गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:17 Minute, 46 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

त्रिपुरा की सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी।

  • PM मोदी दिल्ली में ‘आदि महोत्सव’ जनजातीय मेले का उद्घाटन करेंगे।
  • विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला।
  • चीन सीमा पर तैनात ITBP की 7 नई बटालियन बनेंगी: 9400 नए पद और एक सेक्टर हेडक्वार्टर की भी मंजूरी; केंद्रीय कैबिनेट का फैसला।
  • तमिलनाडु में सेना के जवान की पीट-पीटकर हत्या: पानी की टंकी पर कपड़े धोने को लेकर हुआ विवाद; DMK पार्षद के खिलाफ मर्डर केस दर्ज।
  • सुसाइड करने वाले ITT स्टूडेंट का परिवार बोला- भेदभाव हुआ: कहा- साथी जाति पर प्रताड़ित करते थे; होस्टल बिल्डिंग से कूदकर दी थी जान।
  • BBC पर लगातार दूसरे दिन IT का सर्वे जारी: स्टाफ से कहा- हर सवाल का जवाब ईमानदारी से दें; अमेरिका का कुछ भी कहने से इनकार।
  • कोहिनूर जड़ा ताज नहीं पहनेंगीं ब्रिटेन की नई रानी: भारत से रिश्ते बिगड़ने का डर, क्वीन के लिए 100 साल पुराना दूसरा क्राउन रिपेयर हो रहा।

मुंबई हवाई अड्डे पर महिला यात्री से 84 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, तीन गिरफ्तार

MUMBAI : मुंबई हवाई अड्डे पर महिला यात्री से 84 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, तीन  गिरफ्तार
मुंबई। राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक महिला यात्री के पास से 84 करोड़ रुपये मूल्य की करीब 12 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। महिला को गिरफ्तार कर लिया गया। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने हवाई अड्डे के बाहर दो और लोगों को भी गिरफ्तार किया क्योंकि महिला यात्री को उन्हें मादक पदार्थ सौंपना था। उन्होंने कहा, ‘‘महिला यात्री हरारे (जिंबाब्वे की राजधानी) से मंगलवार को केन्या एयरवेज की उड़ान से नैरोबी होते हुए मुंबई पहुंची। उसे डीआरआई अधिकारियों ने विशिष्ट खुफिया सूचना के आधार पर पकड़ा।

तालिबान की धमकी से सहमा चीन ने पाकिस्तान में अपना कॉन्स्युलर ऑफिस बंद किया

चीन ने इस्लामाबाद में अपना कॉन्स्युलर ऑफिस अचानक से बंद कर दिया है। जिनपिंग सरकार ने यह फैसला तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान और बलोच लिबरेशन फ्रंट से लगातार मिल रही हमलों की धमकियों के बाद लिया है। हालांकि चीन ने कॉन्स्युलर ऑफिस बंद करने की वजह नहीं बताई है।
पिछले हफ्ते ही चीन सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें कहा गया था कि पाकिस्तान में सिक्योरिटी के हालात खराब हैं, इसलिए अलर्ट रहें।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग पर असम का दावा, शिवसेना-NCP बोलीं- पहले महाराष्ट्र के प्रोजेक्ट चुराए, अब भगवान छीन रही भाजपा

दिसपुर। असम सरकार ने 14 फरवरी को राज्य के अखबारों में एक विज्ञापन जारी किया था। इसमें लिखा गया है- असम के कामरूप जिले में दाकिनी पर्वत पर मौजूद देश के छठे ज्योतिर्लिंग में आपका स्वागत है। विज्ञापन में देश के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों का नाम दिया गया है, लेकिन पुणे स्थित भीमाशंकर मंदिर की जगह असम के भीमाशंकर को छठा ज्योतिर्लिंग बताया गया है। NCP और उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने कहा- अब तक भाजपा इंडस्ट्री और रोजगार छीन रही थी। अब हमारी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक धरोहर को चुराने की तैयारी कर रही है।

पंजाब सरकर महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी को हटाने का आदेश वापस लेगी

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने बुधवार को पंजाब एंव हरियाणा उच्च न्यायालय को सूचित किया कि वह मनीषा गुलाटी को राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष के पद से हटाने का आदेश वापस लेगी। गुलाटी के वकील ने यह जानकारी दी। इसके पहले गुलाटी ने मंगलवार को राज्य सरकार के कदम के खिलाफ उच्च न्यायालय में गुहार लगाई थी। राज्य सरकार ने सितंबर 2020 के उस पत्र को वापस लेकर उन्हें हटाने का कदम उठाया था जिसमें उन्हें मार्च, 2024 तक का सेवा विस्तार दिया गया था।

