गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 32 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी ‘मन की बात’ के 98वें एपिसोड में संबोधन देंगे।
  • ऑस्ट्रेलिया- सा. अफ्रीका के बीच विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल।
  • लालू बोले- BJP पार्टी नहीं, RSS का मुखौटा: महागठबंधन की रैली में कहा- दोनों आरक्षण विरोधी, हम एक रहेंगे तो ये कुछ नहीं कर पाएंगे।
  • पश्चिम बंगाल में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के काफिले पर हमला: काले झंडे भी दिखाए, निसिथ प्रमाणिक पार्टी वर्कर्स से मिलने जा रहे थे।
  • अंडमान-निकोबार में दिखी थी चीनी गुब्बारे जैसी चीज: 2022 में सैन्य ठिकानों के पास घूमा था, ट्रेस नहीं हुआ; अब जांच होगी।
  • पटना में अमित शाह के निशाने पर नीतीश: कहा- नीतीश चारा चोर के साथ बैठे हैं, इससे किसानों का भला होगा क्या?
  • तेजस को पहली बार सैन्य अभ्यास के लिए भेजा गया:पहली बार देश से बाहर जाएगा तेजस लड़ाकू विमान; 10 देशों की फोर्स होगी शामिल

उपासना स्थल सार्वजनिक भूमि का अतिक्रमण नहीं कर सकते : दिल्ली उच्च न्यायालय

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक फुटपाथ से लगे दो धार्मिक परिसरों के कुछ हिस्सों को ध्वस्त करने की अनुमति देते हुए कहा है कि उपासना स्थल सार्वजनिक भूमि का अतिक्रमण तथा लोगों के एक बड़े हिस्से के लिए की जाने वाली विकास गतिविधियों को बाधित नहीं कर सकते हैं। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने कहा कि दो धार्मिक परिसरों के सामने स्थित फुटपाथ की चौड़ाई पैदल यात्रियों के लिए अपर्याप्त है, जो छह मीटर चौड़ी होनी चाहिए थी।

उमेश पाल हत्याकांड…योगी बोले- माफिया को मिट्टी में मिला देंगे, सदन में विपक्ष पर हुए हमलावर

लखनऊ। बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल और गनर की हुई हत्या को लेकर उत्तर प्रदेश विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। राज्य के CM योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी पर राजू पाल हत्याकांड के दोषी अतीक अहमद को संरक्षण देने का आरोप लगाया। योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘हम माफिया के खिलाफ हैं, उन्हें मिट्टी में मिला देंगे। किसी भी माफिया को नहीं छोड़ेंगे।’

MCD स्टैंडिंग कमेटी के दोबारा चुनाव पर रोक, दिल्ली हाईकोर्ट ने मेयर का आदेश खारिज किया

दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबेरॉय ने एक वोट अनवैलिड घोषित करते हुए स्टैंडिंग कमेटी के 6 मेंबर्स के चुनाव दोबारा कराने के आदेश दिए थे। इसके खिलाफ भाजपा के दो पार्षद दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे। हाइकोर्ट ने मेयर के आदेश पर रोक लगाते हुए बैलट पेपर, जरूरी डाक्यूमेंट्स और सदन की CCTV सुरक्षित रखने के आदेश दिए हैं।

नेतृत्व प्रदान करने का दमखम है, लेकिन भाजपा को हराने के लिए त्याग करने को तैयार: कांग्रेस

नवा रायपुर। कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि वह सक्षम नेतृत्व प्रदान करने का दमखम रखती है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी को मात देने के लिए धर्मनिरपेक्ष दलों को एकजुट करने और अपने लक्ष्य को हासिल करने के वास्ते त्याग करने को भी तैयार है।

रिटायर्ड कमांडर का दावा- पुलवामा हमले के 10 दिन के भीतर एक और हमले की साजिश थी

चिनार कॉर्प्स के पूर्व कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने अपनी किताब में लिखा है कि कुलगाम के तुरीगाम गांव में छिपकर जैश आतंकी हमले की योजना बना रहे थे। आर्मी और सुरक्षा एजेंसियों ने 24 फरवरी 2019 की रात को एक जॉइंट ऑपरेशन चलाया। इस ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकियों की घेराबंदी की गई। तभी आतंकियों ने फायरिंग कर दी। जम्मू-कश्मीर पुलिस के DSP अमन कुमार ठाकुर ने देखा आर्मी के एक जवान बलदेव राम को गोलियां लगी हैं। ठाकुर ने घायल सैनिक को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। इसी दौरान एक आंतकी की गोली से घायल हो गए। ठाकुर ने उस आंतकी को मार गिराया और शहीद हो गए। आतंकी की पहचान पाकिस्तान निवासी नोमान के तौर पर हुई। DSP अमन ठाकुर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।

नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडेल का राष्ट्रपति बनना लगभग तय

