गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक का आखिरी दिन।
  • WPL में मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच मुकाबला।
  • सुप्रीम कोर्ट बोला-रक्षा मंत्रालय कानून हाथ में नहीं ले सकता: वन रैंक वन पेंशन पर अधिसूचना हमारे आदेशों के खिलाफ, वापस लें तभी सुनवाई।
  • दिल्ली के विधायकों की सैलरी 66% बढ़ी: सैलरी और भत्ते मिलाकर हर महीने मिलेंगे 1 लाख 70 हजार रुपए; राष्ट्रपति ने दी मंजूरी।
  • ISIS के केरल मॉड्यूल मामले में श्रीनगर में छापेमारी: NIA की टीम ने उजैर अजहर भट के घर रेड की; कई डिजिटल डिवाइस जब्त।
  • सेंसेक्स 897 अंक गिरकर बंद: निवेशकों के 4 लाख करोड़ रुपए डूबे, अडाणी ग्रुप के 10 में से 4 शेयरों में 5% की तेजी।
  • अजान पर कर्नाटक के पूर्व डिप्टी CM का विवादित बयान: बोले- क्या अल्लाह बहरा है जो उन्हें बुलाने के लिए लाउडस्पीकर पर चिल्लाना पड़ता है।
  • इमरान की गिरफ्तारी किसी भी वक्त: महिला जज को धमकाने के मामले में वारंट जारी, हेलिकॉप्टर लेकर खान के घर पहुंची पुलिस।

केंद्रीय एजेंसियों के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ प. बंगाल विस में प्रस्ताव पारित

केंद्रीय एजेंसियों के 'दुरुपयोग' के खिलाफ प. Bengal विस में प्रस्ताव पारित  - against the misuse of central agencies resolution passed in bengal vis

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को कथित तौर पर निशाना बनाने के लिए ‘‘केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग’’ के खिलाफ सोमवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया। हालांकि, भाजपा ने यह दावा करते हुए सदन से बहिर्गमन किया कि प्रस्ताव पढ़े जाने के समय विधानसभा में उसके सदस्यों की उपस्थिति “भ्रष्टाचार के मामलों का समर्थन करने के समान” होगी।

नाटू-नाटू को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग, द एलिफेंट व्हिस्परर्स को बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री का ऑस्कर

पहली बार भारत को दो ऑस्कर अवॉर्ड मिले हैं। फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड जीता। वहीं, द एलिफेंट व्हिस्परर्स बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म बनी। ऑस्कर सेरेमनी में RRR के नाटू-नाटू गाना लिखने वाले चंद्रबोस और कंपोजर एमएम कीरवानी ने ट्रॉफी ली।

सेम सेक्स मैरिज केस अब संविधान पीठ के पास, 5 जजों की बेंच 18 अप्रैल को करेगी सुनवाई

सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता देने की मांग वाली याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक पीठ को सौंप दिया है। अदालत ने मामले को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि 5 जजों की संवैधानिक बेंच 18 अप्रैल को इसकी सुनवाई करेगी, जिसे SC की वेबसाइट और यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

लंदन में की गई टिप्पणी के लिए लोकसभा अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई करें : गिरिराज

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लंदन में हाल ही में की गई एक टिप्पणी के लिए सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और उनके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज करने का समर्थन किया। सिंह ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान ‘‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’’ की तरह बात की।

महिला न्यायाधीश को धमकी देने, तोशाखाना मामले में इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

इस्लामाबाद । पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ सोमवार को दो मामलों में गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए। तोशाखाना मामले में अदालत में पेश होने में विफल रहने और पिछले साल यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए एक महिला न्यायाधीश को कथित तौर पर धमकी देने के मामले में खान के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए हैं।

ऑस्कर: काले गाउन में बेहद खूबसूरत नजर आईं दीपिका, ‘आरआरआर’ टीम के देसी अंदाज ने लुभाया

लॉस एंजिलिस। अकादमी पुरस्कार समारोह में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और अभिनेताओं रामचरण एवं जूनियर एनटीआर ने अपने खूबसूरत परिधानों से सभी का ध्यान आकर्षित किया। ऑस्कर पुरस्कार समारोह में बतौर प्रस्तोता शामिल हुईं पादुकोण यहां ‘लुई विटॉन’ के काले रंग के बेहद सुंदर गाउन में नजर आईं और गले में कार्टियर का खूबसूरत हार उनकी खूबसूरती को चार चांद लगा रहा था। भारतीय अभिनेत्री ने अपने बालों को सलीके से ढीले जूड़े में बांध रखा था।

न्यायालय ने समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के अनुरोध वाली याचिकाओं को संविधान पीठ के पास भेजा

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दिए जाने के अनुरोध वाली याचिकाओं को सोमवार को पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के पास भेज दिया और कहा कि यह मुद्दा ‘बुनियादी महत्व’ का है। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला की पीठ ने कहा कि यह मुद्दा एक ओर संवैधानिक अधिकारों और दूसरी ओर विशेष विवाह अधिनियम सहित विशेष विधायी अधिनियमों से संबंधित है, जिसका एक-दूसरे पर प्रभाव है।

ईडी ने बहनों के आभूषण उतरवाकर उन्हें बरामदगी के तौर पर दिखाया: तेजस्वी यादव

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले सप्ताह उनके दिल्ली स्थित आवास पर “आधे घंटे में” छापेमारी खत्म कर दी थी, लेकिन वे “ऊपर से आदेश मिलने” की प्रतीक्षा करते हुए घर में ही रुके रहे। यादव ने राज्य की विधानसभा के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए अपराध से अर्जित 600 करोड़ रुपये के बारे में पता चलने के ईडी के दावे को भी खारिज कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी विवाहित बहनों और उनके ससुराल वालों के “इस्तेमाल किए हुए” आभूषणों की तस्वीरें लेकर उन्हें “बरामदगी” के तौर पर दिखाया गया।

केंद्र ने आपदा राहत के रूप में पांच राज्यों को 1,816 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) ने कर्नाटक सहित पांच राज्यों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए केंद्रीय सहायता के रूप में अतिरिक्त 1,816 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है।एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 2022 के दौरान हुई बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने की घटनाओं के मद्देनजर असम, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मेघालय और नागालैंड को सहायता प्रदान की जाएगी।

भारत हथियार आयात में शीर्ष पर बरकरार, यूक्रेन 2022 में तीसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक रहा :

नई दिल्ली।/हेल्सिंकी। भारत दुनिया का शीर्ष हथियार आयातक बना हुआ है, हालांकि वर्ष 2013-17 और 2018-22 के बीच इसके आयात में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है। स्टॉकहोम स्थित थिंक टैंक ‘सिपरी’ द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि रूसी हमले के बाद अमेरिका और यूरोप से मिली सैन्य सहायता के बाद यूक्रेन पिछले साल दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक बन गया।

ईपीएफओ ने ज्यादा पेंशन की योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

EPFO Higher Pension: EPFO ने ज्यादा पेंशन की योजना के लिए आवेदन की अंतिम  तिथि बढ़ाई, जानें- क्या होता है EPF कैलकुलेटर?

नई दिल्ली। कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 (ईपीएस 1995) के अंतर्गत पात्र पेंशनभोगी ज्यादा पेंशन की योजना का लाभ लेने के लिए अब तीन मई तक आवेदन कर सकते हैं। सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए कर्मियों के लिए इस योजना की अंतिम तिथि पहले तीन मार्च, 2023 थी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!