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया अभी भी टॉप पर, वनडे और टी-20 में टीम इंडिया नंबर-एक पर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने गलती से टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 बता दिया। ICC ने अपनी वेबसाइट पर भारत को टेस्ट में बेस्ट दिखा दिया था। भारत वनडे और टी-20 में फिलहाल नंबर-1 पर है। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 126 और टीम इंडिया के 115 पॉइंट्स हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 फरवरी से दिल्ली में टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच को जीतने पर भारत टेस्ट में नंबर-1 बन जाएगा। तब भारत के 121 और ऑस्ट्रेलिया के 120 पॉइंट्स हो जाएंगे।

प्रेमिका का कर में चार्जर से गला घोट लाश लेकर 35 किमी घूमता रहा लिव-इन पार्टनर, कार में शादी को लेकर झगड़ा हुआ

दिल्ली। दिल्ली के निक्की यादव मर्डर केस में नया खुलासा हुआ है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक 9 फरवरी की शाम शादी की बात को लेकर निक्की और साहिल गहलोत का कार में झगड़ा हुआ था। इसके बाद गुस्साए साहिल ने कश्मीरी गेट के पास मोबाइल चार्जर की केबल से निक्की का गला घोंट दिया। वह निक्की की लाश लेकर 35 किमी दूर मित्रांव गांव पहुंचा और उसे अपने ढाबे के फ्रिज में छिपा दिया।

कोयंबटूर और मंगलुरु में विस्फोटों के सिलसिले में एनआईए की तमिलनाडु, केरल में छापेमारी

NIA Raid कोयंबटूर और मंगलुरु में विस्फोटों के सिलसिले में एनआईए की

नई दिल्ली/चेन्नई। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने कोयंबटूर और मंगलुरु में हुए विस्फोटों के दो मामलों में बुधवार को तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में छापेमारी की। इसके आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। छापे 40 स्थानों पर मारे गए जिनमें से 32 कोयंबटूर कार बम विस्फोट के सिलसिले में और आठ मंगलुरु विस्फोट से संबंधित हैं।

अडाणी-हिंडनबर्ग विवाद: न्यायालय कांग्रेस नेता की जनहित याचिका पर 17 फरवरी को करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय अमेरिका स्थित ‘हिंडनबर्ग रिसर्च’ द्वारा लगाए गए आरोपों के मद्देनजर अडाणी समूह की कंपनियों के खिलाफ एक कांग्रेस नेता की याचिका पर 17 फरवरी को सुनवाई करने पर बुधवार को सहमत हो गया। याचिका में शीर्ष अदालत के किसी मौजूदा न्यायाधीश की देखरेख में जांच कराने का अनुरोध किया गया है।

मोदी, बाइडन ने अमेरिका एवं भारत के बीच प्रौद्योगिकी साझेदारी की महत्ता पर चर्चा की: अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका और भारत के बीच प्रौद्योगिकी संबंधी साझेदारी की महत्ता पर चर्चा की। अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। दोनों नेताओं ने अपनी बातचीत में साझा प्राथमिकताओं पर सहयोग को विस्तार देने एवं आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर व ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) जैसे समूहों में काम करते रहने की प्रतिबद्धता जताई।

लाइफ मिशन’ परियोजना: केरल के मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर हिरासत में

कोच्चि। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर को ‘लाइफ मिशन’ परियोजना में विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम के कथित उल्लंघन के मामले में हिरासत में ले लिया है। अधिकारियों ने बताया कि शिवशंकर से केंद्रीय जांच एजेंसी यहां पिछले तीन दिन से पूछताछ कर रही हैं और उन्हें मंगलवार रात को हिरासत में लिया गया।

जेईई मेन के दूसरे सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 मार्च को पूरी होगी

नई दिल्ली। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के दूसरे सत्र के लिये आवेदन की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई और यह 12 मार्च को समाप्त होगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) 2023 का दूसरा सत्र 6 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चलेगा और इसमें 13 अप्रैल एवं 15 अप्रैल सुरक्षित दिवस के रूप में तय किये गए हैं।

