गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा- मारे जाएंगे पुतिन: जेलेंस्की बोले- रूसी प्रेसिडेंट को करीबी ही हत्या कर देंगे, उनका मुश्किल वक्त दूर नहीं।
  • नगालैंड में 85.35 और मेघालय में 77.55% से ज्यादा वोटिंग:दोनों स्टेट की 59-59 सीटों पर मतदान, कुछ बूथों पर फायरिंग-पथराव।
  • PM किसान की 13वीं किस्त जारी: प्रधानमंत्री मोदी ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में ट्रांसफर किए 16 हजार करोड़ रुपए।
  • पवन खेड़ा की अंतरिम जमानत शुक्रवार तक बढ़ी: असम-UP सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से मांगा समय; PM पर विवादित टिप्पणी का मामला।
  • अग्निपथ स्कीम को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज: दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- योजना राष्ट्रहित में, फैसले में दखल की वजह नहीं दिखती।
  • केरल कांग्रेस राज्य में पेश किए गए बजट के विरोध में सभा करेगी।
  • न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट का आखिरी दिन।
  • साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट का पहला दिन।

प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड के एक आरोपी का एनकाउंटर:दूसरा इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी से गिरफ्तार

उमेश पाल हत्याकांड में एक आरोपी गिरफ्तार, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टल  में रची थी मर्डर की साजिश

प्रयागराज। प्रयागराज पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड में शामिल एक बदमाश का एनकाउंटर किया है। बदमाश का नाम अरबाज है। मुठभेड़ सोमवार दोपहर धूमनगंज में नेहरू पार्क के पास हुई। पुलिस के मुताबिक, वारदात के बाद से अरबाज नेहरू पार्क इलाके में छिपा था। उसने थाना प्रभारी राजेश कुमार मौर्या पर गोली चलाई। राजेश के हाथ गोली लगी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की। अरबाज के सीने और पैर में गोली लगी है। पुलिस ने घायल अरबाज को स्वरूपरानी नेहरू (SRN) अस्पताल भर्ती कराया, जहां उसकी मौत हो गई। वहीं, घायल थाना प्रभारी राजेश का इलाज चल रहा है। हत्याकांड में शामिल LLB का छात्र गिरफ्तार वहीं, अरबाज के एनकाउंटर के कुछ ही घंटे बाद एसटीएफ ने इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल से एक अन्य आरोपी को गिरफ्तार किया। उसका नाम सदाकत खान है। वह LLB का छात्र है। उसके कमरे से कई आपत्तिजनक चीजें मिली हैं। सदाकत खान ने हॉस्टल कमरे की सर्च के बाद एसटीएफ के कब्जे से भागने की कोशिश की। भागते वक्त वह डिवाइडर से टकराकर गिर गया। उसे चोट लगी है। इलाज के लिए SRN अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पाकिस्तानी सेना पर टीटीपी का हमला 30 जवानों की मौत

चार पांच घंटों पहले, पाकिस्तान के वजीरिस्तान में TTP के कब्जे वाली स्पिनवाम में पाकिस्तानी सेना के ‘काफिले’ पर TTP द्वारा बड़ा हमला हुआ है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में पाकिस्तानी सेना की, “Frontier Corps” के 20 से ज्यादा जवानों के हताहत होने की खबर आ रही है, जबकि 38 से ज्यादा जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं. अगर इसमें “हताहतों” की संख्या इतनी ज्यादा है तो, ये हाल के दिनों में पाकिस्तानी बलों पर हुए हमलों में सबसे बड़ा हमला है। कोर्ट ने CBI को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की 4 मार्च तक की रिमांड दे दी है। दिल्ली शराब नीति केस में जांच एजेंसी ने सिसोदिया की 5 दिन की कस्टडी मांगी थी, जिसे कोर्ट ने मान लिया। इससे पहले, सिसोदिया को सोमवार दोपहर 3:10 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। करीब 30 मिनट की सुनवाई के बाद CBI की रिमांड की मांग पर कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। CBI ने रविवार को 8 घंटे की पूछताछ के बाद सिसोदिया को गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी ने कहा था कि सिसोदिया सवालों के सही जवाब नहीं दे रहे हैं। इसलिए उनकी रिमांड जरूरी है। CBI: वकील ने कोर्ट में कहा, “यह पूरा केस प्रॉफिट का है। इसी पर हमारी आगे की इन्वेस्टिगेशन होनी है। सिसोदिया एक्साइज मिनिस्टर हैं और वो मंत्रियों के एक ग्रुप को लीड कर रहे थे। शराब नीति के मॉडल को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई।

