गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:16 Minute, 15 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट का पहला दिन।
    न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन।
  • पंजाब में AAP विधायक को रिश्वत लेते पकड़ा: बठिंडा MLA अमित रतन कोटफत्ता के PA ने 4 लाख गाड़ी में रखे, दोनों विजिलेंस की हिरासत में।
  • त्रिपुरा में 81% मतदान: कांग्रेस-भाजपा ने ट्विटर पर वोटिंग की अपील की तो EC ने नोटिस भेजा।
  • टीपू वाले बयान पर BJP के मंत्री के बदले बोल: पहले कहा था- सिद्धारमैया को टीपू सुल्तान जैसे मार दो, अब अफसोस जताया।
  • BBC के दफ्तरों में IT का सर्वे तीसरे दिन खत्म: दिल्ली ऑफिस में 10 एम्प्लाइज 2 रातों से घर नहीं गए थे; बाकी वर्क फ्रॉम होम।
  • राहुल ने गुलमर्ग में स्कीइंग का लुत्फ उठाया, केबल कार की सवारी की, टूरिस्ट बोले- भारत जोड़ो यात्रा के बाद छुट्टी लेने के हकदार।
  • ओसामा का वफादार रहा सैफ अल-आदेल बना अलकायदा चीफ: अमेरिका ने इस पर रखा था 82 करोड़ का ईनाम, ईरान से ऑपरेट कर रहा।

टीम इंडिया को दिल्ली में नहीं मिला होटल, G20 समिट और शादियों के कारण बड़े होटल पहले से बुक

नोएडा में ठहरना पड़ा, G20 समिट और शादियों के कारण बड़े होटल पहले से बुक | G20 summit and wedding season became the reason - Dainik Bhaskar

नई दिल्ली। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। लेकिन G20 समिट और शादी के सीजन की वजह से टीम इंडिया को दिल्ली में होटल नहीं मिल सका। दिल्ली में सभी फाइव स्टार होटल बुक होने की वजह से BCCI ने लोकेशन बदलने का फैसला किया था। टीम को नोएडा के पास होटल लीला में ठहराया गया है। विराट कोहली टीम के साथ होटल में नहीं ठहरे हैं। विराट दिल्ली के ही रहने वाले हैं, वे अपने घर पर रुके हुए हैं। अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से यह मुकाबला जीत लेती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए लगभग क्वालिफाई कर जाएगी। यदि भारत हार जाता है तो उसे फाइनल में जगह बनाने के लिए अगले दोनों मैच जीतने ही होंगे।

कुबेरेश्वर धाम में करामाती रुद्राक्ष पाने के लिए 17 किमी लंबा जाम, एक महिला की मौत:

सीहोर। मध्यप्रदेश के सीहोर में चल रहे रुद्राक्ष महोत्सव के पहले ही दिन हालात बेकाबू हो गए। कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में चल रहे महोत्सव में रुद्राक्ष लेने के लिए लाखों लोग पहुंचे। माना जा रहा है कि यह संख्या 10 लाख के करीब थी। हालात ये थे कि धाम तक जाने वाले सीहोर- इंदौर हाईवे पर 17 किमी लंबा जाम लग गया। धाम में महाराष्ट्र से आई एक महिला की तबीयत अचानक खराब हो गई। वह चक्कर खाकर गिर पड़ी और उसकी मौत हो गई। दरअसल, बांटे जा रहे रुद्राक्ष के बारे में कहा गया है कि इसे पानी में डाल कर पानी को पी जाना है। ऐसा करने से श्रद्धालु की हर समस्या दूर हो जाएगी। जिस वजह से लाखों लोग यहां पहुंच रहे हैं। इस वजह से कई बार भगदड़ जैसे हालात भी बने। पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि जो लोग यहां रुद्राक्ष के लालच में आ रहे हैं, तो वे न आएं। टिकट कैंसिल करा लो। यहां आना है तो महादेव के लिए आओ। उनसे क्या मिलेगा, उसकी लालच में आओ। रुद्राक्ष के लिए आने की आवश्यकता नहीं है।

राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में फिजी का सहयोगी बनना भारत का सौभाग्य: जयशंकर

सुवा (फिजी)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि फिजी के राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में उसका साझीदार बनना भारत के लिए सौभाग्य की बात है। जयशंकर ने रेखांकित किया कि दोनों देशों के बीच लोगों के आपसी संबंधों के जरिए ‘‘निकट एवं पुराने संबंध’’ रहे हैं।

पाकिस्तान में पेट्रोल रिकॉर्ड ₹272 प्रति लीटर, फ्यूल प्राइस बढ़ाने की शर्त पर लोन देगा IMF

पाकिस्तानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 272 रुपए और एक लीटर डीजल की कीमत 280 रुपए हो गई है। पाकिस्तान के फाइनेंस डिवीजन ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की वजह पाकिस्तानी करेंसी (रुपए) में आई गिरावट को बताया है। जिओ न्यूज के मुताबिक, इस समय पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा का भारी संकट है। इससे आयात और निर्यात पर असर पड़ रहा है। महंगाई बढ़ रही है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) कर्ज नहीं दे रहा है। IMF ने कर्ज के लिए सख्त शर्तें रखी हैं। इनमें डीजल और पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी भी शामिल है।

देश में 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीते : पर्यावरण मंत्री

नई दिल्ली। पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को 18 फरवरी को देश में लाया जाएगा। महत्वाकांक्षी चीता पुनर्वास कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से आए पांच मादा एवं तीन नर चीतों समेत आठ चीतों को पिछले साल 17 सितंबर को अपने 72वें जन्मदिन के अवसर पर मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में एक बाड़े में पृथक-वास में छोड़ा था।

जनजातीय समाज का हित मेरे लिए व्यक्तिगत रिश्तों और भावनाओं का विषय: प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को आदि महोत्सव का उद्घाटन किया और कहा कि जनजातीय समाज का हित उनके लिए व्यक्तिगत रिश्तों और भावनाओं का विषय है। राजधानी दिल्ली स्थित मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय स्टेडियम में 16 से 27 फरवरी तक आयोजित ‘‘आदि महोत्सव’’ को विविधता में एकता के भारतीय सामर्थ्य को एक नयी ऊंचाई देने वाला बताया और कहा कि ये विकास और विरासत के विचार को और अधिक जीवंत बना रहा है।

भारत विरोधी ताकतें शीर्ष अदालत का ‘‘औजार’’ की तरह इस्तेमाल कर रहीं: आरएसएस

भारत विरोधी ताकतें शीर्ष अदालत का औजार की तरह इस्तेमाल कर रहीं: RSS - Amrit Vichar

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबंधित साप्ताहिक पत्रिका ‘पाञ्चजन्य’ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बीबीसी के विवादित वृत्तचित्र से जुड़े सोशल मीडिया लिंक को प्रतिबंधित करने के आदेश को लेकर केंद्र सरकार को नोटिस भेजने के लिए उच्चतम न्यायालय की आलोचना की। पत्रिका ने कहा कि भारत विरोधी तत्व कथित रूप से शीर्ष अदालत का ‘‘औजार’’ की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।

महाराष्ट्र : लातूर शहर में जमीन के नीचे से रहस्यमयी आवाज सुनी गई

लातूर (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र के लातूर शहर में जमीन के अंदर से रहस्यमयी आवाज सुनी गई लेकिन कोई भूकंपीय गतिविधि की सूचना नहीं मिली है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ये आवाजें विवेकानंद चौक के पास बुधवार सुबह साढ़े 10 बजे और पौने 11 बजे के बीच सुनी गईं जिससे निवासी दहशत में आ गए और भूकंप की अफवाह फैलने लगी।

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ की साजिश नाकाम, आतंकवादी ढेर

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास घुसपैठ की एक साजिश नाकाम कर दी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘एक रात पहले कुपवाड़ा पुलिस से मिली विशेष सूचना के आधार पर सेना एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने सैदपोरा सीमावर्ती इलाके में घुसपैठ कर रहे एक समूह को रोका। संयुक्त टीम ने इस दौरान एक घुसपैठिए को मार गिराया।’’.

