गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 44 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और आयरलैंड के बीच मुकाबला, शाम 6:30 बजे से।
  • स्कॉटलैंड और नामीबिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड लीग-2 का क्वालिफायर मैच खेला जाएगा।
  • अमित शाह नागालैंड के मुख्यमंत्री के साथ दीमापुर में एक रोड शो करेंगे।
  • बात बराबरी की: पाक में बंदूक की नोक पर रेप, फिर पैसे दिए: दुनिया का कोई भी मुल्क क्यों न हो, महिलाओं को लेकर सोच वही है।
  • चीन में जिनपिंग के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले गायब: इनमें कई महिलाएं, सभी कोरोना के दौरान व्हाइट पेपर प्रोटेस्ट में शामिल थे।
  • लड़की पर गंडासे से हमला, बाल पकड़कर सड़क पर घसीटा: आरोपी ने नाबालिग की मां से बोला था- मुझे अपनी बेटी दे दो, पत्नी बनाकर रखूंगा।
  • MP में सभी अहाते होंगे बंद: शराब दुकान पर बैठकर नहीं पी सकेंगे शराब, स्कूल-कॉलेज, धार्मिक स्थल से 100 मीटर दायरे में नहीं चलेंगी दुकानें।

युवकों के जले शव मिलने का मामला : कांग्रेस विधायक ने हरियाणा सरकार और पुलिस को जिम्मेदार ठहराया

Burnt bodies of youths found Congress MLA blames Haryana government and  police - युवकों के जले शव मिलने का मामला :: कांग्रेस विधायक ने हरियाणा सरकार  और पुलिस को जिम्मेदार ठहराया

जयपुर। हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के उपनेता आफताब अहमद ने भिवानी के लोहारू में एक वाहन से जली हुई अवस्था में दो मुस्लिम युवकों की लाश मिलने के मामले में हरियाणा सरकार और पुलिस को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही उन्होंने दावा किया कि इस मुद्दे को हरियाणा विधानसभा के आगामी सत्र के दौरान उठाया जाएगा। आफताब अहमद मृतक जुनैद और नासिर के परिवारों से मिलने के लिए भरतपुर के घाटमीका गांव आये थे।

आबकारी मामले में सिसोदिया के अनुरोध के बाद सीबीआई ने पूछताछ को टाला

नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी नीति मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुरोध के बाद केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को उनसे पूछताछ टाल दी। इससे पहले, सिसोदिया ने सीबीआई से अनुरोध किया था कि आबकारी नीति मामले में उनसे पूछताछ फरवरी के आखिरी हफ्ते तक टाल देनी चाहिए, क्योंकि वह दिल्ली के बजट को अंतिम रूप देने में व्यस्त हैं।

ब्लू टिक के लिए अब Facebook भी पैसा लेगा:जुकरबर्ग इसी हफ्ते लॉन्च करेंगे सर्विस, शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से

नई दिल्ली। ट्विटर के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम भी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए पैसा वसूलेगा। मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने रविवार देर रात फेसबुक पोस्ट से सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च करने की जानकारी दी। जुकरबर्ग ने लिखा, ‘इस हफ्ते हम मेटा वेरिफाइड सर्विस शुरू कर रहे हैं। यह एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है। इसमें सरकारी पहचान पत्र के जरिए आपको ब्लू टिक मिल जाएगा और अकाउंट वेरिफाई करवा सकेंगे। अकाउंट को एक्सट्रा प्रोटेक्शन मिल सकेगी। यह नई सर्विस प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए है।

तोड़े गए मंदिरों का शिवाजी ने पुनर्निर्माण कराया, मोदी उस कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं: शाह

पुणे। गृह मंत्री अमित शाह ने मुगलों और अन्य विदेशी आक्रमणकारियों के शासन के दौरान नष्ट किए गए मंदिरों के पुनर्निर्माण के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज की रविवार को सराहना की और कहा कि मराठा योद्धा के बाद से जारी जीर्णोद्धार कार्य को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है।
शाह ने यह भी कहा कि छत्रपति शिवाजी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा अत्याचार के खिलाफ विद्रोह था और उनके द्वारा शुरू की गई ‘स्वराज’ की लड़ाई आज भी जारी है।

