गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 43 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पूरे देश में बुधवार को रंगों का त्योहार धूमधाम से मनाया गया और लोगों ने इस मौके पर जहां एक-दूसरे को रंग व गुलाल लगाया और मिठाइयां बांटी वहीं युवाओं ने होली गीतों पर नृत्य किया। कोविड महामारी के कारण तीन साल बाद लोगों ने पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ होली का त्योहार मनाया। देश के ज्यादातर हिस्सों में होली बुधवार को मनाई गई हालांकि कुछ क्षेत्रों में होली मंगलवार को ही मनाई गई थी। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • PM मोदी और ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज का अहमदाबाद दौरा।
  • BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा बेंगलुरु में रोड शो और जनसभा करेंगे
  • WPL में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला।
  • दिल्ली शराब नीति केस में ED तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता का बयान दर्ज करेगी।
  • सिम कार्ड की सप्लाई में पांच पाकिस्तानी एजेंट गिरफ्तार: असम के दो जिलों में चलाया गया ऑपरेशन, 18 फोन, 136 सिम बरामद।
  • अरब सागर में नौसेना के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग: पावर और हाइट की कमी के कारण पायलट ने पानी पर उतारा, 3 मेम्बर बाल-बाल बचे।
  • गूगल के कर्मचारियों को एक ओर झटका:अब प्रमोशन में कटौती करेगी कंपनी, जनवरी में की थी 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी।
  • पाकिस्तान में हिंदू डॉक्टर की हत्या: स्किन स्पेशलिस्ट के होली खेलने से नाराज था ड्राइवर, गला रेतकर मार डाला।

विपरीत परिस्थितियों में खड़ा होना हमारी सांस्कृतिक ताकत : आदित्यनाथ

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि विपरीत परिस्थितियों में खड़ा होना “हमारी सांस्कृतिक ताकत है। सामूहिकता के भाव से चुनौतियों से जूझकर एक दूसरे का संबल बनना हमारी विशेषता है।” आदित्यनाथ ने कहा, “हमें संघर्षों से जूझने और सामूहिकता के बल पर आगे बढ़ने की प्रेरणा प्राचीन पर्वों-त्योहारों की श्रृंखला और समृद्धशाली संस्कृति से मिलती है।”

सिसोदिया को अलग वार्ड में रखा गया, सिसोदिया ने हत्या की आशंका जताई : जेल अधिकारियों ने आप के आरोपों को खारिज किया

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के आरोपों को ‘निराधार’ बताते हुए दिल्ली जेल अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को तिहाड़ की केंद्रीय जेल संख्या एक के वार्ड में रखा गया है, जहां कैदियों की न्यूनतम संख्या है और कोई गैंगस्टर नहीं है। ‘आप’ के सांसद संजय सिंह और विधायक सौरभ भारद्वाज के बयानों के बाद जेल प्रशासन ने यह प्रतिक्रिया जारी की।AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाए हैं कि केंद्र सिसोदिया की राजनैतिक हत्या कराना चाहता है। AAP का कहना है कि इस जेल में खूंखार आतंकी हैं, सिसोदिया ने विपश्यना सेल में रखने की मांग की थी, उन्हें वहां रखा जाना चाहिए था।

अभिनेता एवं फिल्मकार सतीश कौशिक का निधन

मुंबई। अभिनेता एवं फिल्मकार सतीश कौशिक का बृहस्पतिवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके करीबी दोस्त एवं अभिनेता अनुपम खेर ने यह जानकारी दी। कौशिक 66 वर्ष के थे।

जद(यू) ने पार्टी की नगालैंड इकाई को भंग किया

पटना। जनता दल (यू) के केंद्रीय नेृतृत्व ने अपने दल की नगालैंड इकाई द्वारा राज्य में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गठबंधन सरकार को समर्थन देने को बुधवार को “उच्च अनुशासनहीनता” और “मनमाना” बताया और राज्य इकाई को भंग कर दिया। जद (यू) के पूर्वोत्तर मामलों के प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव अफाक अहमद खान की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ” हमारी पार्टी के नगालैंड राज्य अध्यक्ष ने जद (यू) के केंद्रीय नेतृत्व से परामर्श किए बिना नगालैंड के मुख्यमंत्री को समर्थन पत्र दिया है जो उच्च अनुशासनहीनता और मनमाना कदम है। इसलिए जद (यू) ने नगालैंड में पार्टी की राज्य समिति को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है।”

जम्मू कश्मीर: जामा मस्जिद प्रबंधन समिति ने पुलिस पर मस्जिद बंद करने का आरोप लगाया

श्रीनगर। शहर के नौहट्टा इलाके में स्थित जामा मस्जिद की प्रबंधन समिति ने बुधवार को आरोप लगाया कि अधिकारियों ने अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से शब-ए-बरात के मौके पर मस्जिद को बंद करा दिया और बाद में ऐसा करने की बात से इनकार किया। अंजुमन औकफ जामा मस्जिद ने मंगलवार को दावा किया कि पुलिस ने मस्जिद को बंद कर दिया और शब-ए-बरात पर कोई नमाज अदा नहीं करने दी गयी।

माणिक साहा ने ली शपथ, दूसरी बार बने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री

अगरतला। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता माणिक साहा ने बुधवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने दूसरी बार यह जिम्मेदारी संभाली है। उनके साथ आठ मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली जिनमें रतनलाल नाथ, प्राणजीत सिंघा रॉय, सांतना चकमा, टिंकू रॉय और बिकाश देबबर्मा और सुक्ला चरण नोएटिया शामिल हैं।

दिल्ली आबकारी नीति मामला : ईडी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री की बेटी कविता 11 मार्च को पेश होंगी

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन के मामले में पूछताछ के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को तलब किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता 44 वर्षीय कविता को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता ने बुधवार को कहा कि वह दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन के मामले में पूछताछ के लिए 11 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश होंगी। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की विधान परिषद सदस्य कविता ने बुधवार देर रात ट्वीट किया, ‘‘मैं 11 मार्च, 2023 को नयी दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष उपस्थित रहूंगी।’’.

पशु तस्करी मामला: अदालत ने टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल को 10 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने पश्चिम बंगाल में पशु तस्करी मामले से जुड़े कथित धनशोधन मामले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता अनुब्रत मंडल को 10 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है। अदालत ने ईडी द्वारा दायर एक याचिका पर मंगलवार की देर रात यह आदेश पारित किया। याचिका में ईडी ने मंडल की 14 दिन की हिरासत का अनुरोध किया था और कहा था कि आरोपी से पूछताछ की जरूरत है।

कराची विश्वविद्यालय में होली खेल रहे छात्रों पर हमला, 15 घायल

कराची। पाकिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के कम से कम 15 छात्र मंगलवार को एक कट्टरपंथी इस्लामी छात्र संगठन के सदस्यों द्वारा यहां कराची विश्वविद्यालय परिसर में कथित तौर पर होली मनाने से रोकने को लेकर हुए विवाद के दौरान घायल हो गए। पिछले दो दिन में इस तरह की यह दूसरी घटना है। सोमवार को पंजाब विश्वविद्यालय के “लॉ कॉलेज” में भी ऐसी ही घटना हुई, जब करीब 30 हिंदू छात्र होली मनाने के लिए जमा हुए थे। इस दौरान उन पर हुए हमले में 15 छात्र घायल हो गए थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!