गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • WPL में दिल्ली कैपिटल्स-RCB और यूपी वॉरियर्स-गुजरात जायंट्स के बीच मुकाबले खेले जाएंगे।
  • पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ UN कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने कतर जाएंगे।
  • कपिल सिब्बल ने लॉन्च की वेबसाइट ‘इंसाफ के सिपाही’:कहा- गैर-बीजेपी मुख्यमंत्री इससे जुड़ें, जिससे गुलामी खत्म हो।
  • फेसबुक ने क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर्स लॉन्च किए: अब 90 सेकेंड की रील बना सकेंगे यूजर्स, ग्रूव फीचर भी लॉन्च किया।
  • बिल गेट्स ने PM मोदी से मुलाकात की: कहा- हेल्थ और डेवलपमेंट सेक्टर में भारत की ग्रोथ को लेकर पहले से ज्यादा पॉजिटिव हूं।
  • तमिलनाडु से जान बचाकर लौटे मजदूरों का दर्द:सड़कों पर पिटाई, धमकी; दहशत ऐसी कि परिजन खुलकर बोल भी नहीं पा रहे।
  • कैलिफोर्निया में बर्फीला तूफान, 13 शहरों में इमरजेंस,70 हजार घरों की बिजली गुल, अगले 48 घंटे में 24 इंच तक बर्फबारी की चेतावनी।

अदालत ने सिसोदिया को छह मार्च तक सीबीआई की हिरासत में भेजा

नई दिल्ली। यहां की एक अदालत ने शनिवार को आबकारी नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सीबीआई हिरासत छह मार्च (सोमवार) तक के लिये बढ़ा दी। इससे पहले, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने सिसोदिया की और तीन दिन के लिये हिरासत मांगी थी। हालांकि, अदालत ने फिलहाल सिसोदिया की सीबीआई हिरासत दो दिन के लिये ही बढ़ाई। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 6 मार्च तक रिमांड पर भेजा है। सिसोदिया ने अदालत को बताया कि CBI मुझसे एक ही सवाल बार-बार पूछती है, इससे मानसिक प्रताड़ना महसूस हो रही है। अदालत ने जांच एजेंसी को ऐसा न करने का निर्देश दिया। उधर, सिसोदिया की जमानत अर्जी पर 10 मार्च को सुनवाई होगी। सिसोदिया 26 फरवरी को गिरफ्तार हुए थे। कोर्ट ने उन्हें 27 फरवरी को 5 दिन के लिए रिमांड पर भेजा था। रिमांड की अवधि 4 मार्च को पूरी होने के बाद उन्हें दोबारा कोर्ट लाया गया।

शेखावत ने दिल्ली की अदालत में अशोक गहलोत के खिलाफ मानहानि की शिकायत दायर की

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शनिवार को दिल्ली की एक अदालत में एक आपराधिक शिकायत दायर करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर संजीवनी घोटाले पर टिप्पणी करके उन्हें बदनाम करने का आरोप लगाया। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) हरप्रीत सिंह ने मामले का संज्ञान लिया और शेखावत की शिकायत के समर्थन में गवाहों के बयान दर्ज करने के लिए इसे सोमवार के लिए सूचीबद्ध किया।

आर्मी ने LAC के पास एक्टिविटी बढ़ाई, फिटनेस के लिए क्रिकेट-हॉकी खेल रहे जवान

इंडियन आर्मी ने लद्दाख में LAC पर एक्टिविटी बढ़ा दी है। कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें सैनिक गलवान इलाके में क्रिकेट और आइस हॉकी खेल रहे हैं। हालांकि लोकेशन का खुलासा नहीं किया गया है। आर्मी सर्दियों के दौरान सैनिकों की फिटनेस बरकरार रखने के लिए गेम्स ऑर्गेनाइज करती है।
लेह स्थित आर्मी की 14वीं कोर ने भी एक ट्वीट शेयर किया है। इसमें लिखा- पटियाला ब्रिगेड त्रिशूल डिवीजन ने पूरे उत्साह के साथ जीरो से कम तापमान और बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया।

CJI बोले- सोशल मीडिया के दौर में सब्र-सहिष्णुता नहीं बची, जज भी ट्रोलिंग के हो रहे शिकार