एग्जिट पोल:त्रिपुरा-नगालैंड में भाजपा गठबंधन को बहुमत, मेघालय में हंग असेंबली का अनुमान

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है। त्रिपुरा में 16 फरवरी को और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान हुआ था। वोटिंग के बाद सोमवार शाम को आए एग्जिट पोल्स में त्रिपुरा में भाजपा गठबंधन को बहुमत का अनुमान लगाया गया है। मेघालय में किसी को स्पष्ट बहुमत न मिलने के आसार हैं। वहीं नगालैंड में भाजपा गठबंधन के सत्ता में लौटने का अनुमान लगाया गया है। सोमवार को वोटिंग खत्म होने के बाद जी न्यूज-मेट्राइस,न्यूज 18-सी वोटर्स, इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया और टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च ने एग्जिट पोल जारी किए।

ईपीएफओ ने अधिक पेंशन का विकल्प चुनने के लिए दिया तीन मई तक का वक्त

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने अंशदाताओं को अधिक पेंशन का विकल्प चुनने के लिए तीन मई तक का वक्त दिया है।
ईपीएफओ ने यह कदम उच्चतम न्यायालय के चार नवंबर, 2022 के फैसले को ध्यान में रखते हुए उठाया है। उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि एक सितंबर, 2014 की तारीख में कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के सदस्य रहे कर्मचारियों को अपना अंशदान बढ़ाकर वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत करने का अवसर मिलेगा।

संसदीय समिति बजट सत्र के पहले चरण में व्यवधान के लिए 13 सांसदों से मांगेगी स्पष्टीकरण

संसदीय समिति : बजट सत्र के पहले चरण में व्यवधान के लिए 13 सांसदों से मांगेगी  स्पष्टीकरण - Amrit Vichar

नई दिल्ली। संसद की एक समिति ने बजट सत्र के पहले चरण के दौरान उच्च सदन की कार्यवाही बाधित करने के लिए एक निलंबित सदस्य सहित 13 विपक्षी राज्यसभा सदस्यों से विशेषाधिकार हनन नोटिस पर स्पष्टीकरण मांगने का फैसला किया है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इनमें से 12 सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस समिति को भेजा था।

पीएम-किसान के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने 16,000 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त जारी की

 

बेलगावी (कर्नाटक)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की 13वीं किस्त जारी की। इस योजना के तहत, पात्र किसान परिवारों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों के जरिए प्रति वर्ष 6,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

आधार’ सत्यापन के लिए फिंगरप्रिंट आधारित नया सुरक्षा तंत्र पेश

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ‘आधार’ आधारित फिंगरप्रिंट सत्यापन और धोखाधड़ी के प्रयासों का तेजी से पता लगाने के लिए एक नया सुरक्षा तंत्र पेश किया है। सोमवार को जारी हुई एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। क्रत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) आधारित सुरक्षा तंत्र ‘दर्ज फिंगरप्रिंट के सत्यापन के लिए अब उंगली का बारीक ब्योरा और उंगली की तस्वीर के मेल’ का उपयोग कर रहा है।

ओली की पार्टी ने प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस लिया

ओली की पार्टी ने प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस लिया -  Navabharat

काठमांडू। संसद में नेपाल के दूसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल सीपीएन-यूएमएल ने सोमवार को प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया। राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य विपक्षी दल को समर्थन को लेकर मतभेद के बाद यह घटनाक्रम हुआ जो इस हिमालयी राष्ट्र को राजनीतिक अस्थिरता के एक और दौर की तरफ ले जा रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!