नागिरी जिले में गत छह फरवरी को एक एसयूवी ने टक्कर मार दी थी और अगले दिन अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी। आरोप है कि उक्त एसयूवी को जमीन डीलर पंढरीनाथ अम्बेरकर चला रहा था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Uncategorized

पर्यावरण संरक्षण के संदेश को लेकर डीडीयू ने मनाया ‘नॉन मोटराइज्ड व्हिकल डे’

कुलपति पैदल गयी अपने कार्यालय, ई-व्हीकल से पहुची संवाद भवन एनआईआई ब्यूरो गोरखपुर। समाज को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन आज ‘नॉन मोटराइज्ड व्हीकल डे’ पर अपने प्रशासनिक भवन स्थित कार्यालय पैदल गईं। कुलपति के साथ कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी, वित्त अधिकारी संत प्रकाश […]

Read More
Uncategorized

“कवि की सौन्दर्यानुभूति का प्रकटन ही कविता”- प्रोफेसर एमएम पाठक

एनआईआई ब्यूरो गोरखपुर। संस्कृत एवं प्राकृत भाषा विभाग तथा मानव संसाधन विकास केंद्र दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर द्वारा आयोजित 13 वें पुनश्श्चर्या पाठ्यक्रम का समापन सत्र ऑनलाइन माध्यम से संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्यातिथि माननीय कुलपति श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली प्रोफेसर मुरली मनोहर पाठक ने पुनश्चर्या पाठ्यक्रम के विषय […]

Read More
Uncategorized

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ; रूस का लूना- 25 स्पेसक्राफ़्ट क्रैश, चांद पर सॉफ़्ट लैंडिंग से ठीक एक दिन पहले हुना क्रैश। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी का […]

Read More
error: Content is protected !!