17 साल की बेटी ने पिता को लिवर दिया, देश की सबसे कम उम्र की डोनर

तिरुअनंतपुरम। केरल में 17 साल की लड़की ने अपने पिता को लिवर डोनेट किया है। ऐसा करके वह देश की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर बन गई है। लड़की का नाम देवनंदा है और वह 12वीं की स्टूडेंट है। देवनंदा के पिता गंभीर लिवर रोग से जूझ रहे थे और लिवर ट्रांसप्लांट ही उनके इलाज का तरीका था। देश के ऑर्गन डोनेशन नियमों के मुताबिक, 18 साल से कम उम्र के लोग अंगदान नहीं कर सकते हैं। ऐसे में देवनंदा ने केरल हाईकोर्ट से विशेष इजाजत मांगी, जिसे कोर्ट ने मान लिया। कोर्ट की इजाजत मिलने के बाद देवनंदा ने 9 फरवरी को अपने पिता प्रतीश को लिवर का एक टुकड़ा डोनेट किया। देवनंदा की बहादुरी को देखकर अस्पताल प्रशासन ने सर्जरी का बिल भी माफ कर दिया।

हिंसाग्रस्त पलामू में शांति के मद्देनजर इंटरनेट सेवा बहाल

हिंसाग्रस्त पलामू में शांति के मद्देनजर इंटरनेट सेवा बहाल, 15 फरवरी से थी  स्थगित - internet service restored in violence hit palamu

मेदिनीनगर। झारखंड के हिंसा प्रभावित पलामू जिले में शांति की स्थिति को देखते हुए रविवार सुबह दस बजे से इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गयी। पुलिस ने यह जानकारी दी। शिव बारात के लिए तोरण द्वार बनाने को लेकर लोगों के दो समूहों के बीच झड़प के बाद इंटरनेट सेवा पलामू में गत 15 फरवरी से स्थगित थी।

क्या विनोद अडाणी से जुड़ा मामला सेबी और ईडी की जांच के लायक नहीं : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने रविवार को अडाणी समूह से जुड़े मामले को लेकर सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या उद्योगपति गौतम अडाणी के भाई विनोद अडाणी से जुड़ा मामला भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के लायक नहीं है, जबकि वह इस कारोबारी समूह से जुड़े वित्तीय लेन-देन के केंद्रबिंदु में रहे हैं। पार्टी की ‘हम अडाणी के हैं कौन’ श्रृंखला के तहत पिछले कुछ दिनों की तरह रविवार को भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ सवाल किए।

कांग्रेस 2024 के आम चुनाव के लिए विपक्षी एकजुटता पर पूर्ण अधिवेशन में तय करेगी रुख

नई दिल्ली। कांग्रेस ने रविवार को कहा कि 24 फरवरी से शुरू हो रहे पार्टी के तीन दिवसीय पूर्ण अधिवेशन में 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी एकजुटता के संदर्भ में चर्चा की जाएगी एवं आगे का रुख तय किया जाएगा। हालांकि, उसने इस बात पर भी जोर दिया कि उसकी मौजूदगी के बिना देश में विपक्षी एकता की कोई भी कवायद सफल नहीं हो सकती। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान का स्वागत किया और कहा कि जनता दल (यूनाइटेड) के शीर्ष नेता ने कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के प्रभाव को स्वीकार किया है।

रेलवे ने विवादास्पद जर्मन ब्रेक वाली ट्रेन में निर्धारित गति सीमा का पालन करने का निर्देश दिया

नई दिल्ली। रेलवे ने रविवार को अपने विभिन्न जोन को निर्देश दिया कि वे लोको पायलट को विवादास्पद ‘जर्मन ब्रेकिंग सिस्टम’ से लैस ट्रेन में निर्धारित गति सीमा का पालन करने का निर्देश दें। एक दिन पहले एक प्रारंभिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि सुल्तानपुर में टक्कर होने का कारण दोषपूर्ण ‘ब्रेक सिस्टम’ हो सकता है।

एयर इंडिया ने तिरुवनंतपुरम-मुंबई उड़ान सेवा शुरू की

तिरुवनंतपुरम। एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने यहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से मुंबई के लिए उड़ान सेवा की शुरुआत की है। तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (टीआईएएल) ने रविवार को यह जानकारी दी। टीआईएएल द्वारा विज्ञप्ति के अनुसार, यह उड़ान सेवा एयरलाइन कंपनी की इस क्षेत्र में दूसरी दैनिक सेवा है।

महिला टी20 विश्व कप : वेस्टइंडीज ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराया

महिला टी20 वर्ल्ड कप: रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 3 रन  से हराया | क्रिकेट खबर - Career Motions

पार्ल। वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां महिला टी20 विश्व कप के अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मैच में पाकिस्तान पर तीन रन की जीत से अपनी सेमीफाइनल की धुंधली उम्मीद बनाये रखी। वेस्टइंडीज (-0.601) की टीम अपने सभी ग्रुप मैच खेल चुकी है, वह अब भी सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई कर सकती है अगर भारतीय टीम (+0.205) आयरलैंड से बड़े अंतर से हार जाये। भारत के भी चार अंक हैं। इससे उनका नेट रन रेट प्रभावित होगा और साथ ही पाकिस्तान (दो अंक) भी इंग्लैंड से हार जाये।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!