काठमांडू। नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडेल का राष्ट्रपति पद के लिए आठ राजनीतिक दलों ने समर्थन किया, जिससे उनका इस शीर्ष पद के लिये निर्वाचित होना लगभग तय हो गया है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने गठबंधन सरकार में साझेदार पार्टी के प्रत्याशी से किनारा कर विपक्षी नेपाली कांग्रेस के नेता पौडेल का इस शीर्ष पद के लिए समर्थन किया है।

सोनिया गांधी ने दिया राजनीति से रिटायरमेंट का संकेत

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चल रहे कांग्रेस अधिवेशन के दूसरे दिन पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजनीति से रिटायरमेंट का इशारा कर दिया। सोनिया ने कहा कि 1998 में पहली बार पार्टी अध्यक्ष बनने से लेकर आज तक बहुत कुछ अच्छा और कुछ बुरा अनुभव रहा। जिस बात से मुझे सबसे ज्यादा संतुष्टि है, वह ये कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ अब मेरी पारी समाप्त हो सकती है।

सीडब्ल्यूसी में 35 स्थायी सदस्य होंगे,अजा-अजजा, ओबीसी, महिलाओं और अल्पसंख्यक वर्ग के लिए आरक्षण

नवा रायपुर। कांग्रेस ने अपने संविधान में संशोधन का प्रस्ताव करते हुए पार्टी की कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के स्थायी सदस्यों को बढ़ाकर 35 करने और अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को संगठन के सभी पदों पर 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। पार्टी के 85वें महाधिवेशन में 85 छोटे-बड़े संशोधन किए जा रहे हैं। कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने इन संशोधनों के बारे में जानकारी दी।

खुशी है कि ‘भारत यात्रा जोड़ो’ के साथ मेरी पारी का अंत हो सका : सोनिया गांधी

नवा रायपुर। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल का उल्लेख करते हुए शनिवार को कहा कि सबसे बड़ी खुशी है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के साथ उनकी पारी का अंत हो सका। उन्होंने पार्टी के 85वें महाधिवेशन में यह टिप्पणी की।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी, नेता प्रतिपक्ष अखिलेश के बीच तीखी नोकझोंक

लखनऊ। प्रयागराज में पूर्व विधायक राजू पाल हत्याकांड के गवाह और उसके एक सुरक्षाकर्मी की हत्या के मामले को लेकर उत्तर प्रदेश विधानसभा में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के बीच तीखी नोकझोंक हुई। विधानसभा में शनिवार को सत्र की शुरुआत होते ही समाजवादी पार्टी के मुख्‍य सचेतक मनोज कुमार पांडेय ने प्रयागराज की घटना पर चर्चा कराने की मांग की। इस बीच नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इलाहाबाद में गवाह और एक सुरक्षाकर्मी की जिस तरह गोलियां बरसाकर हत्‍या की गयी, डबल इंजन की सरकार क्या कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर इलाज मिल जाता तो शायद जान बच जाती।

ओडिशा के जाजपुर में हुई सड़क दुर्घटना में पश्चिम बंगाल के सात लोगों की मौत

जाजपुर। ओडिशा के जाजपुर जिले में शनिवार को मिनी ट्रक ने एक खड़े ट्रक को टक्कर मार दी, जिससे पश्चिम बंगाल के कम से कम सात निवासियों की मौत हो गई। जाजपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) विनीत अग्रवाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि छह लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि एक ने एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने भविष्य की मांगों के अनुसार शिक्षा प्रणाली को नया आयाम दिया है: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) ने भविष्य की मांगों के अनुसार शिक्षा प्रणाली को नया आयाम दिया है।
बजट-पश्चात वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा प्रणाली पहले “सख्ती” का शिकार थी।

भारत पांच साल में तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा : गोयल

पुणे। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि भारत अगले पांच सालों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2047 में अमेरिका के वर्तमान स्तर के बराबर हो जाएगा। उन्होंने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को ‘आसन्न आपदा’ बताते हुए कहा कि भारत के इसका हिस्सा नहीं होने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा उनके कानों के लिए संगीत जैसी थी।

जी20 बैठक संयुक्त विज्ञप्ति के बगैर ही खत्म, यूक्रेन पर हुआ मतभेद

बेंगलुरू। दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 के वित्तीय प्रमुखों की बैठक शनिवार को एक संयुक्त विज्ञप्ति जारी किए बगैर ही खत्म हो गई। हालांकि जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर की बैठक खत्म होने के बाद सारांश और परिणाम दस्तावेज जारी किए गए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां पर आयोजित दो-दिवसीय जी20 बैठक खत्म होने के बाद कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले को वर्णित करने के तरीके को लेकर मतभेद उभरने से संयुक्त विज्ञप्ति नहीं जारी की जा सकी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!