गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • दिल्ली शराब नीति मामले में BRS लीडर कविता से ED की पूछताछ।
  • WPL में दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात जायंट्स के बीच मुकाबला।
  • भारत में लॉ प्रैक्टिस कर पाएंगे विदेशी वकील: बार काउंसिल ने जारी किए नियम; रजिस्ट्रेशन के लिए 20 से 40 लाख रुपए तक देने होंगे।
  • स्मृति बोलीं-राहुल संसद में आकर माफी मांगें: हर भारतीय यही चाहता है, क्योंकि PM के लिए उनकी नफरत, देश के लिए नफरत में बदल गई।
  • कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष ने DGP को नालायक कहा: शिवकुमार ने पुलिस अफसर को दी चेतावनी, कहा- हमारी सरकार आई तो जेल जाओगे।
  • केजरीवाल ने पुरानी एक्साइज पॉलिसी को 6 महीने और बढ़ाया: 6 महीने में 5 ड्राई डे घोषित; अफसरों को नई पॉलिसी बनाने को कहा।
  • ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानियों ने इंडियन कॉन्स्युलेट का गेट ब्लॉक किया: PM एल्बनीज ने मोदी से सुरक्षा का वादा किया था, एक हफ्ते बाद हुई घटना।

किसानों का पैदल मार्च, नासिक से मुंबई तक 203 किमी का सफर

मुंबई। महा राष्ट्र में नासिक के डिंडोरी से 13 मार्च को शुरू हुआ किसानों का पैदल मार्च कसारा घाट से गुजरा। यहां ड्रोन से देखने पर ऐसा लगा मानो सड़क पर ड्रैगन चल रहा हो। मार्च में शामिल 10 हजार किसान मुंबई के आजाद मैदान तक 203 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। mकिसानों ने राज्य सरकार के सामने प्याज और अन्य फसलों को उचित दाम दिलाने सहित 14 मांगे रखी है। इसको लेकर किसान 20 मार्च को मुंबई में प्रदर्शन करेंगे। प्रशासन ने किसान नेताओं को मांगे पूरी करने का आश्वासन भी दिया है, लेकिन उनका कहना है कि मांगे पूरी होने की घोषणा सरकार करे।

H3N2 वायरस से अब तक 9 लोगों की मौत, पुडुचेरी में 26 मार्च तक सभी स्कूल बंद रहेंगे

संक्रामक H3N2 वायरस की वजह से देश में 9 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुडुचेरी में सभी स्कूलों को 26 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, लैब में टेस्ट किए गए 79% इंफ्लूएंजा सैंपल्स में H3N2 वायरस पाया गया है।

कार्यस्थल पर योगाभ्यास करना स्वस्थ रहने का अच्छा तरीका है: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यस्थल पर योगाभ्यास को स्वस्थ रहने का अच्छा तरीका बताते हुए बुधवार को कहा कि कार्यस्थल पर अत्यधिक व्यस्तता और गतिहीन जीवनशैली अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आती है। दरअसल, आयुष मंत्रालय ने एक ट्वीट करके केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा ‘वाई-ब्रेक’ (योग-अल्पावकाश) संबंधी एक मिनट का वीडियो जारी किए जाने की जानकारी दी थी। ‘वाई-ब्रेक’ का मकसद खासकर कॉरपोरेट कार्यस्थलों पर लोगों को योगाभ्यास के लिए प्रेरित करना है।

इमरान खान को पकड़ने पहुंचे पाक रेंजर्स पीछे हटे, खान के आवास के बाहर समर्थकों ने मनाया जश्न

लाहौर (पाकिस्तान)। भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए यहां उनके आवास को घेरे खड़े पाक रेंजर्स और पुलिसकर्मियों ने बुधवार को पीछे हटना शुरू कर दिया जिससे खान के समर्थकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई। सूत्रों के हवाले से ‘जियो न्यूज’ ने बताया कि पुलिस, पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) आठ क्रिकेट मैच जारी रहने तक खान के जमान पार्क स्थित आवास की ओर नहीं बढ़ेगी, जिसमें विदेशी खिलाड़ी भी खेल रहे हैं।

स्टालिन ने हाथियों की देखभाल करने वाले दंपती बेल्ली और बोम्मन को दो लाख रुपये की सम्मान राशि दी