आयकर विभाग ने बीबीसी इंडिया के कार्यालयों का दूसरे दिन भी किया ‘सर्वे’, वित्तीय आंकड़े एकत्रित किये

नई दिल्ली। आयकर विभाग का ‘बीबीसी (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन) इंडिया’ के खिलाफ ‘सर्वे ऑपरेशन’ बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। इसको अभी तक कुल 34 घंटे हो चुके हैं और विभाग के अधिकारियों ने इस दौरान चुनिंदा कर्मचारियों से स्पष्टीकरण लिया और संगठन के इलेक्ट्रॉनिक एवं कागज आधारित वित्तीय आंकड़े एकत्रित किये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आयकर विभाग ने बीबीसी द्वारा भारत में कथित कर अपवंचना की जांच के तहत दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों तथा दो अन्य संबंधित परिसरों में मंगलवार को ‘सर्वे ऑपरेशन’ शुरू किया था।

वित्त मंत्री, उनकी टीम नोबेल पुरस्कार की हकदार: पीएचडी चैंबर पूर्व चेयरमैन

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बुधवार को कठिन समय में अर्थव्यवस्था को बखूबी संभालने के लिये सराहना मिली। उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष राजीव तलवार ने सुझाव दिया कि वह और उनकी टीम नोबेल पुरस्कार के लिये नामांकित होने के पात्र हैं। उद्योग मंडल के पूर्व प्रमुख ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के पूर्व प्रमुख बेन बर्नान्के की तरह देश की महिला वित्त मंत्री भी नोबेल पुरस्कार के लिये नामित होने को पात्र हैं।

श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने अपना वीजा केंद्र अस्थायी तौर पर बंद किया

कोलंबो। श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग के वीजा प्रक्रिया से जुड़े केंद्र को कल रात सुरक्षा संबंधी एक घटना के कारण अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। उच्चायोग ने बुधवार को यहां यह घोषणा की। पुलिस के एक सूत्र के अनुसार, वीजा केंद्र में एक कथित सेंधमारी हुई, जिसके बाद भारतीय उच्चायोग को वीजा प्रक्रिया से संबंधित केंद्र को बंद करना पड़ा।

निक्की हेली ने 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा की

Nikki Haley News: 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी भारतवंशी निक्की  हेली, शुरू किया औपचारिक प्रचार अभियान - nikki haley announces 2024  republican presidential bid as ...

वाशिंगटन। निक्की हेली ने 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में अपनी उम्मीदवारी के लिए दावेदारी की औपचारिक घोषणा कर दी है। इसके साथ ही, उन्होंने एक समय अपने नेतृत्वकर्ता रहे एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले खुद को एक युवा और नये विकल्प के रूप में पेश किया है। हेली (51) दक्षिण कैरोलिना की दो बार की गवर्नर हैं और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत रह चुकी हैं। उन्होंने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा करते हुए मंगलवार को एक वीडियो जारी किया था।

ब्रिटेन की महारानी कैमिला के ताज में नहीं होगा कोहिनूर

लंदन। ब्रिटेन की महारानी कैमिला ने छह मई को अपने पति महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ होने वाली अपनी ताजपोशी के लिए जिस ताज का चयन किया है, उसमें औपनिवेशिक काल का विवादित वह कोहिनूर हीरा नहीं जड़ा होगा, जिस पर भारत अपना दावा करता है। ब्रिटेन के शाही परिवार के आधिकारिक आवास बकिंघम पैलेस ने यह घोषणा की। कैमिला ने ताजपोशी के लिए महारानी मैरी के ताज का चयन किया है। इसका अर्थ है कि उसमें दुनिया के सबसे बेशकीमती एवं बड़े कटे हुए हीरों में शामिल हीरे की केवल प्रतिकृति होगी, क्योंकि मूल हीरा महारानी एजिलाजेथ द्वितीय की मां- राजमाता महारानी एलिजाबेथ के ताज की शोभा बढ़ा रहा है।

दीप्ति और ऋचा के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया

 

केपटाउन। दीप्ति शर्मा की शानदार गेंदबाजी के बाद ऋचा घोष (नाबाद 44) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (33) के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी से भारत ने महिला टी20 विश्व कप ग्रुप बी के मैच में बुधवार को यहां वेस्टइंडीज को 11 गेंद शेष रहते छह विकेट से शिकस्त देकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने अपने शुरुआती मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था। वेस्टइंडीज की टीम की इस प्रारूप में यह लगातार 13वीं हार है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!