नई दिल्ली। CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने दिल्ली में अमेरिकन बार एसोसिएशन की कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि हम ऐसे दौर में रह रहे हैं जहां लोगों में सब्र और सहिष्णुता कम है। सोशल मीडिया के दौर में अगर कोई आपकी सोच से सहमत नहीं है, तो वह आपको ट्रोल करना शुरू कर देता है।
CJI ने कहा- जिस समय संविधान का ड्राफ्ट तैयार किया गया था, उस वक्त हमारे पास इंटरनेट नहीं था। सोशल मीडिया तो बिल्कुल नहीं था। आज हर छोटी चीज के लिए यह डर रहता है कि सोशल मीडिया पर लोग आपको ट्रोल करेंगे। और यकीन मानिए जज होकर हम इस ट्रोलिंग से बच नहीं पाते हैं।

कसबा पेठ उपचुनाव झांकी है, महाराष्ट्र बाकी है : संजय राउत

पुणे। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि कसबा पेठ उपचुनाव में महा विकास आघाड़ी की जीत सिर्फ एक झांकी है और एमवीए सहयोगी अगर एकजुट होकर चुनाव लड़ें, तो अगले साल महाराष्ट्र में 200 से अधिक विधानसभा और 40 लोकसभा सीट जीत सकते हैं।
एमवीए में राउत की पार्टी के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस शामिल हैं। महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। उसी साल लोकसभा चुनाव भी होंगे।

पंजाब में कानून-व्यवस्था चरमराई, सो रही राज्य सरकार : अनुराग ठाकुर

रूपनगर (पंजाब)। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘एक सरकार’ बनने के बाद राज्य में कानून व्यवस्था ‘चरमरा’ गई है और उसे ‘जागकर’ कुछ कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने पिछले महीने अजनाला में हुई घटना की पृष्ठभूमि में यह टिप्पणी की, जिसमें स्वयंभू सिख उपदेशक और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह और उसके साथी अपने एक सहयोगी की रिहाई के लिए तलवार और बंदूकें लेकर पुलिस से भिड़ गए थे।

देशभर में बदलाव की बयार चल रही है: शरद पवार

मुंबई। महाराष्ट्र में हाल में हुए विधानसभा उपचुनाव में पुणे शहर की कसबा पेठ सीट पर कांग्रेस के हाथों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि यह घटनाक्रम दर्शाता है कि देशभर में बदलाव की बयार चल रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवार ने पुणे जिले में अपने गृह नगर बारामती में पत्रकारों से यह बात कही।

कपिल सिब्बल ने भारत में ‘अन्याय’ से लड़ने के लिए नये मंच की घोषणा की

नई दिल्ली। राज्यसभा के सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-नीत केंद्र सरकार के कार्यकाल में देश में मौजूद ‘अन्याय’ से लड़ने के लिए शनिवार को एक नये मंच की घोषणा की और इस काम में गैर-भाजपाई मुख्यमंत्रियों एवं नेताओं समेत सभी से उनका सहयोग करने की अपील की। सिब्बल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह न्याय के खिलाफ लड़ाई में लोगों की मदद करने के लिए ‘इंसाफ’ मंच और ‘इंसाफ का सिपाही’ नामक वेबसाइट शुरू कर रहे है और इस पहल में वकील अग्रणी भूमिका निभाएंगे।

बिल गेट्स ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत की प्रगति की प्रशंसा की

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने स्वास्थ्य, विकास एवं जलवायु जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति की सराहना की है। गेट्स ने कहा कि देश यह दिखा रहा है जब नवाचार में निवेश किया जाता है, तो क्या-क्या संभव है।

एनसीटीई ने देश के 57 संस्थानों में चार साल का एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने देशभर में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से 57 शिक्षक शिक्षा संस्थानों में एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) शुरू किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। आईटीईपी को 2021 में अधिसूचित किया गया था और यह चार वर्षीय बीए.बीएड, बीएससी.बीएड और बीकॉम.बीएड की पेशकश करता है।

सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त ईपीएस सदस्यों के लिए समयसीमा खत्मः ईपीएफओ

नई दिल्ली। सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को अधिक पेंशन का विकल्प चुनने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की तरफ से दी गई समयसीमा शनिवार को खत्म हो गई। ईपीएफओ ने एक सितंबर, 2014 के पहले सेवानिवृत्त हो गए अंशदाताओं को अधिक पेंशन का विकल्प चुनने का समय दिया था। यह समयसीमा कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस), 1995 में अंशदान करने वाले कर्मचारियों के लिए थी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!