सिसोदिया ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्थायी शिक्षक की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार रद्द करने को कहा

नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह को एक पत्र लिखकर राज्य सरकार द्वारा पूरी तरह या आंशिक रूप से वित्त पोषित 28 कॉलेजों में से कुछ में स्थायी शिक्षक की नियुक्ति के लिए निर्धारित साक्षात्कार रद्द करने के लिए कहा।
पत्र में मंत्री ने आरोप लगाया कि नियुक्तियां सरकार की सहमति के बिना की जा रही हैं और इस तरह के फैसले राज्य सरकार पर वित्तीय प्रभाव डालते हैं।

जामिया मिल्लिया स्नातक, स्नातकोत्तर के कई पाठ्यक्रमों के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा कराएगा

नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) की अपने सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) लागू करने की कोई योजना नहीं है और आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए “समय पर प्रवेश सुनिश्चित करने” के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा कराएगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पिछले साल सीयूईटी की शुरुआत की गई थी। हालांकि, जेएमआई ने अपने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी को नहीं अपनाया।

सेना ने अग्निवीर, अन्य की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के संबंध में अधिसूचना जारी की

नई दिल्ली। सेना ने अग्निवीरों और अन्य की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के संबंध में अधिसूचना जारी की है। पंजीकरण के लिए अधिसूचना ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

उद्यमशीलता पारिस्थितिकी में भारत चौथे स्थान पर पहुंचाः रिपोर्ट

लंदन। पिछले कुछ वर्षों में कारोबारी माहौल बेहतर करने की दिशा में उठाए गए कदमों का असर बृहस्पतिवार को भारत के गुणवत्तापरक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी के मामले में चौथे स्थान पर आने के रूप में सामने आया। ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप मॉनिटर (जीईएम) की उद्यमशीलता सूचकांक रिपोर्ट में भारत को 51 देशों के बीच चौथे स्थान पर रखा गया है। इस तरह भारत की रैंकिंग में खासा सुधार आया है। वर्ष 2021 में भारत इस सूचकांक में 16वें स्थान पर मौजूद था।

विधायक अब्बास अंसारी की पत्नी की तीन दिन की पुलिस रिमांड मंजूर

लखनऊ। लखनऊ की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के विधायक अब्बास अंसारी की पत्नी निकहत बानो की तीन दिन की पुलिस रिमांड मंजूर कर ली। भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम अदालत के विशेष न्यायाधीश लोकेश वरुण ने बानो की तीन दिन और उसके वाहन चालक नियाज अहमद की पांच दिन की पुलिस रिमांड मंजूर कर ली।

मेघालय में सभी सीट पर चुनाव लड़ने के लिए भाजपा ने गठबंधन तोड़ा, पार्टी मजबूत होगी: शाह

मेघालय में सभी सीट पर चुनाव लड़ने के लिए भाजपा ने गठबंधन तोड़ा, पार्टी मजबूत होगी: अमित शाह - Amrit Vichar

तूरा (मेघालय)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि मेघालय में चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एनपीपी से अपना गठबंधन तोड़ दिया ताकि वह सभी 60 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ सके और मजबूत बनकर उभर सके। नॉर्थ तूरा निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने राज्य में भ्रष्टाचार को खत्म करने का वादा करते हुए लोगों से भाजपा को वोट देने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार के कारण, 2022-23 में घाटा 1849 करोड़ रुपये था। यह मेघालय जैसे छोटे राज्य के लिए एक बड़ी राशि है। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेघालय देश में सबसे धीमी गति से विकास कर रहा है।’’

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!