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीतने वाले तमिल भाषा के वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ में नजर आए दंपती बोम्मन और बेल्ली को बुधवार को सम्मानित किया। वृत्तचित्र में नजर आए बोम्मन और बेल्ली नीलगिरि जिले के मुदुमलाई में हाथियों की देखभाल करते हैं। इस दंपती से मुख्यमंत्री ने वृत्तचित्र को ऑस्कर पुरस्कार मिलने के बाद मुलाकात की।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 618 नए मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 618 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,91,956 हो गई है। देश में 117 दिन बाद संक्रमण के 600 से अधिक दैनिक मामले सामने आए हैं। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,197 पर पहुंच गई है।
देश में पिछले साल 18 नवंबर को संक्रमण के 656 दैनिक मामले सामने आए थे।

पाकिस्तान सेना चुनावी ड्यूटी के लिए उपलब्ध नहीं होगी: रक्षा मंत्रालय ने निर्वाचन आयोग से कहा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने निर्वाचन आयोग को सूचित किया है कि देश की सेना सीमाओं की सुरक्षा को अपनी पहली प्राथमिकता मानती है और देश में ‘‘वर्तमान स्थिति’’ के कारण वह आगामी प्रांतीय चुनावों में ड्यूटी के लिए उपलब्ध नहीं होगी।
पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने पंजाब प्रांत के शीर्ष अधिकारियों तथा संघीय रक्षा मंत्रालय के सचिव एवं अतिरिक्त सचिव के साथ बैठक कर चुनावों में सुरक्षा के विषय पर चर्चा की।

अमृतसर में शिक्षा पर जी-20 की बैठक शुरू

अमृतसर। शिक्षा पर जी-20 की बैठक बुधवार को यहां खालसा कॉलेज और गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में विभिन्न मुद्दों पर सेमिनार के साथ शुरू हुई।
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इन शिक्षण संस्थानों के परिसरों के विभिन्न सभागार में सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं।

भारतीय नौसेना ने जनरल रावत की स्मृति में दो पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की याद में दो पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की। नौसेना ने 16 मार्च को दिवंगत जनरल की 65वीं जयंती की पूर्व संध्या पर यह घोषणा की।

खालिस्तान समर्थकों के कारण ब्रिस्बेन स्थित भारत का मानद वाणिज्य दूतावास बंद किया गया: रिपोर्ट

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में भारत के मानद वाणिज्य दूतावास के पास खालिस्तान समर्थक अनधिकृत रूप से एकत्र हुए और उन्होंने कार्यालय में प्रवेश को अवरुद्ध कर दिया, जिसके कारण दूतावास को सुरक्षा कारणों से बुधवार को बंद करना पड़ा। इससे कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आश्वासन दिया था कि उनकी सरकार ‘‘अतिवादी कार्रवाइयों’’ को बर्दाश्त नहीं करेगी।

महिला विश्व चैंपियनशिप: मुक्केबाज सनामाचा चानू चोट के कारण बाहर, श्रुति यादव टीम में शामिल

नई दिल्ली। लाइट मिडिलवेट मुक्केबाज श्रुति यादव को महिला विश्व चैंपियनशिप के लिए चोटिल सनामाचा चानू की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया है। चानू को कनकसन (सिर में चोट लगने के कारण हल्की बेहोशी की स्थिति) के कारण बाहर होना पड़ा।

वाणिज्यिक कर अधिकारियों ने कर्नाटक में भाजपा के विधान पार्षद से जुड़ी संपत्तियों पर छापे मारे

हावेरी (कर्नाटक)। वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों ने यहां रानेबेन्नूर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधान पार्षद (एमएलसी) एवं पूर्व मंत्री आर. शंकर के आवास और कार्यालय पर छापे मारे हैं। अधिकारियों ने मंगलवार की रात छापेमारी के दौरान साड़ी, प्लेट और स्कूल बैग जैसी कई चीजें बरामद कीं, जिन पर शंकर की तस्वीर लगी हुई थी। इन चीजों को कथित तौर पर विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के बीच वितरित किया जाना था।

मिजोरम ने पहली बार अमेरिका को ‘बर्ड्स आई चिली’ का निर्यात किया

आइजोल। मिजोरम ने बाजार का विस्तार करने और किसानों की आय बढ़ाने की पहल के तहत पहली बार अमेरिका को स्थानीय रूप से उगाई जाने वाली ‘बर्ड्स आई चिली’ का निर्यात किया। ‘बर्ड्स आई चिली’ एक मिजो जैविक मिर्च है। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि राज्य के कृषि मंत्री सी. लालरिनसांगा ने मंगलवार को दक्षिण मिजोरम के लुंगलेई जिले से 7.5 टन विशिष्ट मिजो मिर्च को हरी झंडी दिखाकर अमेरिका भेजा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!